taktomguru.com

विमानन का इतिहास

प्रत्येक वर्ष 3,000 मिलियन से अधिक यात्रियों वे विमान से यात्रा करते हैं

. आज हम उन्हें यात्रा करने के लिए सामान्य के रूप में देखते हैं। लेकिन आप यह जानकर आश्चर्यचकित होंगे कि इसकी शुरुआत और इसकी उत्पत्ति कैसी थी। में क्यूरियमSfera.कॉम हम विमानन के इतिहास की व्याख्या करेंगे, इनके पहले चरण कैसे थे विमान, पहली विमान उड़ान कैसे और कब थी, जो था इसका आविष्कारक और कई और उत्सुक तथ्यों। हम शुरू करते हैं?

वर्तमान में, इसे माना जाता है दुनिया में परिवहन का सबसे सुरक्षित साधन. वे युद्ध विवादों में बहुत प्रभावी मशीनों को भी उड़ रहे हैं। लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं रहा है। आज, ये उड़ान मशीन नवीनतम तकनीक से लैस हैं और उनके डिजाइन में ग्रह पर सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को शामिल किया गया है।

विमान का इतिहास

यह ग्रीक गणितज्ञ और दार्शनिक के लिए जिम्मेदार है Arquitas डी Taranto, प्लेटो दोस्त, दुर्लभ आविष्कार, लगभग 400 ईसा पूर्व, एक यांत्रिक कबूतर जाहिरा तौर पर निलंबन के अंदर हवा अभिनय से प्रेरित अंतर्धारा में बने रहे।

आर्किटास का कबूतर यह विमान के बारे में सबसे पुराना उदाहरण है और हवा से भारी कुछ की उड़ान है, और इसका पौराणिक Daedalus और Icarus से कोई लेना देना नहीं है। लेकिन इस प्रकार के प्रयोगों में कोई निरंतरता नहीं थी क्लासिक दुनिया.

विमान का इतिहास

वर्ष 1420 में, पुनर्जागरण के दौरान, वेनिस इंजीनियर और डॉक्टर जियोवानी Fontana अपने कृत्रिम पंखों के बीच छुपा रॉकेट द्वारा संचालित उड़ान भरने में सक्षम एक पक्षी बनाया (देखें रॉकेट का इतिहास)। यह जेट प्रणोदन का एक प्राचीन उपयोग था और यह एक ऐसा उपकरण था जिसने दूसरों को किया, जैसे महान सनसनी हुई।

लेकिन वे केवल ल्यूकब्रेशंस और दुर्लभ प्रयोग थे विमान का इतिहास जिनमें से आज हमारे पास सबूत हैं, इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि उन्हें दुर्लभ पांडुलिपियों में जीवित आकांक्षाओं और सपनों के चित्रों और सैद्धांतिक रूपों में कब्जा कर लिया गया था।

मूल पहला विमान
लियोनार्डो दा विंची उड़ान मशीन

यह माना जा सकता है कि आदमी की उड़ान के पहले अग्रदूत यह था लियोनार्डो दा विंची (1452-1519)। शायद इस आविष्कारक (कई अन्य चीजों के बीच) इतालवी शहर फ्लोरेंस के इन उदाहरणों को जानता था उन्होंने उड़ान मशीन का आविष्कार किया, कि यह इस तरह से डिजाइन किया गया था कि पायलट ने पंखों को अपने हाथों और पैरों, और पूंछ उसके सिर से ले जाया।

लियोनार्डो दा विंची का विमानदा विंची ने भी एक तरह का आविष्कार किया हेलीकाप्टर (इसे कॉल करने के लिए) एक सर्पिल विंग के साथ जो हवा में "मुड़"। सिद्धांत आधुनिक हेलीकॉप्टरों की तरह ही था। निम्नलिखित लिंक में आप इसे सीख सकते हैं हेलीकॉप्टर के बारे में सब कुछ.

लगभग तीन शतक (उन्नीसवीं जब तक) के पाठ्यक्रम में, बहादुर पुरुषों और कभी कभी प्रशंसकों के सभी प्रकार के द्वारा किया जाता है उड़ान भरने के लिए प्रयास नहीं रोका: इस, है वास्तव में, अवधि पहले लियोनार्डो को अलग आधुनिक तकनीक द्वारा उड़ान भरने के गंभीर प्रयास.

जिज्ञासा के रूप में, उस समय पहले से ही आदमी ने पुस्तकों में अपनी उड़ान भरने की इच्छा व्यक्त की थी। अंग्रेजी बिशप फ्रांसिस गॉडविन (1562-1633) और उसके विचित्र साहस की तरह शीघ्र मैसेंजर या उसका भाषण चंद्रमा पर आदमी, डीओन्डे हंस के झुंड की प्रबल बल का उपयोग करके चंद्रमा की यात्रा का वर्णन करता है। फंतासी के साथ उड़ान भरना इतना आसान था ...!

एक उपकरण के पहले ज्ञात डिजाइन जिसका उद्देश्य उड़ना था, उसने 1670 में जेसुइट में ऐसा किया फ्रांसेस्को डी लाना टेर्ज़ी (1631-1687)। उनका संकुचन, होने का नाटक किया हवा से हल्का, एक जहाज के द्वारा संचालित जहाज के रूप में।

हाइड्रोजन विमान
फ्रांसेस्को डी लाना टेर्ज़ी का विमान

इसका व्यास छह मीटर व्यास के चार तांबे के गोले के माध्यम से अंतरिक्ष में तैरने का उद्देश्य था, जिसके लिए वैक्यूम का अभ्यास किया जाएगा, और जो आगे बढ़ेगा और ऊन द्वारा उन्मुख होगा। यद्यपि सिद्धांत मान्य था, वायुमंडलीय दबाव के प्रभाव के कारण यह संकुचन काम नहीं करता था।

एक शताब्दी बाद में, 1766 में, अंग्रेजी हेनरी कैवेन्डिश (1731-1810) ने पाया कि हाइड्रोजन की एक संपत्ति थी जिसने इसे प्रयोगों में उपयोगी बना दिया जहां जमीन से हवा की तुलना में वस्तुओं को उठाना आवश्यक था: उनका कम वजन। वह वह प्रयोग था जो उसने किया था जोसेफ ब्लैक (1728-179 9) एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में, अपने छात्रों के सामने एक मूत्राशय को हाइड्रोजन के साथ फुलाया जो जल्दी से छत पर चढ़ गया।

