taktomguru.com

समाचार पत्र का इतिहास

वर्तमान में, ए के समाचार खरीदने और पढ़ने के लिए अख़बार

, यह केवल जरूरी है कि आप बाहर निकलें और कियोस्क से संपर्क करें। या इससे भी आसान, आप पढ़ सकते हैं डिजिटल प्रेस इंटरनेट के माध्यम से। लेकिन यह हमेशा इतना आसान नहीं रहा है। लेकिन कई साल पहले, यह बहुत जटिल था।

एक की तैयारी के लिए आवधिक प्रकाशन (चाहे मासिक, साप्ताहिक या दैनिक), कई पत्रकारों और पेशेवरों का काम और सहयोग आवश्यक है। में CurioSfera.com हम समझाना चाहते हैं समाचार पत्र का इतिहास, इसकी उत्पत्ति कैसी थी, कहां, कब और कब जिन्होंने समाचार पत्र का आविष्कार किया, और कई और दिलचस्प जानकारी और जानकारी। हम शुरू करते हैं?

समाचार पत्र की परिभाषा

आरंभ करने के लिए, पहली चीज जो हम करेंगे वह परिभाषित है एक समाचार पत्र क्या है वास्तव में। शब्दकोश हमें बताता है कि यह समय पर एक नियमित प्रकाशन है और यह आमतौर पर समाचार या मामलों के बारे में सूचित करता है वर्तमान. इसकी आवधिकता दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, द्विपक्षीय और यहां तक ​​कि अर्ध-वार्षिक भी हो सकती है।

ऐसा कहा जाता है कि, आमतौर पर लोकप्रिय अर्थ में, इसे आमतौर पर समाचार पत्र या समाचार पत्र कहा जाता है अगर यह बाहर जाता है या हर दिन प्रकाशित होता है। अन्य लोग समाचार पत्र समानार्थी शब्द वे प्रत्येक देश के अनुसार हैं: राजपत्र, समाचार, समाचार पत्र या बुलेटिन।

शब्द समाचार पत्र का अर्थ और उत्पत्ति

व्युत्पत्ति या उत्पत्ति शब्द का लैटिन समाचार पत्र से आता है "periodicus": कुछ समय पर नियमित अंतराल पर होता है। यह आवाज, बदले में, ग्रीक शब्द से आता है "perihodostikos"(Περιοδικός), जिसका अर्थ चक्र है, समय की अवधि, बारी या चारों ओर रास्ता:

  • पेरी: करीब, चारों ओर, करीब।
  • Hodošपथ, पथ।
  • Tikos: से संबंधित ..., के सापेक्ष ...

इसलिए, समाचार पत्र अवधारणा शुरू करने के लिए चक्रवात से शुरू होने वाली सर्कल में चलने का संकेत मिलता है।

समाचार पत्र की उत्पत्ति

5 9 ईसा पूर्व के दौरान, उस समय जब जूलियस सीज़र (100 ईसा पूर्व - 44 ईसा पूर्व) रोमन कंसुल था, तथाकथित दिवस अधिनियम. इसमें नागरिकों को सूचित किया गया था जो कुछ दिलचस्प चीजें हुई थीं या जो थोड़े समय में होने वाली थीं, उनके बारे में।

दूसरी तरफ, चीनी सातवीं शताब्दी में, वे नियमित रूप से सार्वजनिक रूप से सार्वजनिक और सामान्य रुचि के बारे में समाचार के साथ पेपर पर एक तरह की पांडुलिपियों का प्रचार करते थे। आप देख सकते हैं कागज का इतिहास अधिक जानकारी के लिए।

इसी तरह, पहले से ही में यूरोपीय मध्य युग, दो का इस्तेमाल किया गया था मीडिया अलग। यद्यपि हम दोनों को परिभाषित करने जा रहे हैं उनमें से पहला सबसे अधिक इस्तेमाल किया गया था:

  1. ज्यादातर शहरों में वे थे pregoneros जो पड़ोसियों को अनुमान लगाया गया था कि अनुमानित होना चाहिए। यह कैरियर द्वारा याद रखने की सुविधा के लिए कविता में समाचार बुलेटिन का आवधिक मौखिक प्रसारण था
  2. अन्य प्रणाली का उपयोग था पोस्टर अपने विषयों और नागरिकों को ज्ञात प्रावधान और कानून बनाने के लिए।

समाचार पत्र की उत्पत्ति

लेकिन 1440 में जोहान्स गेटमबर्ग ने आविष्कार किया आधुनिक प्रिंटिंग प्रेस. एक उपकरण जो जल्दी से एक लेखन की कई प्रतियां बनाने की अनुमति देता है। यह सुविधा प्रदान करेगा बड़े पैमाने पर संचार के साधन के रूप में समाचार पत्र मैं कुछ साल बाद प्रकट हो सकता था।

समाचार पत्र का आविष्कार किसने किया

समाचार पत्र के मामले में, अन्य आविष्कारों, मानवता की खोज या प्रगति के विपरीत, एक व्यक्ति को पुरस्कार देना या संचार के इस माध्यमों का आविष्कार करना बहुत जटिल है। या वही क्या है, आप नहीं जानते जिन्होंने समाचार पत्र का आविष्कार किया.

