taktomguru.com

संगीत का इतिहास

संगीत हमारे जीवन के हर दिन हमारे साथ आता है। यह हमें उत्तेजित करता है और हमें खुश या दुखी करता है। उसकी उपस्थिति के बिना दुनिया की कल्पना करना मुश्किल है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि पूरे इतिहास में, संगीत विकसित हुआ है

, साथ ही समाज के भीतर इसके महत्व और कार्य। सांस्कृतिक पहलुओं से, धार्मिक, युद्ध या उत्सव के माध्यम से।

में CurioSfera.com हम आपको समझाएंगे कि कैसे पुरातनता की सभ्यताओं में संगीत का इतिहास. इसके लिए क्या था, जब इसका इस्तेमाल किया गया था, जो संगीत बना सकता था और बहुत कुछ।

संगीत की उत्पत्ति

के रूप में जल्दी से आ रहा है निओलिथिक हम मनुष्यों पर संगीत की शक्ति और राक्षसों को उखाड़ फेंकने में उनकी प्रभावशीलता के बारे में मिथकों को मानते हैं, यही कारण है कि संगीत की उत्पत्ति यह जादूगरों और जादूगरों के हाथों में था.

मिस्र के लोग विशेषता है संगीत निर्माण अपने भगवान ओसीरसि के लिए। दूसरी तरफ, हिंदुओं ब्रह्मा- यहूदी, जुबल को यूनानी अपोलो या ऑर्फीस के लिए।

जब मास्टर पिंडार ने VI ए.सी. में संगीत के बारे में सिद्धांतित किया चीनी वे अठारह हजार साल अक्तूबर और semitones के बारे में बात कर रहे थे, और बारह मूड और बारह महीनों के साथ संगीत से संबंधित थे।

उनके पास बारह घंटी थीं जिनके स्नातक ध्वनियां व्यक्त की गई थीं बारह संगीत स्वर उस संस्कृति में मौजूद है।

Achaeans या ग्रीक स्वर्ण युग के संगीत, कविता और इतिहास से संबंधित: इन कलाओं के माध्यम से उन्होंने लोगों को अपने अतीत के साथ परिचित कराया।

दूसरी तरफ, Phrygians उन्होंने ग्रीस में, साइबेले की पूजा में, ऑर्गेस्टिक संगीत, बांसुरी संगीत, तथाकथित फ़्रिजियन मोड जनता के बीच लोकप्रिय और नैतिकतावादियों द्वारा नैतिकता के खतरे के रूप में देखा।

यह जंगली संगीत, अन्य भूमध्यसागरीय लोगों द्वारा अनुकरण किया जाने वाला पहला, एशिया माइनर की ग्रीक दुनिया के माध्यम से फैल गया और शराब के देवता डायोनियस के संस्कारों में सेवा करता था।

मिस्र में संगीत का इतिहास

मिस्र में वे संगीत सुनने से विचलित हो गए थे ल्यूट, सिस्ट्रम, बांसुरी, वीर और लाइयर. मंदिर और महल बनाए रखा ऑर्केस्ट्रा और कोरस, और फिरौन के महल के आरोपों में से एक संगीत अधीक्षक का था।

मिस्र में संगीत का इतिहास

तीन हजार साल पहले प्रसिद्ध गायक थे जिनके नाम ज्ञात हैं: Snefrun और रेमेरी पट्टा. ऐसा प्रतीत नहीं होता है कि संगीत संकेत मौजूद था, इसके बजाय, वहां एक प्रकार का ऑर्केस्ट्रस मौजूद था उन्होंने कई उपकरणों का इस्तेमाल किया.

प्राचीन दुनिया में, सार्वजनिक और निजी दोनों में, मंदिरों और महलों में, सड़कों और चौकों में, और खासकर पार्टियों में गाया जाता था।

भारत में संगीत का इतिहास

भारत में भी संगीत तीन हजार साल से अधिक पुराना है: वैदिक भजन गाए जाने के लिए लिखा गया था। कविता, संगीत और नृत्य एक अविभाज्य पूरे थे धार्मिक अनुष्ठान के लिए इरादा है। वास्तव में, ज्ञात पहली संगीत नोटेशन प्रणाली भारत से है, जैसा कि आप हमारे लेख में देख सकते हैं संगीत नोट्स का इतिहास.

भारत में संगीत का इतिहास

हालांकि उस सभ्यता में संगीतकार, गायक और नर्तकियों, वे गतिविधियां थीं जो उन लोगों के लिए आरक्षित थीं वे निचले वर्गों से संबंधित थे.