इतालवी जब हाइड्रोजन की बढ़ती ताकत पहले से ही पर्याप्त रूप से प्रदर्शित की गई थी तिबेरियस कैवेलो (1749-180 9), जिन्होंने यूनाइटेड किंगडम में काम किया, ने इस गैस से भरे साबुन बुलबुले के साथ प्रदर्शनियां कीं, जैसा कि उनके वर्णन में है इतिहास और अभ्यास का अभ्यास, ईएन 1785।

इस वैज्ञानिक से, और अंग्रेजी से जोसेफ प्रिस्टली (1733-1804) और उसका विभिन्न प्रकार के वायु के प्रयोग और अवलोकन, उसने फ्रेंच सीखा जोसेफ-मिशेल मोंटगोल्फियर (1740-1810) गर्म पेपर अपने पेपर गुब्बारे में उड़ाने के लिए। यूसुफ और उसके भाई जैक्स-एटियेन मोंटगोल्फियर (1745-179 9) जून 1783 में एनोने शहर में एक गुब्बारा उठाया, जिससे अपने पड़ोसियों को वास्तव में डर गया।

विमान की शुरुआत
मोंटगोल्फियर भाइयों का गुब्बारा

उस वर्ष के सितंबर में भाइयों लुई XVI और Marie Antoinette की उपस्थिति में निडर सफल रहा एक गुब्बारे जिसका दहेज एक मुर्गा, एक बतख और एक भेड़ का बच्चा है, जो दो किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद और एक आधा भूमि में कामयाब रहे कूच बढ़ा। यह सफलता निस्संदेह ब्लिम्प्स की उत्पत्ति थी (देखें एयरशिप इतिहास)।

अगला कदम था ग्लाइडर का आविष्कार. 17 99 में एक सरलता बनाई गई जॉर्ज केली (1773-1857), ब्रिटिश अभियंता और इस विषय पर वायुगतिकीय के पिता के रूप में उनके अध्ययनों द्वारा विचार किया जाता है। आप जानकारी का विस्तार कर सकते हैं एक ग्लाइडर क्या है.

एयरोडायनामिक्स के जॉर्ज केली पिता
जॉर्ज केली

ग्लाइडर्स गर्म हवा की बढ़ती धाराओं का लाभ उठाने के लिए एक निश्चित समय के लिए हवा में "फ़्लोटिंग" या हवा में बने रहने में सक्षम थे। लेकिन वे एक इंजन की कमी के कारण खुद से नहीं निकल सकते थे, उन्हें घोड़ों द्वारा "निकालने" या उच्च बिंदु से फेंकने पर खींच लिया जाना था।

उड़ने वाला पहला आदमी तार स्पोक्स के साथ पहियों का एक सेट से एक विरूपण साक्ष्य लैंडिंग: एक ग्लाइडर में चालक और सहायक जॉर्ज केली, ब्रिटिश वैज्ञानिक द्वारा बनाया गया एक ग्लाइडर के चालक दल के सदस्य थे। डर चरित्र कि कोंटरापशन उड़ान पहला आदमी है, जिसमें उन्होंने 1853 में एक दिन अंग्रेजी में स्कारबोरो, यॉर्कशायर के आसपास पर किया था बन गया पर सवार।

ग्लाइडर हवाई जहाज की कहानी
जॉर्ज केली ग्लाइडर विमान

जी। कार्ले ने एक हवाई जहाज के डिजाइन के लिए आधारभूत कार्य निर्धारित किया और रखी और एक फ्यूजलेज, पूंछ और घुड़सवार से लैस एक फिक्स्ड-विंग विमान तैयार किया और एक मोटर द्वारा संचालित। उन्होंने अनुदैर्ध्य और पार्श्व स्थिरता, वायुगतिकीयता और गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के आंदोलन से संबंधित मुद्दों में पहला अध्ययन किया, जो पंखों या त्रिभुजों के सुपरपोजिशन से भी निपटते थे।

वह एयरोनॉटिक्स के लिए बुनियादी सिद्धांतों की आवश्यकता को देखने वाले पहले व्यक्ति थे: निलंबन, वायु प्रतिरोध को दूर करने के लिए उद्देश्य शक्ति (देखें हवा क्या है) और उड़ान में नियंत्रण, जिसके उद्देश्य से यह एक निर्मित किया गया आंतरिक दहन इंजन जो गनपाउडर के विस्फोटों के साथ काम करता था, हालांकि पर्याप्त प्रकाश नहीं था या पर्याप्त विमान के साथ एक हवाई जहाज में शामिल किया जाना था।

ओटो लिलिएंथल अग्रणी विमानन
ओटो लिलिएंथल

ओटो लिलिएंथल (1848-18 9 6) ने एक पहाड़ी के शीर्ष से लॉन्च होने वाले एक प्रकार के उपकरण के साथ हवा और प्राकृतिक वायु धाराओं का लाभ उठाने का फैसला किया। लिलिएंथल के प्रयोग कई सालों से सफल रहे, और उनके अध्ययनों के लिए धन्यवाद वैमानिकी इस तरह के एक आवेग प्राप्त हुआ कि यह एक बन गया सटीक विज्ञान. समझने के लिए कुछ मौलिक विमान की उत्पत्ति.

लेकिन लिलिएंथल ने व्यक्तिगत रूप से अपने उपकरणों का अनुभव किया और, दुर्भाग्यवश, 9 अगस्त, 18 9 6 को राइनो के पास स्टॉलियर पहाड़ों से लॉन्च करने के बाद अपनी उड़ानों में से एक में अपनी जान गंवा दी। दुर्घटना के समय, वह पहले ही सौ लॉन्च कर चुका था।

ग्लाइडर हवाई जहाज विकास

उसे शरीर को सामने से पीछे या एक तरफ से मोनोप्लांस और बायप्लेन पर दूसरे तरफ झुकाकर अपने ग्लाइडर का नियंत्रण मिला, लेकिन इसका उद्देश्य स्पोर्टी था। उन्होंने पक्षियों की उड़ान के बारे में लिखी एक किताब छोड़ी: डर वोगेलफ्लग अलस ग्रंडलेज डेर फ्लिगेकंस्ट(188 9), फिर एक तरह की बाइबिल थी, और उड़ान मशीनों पर उत्कृष्ट काम था।

उन्नीसवीं शताब्दी तक जब तक शुद्ध कल्पना एक वास्तविकता में आकार लेने के करीब थी, तब तक एक निश्चित कदम उठाने के प्रयासों को बनाने का प्रयास विमानन का इतिहास. हम आविष्कार के बारे में जानना चाहते हैं पहला विमान.

