taktomguru.com

सौर मंडल के ग्रह क्या हैं

क्या आप जानना चाहते हैं सौर मंडल के ग्रह क्या हैं

? धरती, हमारा प्रिय घर, का हिस्सा है ग्रह प्रणाली एक सितारा (सूर्य) और ग्रहों की एक श्रृंखला द्वारा बनाई गई है जो इसके चारों ओर कक्षा (स्पिन) है। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं सौर मंडल के ग्रह और वे क्या हैं इसके अलावा सुविधाओं इसके आकार, संरचना, घूर्णन समय और अनुवाद के रूप में प्रिंसिपल। हम शुरू करते हैं?

आप भी देख सकते हैं सितारे कैसे हैं और कितने हैं.

सौर मंडल के ग्रह

सबसे पहले, हम आपको देने जा रहे हैं परिभाषा की ग्रह क्या हैं. ठीक है, ग्रह खगोलीय पिंड हैं कि, सितारों के विपरीत, वे गरमागरम नहीं हैं (और इसलिए वे चमकदार नहीं हैं) - हालांकि, जब वे सूर्य द्वारा प्रकाशित होते हैं, तो वे दिखाई देते हैं।

यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो उनमें से कुछ, मौसम की स्थिति के आधार पर, रात में आकाश के बाकी सितारों की तुलना में थोड़ी अधिक चमकदार के रूप में देखा जा सकता है। अन्य केवल टेलीस्कोप का उपयोग कर दिखाई दे रहे हैं।

सूर्य के चारों ओर आठ ग्रह घुमाएंगे (अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ के फैसले से पहले 9 ग्रहों ने छोटे प्लूटो ग्रह के रूप में विचार करना बंद करने का फैसला किया था)।

सौर प्रणाली और इसके ग्रह वे एस्ट्रो रे से कम से कम दूरी तक के क्रम में, एक-एक करके देखने के लायक हैं। आप इसे निम्न वीडियो के माध्यम से देख सकते हैं और यदि आप जानकारी का विस्तार करना चाहते हैं तो आप पढ़ना जारी रख सकते हैं।  वैसे, शायद आप भी जानना चाहते हैं सूरज कैसा है

पारा

पारा ग्रहयह सबसे छोटा ग्रह है 4,879 किलोमीटर (3,031 मील) के भूमध्य रेखा पर एक व्यास के साथ सौर प्रणाली का। यह 57,910,000 किलोमीटर (35,983,605 मील) की दूरी पर सूर्य के सबसे नज़दीक भी है।

इसका नाम रोमियों के लिए है, जिन्होंने इसे "देवताओं के दूत" के रूप में बुलाया, क्योंकि उन्होंने पाया कि यह सभी का सबसे तेज़ गतिशील ग्रह था सौर मंडल के ग्रह.

उसकी सौर कक्षा, यही है, सूरज के पूरे दौर को पूरा करने में 87.9 7 दिन लगते हैं। उसकी घूर्णन अवधि, यानी, अक्ष पर पूर्ण मोड़ पूरा करने में 58.6 दिन लगते हैं। इसी तरह, इसकी धुरी पर झुकाव 0º है। उनके पास कोई प्राकृतिक उपग्रह या "चंद्रमा" भी नहीं है।

इसलिए, इसकी सतह पर एक दिन लगभग 1 महीने और एक रात तक रहता है। इस कारण से 425 ºC (797 ºF) तक का तापमान दिन तक पहुंच जाता है, और रात में -170 ºC (-274 ºF) तक का तापमान होता है। सतह का औसत 17 9 ºC (354 ºF) बनाता है।

चंद्रमा की तरह, बुध का कोई वातावरण नहीं है, तो अगर आप इसकी सतह पर थे तो आप आकाश को काला देखेंगे। इसी तरह, आप सूर्य को पृथ्वी पर जितना बड़ा दोगुना देखेंगे। हमारे ग्रह से, यह सुबह से पहले या रात के बाद, नग्न आंखों के साथ शायद ही कभी देखा जाता है।

शुक्र

ग्रह शुक्रसूर्य और चंद्रमा के बाद यह आकाश में सबसे उज्ज्वल वस्तु है। शुक्र एक सुंदर चांदी के रंग से प्रकाशित होता है, और यह सुबह या दोपहर में नग्न आंखों के लिए अच्छा लग रहा है।

इसके भूमध्य रेखा का व्यास 12,100 किलोमीटर (7,518 मील) है, और यह सूरज से 108,000,000 किलोमीटर (67,232,363 मील) की दूरी पर स्थित है।

यह पृथ्वी की तुलना में थोड़ा छोटा है और, सभी ग्रहों में से, यह वह है जो हमारे निकट आता है - यह केवल 40 मिलियन किलोमीटर की दूरी तक पहुंचता है।

