taktomguru.com

काला या शोक कॉकटू

काला cockatoo या शोक

(प्रोबॉसिगर एटरिनिनस) के रूप में भी जाना जाता है हथेलियों से कॉकटू. यह एक है विदेशी पक्षियों कोई चमकदार या सुंदर रंग होने के बावजूद मौजूद अधिक दिलचस्प है। यह एक बड़ी पक्षी है, जो कॉकटाटोस की कई अन्य प्रजातियों की तुलना में बड़ी है, हालांकि यह बहुत ही कुशल नहीं है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं काले cockatoo की विशेषताओं, इसका वितरण क्षेत्र, कैप्टिव प्रजनन के लिए वे क्या खाते हैं, आवास, प्रजनन और सलाह।

हम सब कुछ जानने के लिए निम्नलिखित लिंक की सलाह देते हैं काकातुआ

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का काला cockatoo यह वह जगह है प्रोबॉसिगर एटरिनिनस, और यह प्रजातियों का एक psittaciform पक्षी है जो कॉकटू परिवार या cacatuidae का हिस्सा हैं (Cacatuidae)। यह कई अन्य आम नामों से भी जाना जाता है, जैसे कि cockatiel शोक किया, हथेलियों की कॉकटू, हथेलियों से कॉकटू, हथेली के पेड़ से अररा या काला कॉकटू।

प्रोबॉसिगर एटरिनिनस

काले cockatoo की विशेषताएं

इस cockatoo एक है आकार जो 58 से 68 सेंटीमीटर के बीच हो सकता है। उसकी भार यह इसके आयामों के लिए अपेक्षाकृत liguero है। कुछ छोटी महिलाओं का वजन 500 और 960 ग्राम के बीच होता है, जबकि पुरुष 550 और 1100 ग्राम के बीच होते हैं।

विवरण काले cockatoo

उसकी सामान्य रंग काला है एक स्थिर ग्रे रंग की उपस्थिति के साथ। यह उस पर जोर देता है कि गाल क्षेत्र नग्न है और चमकदार लाल है. उनके पास एक शानदार और सुंदर है क्रेस्ट या बुन काले पंखों द्वारा गठित सीधा। निस्संदेह दुनिया भर में मौजूद सबसे शानदार और सराहनीय कॉकटाटोस में से एक।

इसकी चोटी यह सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली है और इसके रूप से पूरी तरह से बंद नहीं हो सकता है। यह मादा की तुलना में नर में कुछ बड़ा है और दोनों में गहरा भूरा है, इसलिए यह पक्षी एक प्रस्तुत करता है मामूली यौन मंदता. चोटी का ऊपरी भाग आकार के दोगुना है सफेद cockatoo और चार गुना अधिक से अधिक Nymph Cockatoo. उसकी भाषा टिप पर काले रंगों का संयोजन प्रस्तुत करता है और बाकी को लाल करता है। पिंस वे भूरे हैं।

काला cockatoo उपस्थितिअमेज़ॅन पक्षियों युवा नमूने वे वयस्क नमूनों से भिन्न होते हैं कि काला रंग गहरा होता है और पंखों और शरीर के निचले हिस्से के पंख पीले सिरों के हो सकते हैं। इसके अलावा, चोटी में एक क्रीमियर रंग होता है और आंख की अंगूठी सफेद हो जाती है और यह बढ़ने के साथ अंधेरा होती है। आपका गायन यह बीच साझा किया जाता है तेज सीटी और चिल्लाना चिल्लाओ.

यह उपमहाद्वीप का एकमात्र सदस्य है Microglossinae और शैली का एकमात्र एक Probosciger. यह अपनी तरह की एकमात्र प्रजाति है, लेकिन इसकी चार उप-प्रजातियों का वर्णन किया गया है: समाचार-पत्र एजेंसी मैकगिलीव्रेई, पीए। एटरिमस, पीए। स्टेनोलोफस और पीए। Goliath। यह एक पक्षी है जो चलता है विलुप्त होने का गंभीर खतरा स्वतंत्रता में

काले हथेलियों cockatoo के भुगतान प्रबंधन चरित्र

एक पालतू पक्षी या पालतू जानवर के रूप में, उनके पास एक है व्यवहार जब तक यह हाथ से उठाया गया था तब तक काफी सौम्य और स्नेही। हालांकि, यह एक पक्षी है जिसे बहुत आसानी से तनाव दिया जा सकता है, इसलिए इसमें एक है स्वभाव कुछ अस्थिर