पहला विमान

एक ऐसे विमान का निर्माण करने के कई असफल प्रयासों के बाद जो हवा में उतर सकता है और हवा में उभर सकता है, सर जॉर्ज केली का अनुयायी, अंग्रेजी आविष्कारक भी विलियम सैमुअल हेन्सन (1812-1888), डिजाइन और 1842 में पहला विमान पेटेंट कराया गया जो भाप इंजन, प्रोपेलर्स और एक निश्चित पंख से लैस था। यह विचार लंदन और पेरिस में प्रतिबिंबित किया गया था और इसे उठाया गया था इलस्ट्रेटेड लंदन समाचारऔर ल चित्रण, जिससे उन इंजीनियरिंग सिद्धांतों से प्रेरित स्केच गुणा हो गए।

सभी की उपयोगीता एक तथ्य होगी: जी। केली के विचारों और डब्ल्यू। हेन्सन के चित्रों के बीच मोटर हवाई जहाज को झुका हुआ था। हेन्सन व्यावहारिक रूप से ग्राफ़िक डिज़ाइन का कभी नहीं हुआ, दूसरी तरफ जी। केली, हां।

पहले विमान का डिजाइन
विमान विलियम सैमुअल हेन्सन का डिजाइन

वर्ष 1848 में, हेन्सन के एक दोस्त ने बुलाया जॉन स्ट्रिंगफेलो (1779-1883), उन्होंने हेन्सन के डिजाइनों के आधार पर एक छोटा विमान बनाया और कुछ पहलुओं में सुधार किया। लेकिन इसकी अपेक्षित सफलता नहीं थी। यह एक मानव रहित जहाज था, और हालांकि यह कठिनाइयों से दूर हो सकता था, यह 2 या 3 सेकंड से अधिक नहीं उड़ता था।

कुछ वर्षों के भीतर अगली सफलता तक पारित किया गया पहले विमान का इतिहास. बहुत शायद दया कि हेंसन और केली उत्तराधिकारियों पागलों के एक मुट्ठी भर रहे थे, और उड़ान के तथ्य इंजीनियरों और समय की वैज्ञानिकों की राय का खण्डन किया, जिनके लिए यह एक भारी शरीर के लिए असंभव था की तुलना में हवा में वृद्धि, संदेह समर्थित सकता है सक्षम ऊर्जा की अनुपस्थिति और गैस इंजन या भाप इंजन की सीमाओं से।

लेकिन ऐसा लगता है कि कई लोग मानते हैं विमान के आविष्कारक: क्लेमेंट एडर (1841-19 25), एक फ्रांसीसी इंजीनियर। 18 9 0 के अक्टूबर में, सी एडर ने पाया कि उनके प्रोपेलर उपकरण को बुलाया गया है EOLE, यह कुछ सेंटीमीटर बढ़ाएगा और 50 मीटर की उड़ान यात्रा करेगा।

क्लेमेंट एडर हवाई जहाज के आविष्कारक
क्लीमेंट एडर द्वारा विमान एओल

यद्यपि यह डिवाइस को नियंत्रित करने और लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त होने का प्रबंधन नहीं करता था, परिणाम अच्छा था। इस डिवाइस के पंखों के समान था बल्ला, यह एक भाप इंजन और एक प्रोपेलर के साथ प्रदान किया गया था। जन्म था मानव उड़ान ठीक से कहा।

18 9 7 में, इसी चरित्र ने एक बड़ा विमान बनाया (जिसे कहा जाता है हवाई जहाज III) जो 30 एचपी भाप इंजन से लैस था। उन्होंने सैटोरी शहर में उपलब्धि को दोहराने की कोशिश की, लेकिन अपेक्षित सफलता हासिल नहीं की। इंजन के साथ यह विमान, में से एक पहला विमान, पेरिस में कला और शिल्प के कंज़र्वेटरी में देखा जा सकता है।

लेकिन विमानन के अग्रणी उन्होंने हार नहीं मानी। इसका सबूत उड़ने की मशीन थी हिरम स्टीवंस मैक्सिम (1840-19 16) कि 31 जुलाई, 18 9 4, उन्होंने उस समय के लिए एक विशाल विमान के साथ उड़ान भरने की कोशिश की। यह एक द्विपक्षीय था जिसमें 32 मीटर की अवधि थी, वजन में 3,000 किलोग्राम से अधिक और 180 एचपी के दो भाप इंजन थे।

हिरम स्टीवंस मैक्सिम विमान
हिरम स्टीवंस मैक्सिम का हवाई जहाज

इस विमान के साथ, वह उतरने में कामयाब रहा, थोड़ा ऊंचाई ले और 60 मीटर की दूरी तय की। लेकिन यह प्रबंधन और दुर्घटनाग्रस्त होने के लिए एक बहुत जटिल और मुश्किल था। वह नियंत्रित तरीके से आरोही, अवरोही, मोड़ या लैंडिंग में लगभग असमर्थ था। लेकिन कोई अनुभव नहीं, चाहे कितना मामूली, अब उपयोगी नहीं है। में विमानन क्षेत्र, प्रत्येक चरण में एक मंच चिह्नित किया गया हवा की विजय

अमेरिकी वैज्ञानिक और प्रोफेसर भी सैमुअल पियरपोंट लैंगली (1834-1906) 6 मई, 18 9 6 उसे कुछ सफलता मिली थी पहली उड़ान उसके द्वारा डिजाइन और निर्मित एक विमान के साथ। इस विमान का नाम प्राप्त हुआ एयरोड्रोम संख्या 5 और यह लगभग 1,000 मीटर की दूरी तय करने की यात्रा की। एक बेहतर संस्करण के साथ, उसी वर्ष 28 नवंबर को एयरोड्रोम नंबर 6, 1,460 मीटर की यात्रा करने में कामयाब रहा। लेकिन इन दो उपकरणों में कमी आई थी, वे मनुष्य द्वारा तैयार नहीं थे.

एयरोड्रोम 6 विमान
सैमुअल पियरपोंट लैंगली द्वारा विमान मॉडल "एयरोड्रोम 6"

कई विशेषज्ञ और वैज्ञानिक सहमत हैं कि, भीतर हवाई जहाज का इतिहास, अब तक देखे गए प्रयोगों को शायद ही कभी उड़ानों पर विचार किया जा सकता है। बल्कि हवा में लिफ्ट के न्यूनतम समय के साथ "कूदता है"। कुछ ऐसा जो अब से बदल जाएगा:

एक मानव इंजन के साथ पहली उड़ान

अंततः विमानन के इतिहास ने आखिरी कदम उठाया जब इंजन के साथ पहली मानव उड़ान आदमी का जैसा कि कई अन्य आविष्कारों में है उड़ान इतिहास कौन था के बारे में एक बड़ा विवाद और ऐतिहासिक अन्याय रहा है हवाई जहाज से भारी विमान उड़ाने वाला पहला पायलट.

