taktomguru.com

प्वेर्टो रिको का इतिहास

प्वेर्टो रिको

यह एक देश है इतिहास व्यस्त और कई सदियों पुरानी। एक द्वीप जिसमें कुछ रीति-रिवाज, परंपराएं और संस्कृति है जो कई सौ वर्षों में वापस जाती है। इसके शानदार प्राकृतिक परिदृश्य और इसके नागरिक अपने सभी पर्यटकों को प्यार में छोड़ देते हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो वर्षों के दौरान विभिन्न चरणों और ऐतिहासिक काल से गुजर चुका है जो अध्ययन के योग्य हैं। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं प्वेर्टो रिको का इतिहास और इसके स्रोत. हम शुरू करते हैं?

प्वेर्टो रिको की उत्पत्ति

जानने के लिए प्यूर्तो रिको का इतिहास और उत्पत्ति सबसे पहले आपको पता होना चाहिए यह कैसा है और इसकी भौगोलिक स्थिति। प्वेर्टो रिको हिस्पानोला द्वीप और वर्जिन द्वीप समूह के बीच स्थित मध्य अमेरिका का एक छोटा सा द्वीप है। पहाड़ी चरित्र के, समुद्री प्रभाव से घिरा एक उष्णकटिबंधीय जलवायु प्रस्तुत करता है। 1 9 52 से यह संयुक्त राज्य अमेरिका का एक स्वतंत्र राज्य रहा है। (देखें संयुक्त राज्य अमेरिका का इतिहास) जिनकी आधिकारिक भाषाएं स्पेनिश और अंग्रेजी हैं।

प्वेर्टो रिको की उत्पत्ति क्या है

प्वेर्टो रिको की खोज

यदि आप खुद से पूछते हैंजिन्होंने प्यूर्टो रिको और किस वर्ष में खोज की थी? आपको पता होना चाहिए कि वर्ष 14 9 3 में प्वेर्टो रिको का शोधकर्ता क्रिस्टोफर कोलंबस था (देखें स्पेन का इतिहास)। खोज के समय द्वीप को बुलाया गया था Borinquen और मैं था तैनो इंडियंस में रहते थे. क्रिस्टोफर कोलंबस ने अपनी दूसरी यात्रा पर उसे खोजा, जिसने उसे बुलाया सेंट जॉन द बैपटिस्ट.

प्वेर्टो रिको की खोज क्या है
क्रिस्टोफर कोलंबस ने वर्ष 14 9 3 में अपनी दूसरी यात्रा पर प्वेर्टो रिको की खोज की

प्वेर्टो रिको का उपनिवेशीकरण

कप्तान जुआन पोंस डी लेओन, उसका नाम था प्वेर्टो रिको के पहले गवर्नर (1508-1513) ने अपना उपनिवेशीकरण शुरू किया और कई शहरों की स्थापना की प्वेर्टो रिको के सैन जुआन (1509)। भारतीयों के शासन के शासन की कठोरता के परिणामस्वरूप आबादी में काफी कमी आई है।

प्वेर्टो रिको के नाम की उत्पत्ति क्या है
जुआन पोंस डी लेओन प्यूर्तो रिको के इतिहास में पहला गवर्नर था

जब द्वीप का दुर्लभ सोने खत्म हो जाता है, बसाना, जो धीरे-धीरे उन्नत हुआ, कैरिबों द्वारा लगातार हमलों का सामना करना पड़ा। चीनी गन्ना का परिचय था काले दासों का आयात बागानों में काम करने के लिए 1510 से।

सत्रहवीं शताब्दी के मध्य में पुर्तगाली (देखें पुर्तगाल का इतिहास), जो गुलामों की एकमात्र सीट आयोजित करते थे, एक महत्वपूर्ण आबादी केंद्र थे। राजधानी, सैन जुआन, बेड़े के लिए एक बंदरगाह और एक सक्रिय contraband के केंद्र बन गया - यह वस्तु, इसलिए, लगातार corsair हमलों की वस्तु थी।

सत्रहवीं सदी के दौरान, अकाल, महामारी और चक्रवात खेतों तबाह और द्वीप है, जो आगे महानगर (स्पेन) के एकाधिकार शोषण के अधीन था में वीरानी बोए।

बार्सिलोना के वाणिज्य रॉयल कंपनी, 1755 में मंजूरी दे दी, 1765 में कुछ समय के प्यूर्टोरिकन व्यापार के लिए एकाधिकार है, जब तक, एकल पोर्ट की समाप्ति के साथ, प्यूर्टो रिको नौ स्पेनिश बंदरगाहों के साथ व्यापार करने के लिए अधिकृत किया गया था।

प्योर्टो रिको का इतिहास संक्षेप में
17 वीं शताब्दी के दौरान बागानों के लिए श्रम के रूप में अफ्रीका से काले गुलामों को प्वेर्टो रिको में ले जाया गया

