taktomguru.com

क्रेडिट कार्ड का इतिहास

आजकल आप अपनी जेब में एक बिल या सिक्के लेकर बिना जीवन के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं क्रेडिट कार्ड

. प्लास्टिक का एक टुकड़ा जिसके साथ आप वास्तव में कहीं भी भुगतान कर सकते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह हमेशा ऐसा नहीं रहा है (देखें पैसे का इतिहास)। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं क्रेडिट कार्ड इतिहास, इसकी उत्पत्ति, जिसने इसका आविष्कार किया और यह इस दिन कैसे विकसित हुआ है। हम शुरू करते हैं?

क्रेडिट कार्ड की उत्पत्ति

जाहिर है, क्रेडिट कार्ड के समान कुछ इस्तेमाल किया गया था शास्त्रीय ग्रीस दो हजार साल पहले से अधिक। एथेंस में भविष्य के मुनाफे का बंधक व्यापारियों और जहाज मालिकों के बीच अक्सर होता था।

यह वित्त पोषण की एक प्रणाली थी, गर्भावस्था में माल की दृष्टि से क्रेडिट देने की संभावना: उपज, माल, गुलाम और यहां तक ​​कि परिवार भी भेज दिया गया। यह एक ऐसे व्यक्ति द्वारा विस्तारित गारंटी पत्र था जिसका भाग्य, साल्वेंसी और रेखांश किसी पर संदेह नहीं था। लेकिन यह एकमात्र रिकॉर्ड है जो हमारे पास क्रेडिट कार्ड के समान कुछ की प्राचीनता में है।

भुगतान से निपटने का यह नया तरीका है, सबकुछ, रिमोट पृष्ठभूमि के रूप में। अलग कहानी, क्रेडिट कार्ड का आधुनिक उपयोग 1 9 14 के आसपास शुरू हुआ, हालांकि यह बीसवीं सदी के पचास तक एक मान्यता प्राप्त अभ्यास नहीं था। आप में रुचि भी हो सकती है करों का इतिहास.

वास्तव में, क्रेडिट कार्ड की उत्पत्ति हमने इसे 1 9 14 में कंपनी में पाया वेस्टर्न यूनियन केवल आपके सबसे चुनिंदा ग्राहकों को कार्ड प्रदान करता है। इसके साथ ही, वे केवल वरीयता उपचार का आनंद नहीं ले सकते थे, उनके पास क्रेडिट की एक लाइन भी नि: शुल्क थी।

क्रेडिट कार्ड की उत्पत्ति

वर्ष 1 9 24 में, उत्तरी अमेरिकी कंपनी सामान्य पेट्रोलियम निगम अपने गैस स्टेशन पर सोलो गैसोलीन की खरीद के लिए अपना पहला क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। इसी तरह, 1 9 2 9 में अमेरिकी कंपनी टेलीफोन टेलीग्राफ (एटीटी) तथाकथित उत्सर्जित करें बेल कार्ड, जिसका उपयोग उनकी टेलीफोन सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए किया जाता था। आप फोन के इतिहास में रुचि भी ले सकते हैं।

लेकिन 1 9 40 के दशक के अंत तक यह नहीं था कि कई कंपनियों ने अपना खुद का क्रेडिट कार्ड बनाना शुरू कर दिया था। लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वे आज के लोगों की तरह नहीं थे, वे केवल अपने प्रतिष्ठानों में इस्तेमाल किया जा सकता था। यह "पैसे के बिना खरीद" की शक्ति को सुविधाजनक बनाकर और अधिक ग्राहकों को बनाए रखने और आकर्षित करने का एक तरीका था।

इसलिए, इन उदाहरणों में निस्संदेह चिह्नित किया गया है क्रेडिट कार्ड की उत्पत्ति. लेकिन वे आज नहीं थे क्योंकि हम उन्हें आज समझते हैं, क्योंकि उन्होंने केवल कार्ड के जारी किए गए कंपनी की प्रतिष्ठानों या सेवाओं में नकद या चेक में पैसे के बिना भुगतान करने के लिए काम किया था। शायद आप जानना पसंद करते हैं सिक्के कैसे बनाए जाते हैं.

