taktomguru.com

झील क्या है

नदियों के पानी

, के टोरेंट और के धाराओं, जब उन्हें एक बेसिन मिलती है जिसका अभिशाप जमीन पर गठित होता है, तो वे इसे बनाते हैं, बनाते हैं एक झील. तब पानी एक ही झील के दूसरे हिस्से से निकलता है। झील बहुत उपयोगी और फायदेमंद हैं. वे नदियों के पानी को शुद्ध करते हैं जो पहाड़ों से फंसे हुए खतरे को खत्म करते हैं।

में CurioSfera.com हम बिल्कुल समझाते हैं झील क्या है, किस प्रकार के झील मौजूद हैं और दुनिया में मुख्य झीलें हैं।

एक झील कैसी है?

नदियों वे झील खिलाते हैं उन्हें inmisarios कहा जाता है- जो लोग अपना कोर्स जारी रखते हैं उनका नाम प्राप्त होता है दूतों.

जबकि इनमारिस हमेशा मौजूद होते हैं, सभी झीलों में उत्सव नहीं होते हैं, क्योंकि जो पानी प्रवेश करता है वह अन्य तरीकों से बच सकता है:

यह मुख्य रूप से इलाके द्वारा अवशोषित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, मध्य-उत्तरी अफ्रीका के कुछ क्षेत्रों के झीलों में।

तुम भी लुप्त हो और वातावरण पर लौट सकते हैं, और तब से खनिजों धीरे-धीरे नदियों दूतों लुप्त नहीं है, लेकिन रहने के झील में द्वारा छोड़ा, बाद में धीरे-धीरे एक में तब्दील हो जाता नमकीन झील, कुछ मामलों में समुद्र की तुलना में अधिक नमकीन। आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: समुद्री जल नमकीन क्यों है

इस तरह के झील हैं कैस्पियन सागर और मृत समुद्र, इसके कारण "समुद्र" कहा जाता है नमक पानी. मृत सागर, विशेष रूप से, इतना नमकीन है कि इसमें कोई मछली नहीं रह सकती है।

झीलों के प्रकार

झीलों की अलग उत्पत्ति होती है। हम मुख्य के नीचे उद्धरण देते हैं झील के प्रकार:

हिमनद घाटी झीलों वे घाटी को किसी अन्य समय पर कब्जा करते हैं एक ग्लेशियर द्वारा. उत्पत्ति के भी ग्लेशियर हैं सर्कस झीलों, उदाहरण के लिए सामान्य अल्पाइन lagoons हैं।

तब हमारे पास है शिकार झीलों. एक पानी के पाठ्यक्रम को एक बड़े विचलन से बाधित किया जा सकता है जो पानी को अपने रास्ते को जारी रखने से रोकता है, उस बिंदु पर एक झील बना देता है। वाटरकोर्स को लावा प्रवाह से भी रोका जा सकता है।

एक और प्रकार का बाधा कृत्रिम है, बांध के माध्यम से, और उस मामले में हमारे पास एक होगा कृत्रिम झील.

झीलों के प्रकार

बहुत बार भी हैं झील जो समुद्री तटों के बगल में निकलती हैं लिटलोर डोरों की वजह से, भूमि की जीभें समय के साथ नरम तरंगों के समुद्री क्षेत्र में शक्तिशाली प्रवाह की नदी से ढकी हुई हैं।

अंत में हैं ज्वालामुखी झीलों, जिसका पानी पर कब्जा है ज्वालामुखी का क्रेटर जो इसकी गतिविधि में बंद हो गया है।

दुनिया में झीलों

सभी महाद्वीप उनके पास उल्लेख किए गए विभिन्न प्रकार के झील हैं। अब चलो कुछ सबसे मशहूर नाम:

झील कैसी है

  • में एशिया: कैस्पियन, अराल और मृत सागर
  • में यूरोप: लाडोगा, वनगा। महापौर, कोमो, रीगा और बालाटन
  • में अफ्रीका: तांगानिका और निसा
  • उत्तरी अमेरिका में: सुपीरियर, हूरॉन, मिशिगन, एरी और ओन्टारियो
  • दक्षिण अमेरिका में: माराकाइबो और टिटिकाका।

एक बार झील पार करने के बाद अपने पाठ्यक्रम का पालन करने वाली नदियां, अगर यह मनुष्य द्वारा दूषित नहीं है, तो कुछ ले लो असाधारण साफ पानी. झील, इसके अलावा, नदियों के पाठ्यक्रम को नियंत्रित करते हैं, उन्हें अतिरिक्त पानी से वंचित करते हैं और इस प्रकार बाढ़ को रोकते हैं।