इसके बजाय यह पैदा हुआ था या "स्वाभाविक रूप से" के तार्किक विकास के रूप में दिखाई दिया था संचार प्रणाली जो कि उपस्थिति की तारीख तक इस्तेमाल किया गया था पहले समाचार पत्र.

इसे स्पष्ट करने की कोशिश करने के लिए, अगले खंड में हम समझाएंगे जब समाचार पत्र का आविष्कार किया गया था और समानांतर में भी जहां समाचार पत्र का आविष्कार किया गया था.

जिन्होंने समाचार पत्र का आविष्कार किया

समाचार पत्र का आविष्कार कब और कब किया गया था

इसे माना जा सकता है पहला समाचार पत्र या पहला मुद्रित जर्नल प्रकाशन हुआ वर्ष 1529 में वियना में. यह एक समाचार पत्र था (जिसे भी कहा जाता है "Mercurius") जिसमें नागरिकों को तुर्कों का सामना करने और पराजित करने में मदद के लिए कहा गया था, जो खतरनाक रूप से शाही शहर के दरवाजे छिप रहे थे।

बाद में, 1580 में पहला समाचार पत्र या समाचार पत्र प्रकाशित किया गया था जैसा कि हम आज समझते हैं। यह था Mercurius Gallobelgicus, उसने प्रकाश देखा जर्मन शहर कोलोन में के अनुपालन के तहत माइकल वैन Isselt (1530 1597)।




जहां समाचार पत्र का आविष्कार किया गया थाइस समाचार पत्र ने अपने सभी पूर्ववर्तियों को एक मॉडल और प्रेरणा के रूप में कार्य किया, जिसमें एक माना गया था पहला अंग्रेजी समाचार पत्र: द अंग्रेजी Mercurie, साल में बनाया गया 1588. निम्नलिखित लेख में आप देख सकते हैं एक समाचार पत्र कैसे बनाया जाता है.

नियमित आवधिकता का पहला आधुनिक प्रकाशन बेल्जियम शहर में दिखाई दिया 1605 में एंटवर्प: द नीउवे तिजदींगन, प्रिंटर की पहल अब्राहम Verhoeven (1575 - 1652)। विचार इतना पसंद आया था कि इसे जल्दी से अनुकरण किया गया था।

इस प्रकार, 160 9 में जर्मनी में कुछ सप्ताहांत दिखाई दिए: स्ट्रैसबर्ग में प्रकाशित एक, मरो रिलेशन ऑलर फर्नमैन-अंडर जेडेंक वुर्डिगेन हिस्टोरियन, जिसकी संख्या 37 में उस समय के आविष्कार की बात की गई थी: गैलीलियो दूरबीन.

1611 में पहले से ही लंदन में था आवधिक संदेश कार्यालय. बाद में राजपत्र, फ्रांसीसी थिओफ्रास्टस रेनाउड के इस प्रकार की सेवा को संस्थागत बनाया गया।

इंग्लैंड के बाहर प्रकाशित अंग्रेजी में पहला समाचार पत्र 1620 में एम्स्टर्डम में प्रकाशित किया गया था: द इटली, जर्मनी के currant ...द्वारा मुद्रित जॉर्ज वेस्सेलर. यह आवधिक पत्रिकाओं की एक श्रृंखला थी।

जब समाचार पत्र का आविष्कार किया गया थाअंग्रेजी समाचार पत्र Mercurius ब्रिटानिकस 1632 का था सेंसर होने वाला पहला समाचार पत्र प्राधिकरण द्वारा, जो अपने पृष्ठों पर विदेशी समाचार प्रकाशित करने पर रोक लगाता है। 1641 में प्रेस ने आश्चर्यजनक अंग्रेजी निषेध को खत्म कर दिया था, जो एक झगड़ा था प्रिंट समाचार विदेशी देशों के लिए अपमानजनक: न्यायाधीश ने निम्नानुसार शासन किया: "प्रेस की स्वतंत्रता हमारी स्वतंत्रता है".

जर्मनी में प्रकाशित पहला समाचार पत्र यह 1650 में तीमुथियुस रिट्स्च द्वारा लीपजिग शहर में था: द Einkommende Zeitungen, तब ज्ञात है लीपजिग की डायरी, जिसके साथ वह 1 9 18 तक सड़क पर गया।

16 9 0 में अमेरिकी प्रेस का जन्म हुआ था, अंग्रेजी पत्रकार की पहल बेंजामिन हैरिस, बोस्टन में, उनके साथ प्रकाशन विदेशी और घरेलू दोनों घटनाएं। उत्सुकता से यह केवल चार दिनों तक चली क्योंकि यह स्थानीय अधिकारियों के साथ टक्कर लगी। उसी शहर में, 1704 में, बोस्टन न्यूजलेटर, पहला उत्तरी अमेरिकी समाचार पत्र, पत्रकार का जॉन कैंपबेल.