पहली उड़ान

विशेष रूप से, यह विवाद गुस्ताव व्हाईटहेड, राइट भाइयों और अल्बर्टो सैंटोस डुमोंट के बीच है। लेकिन हम थोड़ी देर बाद यह खोज रहे हैं। आइए इसे सख्त कालक्रम क्रम में देखें ताकि आप अपने लिए निष्कर्ष निकालने और निष्कर्ष निकाल सकें:

गुस्ताव व्हाइटहेड की पहली उड़ान

सबूत और लिखित दस्तावेज है पहली पायलट मोटर उड़ान जो उतरने और जमीन में कामयाब रहे। यह था 14 अगस्त, 1 9 01 कनेक्टिकट (यूएसए) में जर्मन भौतिक विज्ञानी और आविष्कारक के लिए धन्यवाद गुस्ताव व्हाइटहेड (1874-19 27), कि बीस गवाहों ने अपने मॉडल के साथ 3 बार उड़ान भरने में कामयाब रहे संख्या 21.

गुस्ताव व्हाइटहेड पहली बिजली उड़ान
गुस्ताव व्हाइटहेड

खबरें समाचार पत्रों में दिखाई दीं बोस्टन ट्रांसक्रिप्ट, न्यूयॉर्क या ब्रिजपोर्ट हेराल्ड (आप देख सकते हैं समाचार पत्र इतिहास)। उस तारीख की प्रतियों में यह पढ़ा जा सकता है कि व्हाईटहेड की सबसे लंबी उड़ान 2500 मीटर से अधिक थी और 60 मीटर की अनुमानित ऊंचाई थी। यह दो साल बाद राइट भाइयों द्वारा हासिल की गई उड़ान से अधिक उड़ान है (जिसे भी माना जाता है पहली उड़ान के आर्किटेक्ट्स)।

G.Whitehead Lilienthal ग्लाइडर उड़ान में यह 1889. 1895 में G.Whitehead अपनी पहली ग्लाइडर बनाया में बर्लिन में जगह ले ली के साथ सहयोग किया था, और जानते हुए भी कि भविष्य पिट्सबर्ग पहली बार एक उड़ान मशीन में बनाया इंजन के माध्यम से जा रहा था कि यह एक इमारत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 1 9 00 में वह ब्रिजपोर्ट, कनेक्टिकट में बस गए, और उनका निर्माण किया संख्या 21, खुद द्वारा निर्मित एक गैसोलीन इंजन द्वारा संचालित और जिसके साथ वह होने की उपलब्धि में अभिनय किया मोटर से उड़ने वाला पहला.

उड़ान में इंजन के साथ पहला विमान
गुस्ताव व्हाइटहेड द्वारा विमान "मॉडल 21"

विमान के पास लैंडिंग के लिए एक बंद फ्यूजलेज और पहियों थे - इसके पंखों को फोल्ड किया जा सकता था और पायलट के अलावा यात्री के लिए कमरा था। जनवरी 1 9 02 में उन्होंने सात मील की उड़ान तय की संख्या 22 इन उपलब्धियों के बावजूद, राइट भाइयों 1903 में उनकी ख्याति भारी पड़, और हालांकि उनमें से कई एक संचालित उड़ान बनाने के लिए, सम्मान यह G.Whitehead, जो उसे 1964 में बहाल किया गया पर निर्भर है पहले थे।

निम्नलिखित वीडियो में आप मूल मॉडल की प्रतिकृति की उड़ान देख सकते हैं:

राइट भाइयों की पहली उड़ान

इस कहानी में XIX के दो महत्वपूर्ण पात्रों के अंत में पागल विचारों और खुश अंतर्ज्ञानों की इस अंतहीन श्रृंखला को जोड़ा गया था: विल्बर राइट (1867-19 12) और ऑरविले राइट (1871-19 48), जिसे बेहतर रूप से जाना जाता है राइट भाइयों. उन्हें 17 दिसंबर, 1 9 03 को उनकी पहली मानव उड़ान मिली। चलो उनकी कहानी देखें:

इन भाइयों के एक छोटे से पतंग द्विपंखी विमान के रूप में 1899 में स्थापना की, जिसके साथ पर ओ Lilienthal के विचारों देखना चाहता था "पंखों की घुमा," कुछ भी नहीं तुच्छ बात के बाद से यह अनायास ही wobbles ठीक करें और हवाई जहाज की बारी होगी।

राइट भाइयों
भाई विल्बर राइट और ओरविले राइट

सन् 1900 में वे तीन ग्लाइडर्स के पहले बनाया गया था और किट्टी हॉक और Kill Devil, उत्तरी कैरोलिना के रेतीले तट पर कम कम उड़ानों का निर्माण शुरू किया, उस जगह से अधिक एक हजार अंक से चुना मौसम विज्ञान संस्थान ने उन से कहा था होना करने के लिए मजबूत और स्थिर हवाओं की।

वे अन्य लोगों की गलतियों को सही करना चाहते थे, उन उपकरणों को पायलट करने के विचारों को प्राप्त करना चाहते थे, उन्होंने अपनी खुद की पवन सुरंग बनाई पंखों के व्यवहार की जांच करने के लिए और 1 9 02 में उनके निष्कर्षों को पेटेंट किया गया।

राइट भाइयों के इन्फोग्राफिक

17 दिसंबर, 1 9 03 को, किट्टी हॉक में, राइट्स ने एक द्विपक्षीय परीक्षण किया उड़ाका 12 एचपी और नब्बे किलोग्राम वजन के आंतरिक दहन इंजन द्वारा संचालित दो प्रोपेलरों में से जो उन्होंने डिजाइन और खुद को बनाया, क्योंकि तब गैसोलीन इंजन बहुत भारी था। ऑरविले राइट द्वारा निर्मित द्विपक्षीय होने के लिए पारित किया गया है एक चालित उड़ान करने के लिए पहला.




उसी दिन उन्होंने कई उड़ानें कीं। पहली बार 37 मीटर की दूरी और 12 सेकंड की अवधि की यात्रा की। विल्बर राइट द्वारा किए गए चौथे प्रयास में, लिफ्ट में 260 मीटर और 59 सेकंड की दूरी तय करने में कामयाब रहे.

