taktomguru.com

निकारागुआ का इतिहास

निकारागुआ

यह एक देश बहुत व्यापक नहीं है लेकिन इसमें एक है इतिहास बहुत तीव्र और कई सदियों पुरानी। यह एक राष्ट्र है जिसमें संस्कृतियां, रीति-रिवाजों और पैतृक परंपराएं हैं जो सैकड़ों वर्षों से पीछे जाती हैं। पर्यटक अपने सुंदर परिदृश्य और तटों के साथ-साथ अपने लोगों और उसके समृद्ध व्यंजनों की मित्रता से प्यार करते हैं। एक गणतंत्र जो कई चरणों और ऐतिहासिक काल से गुजर चुका है जो कि आप उन्हें जानते हैं। इसलिए, में CurioSfera.com हम समझाते हैं निकारागुआ का इतिहास और इसके स्रोत. हम शुरू करते हैं?

निकारागुआ की उत्पत्ति

सही ढंग से जानने के लिए पुर्तगाल का इतिहास और उत्पत्ति, करने के लिए पहली बात यह है कि आपका पालन करें भौगोलिक स्थान और यह कैसा है. निकारागुआ का नाम Amerindian जनजाति के लिए है nicaraos, जो स्पेन के आगमन से पहले क्षेत्र में रहते थे (देखें स्पेन का इतिहास)। पश्चिम में प्रशांत के लिए और पूर्व में कैरेबियन के लिए खुला, यह उत्तर में होंडुरास सीमा (होंडुरास का इतिहास) और कोस्टा रिका के साथ दक्षिण में।

जब निकारागुआ की स्थापना हुई थी

इसके किनारे, समुद्री पारदर्शिता पर उनके विदेशी वनस्पति परियोजना एक मनोहर छवि है कि इसके कई ज्वालामुखी भूमि की चिमनी के माध्यम से पृथ्वी के आंत करने के लिए एक खतरनाक तरीके से खुला की वास्तविकता के विपरीत है।

कम, आबादी वाले आर्थिक रूप से कमजोर और संयुक्त राज्य अमेरिका के पक्ष में तानाशाही से घायल देश, निकारागुआ उन बेहद मुश्किल प्रदेशों को सामान्य बनाने में से एक है, क्योंकि इसकी मिट्टी और उन्मादी तूफान की उच्च अस्थिरता उभरने के लिए अपने लोगों के निरंतर संघर्ष का संयोजन होता है है स्वतंत्र रूप से जब तक आप अपनी गरिमा का अर्थ नहीं पाते।

निकारागुआ का उपनिवेशीकरण इतिहास

मूल रूप से निकारास द्वारा निवास किया गया, निकारागुआ 1502 में कोलंबस द्वारा खोजा गया था अपनी चौथी यात्रा के दौरान और गिल गोंज़ालेज डेविला द्वारा खोजा गया (1522-1524) और द्वारा हर्नान्डेज़ डी कॉर्डोबा (1524)। जिसने क्षेत्र के पार्ल पर विजय प्राप्त की और ग्रेनाडा, लेओन और सेगोविया के शहरों की स्थापना की.

निकारागुआ से कोलंबस का आगमन

1542 में, नए कानूनों ने कन्फिन्स की सुनवाई बनाई, जिसने निकारागुआ और ग्वाटेमाला के गवर्नरों को समूहीकृत किया (ग्वाटेमाला का इतिहास) - औपनिवेशिक युग के दौरान, ग्वाटेमाला के कप्तान जनरल ने सरकार का उपयोग किया था। क्षेत्र का हिस्सा अंग्रेजी, विशेष रूप से कैरीबियाई तट द्वारा नियंत्रित किया गया था।

निकारागुआ की स्वतंत्रता प्रक्रिया

1811 में निकारागुआ की आजादी की प्रक्रिया शुरू हुई, 1821 में जब क्रिस्टलाइज्ड किया गया तो मध्य अमेरिका की आजादी की घोषणा की गई गैबिनो गाइंजा, ग्वाटेमाला के कप्तान जनरल।

जब निकारागुआ के स्वतंत्र गणराज्य

निकारागुआ का पालन किया Iguala योजना, जिसके द्वारा इसे इटर्बाइड के मैक्सिकन साम्राज्य (1822-1832) से जोड़ा गया था। 1823 में मध्य अमेरिका के संयुक्त प्रांतों की सरकार गठित की गई, जिसमें महत्वपूर्ण सुधार (दासता का उन्मूलन, प्रेस की स्वतंत्रता, धार्मिक सहिष्णुता) का आयोजन किया गया।