पहला क्रेडिट कार्ड और जिसने इसका आविष्कार किया

चलो देखते हैं जिन्होंने पहले क्रेडिट कार्ड का आविष्कार किया था, कब, यह कैसे और कहाँ था। इसी तरह आप यह भी जान लेंगे कि क्या था पहला क्रेडिट कार्ड:

यह तब तक नहीं था वर्ष 1 9 4 9 का आविष्कार किया गया था पहला क्रेडिट कार्ड जैसा कि हम आज जानते हैं। यही है, एक प्रकार का कार्डबोर्ड जिसके साथ आप लगभग सभी साइटों में भुगतान कर सकते हैं।

मानव जाति के इतिहास में कई अन्य आविष्कारों के रूप में, क्रेडिट कार्ड का आविष्कार यह संयोग की एक श्रृंखला का परिणाम था। यह सब न्यूयॉर्क शहर में एक रेस्तरां में एक रात हुआ, में मेजर के केबिन ग्रिल अधिक सटीक होने के लिए। उस प्रतिष्ठान में वे तीन लोगों को भोजन कर रहे थे:

  1. फ्रैंक एक्स मैकनामरा, "हैमिल्टन क्रेडिट कॉर्पोरेशन" का
  2. राल्फ स्नीडर, श्री मैकनामरा के वकील
  3. अल्फ्रेड ब्लूमिंगडेल, "ब्लूमिगेंडेल" के संस्थापक के पोते, लक्जरी सामान प्रतिष्ठानों की एक श्रृंखला।
क्रेडिट कार्ड के आविष्कारक
फ्रैंक मैकनामरा

इस जीवंत रात्रिभोज में, तीन डिनरों ने एक क्रेडिट समस्या का इलाज किया जो मैकनामारा क्लाइंट के पास था। वह उच्च राशि के साथ कर्ज में चला गया क्योंकि उसने विभिन्न प्रतिष्ठानों से अपने पड़ोसियों को अपने कार्ड दे दिए थे, जिनके पास गंभीर वित्तीय समस्याएं थीं। इतना कर्ज इतना था कि वह इसका सामना नहीं कर सका, इसलिए उसने मैकनामरा कंपनी (हैमिल्टन क्रेडिट कॉर्पोरेशन) से मदद मांगी।

लेकिन उन संयोगों के लिए जिनके जीवन में है, मैकनामरा घर पर अपना बटुआ भूल गया। जब उसे रात के खाने के लिए भुगतान करना पड़ा तो उसका चेहरा शर्मिंदगी से गिर गया और उसे अपनी पत्नी को पैसे लाने के लिए फोन करना पड़ा।

यह वादा किया गया था कि ऐसा कुछ कभी नहीं होगा और उनमें से तीनों के बीच उन्होंने एक व्यक्तिगत और सुरक्षित विधि तैयार करना शुरू किया जिसके साथ विभिन्न प्रतिष्ठानों में केवल एक के साथ क्रेडिट पर भुगतान करना है। इस तरह से डिनर्स क्लब का जन्म हुआ था, जिसका अनुवाद शाब्दिक अर्थ है आर्बर क्लब.

पहला क्रेडिट कार्ड
पिरमेरा डिनर क्लब क्रेडिट कार्ड

इसलिए सवाल के लिए ¿जिन्होंने क्रेडिट कार्ड का आविष्कार किया? जवाब है फ्रैंक एक्स मैकनामरा, राल्फ स्नीडर और अल्फ्रेड ब्लूमिंगडेल.

इसी तरह, सवाल के लिएपहला क्रेडिट कार्ड क्या है? जवाब है 1 9 50 में डिनर क्लब.