शुक्र में एक दिन, या वही क्या है, जो खुद को चालू करने में लग रहा है वह 243 दिन है। यह विपरीत दिशा में पृथ्वी की ओर घूमता है। इसी तरह, सौर कक्षा को पूरा करने में 224 दिन लगते हैं। इसकी धुरी पर झुकाव 177 डिग्री है।

शुक्र एक घने वायुमंडलीय स्ट्रैटम से घिरा हुआ है, जिसके कारण कोई भी इस ग्रह की सतह को देखने में सक्षम नहीं है। इसमें कोई प्राकृतिक उपग्रह नहीं है और इसकी सतह पर तापमान 480 डिग्री सेल्सियस (896 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंच सकता है।

पृथ्वी

ग्रह पृथ्वीशुक्र के बाद, सूर्य की दूरी के क्रम में, हम पाते हैं पृथ्वी और यह हमारा घर है। यह अनुमान लगाया गया है कि यह लगभग 4,600 मिलियन वर्ष पहले बनाया गया था और केवल 1,000 मिलियन वर्ष पहले जीवन में इसका जन्म हुआ था।

पृथ्वी एक तत्व पर प्रचुर मात्रा में गिना जाता है जो जीवन, पानी के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, सौर मंडल के भीतर वैज्ञानिकों को "रहने योग्य क्षेत्र"। यही है, यह सूरज से दूरी पर स्थित है जहां तापमान रहने के लिए संभव बनाता है। बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है।

पृथ्वी में केवल एक प्राकृतिक उपग्रह है, चंद्रमा. यह हमारे ग्रह को प्रभावित करता है, उदाहरण के लिए, ज्वार पैदा करता है।

मंगल ग्रह

इसे "लाल ग्रह"इसके रंग की वजह से। यह वह ग्रह है जिसमें पर्यावरण की स्थितियों को पृथ्वी के समान ही दिया जाता है।

ग्रह मंगलऐसा इसलिए है क्योंकि, हालांकि रात में इसकी सतह का तापमान बहुत कम होता है, दिन के दौरान यह 25 डिग्री तक पहुंच सकता है।

वातावरण बहुत दुर्लभ है, स्थलीय की तरह 32,000 मीटर ऊंचाई पर, या मुख्य रूप से कार्बन डाइऑक्साइड और लगभग कोई ऑक्सीजन नहीं है।

इस कारण से मनुष्य मंगल ग्रह पर किसी भी तरह से नहीं रह सकता था, और शायद सबसे सरल स्थलीय पौधे भी विकसित नहीं होंगे।

हालांकि, ऐसा समय था जब ऐसा माना जाता था कि मंगल ग्रह में रेगिस्तान, रेगिस्तान और बर्फ था, जैसा कि उसने पृथ्वी पर किया था। दूसरी तरफ, मंगल ग्रह के दो उपग्रह हैं: फोबोस और डीमोस।

बृहस्पति




ग्रह बृहस्पतियह है सौर मंडल के ग्रहों में से सबसे बड़ा और यह सूर्य के चारों ओर घूमता है, लगभग 12 साल। यह अभी भी परिशुद्धता के साथ ज्ञात नहीं है जिसे गठित किया गया है। लेकिन यह निश्चित रूप से ज्ञात है कि यह बहुत घना नहीं है, और बड़े हिस्से में, गैसीय।

हालांकि, यह ज्ञात नहीं है कि यह ठोस कोर है या नहीं। सूर्य से महान दूरी (778 मिलियन किलोमीटर) को देखते हुए, बृहस्पति में यह बहुत ठंडा है: शून्य से 150 डिग्री नीचे।

बृहस्पति बादलों से ढका हुआ दिखाई देता है, और उन बादलों में से 1878 में, एक रहस्यमय और विशाल लाल स्थान दिखाई दिया। कोई भी कभी नहीं जानता है कि यह क्या है। बृहस्पति के चारों ओर विभिन्न आकार के 67 चंद्रमा हैं।

शनि ग्रह

शनि ग्रहशनि की मुख्य विशेषता इसके रहस्यमय छल्ले हैं: ऐसा लगता है कि वे एक विघटित उपग्रह के टुकड़े हैं।

आज तक, इसकी कक्षा में 62 प्राकृतिक उपग्रहों की खोज की गई है।

एक गैसीय राज्य में भी, यह विशाल ग्रह यह शायद बृहस्पति, एक ठोस केंद्रीय कोर की तरह है।

सतह पर तीव्र ठंड के कारण, अमोनिया उपस्थिति जमे हुए है। वायुमंडल में ज्यादातर दो गैस, हाइड्रोजन और मीथेन बने रहे हैं।

ऊरानुस

ऊरानुसयह सौर मंडल के आकार में तीसरा ग्रह है। ग्रीक देवी यूरेनस के सम्मान में इसका नाम है।

यह सूर्य से बहुत दूर है कि इसे बदलने के लिए 84 साल लगते हैं, कुछ और नहीं और कुछ भी कम नहीं।

इसकी सतह शून्य से 210 डिग्री का तापमान है।

यूरेनस भी अर्ध-गंदा लगता है। लगभग 27 उपग्रह घूमते हैं.