युवा इसे अभ्यास करने के बजाए संगीत सुनने में शिक्षित थे। यह वर्ष के मौसम या दिन के क्षण के वर्णनात्मक और उत्थान संगीत था। यही कारण है कि उनमें से कई रागोंउन्हें वसंत, शरद ऋतु, सूर्यास्त, सूर्यास्त की सुंदरता, बारिश की शुरुआत कहा जाता है।

क्रेते में संगीत का इतिहास

क्रेते में उन्होंने दबाकर देवता का पक्ष जीता लीरा और आवाज बांसुरी जब एक गाना बजानेवालों उन्होंने पूजा के भजन गाए। एक था ऑर्केस्ट्रा मंदिर में उनकी धार्मिक सेवाओं के लिए - शक्तिशाली ने भी अपनी खुशी के लिए किया।

क्रेते में संगीत का इतिहास

जब एक संगीतकार की मृत्यु हो गई तो उसे ए के मिट्टी में बने प्रजनन के साथ दफनाया गया संगीत वाद्ययंत्र.

उनके बाड़ों के साथ सात तारों की एक स्ट्रिंग थी, और चरवाहों ने आठ छेद और चौदह नोटों के डबल बांसुरी की आवाज गाया।

उन्होंने भी इस्तेमाल किया तुरही और सिस्ट्रम, प्राचीन मिस्र में, विभिन्न छड़ों से छिद्रित घोड़े की नाल के आकार में धातु उपकरण।

स्पार्टा में संगीत

Spartans के अनुसार, स्पार्टा या डोरिक मोड के मार्शल स्वाद के रूप में उस संगीत का इतना विरोध नहीं किया संगीत देशभक्ति गुणों को मजबूत करने और लोगों को शिक्षित करने के लिए काम करना चाहिए पुराने मूल्यों में।

स्पार्टा में संगीतनवाचारों को पेश नहीं किया जा सका: कब Terpandro अपने गीत के लिए एक और स्ट्रिंग जोड़ा गया था और उसके गीत दीवार पर पिन किया गया था। बाद में timoteos उन्होंने ग्यारह स्ट्रिंग के लिए सात स्ट्रिंग लाइयर को प्रतिस्थापित किया, उन्हें प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अनुमति नहीं थी।




स्पार्टा के पास महान संगीतकार थे, और लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए राष्ट्रीय गानों के आयातकों और choirmasters आयातकों। Terpandro जो Lesbos से आया था और थालेटास क्रेते के, सातवीं शताब्दी के महान संगीतकार और संगीतकार थे।

Terpandro, "पुरुषों की खुशी" कहा जाता है, का आविष्कार किया पीने के लिए गाने, Scolia। उन्होंने गीत को भी संशोधित किया और लेसबोस के महान संगीत युग का उद्घाटन किया Safo.

Terpandro उसके साथ हुआ Tirteo और फिर एल्कमान. वे बहुत मशहूर संगीतकार और कवि थे, लेकिन रोमांटिक से ज्यादा जीवनशैली थे।

शास्त्रीय ग्रीस में संगीत

शब्द Mousiké ग्रीक लोगों के बीच मतलब था "एक म्यूज़न की भक्ति"। और मोटे तौर पर आज के समान ही।

Arcadia में सभी मुफ्त पुरुषों ने संगीत का अध्ययन किया तीस साल की उम्र तक। हर किसी ने एक यंत्र खेला और गायन की अक्षमता को अपमान माना जाता था।

कविता को गीता कहा जाता था क्योंकि यह गाया और लिखा था के साथ खेला गया था लीरा, वीणा या बांसुरी. कवि संगीतकार और उनके गीतों के दुभाषिया थे।

छठी शताब्दी से पहले ग्रीस में सब कुछ संगीत द्वारा घुस गया था: युद्ध और धर्म, प्यार और निराशा। वहां था वायु, स्ट्रिंग और पर्क्यूजन यंत्र, लेकिन कम से कम एथेंस में बांसुरी, वह साधन था जिसमें अधिक अनुयायी थे।

शास्त्रीय ग्रीस में संगीत

बांसुरी या aulos यह दो से सात छेद और हटाने योग्य मुखपत्र के गन्ना की एक ट्यूब थी। इस उपकरण ने तुरही, सिरिंज या ज़म्पोना और पैन बांसुरी को जन्म दिया।

स्ट्रिंग संगीत उंगलियों के साथ खेला गया था, कोई कमान नहीं था। गीत और ज़ेट कथा कथा कविता, गीत और प्रेम गीत के साथ थे। गीत ग्रीक जीवन की अध्यक्षता में:

  • dithyrambics Dionisos के लिए
  • pean अपोलो के लिए
  • himnoi देवताओं के लिए
  • Enkomia प्रशंसा के लिए
  • Epinikia सी थेखेलों में विजेताओं के लिए जीत के antos
  • Skolia शराब पीना
  • गाने simposiakas दोस्ती और दोस्तों की बैठक के लिए
  • erotika प्यार और इच्छा के लिए
  • elegies दुखी परिस्थितियों के लिए
  • himenoi शादी के लिए
  • bukólicas चरवाहों के गीतों के लिए
  • trenoi मृत्यु के लिए