डिनर क्लब का इतिहासइसकी शुरुआत में, डायनर्स क्लब इसका बहुत अधिक असर नहीं हुआ, क्योंकि 1 9 50 की शुरुआत में केवल 200 लोगों के पास यह था और न्यूयॉर्क के केवल 14 रेस्तरां इस नई प्रणाली का पालन करते थे। लेकिन उसी वर्ष के अंत तक, 22,000 से अधिक लोग इसका उपयोग कर रहे थे और लगभग 500 रेस्तरां इसे स्वीकार कर चुके थे।

इस नए व्यापार मॉडल में खरीदार और प्रतिष्ठान के बीच मध्यवर्तीकरण शामिल था। पहले आरोप लगाया गया था (महीने के अंत में ब्याज मुक्त भुगतान स्थगित करने के बदले में), लगभग $ 3 का वार्षिक रखरखाव शुल्क और दूसरा प्रत्येक लेनदेन के लिए एक छोटा कमीशन।

क्रेडिट कार्ड का विकास

1 9 58 के लिए बैंक ऑफ अमेरिका पहले बैंक कार्ड या परिसंचरण में डाल दिया बैंकअमेरिकार्ड (जिसने बाद में इसका नाम बदल दिया कि हम इसे आज कैसे जानते हैं: वीज़ा कार्ड), जिसका सामान्यीकरण इस प्रकार के भुगतान को पैसे के रूप में स्वीकार किया गया है। आधुनिक क्रेडिट कार्ड का जन्म हुआ था.

विशेष रूप से, यह था जो विलियम्स, के प्रबंधक बैंक ऑफ अमेरिका, उन्होंने कैलिफ़ोर्निया के फ्रेशनो शहर के निवासियों को 60,000 से अधिक क्रेडिट कार्ड प्रदान करने का निर्णय लिया। असल में, जब उसने "प्लास्टिक का पैसा", पैसा जो जल्द ही रेस्तरां, स्टोर, हवाई अड्डे, स्टेशनों, होटलों में पारंपरिक धन को बदल देगा ...

पहला क्रेडिट कार्ड वीज़ा
क्रेडिट कार्ड विकसित नहीं हुआ है

इतनी सफलता थी कि उन्हें रखने के दूसरे वर्ष में, लोग पहले से ही अपने कार्ड के साथ 60 मिलियन डॉलर खर्च कर रहे थे। इस तथ्य के कारण इस तथ्य का कारण बन गया कि क्रेडिट कार्ड अब एक विशेष वस्तु नहीं थे, और यह कि वर्षों से, उनके उपयोग को उस विधि तक बढ़ाया गया है जिसे हम सभी जानते हैं।

यह वर्ष 1 9 58 में भी था अमेरिकन एक्सप्रेस उन्होंने अपना पहला क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। शुरुआत में यह कागज से बना था (देखें कागज का इतिहास), एक बुरा विचार है। लेकिन पहले से ही 1 9 5 9 में वे प्लास्टिक से बने थे।

पहला क्रेडिट कार्ड
1 9 58 का अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड



प्रत्येक व्यक्ति ने क्रेडिट कार्ड स्वीकार करना शुरू किया क्योंकि प्रदर्शक की क्रेडिट योग्यता की गारंटी के अलावा, उसने अपनी संपार्श्विक राशि का उपयोग उस राशि को खर्च करने के लिए किया जो उसके पास नहीं था, लेकिन बैंक जिसने उसे समर्थन दिया था, उसे पता था कि वह ऐसा कर सकता है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए माल की वापसी हुई कि हमने ग्रीक सभ्यता के संबंध में शुरुआत में बात की थी।

अब नागरिक एक नया कोट खरीद सकते हैं, फर्नीचर खरीद सकते हैं या छुट्टी पर जा सकते हैं: यह जादुई प्लास्टिक कार्डबोर्ड पर लोड करने के लिए पर्याप्त था जो प्रश्न नहीं पूछता था या कोई गलती नहीं करता था। क्रेडिट कार्ड के इतिहास में एक संपूर्ण मोड़।

अमेरिकी बैंकों ने 1 9 50 के दशक में नए ऋण उत्पाद में उत्सुकता से दिलचस्पी शुरू कर दी, लेकिन अगले दशक तक व्यापार की परिमाण को समझ में नहीं आया, जिसके अंत में 1,000 से अधिक बैंक अपने क्रेडिट कार्ड के साथ संचालित हुए।

उदाहरण के लिए, 1 9 67 में नैशविले के पहले अमेरिकी नेशनल बैंक नागरिक को एक नया क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया MasterCharge, कि 1 9 7 9 में इंटरबैंक कार्ड एसोसिएशन नाम के साथ बदल दिया गया मास्टर कार्ड.