हवाई जहाज पहली उड़ान भाइयों wright
राइट भाइयों के "फ्लायर" विमान की पहली उड़ान पर विमान।

लेकिन पहला द्विपक्षीय जो उचित रूप से उड़ सकता है वह था फ्लायर III, ईn 1905, planeadores- करने के प्रयास के पांच साल का परिणाम बारह मीटर चौड़ा था, 16 एचपी इंजन है कि प्रोपेलर की एक जोड़ी दिया ड्राइव, बंद लकड़ी के रेल और लैंडिंग द्वारा स्की द्वारा ले जा।

जून से उस वर्ष के अक्टूबर को यह कोंटरापशन दिखाया ठोस संरचना होने और आसानी से चलाया जा रहा है के लक्षण: आंकड़े हवा में पता लगा सकता है,, चक्कर कताई और प्रति घंटे पचास किलोमीटर के लिए आधे घंटे के लिए ऊपर रहते हैं।

उनका शोषण हुआ इतिहास में पहला हवाई अड्डा: डेटन (ओहियो) के पास प्रेरी हफमैन या हफमैन प्रेयरी। इस सफलता ने इस तथ्य में योगदान दिया कि उसका विमान रडार के साथ संयोजन में इस्तेमाल किए गए एइलरॉन के लिए पिच, काट और बारी कर सकता है।

इसके बावजूद, जब राइट्स ने अपने देश की सेना को अपने निष्कर्ष दिए, तो इसने 1 9 08 तक कोई प्रदर्शन करने से इनकार कर दिया - एक साल बाद संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार ने संभावित सैन्य उपयोग के लिए हवाई जहाज को अपनाया। शायद हमें इसके लिए सेना को दोष नहीं देना चाहिए: वह वर्ष जिसमें राइट्स पहली बार बारह सेकंड के लिए उड़ान भरती थीं, एक संवेदी संदेश ने दुनिया भर में जाने के लिए उसी समय लिया।

अल्बर्टो सैंटोस डुमोंट की पहली उड़ान

बचपन से, ब्राजील के इंजीनियर और आविष्कारक अल्बर्टो सैंटोस डुमोंट (1873-19 32) सभी प्रकार की मशीनों, विशेष रूप से उड़ान मशीनों से मोहित थे। अपने पिता के साथ उन्होंने 18 9 1 में पेरिस में अपना निवास स्थापित किया। फ्रांसीसी राजधानी में उन्होंने विमानन की शानदार दुनिया की खोज की।

शुरुआत में, उन्होंने एक यात्री के रूप में गुब्बारे उड़ानों का उपयोग किया। सालों बाद वह अपने आप को डिजाइन करने के लिए चला गया, इसे अपने मूल देश के नाम से बपतिस्मा दिया: ब्राजील (Brésil फ्रेंच में)। लेकिन अल्बर्टो सैंटोस डमोंट ने एयरशिप के कई प्रोटोटाइप भी बनाए, उनमें से कुछ कुछ सफलता के साथ उड़ान भर गए। उस समय पेरिस में कुछ लोकप्रियता का आनंद लेने के लिए कुछ ऐसा हुआ।

अल्बर्टो सैंटोस डुमोंट पहली उड़ान
अल्बर्टो सैंटोस डुमोंट

लेकिन यह तब तक नहीं होगा 13 सितंबर, 1 9 06, जब सैंटोस डमोंट एक बड़े दर्शकों के सामने, मिला पहली बिजली उड़ान एक विमान पायलट कहा जाता है 14-बिस, एक प्राप्त करना 221 मीटर की दूरी. इस विमान ने राइट भाइयों के विमान के समान रोल सिस्टम का इस्तेमाल किया। अपने आदर्श मॉडल के साथ, 14-बिस, मॉडल के विपरीत उड़ाका राइट भाइयों के लिए, रेल, हवा या कैटापल्ट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं थी।

पेरिस में पहली बिजली उड़ान
अल्बर्टो सैंटोस डुमोंट द्वारा हवाई जहाज मॉडल 14bis

व्हाईटहेड और राइट्स की पहली उड़ानों के मुकाबले थोड़ा सा उत्पादन करने के बावजूद, क्योंकि यह एक जबरदस्त प्रचार प्राप्त हुआ (देखें विज्ञापन का इतिहास) और उस समय के मीडिया में प्रतिक्रिया, लंबे समय तक इस उड़ान को पहले के रूप में माना जाता था।

आपको पता होना चाहिए कि जब सैंटोस डुमोंट, राइट और व्हाइटहेड की पहली उड़ान हुई थी, तो बहुत कम या कुछ भी नहीं पता था। इस कारण से, अंतर्राष्ट्रीय प्रेस से सम्मानित किया गया 14-बिस होने का सम्मान पहला विमान अपने साधनों से दूर करने में सक्षम है.

विमान का विकास

इस बिंदु से इसे कई मॉडलों और प्रोटोटाइप के माध्यम से परिभाषित करना शुरू कर दिया गया था कि यह कैसे हवाई जहाज के विकास के लिए जा रहा था, या बल्कि, विमानन का विकास. के बाद इंजन के साथ पहली उड़ान, सब कुछ बहुत तेजी से जा रहा था।

दरअसल, महत्वपूर्ण महत्व का विषय विकसित हो रहा था: विमान का आकार. 1 9 03 से 1 9 14 तक, इस संबंध में प्रयोग निर्णायक था। 1 9 06 से, अगले तीस सालों तक विमान जो गोद लेगा, वह चमक जाएगा। सबसे उपयुक्त हवाई जहाज पाने के लिए दौड़ में जोखिम भरा उड़ानों पर कई प्रयास थे। उदाहरण के लिए:

  • 1 9 08 के अगस्त में विल्बर राइट ने फ्रांस में अपने द्विपक्षीय उत्कृष्ट उत्कृष्टता को दिखाया।
  • 1 9 0 9 में हबर्ट लोथम ने उनके साथ भाग लिया Antoinette चतुर्थ इंग्लैंड पहुंचने तक फ्रांसीसी भाग अंग्रेजी चैनल से पार करने के लिए।
  • 1 9 10 में इगो एट्रिक ने अपना उपकरण बनाया, ए के रूप में प्रेरित कबूतर.
  • में 1 9 12 में अमेरिकी इंजीनियर एल्मर एम्ब्रोस सेपर ने ऑटोपिलोट का आविष्कार किया।

विमान का विकासवे उभरा ब्लिएरियट ग्यारहवीं और Lavavasseur Antoinette, फ्रांसीसी मॉडल जिनमें सिर में इंजन था और लंबे फ्यूजलेज और पूंछ सेट के साथ संपन्न थे। द्विपक्षीय के लिए, समय का मॉडल था गौपी 1 9 0 9, टीtiered पंखों के साथ भी फ्रेंच। फ्रांस की उपलब्धियों के ठंडे अमेरिकी स्वागत के चेहरे पर फ्रांस एयरोनॉटिक्स का चौराहा बन गया था।