पहला स्पेनिश समाचार पत्रवर्ष 16 9 7 में, गजेटा डे मैड्रिड, एक साप्ताहिक समाचार पत्र और वह है स्पेन का पहला समाचार पत्र. इस तथ्य से पहले, सभी प्रकार के फ्लायर, नोटिस और कहानियां थीं जो मौजूदा मेल सेवा के माध्यम से प्रसारित की गई थीं। जैसे प्रकाशन Jerónimo de Barrionuevo के विज्ञापन उन्होंने लोगों को दिल के उन सभी प्रकार के समाचारों के बारे में सूचित किया।

साथ फ्रांसिस्को मारियानो निपो (1719 - 1803) स्पेनिश पत्रकारिता का जन्म हुआ था। पहला मैड्रिड समाचार पत्र 1732 से है: ऐतिहासिक, राजनीतिक-कैनोलिक और नैतिक डायरी, फ्रे जोसे अलवरेज का अनन्य काम। उनके प्रत्येक बारह संख्याओं में छह सौ पृष्ठ थे।

1 जनवरी, 1737 को, मैड्रिड में तिमाही रूप से प्रकाशित होना शुरू हुआ स्पेन की साहित्यिक पत्रिका- और 1738 में, ऐतिहासिक और राजनीतिक बुध, पहली स्पेनिश अंतर्राष्ट्रीय नीति पत्रिका। निपो ने उस पर काम किया। सबसे पुराना तय वर्गों में से एक छोटी घोषणाओं में से एक था।

पहली समाचार एजेंसी

बोस्टन में, द दुनिया में पहली समाचार एजेंसी 1811 में, एक जिज्ञासु चरित्र का विचार कहा जाता है सैमुअल टॉपलिफ़, इस शहर में एक प्रसिद्ध कॉफी शॉप के मालिक: द गिल्बर्टो का कॉफी हाउस और डेयरी।

इस रंगीन चरित्र, अपने ग्राहकों के हित को महसूस करने के लिए खबरों के बराबर रखने के लिए जगह की प्रकृति बदल दी, इसे एक में बदल दिया व्यापारी का पठन कक्ष या व्यापारियों के लिए कमरे पढ़ना।

उस समय की पुरानी मानसिकता के अनुसार, ऑस्ट्रियाई सिगमंड फ्रायड सही था जब उसने भविष्यवाणी की कि केवल एक चीज जो नहीं बदलेगी वह कभी नहीं खबर जो आदमी के हित में है: "गुफाओं में से एक हमारे सामान के आदमी के रूप में वही चीजों के बारे में चिंतित था: भोजन, महिलाएं और मौसम"।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम जानना चाहते हैं कि यह आलेख हकदार है या नहीं समाचार पत्र का इतिहास यह उपयोगी रहा है या आपको यह पसंद आया। यदि आप अभी भी अधिक उत्तरों और रोचक जानकारी तक पहुंचना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. यदि आप चाहें, तो आप खोज इंजन में पूछ सकते हैं कि आप सीधे नीचे पाएंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
शिकायतें: कोलंबिया में कुत्ते के विषाक्तताशिकायतें: कोलंबिया में कुत्ते के विषाक्तता
जरूरत में पिल्लों की मदद कैसे करेंजरूरत में पिल्लों की मदद कैसे करें
अपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए कैसे सिखाया जाएअपने कुत्ते को बाथरूम में जाने के लिए कैसे सिखाया जाए
कुत्तों की वफादारी: स्पैनिश हैचिको (कैडिज़)कुत्तों की वफादारी: स्पैनिश हैचिको (कैडिज़)
पालतू देखभालकर्ता, एक नया पेशे अनुरोध कियापालतू देखभालकर्ता, एक नया पेशे अनुरोध किया
गोद लेने में बिल्लियों लंदन सबवे स्टेशन पर आक्रमणगोद लेने में बिल्लियों लंदन सबवे स्टेशन पर आक्रमण
सलाह, सुझाव, समाचारसलाह, सुझाव, समाचार
खुद को राहत देने के लिए अपने कुत्ते को शिक्षित करेंखुद को राहत देने के लिए अपने कुत्ते को शिक्षित करें
दुनिया में सबसे पुरानी कुतिया मर जाती हैदुनिया में सबसे पुरानी कुतिया मर जाती है
कियोस्क में संपादकीय इबेरियन अमेरिका और अधिककियोस्क में संपादकीय इबेरियन अमेरिका और अधिक
» » समाचार पत्र का इतिहास
© 2021 taktomguru.com