क्रेडिट कार्ड की शुरुआत
1 9 67 मास्टर चार्ज कार्ड

फिर उसने चेकबुक में एक पुराने फैशन के मामले को देखना शुरू कर दिया। समाज एक नई वास्तविकता की ओर बढ़ रहा था: क्रेडिट कार्ड के बिना कोई अन्य खाता, क्रेडिट कार्ड की तुलना में कोई अन्य खाता नहीं। विचार आकर्षक था क्योंकि यह बैंक शाखाओं में श्रम के एक महत्वपूर्ण प्रतिशत को खत्म करेगा, क्रेडिट की लागत कम करेगा।

अविश्वास या निधियों की कमी के कारकों को खत्म कर कार्ड के साथ वाणिज्यिक लेनदेन बहुत आसान और तेज़ हो गया। अमेरिका में चेक या अकाउंट के बिना समाज की बात थी: केवल कार्ड के साथ, जिनकी संख्या सीधे कर्मचारियों के मासिक वेतन से ली जाएगी।

इस अंत में, इस क्रांतिकारी आविष्कार के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए बड़े विज्ञापन अभियान बनाए गए थे, जैसा कि आप निम्न छवि में देख सकते हैं। आप में रुचि भी हो सकती है विज्ञापन का इतिहास.

क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी
विज्ञापन क्रेडिट कार्ड

उपभोक्ता कार्ड, बड़ी वाणिज्यिक श्रृंखलाओं द्वारा सुधारा गया एक अदृश्य लेख में पैसा परिवर्तित कर दिया। प्लास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक्स, किसी विशेष बैंक द्वारा नियंत्रित सब कुछ, वे पर्स या पर्स बन गए।

भौतिक धन को ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं थी. फोन करने के लिए भी नहीं - न ही समाचार पत्र या समाचार पत्र खरीदने के लिए कियोस्क में छोटे खर्चों के लिए (आप देख सकते हैं समाचार पत्र इतिहास)। जादू की छड़ी का सपना इस रूप में महसूस किया गया था छोटे हार्ड प्लास्टिक कार्ड.

1 9 86 में इन कार्डों के कैलिफोर्निया वाल्टर कैवनघ द्वारा उत्सुक उपयोग किया गया था: उनका संग्रह उनके नाम पर एक हजार से दो सौ से अधिक है। सांता क्लारा के उनके पड़ोसियों ने उन्हें `मिस्टर प्लास्टिको फंतास्टिको` कहा। लेकिन अमेरिकियों ने उन्हें इन चीजों को नहीं दिया, जोस लुइस कॉर्डोवा बार्सिलोना 1 9 87 में स्वामित्व में था, उसके नाम पर चार सौ पचास-आठ क्रेडिट कार्ड।

स्पेन में क्रेडिट कार्ड का इतिहास

स्पेन में क्रेडिट कार्ड 60 के दशक में पहली बार विदेश से पेश किए गए थे, हालांकि कुछ साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में उन्हें बड़ी सफलता मिली थी। लेकिन पहले वे केवल कुछ ही इस्तेमाल करते थे।

और, हालांकि ऐतिहासिक रूप से कई दुकानों और प्रतिष्ठानों में पहले से ही था क्रेडिट पर खरीदने की अवधारणा, वर्ष 1 9 78 तक प्रकट नहीं हुआ स्पेन में पहला क्रेडिट कार्ड और यह बैंक ऑफ बिलबाओ द्वारा जारी किया गया था।

स्पेन में क्रेडिट कार्ड का इतिहास
स्पेन का पहला क्रेडिट कार्ड

यह प्रति बैंकर को दी गई थी, जिसने इस देश को क्रेडिट पर खरीदने के लिए कार्ड का विचार लाया था। यह डॉन कार्लोस डोनिस डी लेओन था, और निश्चित रूप से, उसका कार्ड नंबर 0001 था। जल्द ही इसका सामान्यीकरण हुआ और 80 के दशक में यह स्पेनियों के एक बड़े हिस्से से कुछ पता था।