लुइस ब्लैरियट 25 जुलाई, 1 9 0 9 को साढ़े तीन मिनट में अंग्रेजी चैनल के तीस आठ किलोमीटर से अधिक उड़ान भर गया, जिसने हजारों पाउंड पुरस्कार की कमाई की डेली मेल, वह काम जिसने अपने डिवाइस के लिए ऑर्डर की संख्या निकाल दी, ए ब्लिएरियट ग्यारहवीं।

विमान का विकास
Blériot XI मॉडल हवाई जहाज

उस समय हवाई जहाज के लिए ब्याज संयुक्त राज्य अमेरिका में गिर गया था, और फ्रेंच या जन्म से फ्रांसीसी अग्रणी थे। हेनरी फार्मन पेश किया पार्श्व नियंत्रण के लिए एइलरॉन उपकरण के, पंखों की घुमाव के बजाय, एक नवीनता जो कि फार्मन में उपयोग की जाती थी वोइसिन, डीई प्रकाश और लचीली संरचना, कपड़े, लकड़ी और तार से बना है, जिसे उन्होंने 1 9 08 में मौमेलॉन से रीम्स तक अपनी उड़ान पर पायलट किया था।

फर्डिनेंड फेबर, चार्ल्स और गेब्रियल वोइसिन इस पल के अन्य नाम थे। तब तक, इसमें पहले से ही 100 एचपी इंजन थे, जो प्रति घंटे अस्सी किलोमीटर में उड़ने में सक्षम थे, और हालांकि उनमें से अधिकतर उपकरणों में केवल पायलट के लिए कमरा था, वहां दो सीटर थे।

ट्रस्ट के प्रतीक के रूप में आप में था हवा की विजय बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में श्रीमती डिक्सन, इस पल के प्रत्यर्पण की प्रशंसा के साथ, एक गुब्बारे से घिरे एक जिज्ञासु मॉडल पर आकाश के माध्यम से पेडलिंग कर रहा था, बाइक और पंखों के बिना विमान, एक ही समय में 1900 में एक जर्मन आविष्कारक एक इंजन एक विमान पर रख दिया और तीन सफल वर्ष उड़े से पहले राइट भाइयों था गणना फर्डिनेंड वॉन टसेपेल्लिन।

बेशक, यह एक विमान है, लेकिन एक हवाई पोत कठोर संरचना, विशाल तंत्र है कि जर्मनी में सभी क्रोध था और पहले से ही चालीस हजार लोगों को, जटिल कोंटरापशन के लिए 1914 में ले जाया गया था, एक 1902 में हेनरी बनाया की तरह चलाये जाने योग्य semirigid के अलावा अन्य नहीं था जुलिओट: द Jaune, डीई पचास-सात मीटर लम्बाई, जिसमें 40 एचपी इंजन से युक्त हड़ताली पीले रंग के रंग होते हैं। इसने XIX में शुरू किए गए इरादों और सपने की एक श्रृंखला को समाप्त कर दिया।

जॉर्ज केली के बेवकूफ ग्लाइडर गए थे। अब हवाई जहाज को अब "उस यांत्रिक स्टीड" के रूप में नहीं माना जाएगा, जिसका भाग्य खेल या प्रदर्शन के अलावा अन्य नहीं था।

रीम्स में 1 9 0 9 में आयोजित पहली अंतरराष्ट्रीय एयरोनॉटिकल कांग्रेस के बाद और अधिक आकांक्षा हुई, जहां आठ अलग-अलग प्रकार प्रदर्शित किए गए, जिनमें से छह यूरोपीय डिजाइन थे।

हवाई जहाज विमानन के old- दुनिया के अधिकांश एथलीटों और पायलटों के एक अमीर रोस्टर जिसका सहयोग की पूर्व संध्या पर यूरोपीय सेनाओं का अनुरोध किया था तक पहुँचने के लिए लग रहा था पहला विश्व युद्ध. यह हवा में उनकी गतिविधि होगी जो कि `स्वर्ग से` एसेस के साथ एक निश्चित रोमांटिक हेलो से लड़ने वाली होगी।

पहले विश्व युद्ध के विमान
प्रथम विश्व युद्ध के सोपविथ ऊंट मॉडल

उस युद्ध, खाइयों में दुखी, हवा में गौरवशाली बन गया - वैमानिकी उत्पादन और एक शक्तिशाली उद्योग का जन्म हुआ था कि 1 9 18 में हजारों लोगों को रोजगार दिया गया था।

तब तक लड़ाकू विमान लकड़ी और कपड़े के हवाई जहाज होने के बावजूद वे छह हजार मीटर तक पहुंचे। युद्ध की आवश्यकता के रूप में युद्ध सरलता को तेज करेगा, और 1 9 11 में पहला reconnaissance विमान, उपयोग करें जो दशकों बाद परिष्कृत में खत्म हो जाएगा AWACS (एयरबोर्न चेतावनी और नियंत्रण प्रणाली) है, जो निगरानी कार्यों, कमान और नियंत्रण शक्तिशाली रडार खड़ी स्कैनिंग या सोवियत प्रणाली द्वारा सामरिक और हवा रक्षा बलों के लिए आवश्यक सुनिश्चित करते हुए अनुमति मेनस्टे, ए चार इंजन के बोर्ड इलियोचिन -76, डीचार टर्बोजेट इंजनों में से Soloviev।

पुनर्जागरण उड़ानें युद्ध के विकास में उन उपकरणों की भागीदारी के साथ असंगत नहीं थीं: अक्टूबर 1 9 11 में इतालवी सैनिकों ने लीबिया में विमान का उपयोग किया ब्लेरियोट: पहले हवाई जहाज से बम के साथ हमला लेफ्टिनेंट Giulio Gavotti इसे एक monoplane से आयोजित किया एटिच-ताबे, क्यूउसने अपने पिन से इसे जारी करने के बाद हाथ से हाथ से बम फेंक दिया। आप में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बम का इतिहास.