नई फसलों (कॉफी, केले, नसवार, चावल, आदि) शुरू किए गए थे, लेकिन मुख्य गन्ना, कपास कपड़े के बदले में कातालान व्यापारियों द्वारा स्पेन को निर्यात बने रहे। गुलाम व्यापार की स्वतंत्रता स्थापित की गई थी (17 9 1) और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक अवैध व्यापार शुरू किया गया, जिसने आर्थिक समृद्धि का एक युग लाया।

न्यू स्पेन के विद्रोह ने स्पैनिश क्राउन को वाइसरॉयल्टी पर प्वेर्टो रिको की निर्भरता में कटौती करने का नेतृत्व किया। रॉयल फ्रैंचाइज सर्टिफिकेट (1815) ने द्वीप को वाणिज्य की अधिक स्वतंत्रता और दासों की शुरूआत और आप्रवासन के लिए और अधिक सुविधाएं दीं। इन उपायों के साथ, जनसंख्या वृद्धि अधिक औपनिवेशिक शोषण के साथ, बहुत तेज गति तक पहुंच गई।

बढ़ते काले दास आबादी कई बार विद्रोह कर दिया। शताब्दी के मध्य तक द्वीप पर 250 से अधिक चीनी मिलों भाप इंजन के साथ थे, जिनमें चीनी मिलों और मिलों शामिल नहीं थे, और कॉफी और तंबाकू ने बड़े लाभ अर्जित किए। बदले में, प्यूर्टो रिको 1820 के बाद से स्पेनिश गेहूं और आटा के लिए एक एकाधिकार बाजार था और 1864 के बाद से कातालान वस्त्रों के लिए।

प्वेर्टो रिको की स्वतंत्रता

प्वेर्टो रिको की आजादी क्या हैप्यूर्टो रिकन राष्ट्रीय चेतना के गठन ने क्यूबा की तरह एक प्रक्रिया का पालन किया। रामन एमेटेरियो शर्त और अन्य आजादी के नेता जोसे मार्टि से काफी प्रभावित थे, और उनके कार्यक्रम का मौलिक बिंदु गुलामी के उन्मूलन के रूप में था।

क्रांतिकारी विद्रोह, कहा जाता है "Grito डी लारेस" 1868 में बाहर तोड़ दिया, और हालांकि यह जल्दी से काबू पा लिया गया था, लगातार प्रतिरोध गुलामी (1873) और अंत में (1897) को समाप्त करने के लिए मजबूर स्पेन, करने के लिए द्वीप को स्वायत्तता प्रदान करें.

संयुक्त राज्य अमेरिका का उपनिवेशीकरण प्वेर्टो रिको में

18 9 8 में, स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध के दौरान, अमेरिकी सेना ने इसे सैन्य रूप से कब्जा कर लिया और स्वायत्त सरकार को भंग कर दिया। पेरिस की संधि (18 9 8) द्वारा, प्वेर्टो रिको अमेरिकी प्रशासन के अधीन आया.




जब प्योर्टो रिको संयुक्त राज्यों में शामिल हो गए

दो साल के सैन्य शासन के बाद, फोकर एक्ट (1 9 00) ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त एक नागरिक सरकार की स्थापना की। थोड़े समय में अमेरिकी राजधानी ने द्वीप के आर्थिक संसाधनों को नियंत्रित किया और गन्ना की मोनोकल्चर लगाया।

1 9 17 में जोन्स एक्ट ने प्यूर्टो रिकान्स को अमेरिकी नागरिकता दी, हालांकि चुनावी अधिकारों के बिना। अमेरिकी सरकार संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवासन के माध्यम से तेजी से जनसंख्या वृद्धि की समस्या को हल करने की कोशिश की है। 1 935-37 में राष्ट्रवादी आंदोलनों ने बड़ी ताकत हासिल की, लेकिन उन्हें कठोर दमन किया गया।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, लोकप्रिय डेमोक्रेटिक पार्टी (पीपीडी), अमेरिका के साथ गठबंधन के समर्थक लुइस मुनोज मैरिन के नेतृत्व में, जो 1 9 48 में गवर्नर चुने गए थे।

संयुक्त राज्य अमेरिका में अनुबंध प्योर्टो रिको
1 9 52 में, प्वेर्टो रिको संयुक्त राज्य अमेरिका के एक सहयोगी मुक्त राज्य बन गया।

1 9 52 में, प्वेर्टो रिको अमेरिका "संबंधित मुक्त राज्य" बन गया। 1 9 64 में वह गवर्नर रॉबर्टो सांचेज़ विल्डा चुने गए, जिन्होंने 1 9 67 में एक जनमत संग्रह कहा जिसमें 1 9 52 के संविधान की पुष्टि करने का विकल्प विजय प्राप्त हुआ।

