taktomguru.com

खांसी के लिए उपचार

खांसी

यह एक है श्वसन की स्थिति यह ठंडा, ठंडा या ब्रोंकाइटिस का लक्षण हो सकता है, और हम सभी को भुगतना पड़ सकता है। क्या आप सबसे अच्छा जानना चाहेंगे खांसी के लिए घरेलू उपचार? जब यह निरंतर होता है तो यह बहुत परेशान और दर्दनाक भी हो सकता है। यह हो सकता है सूखी खांसी या उम्मीद के साथ कफ. यह विशेष रूप से प्रकट होता है बच्चा, बच्चे और पुराने वयस्कों। में CurioSfera.com हम आपको कुछ सरल सुझाव देते हैं और खांसी के लिए प्राकृतिक उपचार. तो आप इसे अपने घर के आराम से खत्म कर सकते हैं।

हम आपको भी सलाह देते हैं गले के दर्द के लिए उपचार

शुष्क खांसी के लिए घरेलू उपचार

खांसी ऐसा प्रतीत होता है जब बैक्टीरिया, वायरस, पराग या धूल जैसे तत्व हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं और श्वसन पथ को परेशान करते हैं। यह प्राकृतिक तंत्र है कि मनुष्य को इन तत्वों को निष्कासित करने की कोशिश करनी है। दो प्रकार हैं: सूखी खांसी और श्लेष्म के साथ खांसी. ज्यादातर समय, यह किसी भी गंभीर के बारे में नहीं है। यह किसी और चीज की तुलना में उपद्रव का अधिक है।

कई हैं खांसी के खिलाफ घरेलू उपचार वे बहुत प्रभावी हैं और हमें दवा लेने से रोकते हैं। वे हैं प्राकृतिक समाधान उन्होंने लंबे समय तक अपनी प्रभावशीलता साबित कर दी है। वे आपकी मदद करने जा रहे हैं खांसी से छुटकारा पाएं और अपनी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार। अगर आप जानना चाहते हैं खांसी को कैसे हटाया जाए, ये सबसे प्रभावी उपाय हैं:

खांसी धुएं

खांसी वाष्प
वाष्प तेजी से खांसी को हटाने के लिए एक उपाय हैं

भाप या वाष्प वे शुष्क खांसी के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार में से एक हैं जो सबसे अच्छा काम करता है। भाप आपके महान दोस्त और उम्मीद के लिए सबसे खराब विरोधी हो सकता है। भाप श्वसन पथ को नरम करता है और अपने फेफड़ों में दर्द और नाक की भीड़ को कम करें और अपने गले में दर्द को कम करें।

वाष्पों में जोड़ने के लिए दो परिपूर्ण पौधे हैं: लॉरेल और नीलगिरी. आपको इन दो पत्तियों में से एक के साथ सिर्फ 10 मिनट के लिए पानी उबालना है। आग को बंद कर दें और उबले हुए पानी से निकलने वाले भाप को एक तौलिया से ढक दें। खांसी तेजी से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छी विधि है।

ध्यान: यदि आप अस्थमा से पीड़ित हैं, तो इस प्रणाली का बेहतर उपयोग न करें, क्योंकि भाप वांछित व्यक्ति के विपरीत प्रभाव उत्पन्न कर सकता है।

खांसी सिरप

शुष्क खांसी की रात के लिए घरेलू उपचार
घर का बना खांसी सिरप कैसे तैयार करें

यह वैज्ञानिक रूप से ज्ञात है कि मूली एक पौधे है जिसमें एंटीबायोटिक और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। एक सरल चाल बनाना है खांसी से लड़ने के लिए सिरप एक बहुत ही सरल तरीके से। आपको कुछ मध्यम मूली का टुकड़ा करना होगा और उन्हें एक कप में रखना होगा।

फिर सफेद चीनी का एक बड़ा चम्मच जोड़ें। लगभग 4 घंटे के लिए एक कटोरा के साथ और देखते हैं कि मूली एक पदार्थ चीनी द्वारा जारी है, एक उत्कृष्ट फार्म ढक्कन कप घर का बना खांसी सिरप. यह बिना किसी संदेह के कुछ है खांसी को हटाने के लिए घरेलू उपचार.