पहला विमान बमबारी

विमान में भी एक भूमिका थी बाल्कन युद्ध, एक साल बाद अवलोकन विमान गिरोहों में समूहित होता है-वे बदल जाएंगे हमलावरों या सेनानियों, और हर कोई समझ गया कि वह जीत की कुंजी थी।

वास्तव में, फ्रांस में 1 9 12 में मिशेलिन भाइयों ने इसका आयोजन किया एयरो-CIBLE, एक प्रतियोगिता जिसमें बीस मीटर व्यास के लक्ष्य पर सात किलोग्राम के ऊंचाई बम से दो सौ मीटर फेंकने की कोशिश की गई थी। इन प्रयासों की प्रभावशीलता ने 3 अगस्त 1 9 14 को अपना महत्व दिखाया: युद्ध की घोषणा के पांच घंटे बाद ए ताउबे जर्मन ने लूनविले पर तीन बम फेंक दिए।

केवल तीस साल बाद, अगस्त में एक दिन भी, दुनिया का सबसे बड़ा बॉम्बर, बोइंग सुपरफोर्ट्रेस बी 2 9, औरएल Enola समलैंगिक, हिरोशिमा पर पहला परमाणु बम लॉन्च किया।

बोइंग सुपरफोर्ट्रेस बी 2 9
एनोला गे, एक बोइंग सुपरफोर्ट्रेस बी 2 9 विमान

इनमें से कोई भी तुलनीय नहीं होगा लॉकहीड का अदृश्य विमान, चुपके सेनानी नेवादा के गुप्त हैंगरों में लड़ाकू और पुनर्जागरण छिपे हुए, जहां यह पता लगाने से बचने के लिए रात में बाहर निकलता है।

नागरिक विमानन का इतिहास

नागरिक विमानन जनवरी 1 9 14 में संयुक्त राज्य अमेरिका में बनाया गया था, जिस तारीख को एक वाणिज्यिक प्रकृति की पहली नियमित रेखा टम्पा और सेंट पीटर्सबर्ग, फ्लोरिडा के बीच, एक द्वारा परोसा जाता है जलविमान.

चार साल बाद नागरिक विमानन यह यात्रियों और मेल परिवहन को स्वीकार करता है, खासकर यूरोप में, जिसके लिए कई युद्ध विमान सक्षम किए गए थे। कुछ ने उन्हें पंखों के साथ बसें कहा (देखें बस इतिहास)।

विमान संयुक्त यात्री और मेल, यात्रियों और मेल के बैग के रूप में उत्सुक सहजीवन, पूरे का एक प्रकार का गठन के रूप में अपने घुटनों या पर सूटकेस ले जाने के लॉस एंजिल्स यात्रियों में अपने शुरुआती पश्चिमी एयर एक्सप्रेस में पता चला अपने शरीर पर लटका - एक यात्री के वजन में समकक्ष पांच हजार अक्षर था।

पहली यात्री एयरलाइन
पहली यात्री एयरलाइन का हवाई जहाज

यूरोप में, मार्च और अगस्त 1 9 1 9 के बीच फ्रेंच फर्म फरमान पेरिस और ब्रुसेल्स के बीच के मार्ग का उद्घाटन किया, पहली अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवा तब तक अन्य देशों में लंबे समय तक। इंग्लैंड में, उसी वर्ष अगस्त में उस देश की कंपनियां एयरलाइन द्वारा कई देशों की राजधानियों को एकजुट करती थीं। परिवहन का साधन, निस्संदेह, ट्रेन से बहुत तेज (देखें ट्रेन की कहानी)।

अटलांटिक की विजय बाद में थी: पहली ट्रान्साटलांटिक उड़ान उन्होंने 1 9 1 9 में उत्तरी अमेरिकी समुद्री जहाज में ऐसा किया था कर्टिस अज़ोरेस में स्टॉपओवर बनाना बाद में, पहले से ही गैर-स्टॉप उड़ान में, एक अंग्रेजी विमान ने समुद्र पार किया।

1 9 26 में, समुद्री डाकू प्लस अल्ट्रा, एकमांडर रामन फ्रैंको ब्यूनस आयर्स में विश्व गति और दूरी के ब्रांडों के रिकॉर्ड को हराकर पहुंचे।

और 1 9 27 में, जब बोर्ड पर अभी भी कोई रेडियो नहीं था (देखें रेडियो का इतिहास), अमेरिकी चार्ल्स लिंडबर्ग अपने मोनोप्लेन और सिंगल इंजन रयान: द न्यूयॉर्क में पेरिस से पेरिस गए सेंट लुइस की आत्मा. एकपहली उड़ान, पांच हजार सात सौ अस्सी किलोमीटर, प्रति घंटे एक सौ सत्तर किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति से दूरी को कवर करने के लिए तीस घंटे और तीस मिनट लग गए।

पहली ट्रान्साटलांटिक उड़ान
चार्ल्स लिंडबर्ग और उनके विमान आत्मा सेंट लुइस की आत्मा

1 9 6 9 में चंद्रमा पर मनुष्य के आगमन के कारण इस काम से दुनिया पर कोई कम प्रभाव नहीं पड़ा। लिंडबर्ग के पास भी उनका वाक्यांश था, और कहा कि जब उन्होंने आयरलैंड के तट को देखा: "मैं अनंत काल गया हूं और मैं वापस आ गया हूं। अब मुझे पता है कि अगर वे जीवन में वापस आए तो मृत कैसे महसूस करेंगे। "

और हम उल्लेख किया है, यह अनैच्छिक-या शायद नहीं इतना यांत्रिक डगलस कैरिगन साहसिक कि बंद कैलिफोर्निया स्थित अपने घर के लिए अपने हवाई जहाज से जुलाई 1938 में फ्लोयड बेनेट फील्ड न्यूयॉर्क से ले लिया याद किया जाना चाहिए, आयरलैंड में अगले दिन प्रकट करने के लिए। जब वह हर किसी के आश्चर्य के लिए जमीन पर था, उसने कहा: "मैं गलत हो गया होगा।" उनके विमान में रेडियो और नेविगेशन उपकरणों की कमी थी।

प्रबंधित करें मेल एयर ट्रांसपोर्ट से अधिक यात्रियों के हवाई परिवहन यह नागरिक उड्डयन के विकास के कारणों में से एक था। स्थापित प्रतिद्वंद्विता के परिणामस्वरूप विभिन्न देशों ने सब्सिडी शुरू कर दी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मार्ग सेवा, गुणवत्ता, विमान क्षमता और गति में प्रतिस्पर्धा।

उस प्रतियोगिता ने व्यापार की पुनर्विचार की मांग की, ए विमान में सुधार. इस प्रकार 1 9 32 का बोइंग और डगलस आया था। डीसी 1 यह डगलस उपकरणों की एक श्रृंखला का पहला था, और यह खत्म हो जाएगा डकोटा डीसी- 3. डीसी -3, उस समय बुलाया डीसीटी (डगलस स्लीपर ट्रांसपोर्ट), फ्रेड स्टिनमैन द्वारा डिजाइन किया गया था और राइट भाइयों की उड़ान की तीसरी सालगिरह मनाने के लिए 1 9 35 के अंत में उड़ान भर गया था।

नागरिक विमानन का इतिहास
हवाई जहाज मॉडल डगलस डीसी -1

यही कारण है कि विमान लगभग ग्यारह हजार इकाइयों द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान निर्मित, और एक अर्थ में हवाई जहाज के जन्म के पहले दिन कि सांता मोनिका हवाई अड्डे कैलिफोर्निया कार्ल ए कवर द्वारा चलाया से उड़ान भरी से आर्थिक रूप से संभव उपयोग किया था।

तब से यह स्की, पहियों और फ्लोट्स पर उतरने वाले विभिन्न नामों और झंडे के नीचे उड़ गया है, जो तब तक ज्ञात उपकरणों के सबसे लोकप्रिय हैं। इसके पहले संस्करण में रात की उड़ानों या दिन की उड़ानों पर इक्कीस सीटों के लिए बारह बर्थ थे।

इन monoplanes पूरी तरह से धातु, कई इंजनों से लैस, पीछे हटने योग्य लैंडिंग गियर और दबाए गए केबिन 1 9 40 से सुरुचिपूर्ण पूर्ववर्ती होंगे वर्तमान विमान.