राज्य के पहले निकारागुआन प्रमुख के रूप में वह चुने गए थे मैनुअल एंटोनियो डे ला सेर्डा (1825)। 1838 में निकारागुआ फेडरेशन से अलग हो गया और निरंतर द्वारा विशेषता एक अशांत अवधि शुरू हुई उदारवादी और रूढ़िवादी के बीच नागरिक संघर्ष (लेओन और ग्रेनाडा के शहरों द्वारा व्यक्त), 1852 में स्थापित करने के फैसले के साथ हल किया गया मानागुआ में राजधानी, और कई विदेशी हस्तक्षेपों (विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन से) द्वारा।

1847 में, भारतीय मच्छरों विद्रोह किया और, इंग्लैंड द्वारा समर्थित, गठित किया मच्छर का राज्य. ग्रेट ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच विपक्ष ने वृद्धि की संधि क्लेटन-बुलवार (1850), जिसके द्वारा दोनों शक्तियों ने खुद को विशेष रूप से प्रक्षेपित इंटरओसैनिक चैनल पर हावी होने के लिए प्रतिबद्ध नहीं किया है।

1855 में। एक अमेरिकी साहसी, विलियम वाकर, Grenadians साथ उनके संघर्ष में लिओन उदारवादियों द्वारा कहा जाता है, वह कुछ भाड़े के सैनिकों के साथ उतरा और slaveholding दक्षिणी राज्यों द्वारा समर्थित है, देश है, जो राष्ट्रपति की घोषणा की, और पुनः स्थापित गुलामी पर विजय प्राप्त की है, लेकिन 1857 में निष्कासित कर दिया गया और शुरू हुआ कुछ शांति का एक चरण। 1863 से 18 9 3 तक, ग्रेनाडा की रूढ़िवादी सरकारें एक-दूसरे के साथ सफल रहीं।

18 9 3 में, सामान्य जोसे सैंटोस ज़ेलाया, उन्नीसवीं शताब्दी का उच्चतम राजनीतिक व्यक्ति, उदारवादियों द्वारा समर्थित, का उद्घाटन किया गया एक सचित्र तानाशाही और सोलह साल के विकासवादी (18 9 3-190 9) और डाल दिया Mosquitia के राज्य की आजादी के अंत (1906)।

धर्मनिरपेक्ष शिक्षा और नागरिक विवाह शुरू किया गया था और चर्च संपत्तियों को जब्त कर लिया गया था, जबकि इलेक्ट्रिकेशन, कॉफी की खेती और भाप नेविगेशन को झील मानागुआ में बढ़ावा दिया गया था।

उत्तरी अमेरिकी खनन कंपनियों के साथ संघर्ष में ज़ेलाया ने बैंक ऋण को खारिज कर दिया और सामान्य विद्रोह से पहले इस्तीफा देना पड़ा जुआन जोसे एस्ट्राडा (1 9 0 9), जिसे अमेरिकी बैंकरों द्वारा समर्थित किया गया था

वह ऋण जिसने घर के साथ सदस्यता ली थी ब्राउन सेलिगमन न्यूयॉर्क के राष्ट्रपति चुने जाने पर (1 9 11) ने संयुक्त राज्य अमेरिका पर कुल निर्भरता के तहत देश को रखा, विशेष रूप से निकालने वाले उद्योगों और फल उत्पादन के क्षेत्र में प्रकट हुआ।

कुछ समय बाद (1 9 12), अमेरिकी मरीन राष्ट्रपति ए डीआज़ (1 911-19 16) का समर्थन करने के लिए देश में उतरे। 1 9 14 में ब्रायन-कैमरो का इलाज किया जिसके लिए अमेरिका को दिया गया था इंटरओसैनिक नहर के निर्माण के लिए 99 साल का विकल्प।

आप भी पसंद कर सकते हैं चिली का इतिहास

निकारागुआन तानाशाही का इतिहास

1 9 26 में, यूएसए निकारागुआ फिर से कब्जा कर लिया, लेकिन जनरल के नेतृत्व में गुरिल्ला युद्ध में मजबूत विरोध पाया सीज़र अगस्तो सैंडिनो और यह तब तक बना रहा जब तक कि वह उदारवादी के अध्यक्ष के अधीन देश (1 9 33) छोड़ दिया जुआन बी सैकसा.