खांसी शराब

शुष्क खांसी के लिए घरेलू उपचार
वयस्कों खांसी के लिए लीकोरिस एक अच्छा विकल्प है

लाइओरिस रूट (जिसे भी कहा जाता है orozuz) खांसी को खत्म करने के इलाज के लिए सैकड़ों वर्षों तक इस्तेमाल किया गया है। नद्यपान गले की सूजन और जलन को नरम करता है आपको खांसी कितनी है।

यह एक खांसी के लिए प्राकृतिक उपचार आप इसे शहद और नींबू के साथ जलाने में बना सकते हैं, या यदि आप पसंद करते हैं, तो सीधे लाइसोरिस स्टिक को चूसो। यह दूसरा विकल्प दिलचस्प है क्योंकि यदि आप शीर्ष पर एक लाइसोरिस स्टिक लेते हैं, तो आप जहां भी हो वहां असुविधा से छुटकारा पा सकते हैं। आपको इसे तैयार करने के लिए घर पर रहने की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए।

खांसी चॉकलेट

खांसी के साथ खांसी के लिए घरेलू उपचार
खांसी से राहत देने के लिए डार्क चॉकलेट अच्छा है

चॉकलेट खांसी के लिए एक अच्छा समाधान है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें एक पदार्थ शामिल है थियोब्रोमाइन. अंधेरे चॉकलेट के दिन 50 ग्राम खाने के लिए पर्याप्त है खांसी कम करने के लिए.

यह एक खांसी को खत्म करने के लिए प्राकृतिक उपाय किसी भी अन्य विधियों के साथ असंगत नहीं है जिसे हम आपको समझा रहे हैं स्वास्थ्य लेख. इसके अलावा, यह बिना कहने के चला जाता है कि यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो चॉकलेट पसंद करते हैं या प्यार करते हैं, तो आप भाग्यशाली हैं! एक सस्ता, सरल, तेज़ और स्वादिष्ट विकल्प। आप और क्या पूछ सकते हैं!

बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं

शुष्क खांसी के लिए प्राकृतिक उपचार
खांसी के लिए पीने का पानी अच्छा है

बहुत से लोग हमसे पूछते हैं, खांसी के लिए क्या अच्छा है?. खैर, अगर आपको खांसी है, आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीना चाहिए. या तो पानी या इन्फ्यूशन में से एक जिसे हम नीचे समझाएंगे। यह आपकी मदद करेगा खांसी कम करें, चूंकि तरल श्लेष्म को कम करने और झिल्ली को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। संक्षेप में, खांसी का पानी यह अच्छा है

खांसी चाय

चिड़चिड़ाहट खांसी के लिए उपचार
खांसी से छुटकारा पाने के लिए उत्कृष्ट चाय और infusions हैं



लगभग सभी हर्बलिस्टों की एक विस्तृत विविधता है खांसी infusions. एल्डरफ्लॉवर चाय, हिससोप चाय या टकसाल चाय इस बीमारी के लिए उत्कृष्ट हैं। लेकिन खांसी के इलाज के लिए अन्य बहुत ही प्रभावी infusions भी हैं। हम आपको कुछ बेहतरीन दिखाते हैं जो सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं:

थाइम जलसेक

शुष्क खांसी के खिलाफ थाइम एक और प्राकृतिक उपाय है, ब्रोंकाइटिस और श्वसन संक्रमण। अजवायन के फूल के अर्क कमाने के लिए आप अजवायन के फूल के दो बड़े चम्मच को कुचलने और 10 मिनट के लिए पानी के साथ उबाल करने के लिए लाना होगा। फिर पानी के एक कोन्डर से गुज़रें और आप तैयार हैं। आप थोड़ा शहद भी जोड़ सकते हैं।

काली मिर्च और शहद का आवेग

काली मिर्च और शहद का जलसेक यह मुकाबला और राहत देने के लिए भी सही है श्लेष्म के साथ खांसी। उबलते पानी के साथ एक कप में दो चम्मच शहद और ताजा काली मिर्च का एक चम्मच रखो। कवर करें और इसे 15 मिनट तक खड़े रहने दें। इसे दबाएं और आप इसे ले सकते हैं। ध्यान दें: यदि आप पेट से पीड़ित हैं, तो इस सलाह की सिफारिश नहीं की जाती है।

अदरक का आवेग

अदरक प्राचीन काल से इसका ज्ञात औषधीय प्रभावों के कारण इसका उपयोग किया जाता है। यह एक अच्छा है decongestant और एंटीहिस्टामाइन. एक तैयार करने के लिए अदरक के जलसेक आपको आधे लीटर पानी वाले कंटेनर में ताजा अदरक के दर्जन स्लाइस जोड़ना चाहिए। कम गर्मी पर 20 मिनट के लिए उबाल लें। फिर इसे एक कोन्डर के माध्यम से पास करें और नींबू का रस और शहद का एक चम्मच जोड़ें।

खांसी शहद

रात खांसी के लिए उपचार
खांसी कैसे रोकें? शहद बहुत प्रभावी है

अगर आप जानना चाहते हैं खांसी को तेजी से कैसे हटाएं, यह एक अच्छा विकल्प है। यह ज्ञात है कि शहद में उत्कृष्ट जीवाणुरोधी, कीटाणुशोधक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इस कारण से यह एक प्राकृतिक उपाय है जो दोनों को कम करने के लिए वास्तव में कुशल है सूखी खांसी के रूप में कफ या श्लेष्म के साथ खांसी. अलग हैं खांसी के लिए घरेलू उपचार जिसमें शहद का उपयोग अन्य अवयवों के साथ किया जाता है। हम कुछ समझाएंगे:

केवल शहद

यह एक है घर का बना खांसी व्यंजनों सबसे लोकप्रिय और यह सबसे अच्छा काम करता है। एक चम्मच शहद लें जैसे कि यह एक था खांसी सिरप. आप इसे दिन में 3 या 4 बार कर सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि अंधेरे शहद बेहतर है क्योंकि विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, यह स्पष्ट शहद से अधिक प्रभावी है। लेकिन अगर आपके घर में कोई व्यक्ति स्पष्ट शहद है, तो कुछ भी नहीं होता है।

खांसी के लिए शहद और नींबू

खांसी के साथ खांसी के लिए घरेलू उपचार
खांसी को शांत करने के लिए शहद और नींबू बहुत अच्छे होते हैं

हनी और नींबू यह एक आदर्श संयोजन है रात खांसी में सुधार. इसी कारण से, इसे सोने से पहले ले जाना चाहिए। इसे तैयार करना बहुत आसान है, लेकिन बेहद प्रभावी है।

थोड़ा पानी गरम करें और नींबू का रस और शहद का एक चम्मच जोड़ें। बिस्तर पर जाने से पहले आपको इसे ठीक से ले जाना चाहिए। यह अधिक प्रभावी होगा और इसके प्रभावों को और अधिक ध्यान दिया जाएगा। आप देखेंगे कि आपका वायुमार्ग और गले बहुत बेहतर हैं। आर में से एकवयस्कों में सूखी खांसी के लिए घरेलू उपचार.

नारियल के तेल और नींबू के रस के साथ शहद

शहद, नारियल का तेल और नींबू का थोड़ा रस मिलाएं। आप दिन में 3 बार एक चम्मच ले सकते हैं। यह प्राकृतिक उपचार आपके गले और खांसी की जलन में काफी सुधार करेगा। यह एक प्रभावी है रात खांसी के लिए घरेलू उपचार.

ककड़ी प्याज

जो वयस्कों में सूखी खांसी के लिए अच्छा है
प्याज खांसी के लिए एक प्रभावी उपाय है

प्याज खांसी को हटाने के लिए बहुत प्रभावी और एक अच्छा प्राकृतिक उपाय है। एक तैयार करें घर का बना शहद सिरप और प्याज का रस यह एक प्राकृतिक घरेलू उपचार खांसी से छुटकारा पाने के लिए बहुत प्रभावी है। कई सालों से यह पता चला है कि प्याज में एंटीबायोटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। दूसरी ओर शहद कई अन्य गुणों के बीच विरोधी भड़काऊ और एंटीसेप्टिक है। तो वे संयुक्त रूप से एक tandem बनाते हैं खांसी से छुटकारा पाने के लिए प्रभावी.

इसे तैयार करने के लिए, आपको प्याज में प्याज काटना चाहिए, उन्हें एक बड़े कप में रखें और शहद जोड़ें। इसे थोड़ी देर के लिए खड़े होने दें ताकि प्याज के रस शहद के साथ मिल जाए, और यह तैयार हो जाएगा। आपको हर घंटे इस भिगोले शहद का एक चम्मच पीना चाहिए।

क्या आप स्वास्थ्य के बारे में और जानना चाहते हैं?

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। CurioSfera.com उपचार निर्धारित नहीं कर सकते हैं या चिकित्सा निदान नहीं कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको कोई असुविधा या लक्षण है तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख देखना चाहते हैं खांसी के लिए घरेलू उपचार, हमारे खंड से आओ स्वास्थ्य या हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का उपयोग करें जो आप नीचे पा सकते हैं। यदि आप उपयोगी हैं, तो इस जानकारी को अपने परिवार या दोस्तों और सोशल नेटवर्क में साझा करें। तो हम सभी एक साथ लोगों को एक साथ मदद कर सकते हैं। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में ट्रेकेइटिसकुत्तों में ट्रेकेइटिस
कुत्ते में फ्लूकुत्ते में फ्लू
क्या मेरे कुत्ते को केनेल्स से खांसी मिल सकती है भले ही उसे टीका लगाया जाए?क्या मेरे कुत्ते को केनेल्स से खांसी मिल सकती है भले ही उसे टीका लगाया जाए?
सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?
कुत्ते क्यों छूते हैं?कुत्ते क्यों छूते हैं?
केनेल की खांसीकेनेल की खांसी
श्वसन रोगश्वसन रोग
केनेल खांसी, देखभाल और रोकथामकेनेल खांसी, देखभाल और रोकथाम
पुराने कुत्तों में खांसी का कारण बनता हैपुराने कुत्तों में खांसी का कारण बनता है
केनेल खांसी या कुत्ते फ्लूकेनेल खांसी या कुत्ते फ्लू
» » खांसी के लिए उपचार
© 2021 taktomguru.com