यह सोचा गया कि लंबे समुद्र यात्राओं मांग की है कि इन दिग्गजों amerizar सकता है: समुद्र मुक्त, और नहीं पारंपरिक हवाई अड्डों जिसका दरों उन्हें निषेधात्मक बनाया और साथ ही खतरों के एक मेजबान है कि समुद्र दिखाई नहीं दिया की पेशकश, जल्दी में तो था 1 9 30 के दशक में, हाइड्रोप्लेन का उपयोग किया गया था।

यात्री हाइड्रोप्लेन
ट्रांसोसिएनिक उड़ानों का हाइड्रोप्लेन

संयुक्त राज्य अमेरिका में सिकोरस्की, मार्टिन और बोइंग - जर्मनी में डोर्नियर - यूनाइटेड किंगडम में, लघु विकसित बड़े, बहु-इंजन डिवाइस जिनकी पतवार जहाज की तरह पानी के माध्यम से बहती है।

पैन अमेरिकन ने उन्हें बुलाया कतरनी पुराने सेलबोट के लिए। ब्रिटिश विमानों के साथ साम्राज्य, वे इस दशक के अंत यात्रा करने के लिए एक शानदार तरीका है पर ग्रहण: अपने पचास यात्रियों ध्वनिरहित बूथ जहां वे प्रामाणिक विलास प्रिय का भोजन परोसा गया का उपयोग कर, और खिड़की के माध्यम से वे हवाई, हांगकांग, बे जैसी जगहों के दृश्यों का आनंद सकता है सिंगापुर, सिडनी का बंदरगाह।

लेकिन वह सुरुचिपूर्ण तरीका, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यात्रा की उस शैली ने समुद्र के गायब होने के साथ समाप्त हो गया - युद्ध की स्थिति ने इंटीरियर में एक सुरक्षित हवाई अड्डा की मांग की। तब तक, भूमि-आधारित विमान आमतौर पर महासागरों को पार कर चुका है।

वायु नागरिक परिवहन का विकास
बोइंग स्ट्रैटोक्रूज़र

हालांकि अधिकांश बड़े यात्री विमान अमेरिकी थे: द लॉकहेड नक्षत्र और बोइंग स्ट्रैटोक्रूज़र, सीऔर इसकी क्षमता प्रति विमान पचास से पचास यात्रियों तक थी, यूरोपीय साम्राज्य जैसे यूरोपीय साम्राज्य, जैसे यूनाइटेड किंगडम या फ्रांस, लंबे समय तक पीछे नहीं छोड़े गए थे।

इन दोनों देशों ने ए के डिजाइन पर काम किया यात्री जेट विमान. अंग्रेजों ने अपने रिएक्टर के साथ चुनौती ली डी हैविलैंड धूमकेतु 1952 में, के बाद विमान एक उपकरण जो ब्रिटिश वायु सेना के लिए अच्छे परिणाम और अपने व्यापार लाइनों दिया बनाया सामग्री पहनने मॉडल समस्या की विशेषता की वजह से महंगा आपदा हल किया जा। फ्रांस ने वही किया Caravelle 1 9 58 में, एक हवाई जहाज जो मध्य मार्गों में विजय प्राप्त करता था, जिसमें पायलटिंग की सुविधा के लिए पहले से ही इंटीरियर में कंप्यूटर्स थे (देखें कंप्यूटर का इतिहास)।

सिविल जेट हवाई जहाज
अंग्रेजी मॉडल "डी हैविलैंड धूमकेतु"

विमानन के भविष्य का आधार पहले ही स्थापित किया जा चुका था। रिएक्टरों के साथ यात्रियों के हवाई जहाज अधिक से अधिक महान, तेज़, अधिक आरामदायक और सुरक्षित। बिना ईंधन भरने और कम उपभोग किए बिना अधिक दूरी की यात्रा करने की क्षमता के साथ।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

यह रहा है विमानन का इतिहास, जो हर दिन बदलना बंद कर देता है और विकसित नहीं होता है। से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह लेख उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और अनोखा डेटा देखना चाहते हैं, हम आपको श्रेणी की श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के जीवन को बचाने के लिए एक पायलट भूमि आपातकालकुत्ते के जीवन को बचाने के लिए एक पायलट भूमि आपातकाल
समय में परिवर्तन कुत्ते को कैसे प्रभावित करता है?समय में परिवर्तन कुत्ते को कैसे प्रभावित करता है?
विमान द्वारा यात्राविमान द्वारा यात्रा
हमारे पालतू जानवरों की अंतर्ज्ञानी शक्तिहमारे पालतू जानवरों की अंतर्ज्ञानी शक्ति
कुत्ते के साथ यात्रा: एक खुश यात्रा का आनंद लेने के लिए क्या ध्यान रखना चाहिएकुत्ते के साथ यात्रा: एक खुश यात्रा का आनंद लेने के लिए क्या ध्यान रखना चाहिए
अपने कुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए पांच आवश्यक युक्तियाँअपने कुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए पांच आवश्यक युक्तियाँ
कुत्तों के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए युक्तियाँकुत्तों के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए युक्तियाँ
अर्जेंटीना पालतू जानवरों के हवाई परिवहन को शामिल करता हैअर्जेंटीना पालतू जानवरों के हवाई परिवहन को शामिल करता है
कुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा: उड़ान से पहले पांच चाबियाँकुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा: उड़ान से पहले पांच चाबियाँ
जानवरों के साथ विमान द्वारा यात्रा: चार चाबियाँ एक खुश उड़ान हैजानवरों के साथ विमान द्वारा यात्रा: चार चाबियाँ एक खुश उड़ान है
» » विमानन का इतिहास
© 2021 taktomguru.com