taktomguru.com

आलू या आलू का इतिहास

आलू या आलू एक भोजन है

यह निश्चित रूप से आपके सामान्य आहार का हिस्सा है। क्या आप आलू के इतिहास को जानना चाहते हैं और यह कहां से आता है?

फ्राइड, भुना हुआ, उबला हुआ, या कई अन्य तरीकों से पकाया जाता है, आलू या आलू बहुत स्वादिष्ट होते हैं और कई खाद्य पदार्थों और मसालों के साथ बहुत अच्छी तरह से गठबंधन करते हैं।

में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं आलू का इतिहास, जहां यह खोजा गया था और कुछ और जिज्ञासा।

आलू का संक्षिप्त इतिहास

एक कंद में आलू कौन है वह पिताजी का नाम है. उसकी वैज्ञानिक नाम यह वह जगह है सोलनम ट्यूबरोसम. यह दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी है और वर्तमान में दुनिया के लगभग हर देश में उगाया जाता है।

नई दुनिया में स्पेनियों की खोज की गई कई अज्ञात चीजों में से एक अजीब कंद था जन्म और विकसित भूमिगत: आलू. हालांकि पहले स्पेनियों का मानना ​​था कि यह था एक प्रकार का ट्रफल.

स्वदेशी लोग जो रहते थे एंडीज उन्होंने उसे बुलाया बताता, और इसलिए इसका वर्तमान नाम प्राप्त होता है।

स्पेनियों को जल्द ही एहसास हुआ उच्च पौष्टिक मूल्य इस पौधे और आसानी से इसे संरक्षित किया जा सकता है। थोड़ा सा वे अपने जहाजों पर इसे खाने लगे और कुछ साल बाद शायद 1565 और 1570 के बीच, आलू स्पेन में नाविकों द्वारा पेश किया गया था। दस साल बाद, 1580 में, आलू इतालवी बागानों में उगाए जाने लगे।

आलू के आलू का संक्षिप्त इतिहासन केवल में बगीचे या खेतों, लेकिन बगीचों में ठीक है। दरअसल, इटली और बाद में यूरोप के बाकी हिस्सों में, आलू को जिज्ञासा के रूप में लंबे समय तक माना जाता था, एक विदेशी पौधे जो केवल कुछ वनस्पतिविदों की खेती करता है और न केवल खेती के लिए, इसे खाएं।

यह 18 वीं शताब्दी के अंत में फ्रांसीसी के लिए धन्यवाद था पार्मेन्टियर, जब पूरे यूरोप में भोजन के रूप में इसका उपयोग करने की परंपरा।

तब से, यह मूल्यवान सब्जी मानव पोषण में तेजी से महत्वपूर्ण हो गई है, और आज यह बन गया है कई देशों का पोषण आधार दुनिया भर से।

जहां पहले आलू की खोज की गई थी

मूल रूप से से चिली और पेरू, जहां स्थानीय आबादी द्वारा लंबे समय तक खेती की गई थी, अमेरिका की विजय के दौरान स्पेनियों द्वारा आलू के पौधे की खोज की गई और बाद में यूरोप ले जाया गया।




लेकिन उनके पौष्टिक महत्व को पहचाने जाने से कई साल लग गए। केवल अठारहवीं शताब्दी के अंत में, और विशेष रूप से लुईस XVI के लिए धन्यवाद, ने अपनी खेती बड़े पैमाने पर शुरू की।

आलू एक पौधे है जड़ी-बूटियों के स्टेम और लगभग 60 सेंटीमीटर ऊंचे, अंडाकार और सफेद पत्तियों के निचले भाग में।

जहां पहले आलू की खोज की गई थीहम जो फल खाते हैं वह फल नहीं है, लेकिन पौधे के भूमिगत तने को बुलाया जाता है ट्यूबरकल, थोक और आरक्षित पदार्थों की एक दुकान में परिवर्तित हो गया।

इंकस वे टिटिकाका झील के नजदीक के इलाकों में तटीय रेगिस्तान के बगल में और 4,000 मीटर की ऊंचाई पर उन्हें विकसित करने में सक्षम होने की सीमा तक विभिन्न मौसमों में अनुकूलित आलू की 60 से अधिक किस्मों को जानते थे।

एक सब्जी के अलावा, पौधे का उपयोग वर्तमान में स्टार्च, स्टार्च आटा, डेक्सट्रिन और शराब के उत्पादन के लिए भी किया जाता है।

आलू की जिज्ञासा

आलू केवल एक और आलू से आता है. यह जमीन पर लगाया जाता है, 8 या 10 सेंटीमीटर गहरा, ए बीज आलू, जो छोटा है, यह आलू एक प्रकोप विकसित करता है जो जमीन से निकलने के लिए बढ़ता है, जिससे छोटे पौधे को जन्म मिलता है।

भूमिगत भाग में, मुख्य प्रकोप अन्य प्रकोप उत्पन्न करता है, जो बदले में, नए आलू के समूह का उत्पादन करता है और इसी तरह।

इन कंदों का आकार बहुत विविध है. यह गोलाकार, अंडाकार या बहुत बढ़ाया जा सकता है। बाहर पर इसके डिंपल होते हैं जिसमें छोटी कलियां दिखाई देती हैं। लुगदी दो प्रकार का हो सकता है: सफेद या पीला.

आलू आलू की जिज्ञासा

आलू एक स्वस्थ और ऊर्जावान भोजन है. इसमें बहुत सारे स्टार्च, शर्करा और प्रोटीन होते हैं, साथ ही साथ विटामिन बी, विटामिन सी और खनिज पदार्थों की एक अलग मात्रा होती है जो इसे पृथ्वी से प्राप्त करती है।

क्या आप और जिज्ञासा जानना चाहते हैं?

हम से कामना करते हैं CurioSfera.com यह लेख हकदार है आलू का इतिहास यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप अधिक प्रश्न हल करना चाहते हैं, तो आप हमारी श्रेणी में अधिक समान लेखों तक पहुंच सकते हैं इतिहास या खिला. इसी तरह हमारे खोज इंजन से पूछें, जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहासमनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास
Mustang घोड़ों की दौड़ का इतिहासMustang घोड़ों की दौड़ का इतिहास
मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?
तुर्की के इतिहास और विशेषताओंतुर्की के इतिहास और विशेषताओं
तीन स्पेनियों में से एक मानता है कि उनके कुत्ते या बिल्ली अपने दोस्तों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण…तीन स्पेनियों में से एक मानता है कि उनके कुत्ते या बिल्ली अपने दोस्तों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण…
बगीचे के उत्पाद जो आपके आहार में याद नहीं कर सकते हैंबगीचे के उत्पाद जो आपके आहार में याद नहीं कर सकते हैं
साल्ज़बर्ग में स्पेनियोंसाल्ज़बर्ग में स्पेनियों
गिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासागिनी पिग या गिनी पिग: सूचना और जिज्ञासा
कपास का इतिहासकपास का इतिहास
हैमबर्गर का इतिहासहैमबर्गर का इतिहास
» » आलू या आलू का इतिहास
© 2021 taktomguru.com