काला cockatoo व्यवहार

जब वे वयस्कता तक पहुंचते हैं तो कुछ नमूने कुछ हद तक आक्रामक हो सकते हैं, मुख्य रूप से नर। अच्छी तरह से देखभाल की जाती है, यह दर्ज किया गया है कि कुछ नमूने 60 वर्ष की आयु तक पहुंच चुके हैं।

हथेली के पेड़ कॉकटू खिला रहे हैं




जंगली में, उनके आहार में ट्रीटप्स में पाए जाने वाले बीज, नट, फल, सब्जियां और निविदा शूट होते हैं। वे सुबह छः समूहों के समूह बनाने और सांप्रदायिक रूप से खाते हैं।

काले cockatoo की खिलानेअमेज़ॅन पक्षियोंवह तारीख या तमारा से प्यार करता है, जो हथेली के पेड़ का फल है। तो वह व्यावहारिक रूप से इस पेड़ के तनों के बीच अपना जीवन बनाता है और इसलिए उसका सामान्य नाम प्राप्त होता है: कॉकटू हथेली।

कैद में, उनका आहार फल, सब्जियां और बीज पर आधारित होता है। लेकिन यह कुछ प्रकार के तैयार भोजन प्रदान करना भी सुविधाजनक है जो उन्हें अधिक विटामिन देता है और इसलिए, बेहतर शारीरिक उपस्थिति होती है।

शोक में कॉकटू का आवास और वितरण

cockatoo निवास शोक

इसका प्रसार क्षेत्र ओशिनिया, न्यू गिनी, अरु द्वीप समूह, पापुआ और ऑस्ट्रेलिया में केप यॉर्क प्रायद्वीप की नोक के कई द्वीपों में पाया जाता है।

यह एक प्रजाति है जो वर्षावनों की विशिष्ट है जहां बारिश होती है। वे पत्तेदार और आर्द्र जंगलों, द्वितीयक जंगलों और मैंग्रोव पसंद करते हैं। यह जंगल के किनारे स्थित ऊंचे पेड़ की ऊपरी, अक्सर मृत, शाखाओं में व्यक्तिगत रूप से सोता है।

प्रजनन

कैसे काला cockatoo पुनरुत्पादन करता हैयह पेड़ के खोखले ट्रंक में या ऐसे उद्देश्य के लिए उपयुक्त बक्से में घोंसला करता है, जिसके नीचे कभी-कभी इसे चिपकने वाले टहनियों के साथ कवर किया जाता है। यह एक अंडा (असाधारण रूप से दो) रखता है जो मादा द्वारा लगभग 34 दिनों तक उगाया जाता है। 14-16 सप्ताह के बाद लड़कियों पूरी तरह से पंख हैं।

कैप्टिव प्रजनन

काले cockatoo कैसे उठाओ

यह कुछ मौकों पर कैद में प्रजनन कर रहा है। लेकिन आपको उनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है क्योंकि कैद में बहुत कम नमूने हैं। इसके अलावा, इसके प्रजनन aviaries में बहुत जटिल है।

इसकी दुर्लभता के कारण, आमतौर पर इसे ज़ूज़ में देखना संभव होता है। हथेली के पेड़ों का काला कॉकटू शायद एक व्यक्तिगत साथी पक्षी के रूप में aviaries में प्रजनन प्रयासों के प्रजनन के लिए अधिक उपयुक्त है।

काला cockatoo खरीदते हैं

हथेलियों के कॉकटाटोस के कैप्टिव प्रजनन के लिए, जोड़ों में पुरुषों की आक्रामकता को ध्यान में रखना आवश्यक है, क्योंकि यह अजीब बात नहीं है कि यह महिला को मारने से समाप्त होती है। इससे बचने के लिए, दो विकल्प चुने जाते हैं: या तो दोनों पक्षियों को केवल संभोग के लिए जरूरी समय के लिए एक साथ शामिल किया जाता है या नर के पंख छिड़के जाते हैं ताकि महिला आवश्यकता के मामले में उड़ सके।

क्या आप cockatoos के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा काला या शोक कॉकटू. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं cockatoos. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
काकातुआकाकातुआ
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
कॉकटू का प्रशिक्षणकॉकटू का प्रशिक्षण
Cockatoos के लिए पिंजरेCockatoos के लिए पिंजरे
बड़ी बात तोते की कक्षाएंबड़ी बात तोते की कक्षाएं
कोटररा जंदयाकोटररा जंदया
कॉकटू के रोगकॉकटू के रोग
चीनी पेंट बटेरचीनी पेंट बटेर
लीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटूलीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटू
Cockatoo अल्बाCockatoo अल्बा
» » काला या शोक कॉकटू
© 2021 taktomguru.com