यदि झील बहुत व्यापक है, तो यह गर्मियों में बहुत अधिक गर्मी जमा करती है और सर्दियों में इसे बहाल करने के लिए जिम्मेदार होता है। कहा झील के क्षेत्र में गर्मियों में बहुत अधिक गर्मी या सर्दी में बहुत कम तापमान के बिना, हल्के जलवायु के कारण होगा।

झीलों में बहुत अलग आकार और आयाम क्यों हैं

अपने लंबे इतिहास के दौरान पृथ्वी में कई परिवर्तन हुए हैं। पृथ्वी की परत कई बार उठाई गई है, विभिन्न बिंदुओं पर तोड़ रही है और शक्तिशाली राहत और अवसाद को जन्म देती है।

धरती की परत के आंदोलन की यही घटना, जिसे टेक्टोनिक कहा जाता है, का गठन होता है झीलों के एक प्रकार की उत्पत्ति बहुत गहरा और यहां तक ​​कि विशाल, जो आम तौर पर अफ्रीका में पाए जाते हैं।

कुछ टेक्टोनिक झीलों, उदाहरण के लिए कैस्पियन और मृत, वे झील इतने व्यापक हैं कि वे समुद्र के मूल्य के लायक हैं।

हालांकि, अन्य झीलें हैं, जो कभी-कभी बहुत छोटी हो सकती हैं, जिसका जन्म घाटी की बाधा के कारण होता है।

कुछ झीलें हिमनद मूल क्यों हैं

लगभग दस लाख साल पहले पृथ्वी को अभी तक पूरी तरह से ज्ञात कारणों से ठंडा नहीं किया गया था, और महाद्वीपों का एक बड़ा हिस्सा बना रहा हिमनदों द्वारा हमला किया.




घाटी और घाटियों में, धीमी गति से चलने वाले बर्फ के विशाल लोगों ने बड़े बिस्तरों को खोदने, जमीन पर एक क्षरण क्रिया डाली।

इसके अलावा, वे अपने मोर्चे तक पहुंचे, यह कहने के लिए कि वे कहां समाप्त हुए, पत्थरों और पृथ्वी की बड़ी मात्रा में।

सामग्री के इन लोगों, बुलाया moraines, उन्होंने ग्लेशियरों के पैर पर प्रामाणिक दीवारों का निर्माण किया, और जब वे पीछे हट गए, तो उनके लिए बाधा बन गई पानी जो पहाड़ों से घाटी तक उतरे थे।

तो उन्होंने गठित किया हिमनद मूल के झीलों, जो हिमनदों द्वारा खुदाई गई घाटी को भरती है और जिनके बैंक पुराने मूत्र थे।

क्यों कुछ झीलों ज्वालामुखी कहा जाता है

झीलों को ज्वालामुखी कहा जाता है यदि वे क्रेटर पर कब्जा करते हैं प्राचीन ज्वालामुखी बुझाने या यदि वे एक बेसिन पर विस्तार करते हैं जहां वे मौजूद हैं प्राचीन ज्वालामुखीय मुंह पहले से ही बंद कर दिया

इसकी उत्पत्ति के कारण, ज्वालामुखी झीलों वे आमतौर पर गोल आकार होते हैं, बहुत व्यापक या बहुत गहरे नहीं होते हैं, और सहायक और उत्सव होते हैं।

कुछ ज्वालामुखीय झील, विशेष रूप से अमेरिका में, अजीब घटनाएं प्रस्तुत करते हैं (गर्म, सल्फरस पानी, इत्यादि), इसमें कोई संदेह नहीं है, पृष्ठभूमि के रूप में कार्यरत भूमि के अवशिष्ट ज्वालामुखीय अभिव्यक्तियों के साथ।

दुनिया में सबसे ऊंची झील कहां है

के बीच में महान झीलों सभी महाद्वीपों पर बिखरे हुए, समुद्र तल से ऊपर उच्चतम यह बिना किसी संदेह के है, Titicaca, एक व्यापक एंडियन उच्च पठार के दिल में स्थित, पेरू और बोलीविया के क्षेत्रों के बीच आधा रास्ते।