निकारागुआ में दीकातुद्र
तानाशाह एंटोनियो सोमोजा

नेशनल गार्ड ने सैंडिनो की हत्या कर दी थी अनास्तासियो सोमोझा (1 9 34), जो सत्ता संभालने में कामयाब रहा (1 9 37)। सरकारी का उपयोग करना लिबरल पार्टी, जमींदार कुलीन तंत्र पर आधारित है, वह सबसे रेलवे और लैटिन अमेरिका के लंबे समय तक तानाशाही में से एक की शुरुआत की। वह 1 9 37 से 1 9 47 तक और 1 9 50 से 1 9 56 तक राष्ट्रपति थे।




उन्होंने विपक्षी और श्रम आंदोलन को दबा दिया, जो उनके परिवार के प्रशासनिक सदस्यों की प्रमुख पदों पर रखा गया और निकारागुआन धन को अमेरिकी कंपनियों के नियंत्रण में लगातार गिरने की इजाजत दी गई। सितंबर 1 9 56 में उन्हें एक पत्रकार ने मार दिया था और उनके बेटे ने उनका उत्तराधिकारी बना लिया था लुइस सोमोज़ा डेबेल.

सोमोजा परिवार ने सीधे या भरोसेमंद पुरुषों के माध्यम से निकारागुआ पर नियंत्रण करना जारी रखा। 1 9 63 के चुनाव में वह राष्ट्रपति चुने गए थे रेन शिकके, और जब 1 9 66 में उनकी मृत्यु हो गई तो उन्होंने उन्हें बदल दिया लोरेंजो ग्वेरेरो.

फरवरी 1 9 67 के चुनाव में राजवंश के संस्थापक के दूसरे बेटे ने विजय प्राप्त की, अनास्तासियो सोमोज़ा डेबेल, मई 1972 में वह एक तिकड़ी उदार रॉबर्टो मार्टिनेज और अलफोंसो lovo और रूढ़िवादी फर्नांडो एग्वेरो द्वारा गठित करने की शक्ति सौंप दिया, खुद के लिए सशस्त्र बलों के नेतृत्व आरक्षित।

इसके साथ, सोमोजा ने 1 9 74 के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की। ​​कार्यालय की अवधि के दौरान, गुरिल्ला आंदोलन के कार्यों में वृद्धि हुई, मुख्य रूप से नेतृत्व सैंडिनिस्टा नेशनल लिबरेशन फ्रंट (FSLN)।

ला पेरेसा के निदेशक पी। कैमरो (1 9 78) की हत्या और मध्यम विपक्ष के नेता ने शासन के खिलाफ एक आम विरोध शुरू किया जो कि खराब हो गया गृहयुद्ध जब सैंडिनिस्टा गुरिल्ला ने राष्ट्रीय महल पर कब्जा कर लिया और राजनीतिक कैदियों (22 अगस्त 1 9 78) के लिए सैकड़ों बंधकों का आदान-प्रदान करने में कामयाब रहे। मार्शल लॉ को लागू करने के बावजूद, तानाशाह को सत्ता में इस्तीफा देना पड़ा और देश से भाग गया (17 जुलाई, 1 9 7 9)।

आप भी पसंद कर सकते हैं वेनेजुएला का इतिहास

Sandinismo का इतिहास

अल्पकालिक राष्ट्रपति पद के बाद फ्रांसिस्को Urcuyo, एफएसएलएन बलों ने मानागुआ में प्रवेश किया और देश के नियंत्रण को हाथों में पारित कर दिया राष्ट्रीय पुनर्निर्माण बोर्ड, जिसने एक अस्थायी सरकार नियुक्त की जिसे क्यूबा और यूएसएसआर के समर्थन के साथ, नए शासन के राजनीतिक और आर्थिक आधारों को स्थापित करने का कार्य करना था।

Sandinismo का इतिहास

Sandinista मोर्चा के राष्ट्रीय निदेशालय एक काउंसिल ऑफ स्टेट, Sandinista मोर्चा, जो बोर्ड, एल्फ़ोंसो रोबेलो और वायलेटा बारियोस डी चमोर्रो (1980) के गैर Sandinista सदस्यों को इस्तीफा देना पड़ा से ज्यादातर के निर्माण लगाया।

1 9 81 में, यूएसए सीआईए के माध्यम से निकारागुआ को अस्थिर करने की योजना शुरू की, वित्तपोषण विरोधी Sandinista guerrilla "काउंटर" और मदद करने के पूर्व सोमोजा गार्ड निकारागुआ डेमोक्रेटिक फोर्स (FDN) है, जो उत्तरी इराक में संचालित है, और डेमोक्रेटिक रिवोल्यूशनरी एलायंस (ARDE) में वर्गीकृत किया, दक्षिण में अभिनय।

सीआईए (1 9 84) द्वारा अपने बंदरगाहों के खनन से पहले, निकारागुआ ने अपील की द हेग में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, जिसने उस तरह की गतिविधियों की निंदा की।