अश्लील संगीत या गंभीर संगीत की कोई बात नहीं थी: ग्रीस में सबकुछ दो हजार पांच सौ साल पहले संगीत था। लेकिन उच्चतम रूप था कोरल संगीत, वर्तमान सिम्फनी के बराबर।

प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न गठन या कोरल समूह प्रतिस्पर्धा करते थे। गायकों के प्रत्येक समूह या रेखा ने सिर्फ एक नोट गाया।

एथलेटिक प्रतियोगिताओं के साथ, मशाल दौड़, रथ दौड़, पानी की दौड़, ग्रीकों ने काव्य प्रतियोगिताओं, गायन प्रतियोगिताओं, गीत, वीर या बांसुरी आयोजित की।

यूनानी संगीत यह एक आवाज के लिए बनाया गया था। यह मंदिर, सर्कस, रंगमंच और नृत्य में एक संगत के रूप में कार्य करता था। आप यह भी देख सकते हैं: रंगमंच इतिहास.

ग्रीक, संगीत मोड या शैलियों को प्रभावित या मनोदशा के साथ। डोरिक मोड ने विवेक और साहस व्यक्त किया - लिडियन मोड ने बैचिक खुशी, शराबीपन का प्रतिनिधित्व किया।

प्रत्येक उपकरण ने एक अलग मानसिक स्थिति निर्धारित की। लड़कों की शिक्षा में यह एक महत्वपूर्ण जगह थी। अमीरों के अधिकांश घरों में नृत्य के लिए एक कमरा था, और कई लोग घर सेवा के एक नृत्य शिक्षक के हिस्से के रूप में थे।

रोमन साम्राज्य में संगीत

अधिकांश गीत और संगीत फैशन ग्रीस से आए, और इसकी लोकप्रियता के बावजूद रोमन दार्शनिकों ने इसे महिलाओं की बात मानी.

रोमन साम्राज्य में संगीत

मार्कोस टेरेनियो वररॉन एक लिखा संगीत की संधि पहली शताब्दी ईसा पूर्व से, बाद के संगीत सिद्धांतों का आधार। पहली शताब्दी में संगीत महिलाओं और पुरुषों की शिक्षा में एक नियमित तत्व बन गया - मूल उपकरण बांसुरी और गीत थे।

दोनों शांत सम्राट एड्रियानो effeminate की तरह नीरो उन्हें lyre की निपुणता पर गर्व था। वास्तव में, कविता गाया जाने के लिए लिखा गया था: होरासियो को गर्व था कि दोनों लिंगों के युवा लोगों ने गाया था कारमेन saecularis गाना बजानेवालों में

संगीत कार्यक्रम, प्रतियोगिता और संगीत प्रतियोगिताओं, उपकरणों और गायन की निपुणता। संगीत जीवन में पेश किया गया था: ऊपर भोजन संगीतकारों द्वारा एनिमेटेड थे. कालिगुला उसके आनंद नाव पर एक ऑर्केस्ट्रा था।

इसी तरह, अगर हम इसका विश्लेषण करते हैं कार्निवल का इतिहास, हम देखते हैं कि रोमन काल में संगीत हमेशा बांसुरी, झांझ और ड्रम के माध्यम से मौजूद था।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा संगीत के इतिहास ने आपकी जिज्ञासा को तृप्त किया है। यदि आप अधिक समान पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो हम आपको श्रेणी में प्रवेश करने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. आप अपने प्रश्नों या संदेहों को सीधे संबोधित करने के लिए निम्न खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ता भौंकने से नहीं रोकता है, इससे कैसे बचें?कुत्ता भौंकने से नहीं रोकता है, इससे कैसे बचें?
एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।
छुट्टियों पर मालिंसो की देखभाल के लिए टिप्सछुट्टियों पर मालिंसो की देखभाल के लिए टिप्स
"अपने विवेक को सुनो" कॉर्डोबा के संरक्षक के लिए € 1,000 उठाता है"अपने विवेक को सुनो" कॉर्डोबा के संरक्षक के लिए € 1,000 उठाता है
पालतू जानवरों के लिए संगीत: आराम से और खुश बिल्लियों और कुत्तोंपालतू जानवरों के लिए संगीत: आराम से और खुश बिल्लियों और कुत्तों
फ्रीस्टाइल कुत्तेफ्रीस्टाइल कुत्ते
अना ने नए और मजेदार पशु पहलों के साथ 20 साल मनाएअना ने नए और मजेदार पशु पहलों के साथ 20 साल मनाए
अपने पालतू जानवर के लिए संगीत चिकित्साअपने पालतू जानवर के लिए संगीत चिकित्सा
ऊब गए कुत्ते? आसान समाधानऊब गए कुत्ते? आसान समाधान
क्रिकेट का जश्नक्रिकेट का जश्न
» » संगीत का इतिहास
© 2021 taktomguru.com