आप भी पसंद कर सकते हैं वेनेजुएला का इतिहास

प्यूर्टो रिको का हालिया इतिहास

1 9 68 में वह राज्यपाल लुइस ए फेरे चुने गए, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में देश के पूर्ण एकीकरण के डिफेंडर थे। वह 1 9 72 में पार्टिडो लोकप्रिय डेमोक्रेटिको (पीपीडी) के राफेल हर्नान्डेज़ कोलन द्वारा सफल हुए, जो कि एक समर्थक था स्थिति बल।

संयुक्त राज्य अमेरिका से जुड़े मुक्त राज्य क्या है?
1 9 72 में प्वेर्टो रिको के राष्ट्रपति राफेल हर्नान्डेज़ कोलन

1 9 76 के चुनावों में कार्लोस रोमेरो बार्सिलो ने विजय प्राप्त की, नई प्रगतिशील पार्टी (पीएनपी), अनुकूल, फेरे की तरह, संयुक्त राज्य अमेरिका में देश के पूर्ण एकीकरण के लिए। हालांकि, सितंबर 1 9 78 में डीकोलोनिज़ेशन पर संयुक्त राष्ट्र समिति ने एक प्रस्ताव में मान्यता दी प्यूर्तो रिको के लोगों का आत्मनिर्भरता और आजादी के अधिकार.

वे 2002, के बाद से गवर्नर का पद सीआर Barceló (1976-1984, एनपीपी), आर हर्नेनडेज़ कोलन (1984-1992, पीडीपी), पी Rossello (1992-2000 PNP) और एस मारिया काल्डेरोन (कल्पित पीपीडी)। जनवरी 1 99 3 में नए सदन के प्रतिनिधियों ने 1 99 1 के कानून को स्पेनिश घोषित कर दिया जो स्पेनिश को देश की एकमात्र आधिकारिक भाषा घोषित करता था।

हालांकि, जब संयुक्त राज्य अमेरिका के कब्जे पर एक जनमत संग्रह में मतदाताओं ने वोट दिया, तो एनपीपी को झटका लगा। (नवंबर 1 99 3), पीएनपी की अनुबंधवादी स्थिति के विपरीत, एक संबंधित मुक्त राज्य की स्थिति का रख-रखाव।

इतिहास प्यूर्तो रिको XX शताब्दी

उत्तरी जनमत द्वारा अधिकृत एक नए जनमत संग्रह (13 दिसंबर, 1 99 8) में, मतदाताओं ने 50.2 से खारिज कर दिया % वोट संयुक्त राज्य अमेरिका में पूर्ण निगमन। संघ के 51 वें राज्य के रूप में, इस तथ्य के बावजूद कि प्रस्ताव उठाया गया और गवर्नर पी। Rosselló द्वारा समर्थित किया गया था।

राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के अपमान के माध्यम से, 12 प्यूर्टो रिकान राष्ट्रवादियों को हिंसा के सार्वजनिक त्याग (1 999) के बाद रिहा कर दिया गया, उनमें से कई संबंधित राष्ट्रीय स्वतंत्रता के सशस्त्र बलों (FALN)।

हम भी सिफारिश करते हैं ग्वाटेमाला का इतिहास

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है प्वेर्टो रिको और इसकी उत्पत्ति का इतिहास यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
शार पीई: झुर्रीदार कुत्ताशार पीई: झुर्रीदार कुत्ता
चिहुआहुआ कुत्ताचिहुआहुआ कुत्ता
एक कुत्ता, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शहर के नए महापौरएक कुत्ता, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक शहर के नए महापौर
हवाना बिचॉन कुत्ते साथी कुत्तेहवाना बिचॉन कुत्ते साथी कुत्ते
परजीवी का मौसम लैटिन अमेरिका पहुंचा है!परजीवी का मौसम लैटिन अमेरिका पहुंचा है!
मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ामूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ा
पार्टी `एसओएस पशु` अपने xiv संस्करण में बंदरगाह पोर्टल पर लौटता हैपार्टी `एसओएस पशु` अपने xiv संस्करण में बंदरगाह पोर्टल पर लौटता है
पनामा का इतिहासपनामा का इतिहास
पार्टी `एसओएस पशु` जानवरों की मदद के लिए € 12,000 जुटाने का प्रबंधन करता हैपार्टी `एसओएस पशु` जानवरों की मदद के लिए € 12,000 जुटाने का प्रबंधन करता है
स्पेन में केनेल के खिलाफ पहला परीक्षण सीडीज़ में मनाया जाता हैस्पेन में केनेल के खिलाफ पहला परीक्षण सीडीज़ में मनाया जाता है
» » प्वेर्टो रिको का इतिहास
© 2021 taktomguru.com