हमारे दिनों में, 75% आबादी में एक (या एक से अधिक) है और स्पेन दूसरा यूरोपीय देश है जिसमें जारी किए गए क्रेडिट कार्ड की सबसे ज्यादा संख्या है। केवल यूनाइटेड किंगडम ही इससे अधिक है।

क्रेडिट कार्ड का भविष्य

वर्तमान में, दोनों क्रेडिट कार्ड, साथ ही साथ डेबिट कार्ड वे लगातार नवीनीकृत होते हैं, उन नवीनतम तकनीकों को लागू करते हैं जो उनके उपयोग की सुरक्षा की गारंटी देते हैं।

उदाहरण के लिए, कम से कम चुंबकीय पट्टी वाले कार्ड का उपयोग किया जाता है जिन्हें चिप्स द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है, स्पष्ट रूप से सुरक्षित होता है। इसी तरह, आरएफआईडी प्रौद्योगिकी वाले कार्डों का उपयोग किया जा रहा है, जो हमें इसे पीओएस टर्मिनल के करीब लाने के द्वारा भुगतान करने की अनुमति देता है।

नए क्रेडिट कार्ड

लेकिन यह मामला नहीं है, पहले से ही हैं आभासी क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट साइटों पर सुरक्षित भुगतान सुनिश्चित करने के लिए। वैकल्पिक प्रणाली भी उभरती हैं, जैसे कि निम्बल प्रणाली।

क्रेडिट कार्ड इतिहास का वीडियो

यहां क्रेडिट कार्ड और उनके आविष्कारक के इतिहास के बारे में एक छोटा वीडियो है:

यदि आप उत्सुक हैं, तो आप यह भी देख सकते हैं कि निम्नलिखित वीडियो जिसमें आप एक कारखाने का दौरा कर सकते हैं जहां वे सालाना लाखों क्रेडिट कार्ड बनाते हैं। वास्तव में दिलचस्प:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम आशा करते हैं कि क्रेडिट कार्ड का इतिहास यह उपयोगी और दिलचस्प रहा है। यदि आप अधिक उत्तरों जानना चाहते हैं, तो अधिक दिलचस्प डेटा तक पहुंचें और ऐतिहासिक जिज्ञासा, आप हमारी श्रेणी को रोक सकते हैं और ब्राउज़ कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर आपको यह आसान लगता है, तो आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिख सकते हैं। और याद रखें कि अगर आपको यह पसंद आया, तो कृपया इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ साझा करें या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
यॉर्कशायर टेरियर विशेष मोनोग्राफ सालगिरह xxxयॉर्कशायर टेरियर विशेष मोनोग्राफ सालगिरह xxx
इसका मतलब क्या है कि कुत्ते को एकेसी द्वारा प्रमाणित किया जाता है?इसका मतलब क्या है कि कुत्ते को एकेसी द्वारा प्रमाणित किया जाता है?
मिनी सूअर - मेक्सिको में नया फैशनेबल शुभंकरमिनी सूअर - मेक्सिको में नया फैशनेबल शुभंकर
स्वच्छता प्राइमरस्वच्छता प्राइमर
कुत्ते जो क्रिसमस को बधाई देते हैं: पांच विरोधी संकट विचारकुत्ते जो क्रिसमस को बधाई देते हैं: पांच विरोधी संकट विचार
मेरे पालतू जानवर के लिए पशु चिकित्सा कार्ड क्यों महत्वपूर्ण है?मेरे पालतू जानवर के लिए पशु चिकित्सा कार्ड क्यों महत्वपूर्ण है?
डेक की कहानीडेक की कहानी
बिलियर्ड्स का इतिहासबिलियर्ड्स का इतिहास
कुत्ते की दुनिया के लिए ऑनलाइन सदस्यता लेंकुत्ते की दुनिया के लिए ऑनलाइन सदस्यता लें
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
» » क्रेडिट कार्ड का इतिहास
© 2021 taktomguru.com