नेपच्यून

ग्रह नेप्च्यूनसूर्य से अभी भी आगे, नेप्च्यून पूरी कक्षा में लगभग 165 साल का उपयोग करता है. इसका द्रव्यमान पृथ्वी के द्रव्यमान का 17 गुना है

इसकी सतह शून्य से 230 डिग्री नीचे है। यह तथाकथित बाहरी ग्रहों का हिस्सा है।

यूरेनस की तरह, नेप्च्यून की खोज 1846 में हुई थी। यह 14 उपग्रहों या चन्द्रमाओं के चारों ओर घूम रहा है। सबसे महत्वपूर्ण: लारिसा, प्रोटे, डेस्पिना और गैलेटिया।

प्लूटो

प्लूटोवर्ष 2006 में, इसे सौर मंडल के ग्रहों में से एक माना जाता है अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ के लिए (यहां पूरी कहानी देखें)।

उस तारीख तक, प्लूटो पर विचार किया गया था ग्रह सूर्य से सबसे दूर है.

यह 248 साल की शीतलन राशि का उपयोग इसके चारों ओर घूमने के लिए करता है और जहां तक ​​यह ज्ञात है कि यह जमे हुए गैसों से ढका हुआ एक चट्टानी क्षेत्र है।

ग्रह कैसे चलते हैं

लगभग दो शताब्दियों पहले, लंबे और मरीज अवलोकन ने खगोलविदों को कई सितारों की गति और दिशा की गणना करने में सक्षम बनाया।

लेकिन 1805 में जब जर्मन हर्शेल इसे साबित करने में कामयाब रहे सूरज उन्होंने भी इसी नियम का पालन किया। अब हम जानते हैं कि सूर्य, अपने सभी ग्रहों के साथ, यह अपनी पूरी आकाशगंगा की कंपनी में प्रति सेकंड 270 किलोमीटर से अधिक की डरावनी गति से यात्रा करता है।

हर्शेल ने लंबे समय से दूर के नेबुला का अध्ययन किया था कि उनके सामने अन्य खगोलविदों ने हजारों सितारों द्वारा एकीकृत किया था। कॉल मिल्की वे यह एक नेबुला भी था, लेकिन यह बहुत उज्जवल था, यही कारण है कि इसे दूसरों के मुकाबले ज्यादा करीब माना जाना था।

यह तब हुआ जब यह सोचने के लिए कि पृथ्वी से दिखाई देने वाले कई सौ सितारों की तरह सूर्य, अन्य सभी से अलग इस महान नेबुला का हिस्सा होना चाहिए: एक अलग ब्रह्मांड, एक आकाशगंगा.

और सौ साल पहले शक्तिशाली टेलिस्कोप के माध्यम से कुछ एक्स्ट्रागैलेक्टिक नेबुला को अलग करना संभव था, जिससे साबित हुआ कि हर्शेल को गलत नहीं किया गया था।

बीसवीं शताब्दी में पहले ही, जब सबूत उपलब्ध कराए गए थे दूरबीन मोंटे विल्सन (1 9 05) और मोंटे पालोमर (1 9 44) के। आप हमारे लेख में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं दूरबीन का इतिहास.

आज आकाशगंगा के खगोलीय मानचित्र को आकर्षित करने का प्रयास करना भी संभव है, जिसमें लेंसिकुलर आकार होता है, इसमें 100,000 प्रकाश वर्ष का व्यास होता है, और यह 100,000 मिलियन सितारों से बना होता है। शायद आप भी रुचि रखते हैं: धूमकेतु क्या है?

अंतिम नोट

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं सौर मंडल के ग्रह क्या हैं मैंने आपके सवालों का जवाब दिया है। यदि आप इस तरह के लेखों तक पहुंचना चाहते हैं, तो हम आपको अनुभाग के लिए आमंत्रित करने के लिए आमंत्रित करते हैं विज्ञान. अधिक उत्तर पाने या अधिक जिज्ञासा देखने के लिए, हमारी वेबसाइट पर खोज इंजन का उपयोग करें, आप नीचे देख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
ब्लू सम्राट बिच्छूब्लू सम्राट बिच्छू
Lemur के बारे में सब कुछLemur के बारे में सब कुछ
दुनिया का सबसे बड़ा जानवरदुनिया का सबसे बड़ा जानवर
समुद्र नमकीन क्यों है और कब सेसमुद्र नमकीन क्यों है और कब से
Félicette, सितारों की यात्रा कीFélicette, सितारों की यात्रा की
चिहुआहुआ क्लोक की आदर्श व्यवस्था और रखरखावचिहुआहुआ क्लोक की आदर्श व्यवस्था और रखरखाव
धूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकारधूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकार
» » सौर मंडल के ग्रह क्या हैं
© 2021 taktomguru.com