निकारागुआ का लोकतांत्रिक इतिहास

1 9 84 के चुनावों में विपक्ष ने बहिष्कार किया और चुने गए कमांडर डैनियल ओरटेगा के अध्यक्ष, बोर्ड और सैंडिनिस्टा उम्मीदवार के समन्वयक।

इतिहास लोकतांत्रिक चुनाव निकारागुआ
निकारागुआ डैनियल ओर्टेगा गणराज्य के राष्ट्रपति

अपनी भूल के दौरान देश एक में डूब गया आर्थिक संकट और वह शासन (संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आर्थिक प्रतिबंध) के लिए मजबूत घरेलू और विदेशी विपक्ष पर बल दिया, और निकारागुआ सरकार अक्टूबर 1985 आपातकाल की स्थिति के एक साल में यह घोषणा की रक्षा करने के लिए।

जनवरी 1 9 87 में एक नया संविधान जारी किया गया था। आपातकाल की स्थिति (फरवरी 1 9 87) के अनुमोदन ने युद्ध की स्थिति में सुधार नहीं किया था जिसे देश को "अनुबंध" गुरिल्ला के खिलाफ बनाए रखना था।

इस गंभीर स्थिति ने हस्ताक्षर किए Esquipulas द्वितीय समझौते (7 अगस्त, 1 9 87) निकारागुआ, एल साल्वाडोर, ग्वाटेमाला, होंडुरास और कोस्टा रिका की सरकारों के बीच। 1 9 88 में आपात स्थिति की स्थिति हटा दी गई और उसी वर्ष एक समझौता "अनुबंध" के साथ सहमत हो गया जिसने वार्ता की शुरुआत की अनुमति दी।

फरवरी के चुनावों में 1 99 0 ने राष्ट्रीय विपक्षी संघ जीता (एक), जिसके नेतृत्व में Violeta Barrios डी कैमरो, एफएसएलएन बाएं शक्ति और "अनुबंध" के guerrillas demobilized थे।

निकारागुआ की पहली महिला अध्यक्ष
राष्ट्रपति वायोलेटा बैरियोस डी कैमरो

जल्दी ही वे फिर जाग उठा ( "recontra") सशस्त्र विद्रोही गुटों और संयुक्त राष्ट्र संघ मोर्चे पर राष्ट्रपति बारियोस के साथ मेल-मिलाप के समर्थकों के बीच विभाजित किया गया था, और क्षेत्रों शक्ति के सभी पार्सल की Sandinistas बेदखल करने के लिए निर्धारित किया। अध्यक्ष और Sandinistas के एक क्षेत्र के मॉडरेशन तनाव को कम कर दिया और संविधान (1995) में सुधर लाने की अनुमति दी।

1 99 6 से, लिबरल संवैधानिक पार्टी (पीएलसी) चुनावों में प्रमुख पार्टी रही है और है गणराज्य ए जर्मन की अध्यक्षता की (1996-2001), जिसका कार्यकाल एक असाधारण कर्मचारियों और लगातार हमलों और मजदूरों के विरोध प्रदर्शन और छात्र संवर्धन, और ई Bolaflos (2001 से) जो निकारागुआ गणराज्य की सरकार के साथ एक नाड़ी बनाए रखा द्वारा चिह्नित किया गया।

तूफान मिच और 1 99 8 की मूसलाधार बारिश जो वे 3000 से अधिक लोगों की मृत्यु का कारण बना और तबाह फसल देश कि कॉफी संकट और लंबे समय तक सूखा है कि फसलों को बर्बाद कर दिया द्वारा बहुत बिगड़ गई में बड़े पैमाने पर तबाही का कारण बना।

हम भी सिफारिश करते हैं बोलीविया का इतिहास

क्या आप देश के इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है निकारागुआ का इतिहास और इसकी उत्पत्ति यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
शिकार कुत्तों का इतिहासशिकार कुत्तों का इतिहास
कुत्तों का इतिहासकुत्तों का इतिहास
पनामा का इतिहासपनामा का इतिहास
कला या दुर्व्यवहार? केस गिलर्मो वर्गास "habacuc"कला या दुर्व्यवहार? केस गिलर्मो वर्गास "habacuc"
Espadrille का इतिहासEspadrille का इतिहास
ग्वाटेमाला का इतिहासग्वाटेमाला का इतिहास
माल्टीज़ बिचॉन का इतिहासमाल्टीज़ बिचॉन का इतिहास
बोलीविया का इतिहासबोलीविया का इतिहास
Agapornis डी अफ्रीका, इतिहास और उद्भवAgapornis डी अफ्रीका, इतिहास और उद्भव
महाद्वीप क्या हैं और कितने हैंमहाद्वीप क्या हैं और कितने हैं
» » निकारागुआ का इतिहास
© 2021 taktomguru.com