taktomguru.com

पीला दस्त, कारण और उपचार

पीला दस्त

यह आपके विचार से कहीं अधिक आम विकार है। वास्तव में, यह अनुमान लगाया जाता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति मल से पीड़ित हो सकता है पीले रंग की मल साल में दो बार।

एक सामान्य नियम के रूप में, यह एक गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन निदान करने के लिए चिकित्सक के पास जाने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। विशेष रूप से यदि यह समय में लम्बा होता है, तो यह अक्सर दोहराता है या पुरानी हो जाता है। पीले मल वे पेट, आंतों, पित्ताशय की थैली या यकृत की समस्याओं के कारण हो सकते हैं।

में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं पीले दस्त के कारण और सर्वोत्तम उपचार इसे ठीक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? इस तरह, आप जल्द ही बाथरूम में लगातार चलने के बिना अपने सामान्य जीवन में वापस आ सकेंगे। 

पीले दस्त के कारण

जैसा कि हमने परिचय में उल्लेख किया है, आप सबसे आम कारण क्यों कर सकते हैं पीले दस्त का सामना करना पड़ता है वे पित्ताशय की थैली, पेट, जिगर या आंतों (पतली या मोटी) से संबंधित हैं।

हालांकि यह आमतौर पर एक सौम्य स्थिति है, पीले मल (तरल या श्लेष्म) वे एक और गंभीर स्वास्थ्य समस्या का लक्षण भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, बाहर निकालें पीला पानी, ए के कारण होने वाले संक्रमण के कारण हो सकता है आंतरिक परजीवी या उपरोक्त अंगों के गंभीर विकार।

इस बीमारी का मूल्यांकन और निदान करने के लिए, 1 99 7 में स्टूल स्केल ब्रिस्टल में बनाया गया था। आंत्र आंदोलनों की स्थिरता का आकलन करने के लिए एक ग्राफिक और सरल तरीका। यदि आप निम्न छवि को देखते हैं, तो आप उस प्रकार 7 (पूरी तरह से तरल) देख सकते हैं और 6 (अपशिष्ट किनारों के साथ मुलायम टुकड़े) टाइप कर सकते हैं ए) दस्त के रूप में माना जाता है।

ब्रिस्टल मल चार्ट

अन्यथा, आप पढ़ना चाहेंगे: कब्ज के लिए घरेलू उपचार

पीले दस्त के कारण हैं:

  1. दस्त का मुख्य कारण (पीले दस्त सहित), पीड़ित है आंत्रशोथ वायरल या जीवाणु उत्पत्ति का। वह है, ए गैस्ट्रिक ट्रैक्ट की सूजन (पेट या आंत) या कोलन (कोलाइटिस), एक वायरस के कारण होता है (आमतौर पर रोटावायरस) या एक जीवाणु (कैम्पिलोबैक्टर या Escherichia कोलाई)।
  2. पीले दस्त के दूसरे कारण से पीड़ित है खाद्य विषाक्तता. यही कारण है कि, पुराने भोजन को खाने से, खराब स्थिति में या किसी कारण से, हमारा शरीर मना कर देता है या सहन नहीं करता है। आप देख सकते हैं भोजन असहिष्णुता क्या है.
  3. है उच्च बिलीरुबिन. बिलीरुबिन एक पीला रंग का वर्णक है जो शरीर उत्पन्न करता है और वह, अन्य चीजों के साथ, मल को रंग देता है। यदि आपके पास पित्ताशय की थैली या हेपेटाइटिस में पत्थरों हैं, तो इसका विशिष्ट रंग पीला कैगलेरा.
  4. अंत में, और भी गंभीर कारण हो सकते हैं, जैसे कि कैंसर. हालांकि उत्तरार्द्ध की कई और गंभीर समस्याएं होती हैं पुरानी पीले दस्त और अन्य लक्षणों के साथ।

पीले दस्त के कारण




यह पेट दर्द, ऐंठन या छोटे spasms के साथ हो सकता है। लेकिन यह उतना ही नहीं है जितना प्रस्तुत किया जाता है बच्चों में पीले दस्त, में बच्चा या अंदर बुजुर्ग लोग उन्नत उम्र के साथ। चूंकि वे कमजोर हैं और अधिक हिंसा के साथ उन्हें प्रभावित कर सकते हैं।

पीले दस्त के लिए उपचार

बनाओ तरल और पीले मल, बिना या के साथ पेट दर्द (पेट दर्द), यह एक शर्त है कि शरीर आमतौर पर 2 से 4 दिनों के बीच में हल हो जाता है। हालांकि, यदि आप एक श्रृंखला लागू करते हैं प्राकृतिक उपचार, आप अपने शरीर को वसूली में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं।

तो आप निम्न में से किसी एक को लागू करने के कुछ दिनों के बाद एक संदर्भ प्राप्त कर सकते हैं उपचार या घरेलू उपचार पीले दस्त के लिए, आपको एक सुधार नोटिस करना चाहिए। शायद आप भी रुचि रखते हैं: घरेलू उपचार के साथ बवासीर का इलाज कैसे करें

हम जोर देते हैं कि निदान करने और आपको सबसे उचित उपचार देने के लिए अपने डॉक्टर के पास जाना सबसे अच्छा है। लेकिन ऐसे कई प्राकृतिक उत्पाद हैं जो आपकी यात्रा कर सकते हैं यदि आप यात्रा कर रहे हैं, या आप मेडिकल सेंटर नहीं जा सकते हैं।