टाइटिकाका दुनिया में सबसे ऊंची झील

यह स्थित है ऊंचाई के 3,812 मीटर और इसका कुल क्षेत्रफल 6, 9 00 वर्ग किलोमीटर है।

इसके बैंकों के साथ प्रायद्वीपों की एक श्रृंखला का गठन किया जाता है जो विशाल इनलेट्स को सीमित करता है जिसमें अत्यधिक रीडबेड बढ़ते हैं। ये दलदली नरकट भारतीय अपने विशिष्ट शिल्प और बड़े अच्छा मिट्टी के साथ कवर राफ्ट के निर्माण के लिए उन्हें अस्थायी उद्यान में रूपांतरित करने के लिए कच्चा माल मिलता है।

इन सरोवर का कम हवाओं में रखा उद्यान क्षेत्रों, स्वदेशी सदियों सेम, मिर्च, स्क्वैश, आलू और अन्य सब्जियों ऊंचे पहाड़ की कई किस्में के लिए खेती की टक्कर मार दी।

झील के पास का पूरा क्षेत्र काफी आबादी वाला है, क्योंकि हल्का जलवायु फसलों और कृषि का पक्ष लेता है। झील, जो इसके पानी की पारदर्शिता के लिए प्रसिद्ध है, है

झीलों का देश कहां है

जब यह चिंतित होता है एक नक्शा फिनलैंड से, ऐसा लगता है जैसे हम झीलों की अनंतता द्वारा गठित एक फीता देख रहे थे जो इसे विशेषता देता है। ठीक है तो फिनलैंड को झीलों का देश कहा जाता है, क्योंकि उनके क्षेत्र में वे पहुंचते हैं 35,000 की राशि, सबसे छोटे से, जो लगभग तालाब है, जिसे सबसे बड़ा कहा जाता है, जिसे सैमाया कहा जाता है।

किसी ने कहा है कि फिनलैंड के प्रमुख रंग दो हैं: नीले और हरे रंग के। झीलों का नीला और जंगल के हरे, एक विविध और मज़ेदार खेल में बदलते हैं जो केवल प्रकृति है

यदि ये दो रंग जोड़े गए हैं बर्फ का सफेद वर्ष के एक अच्छे हिस्से के लिए क्षेत्र को कवर करते हुए, हम फिनलैंड के तीन राष्ट्रीय रंगों को इकट्ठा करेंगे।

खरगोश असंख्य नदियों को खिलाते हैं, जो अक्सर एक-दूसरे के साथ अलग-अलग झीलों में संवाद करते हैं।

दक्षिणी फिनलैंड के रूप में फ्लैट के रूप में एक देश में अजीब लग सकता है, झीलों का अलग स्तर है। इसके लिए धन्यवाद, नदियों जो एक झील से दूसरे रूप में घूमती हैं, उन झरनों का उपयोग करती है जिनकी शक्ति उस उद्यमशील शहर द्वारा विद्युत ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए उपयोग की जाती है।

एक झील क्या है के बारे में वीडियो

निम्नलिखित वीडियो में आप दुनिया में सबसे अद्भुत झीलों में से 10 देख सकते हैं:

महान झीलों पर ऑडियो कैसे हैं

आप इस बहुत ही रोचक ऑडियो के साथ झीलों के बारे में जानकारी का विस्तार भी कर सकते हैं:

अंतिम नोट

में CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं झील क्या है आपको यह पसंद आया यदि आप अधिक समान लेखों तक पहुंचना चाहते हैं, तो आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं विज्ञान. आप हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)
कैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछलीकैटफ़िश: विशाल ताजे पानी की मछली
मछली कैसे सांस लेती हैमछली कैसे सांस लेती है
ईल: विशेषताओं, जहां वे रहते हैं, वे क्या खाते हैं और प्रजातियांईल: विशेषताओं, जहां वे रहते हैं, वे क्या खाते हैं और प्रजातियां
हिरण और उनके प्रवासन कैसा हैहिरण और उनके प्रवासन कैसा है
मछली प्रजातियों की विशेषताएंमछली प्रजातियों की विशेषताएं
कछुएकछुए
दुर्लभता: मछली जो "प्रोजाक" लेती है।दुर्लभता: मछली जो "प्रोजाक" लेती है।
बारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती हैबारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती है
कैपिबरा, सभी का सबसे बड़ा कृंतककैपिबरा, सभी का सबसे बड़ा कृंतक
» » झील क्या है
© 2021 taktomguru.com