  1. खिलाने के लिए मजबूर मत करो: आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह आपके पाचन तंत्र को आराम दे। यही है, भोजन को मजबूर मत करो। बहुत नरम खाद्य पदार्थ खाएं, आसानी से पचाने और लगभग तरल। यह अधिक बार खाने के लिए बेहतर है लेकिन बहुत कम मात्रा में। कोई मसालेदार भोजन, शराब या कॉफी नहीं।
  2. नींबू का रस: इस फल में इसकी अस्थिर स्थिति के कारण आंतों के पथ से तरल पदार्थ के नुकसान से बचने की संपत्ति है। एक लीटर पानी और दो नींबू का रस मिलाएं, बेकिंग सोडा का एक चम्मच और नमक का एक और जोड़ें। इस तरह आप अपने शरीर को हाइड्रेट करेंगे और खोए गए खनिज और लवण को पुनर्प्राप्त करेंगे।उपचार डायरिया नींबू पानी नमक और बाइकार्बोनेट
  3. घर से बने मट्ठा: द पीले मल शरीर को निर्जलित होने का कारण बनता है। यह खनिज, शर्करा और नमक भी निकाल देता है जो अवशोषित होना चाहिए। आप इन तत्वों को जल्दी से भरने के लिए घर का बना सीरम तैयार कर सकते हैं। पानी के साथ एक बड़े गिलास में, नमक का एक बड़ा चमचा, एक चीनी चम्मच और एक बेकिंग चम्मच जोड़ें। छोटे sips में जल्दी बिना पीने के जाओ।
  4. उबला हुआ चावल का पानी: पीले दस्त के प्राकृतिक उपचार के लिए सैकड़ों वर्षों तक उपयोग किया गया है। आपको फोड़ा जाना चाहिए सफेद चावल बहुत सारे पानी के साथ। फिर इसे एक चलनी के माध्यम से पास करें और इसे पीने के लिए पानी प्राप्त करें। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, इसमें ग्लूटेन नहीं होता है, यह खनिज और विटामिन प्रदान करता है जिसे शरीर को पहले से कहीं ज्यादा चाहिए।
  5. कैमोमाइल चाय: कैमोमाइल आंतों की सूजन और एंटीस्पाज्मोडिक्स के इलाज के लिए गुणों को मान्यता प्राप्त है। आप पैक किए गए चाय के बैग के साथ एक जलसेक तैयार कर सकते हैं, या फूल खरीद सकते हैं और उन्हें उबालें। यह बहुत गर्म नहीं लेना बेहतर है, खासकर अगर आप उल्टी या मतली से पीड़ित हैं। प्राकृतिक उपचार पीले दस्त के ते कैमोमाइल

अंतिम सलाह

जैसा कि आपने देखा है, कई हैं पीले दस्त से लड़ने के लिए घरेलू उपचार. वे इस कष्टप्रद पेट परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए बहुत उपयोगी होंगे।

समाप्त करने के लिए हम आपको "माई हेल्थ" नामक एक रेडियो कार्यक्रम के इस ऑडियो की पेशकश करते हैं जिसमें वे दस्त की बीमारी के विषय से निपटते हैं। हमें आशा है कि आपको यह उपयोगी लगेगा:

लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जानते हों कि आदर्श आपके डॉक्टर द्वारा किए गए चिकित्सा निदान को प्राप्त करना है। वह आपको लागू करेगा चिकित्सा उपचार यदि आवश्यक हो। हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। CurioSfera.com यह किसी भी इलाज या निदान करने के लिए निर्धारित नहीं कर सकता है।

यदि यह दिलचस्प रहा है और आपके लिए उपयोगी रहा है, तो हम आपको यह पूछने के लिए, कृपया इसे साझा करने या टिप्पणी छोड़ने के लिए बहुत दयालु होने के लिए कहते हैं। और यदि आप संबंधित या इसी तरह के अन्य पदों तक पहुंचना चाहते हैं पीला दस्त, कारण और उपचार, आप हमारे अनुभाग में जा सकते हैं स्वास्थ्य या नीचे खोज इंजन में सीधे पूछें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में कम लिम्फोसाइट्स का मतलब क्या है?कुत्तों में कम लिम्फोसाइट्स का मतलब क्या है?
मेरे कुत्ते में दस्त है, मैं क्या दे सकता हूं?मेरे कुत्ते में दस्त है, मैं क्या दे सकता हूं?
आंतों की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए सलाहआंतों की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए सलाह
दस्त के साथ एक कुत्ते में अलार्म संकेतदस्त के साथ एक कुत्ते में अलार्म संकेत
मेरे कुत्ते में दस्त के कारणमेरे कुत्ते में दस्त के कारण
मेरे कुत्ते में दस्त है, मैं क्या करूँ?मेरे कुत्ते में दस्त है, मैं क्या करूँ?
एक कुत्ते में उल्टी उल्टी के कारणएक कुत्ते में उल्टी उल्टी के कारण
एक कुत्ते में दस्त का इलाज कैसे करेंएक कुत्ते में दस्त का इलाज कैसे करें
कुत्ते में दस्तकुत्ते में दस्त
कुत्तों में पीला टेप का मतलब क्या है?कुत्तों में पीला टेप का मतलब क्या है?
» » पीला दस्त, कारण और उपचार
© 2021 taktomguru.com