taktomguru.com

एक समुद्री प्रकाशगृह क्या है और इसके लिए क्या उपयोग किया जाता है?

लाइटहाउस

यदि आप अंदर हैं तो आप उन्हें देख सकते हैं तट, या एक में समुद्री बंदरगाह. हालांकि वे एकमात्र ऐसे स्थान नहीं हैं जहां आप उन्हें पा सकते हैं। लेकिन शायद आप बिल्कुल नहीं जानते एक लाइटहाउस क्या है और इसके लिए क्या है?. दर्जनों वर्षों के साथ बहुत पुराने हैं। लेकिन वहाँ भी हैं प्रकाशस्तंभों नवीनतम तकनीक से लैस बहुत आधुनिक।

लेकिन आप बिल्कुल समझ सकते हैं एक लाइटहाउस क्या है और इसके लिए क्या है?, में CurioSfera.com हम आपको ऐसी स्थिति में पेश करने जा रहे हैं जहां आप इसे पूरी तरह से समझेंगे। हम वहां जाते हैं:

एक लाइटहाउस क्या है

यह एक चंद्रमा की रात है, समुद्र चटनी और कोयले के रूप में काला है। आप अपने शीर्ष पर हैं नाव, एक लंबी यात्रा से लौट रहा है। तट यह करीब होना चाहिए और, यदि आपकी गणना सटीक है, बंदरगाह जो आपको करना है अपनी नाव ड्राइव करो गहरे अंधेरे के बाद, यह आपके सामने है।

लेकिन क्या होगा यदि यह ऐसा नहीं है और हवाओं या धाराओं ने आपको अपने मार्ग से बदल दिया है, या आपने हस्तक्षेप करने में गलती की है? इस मामले में नाव, बंदरगाह के लिए जाने के बजाय, यह एक निर्जन जेटी पर बर्बाद हो जाएगा, चट्टानों को मारा जाएगा या यह आपके लिए अज्ञात बंदरगाह पर पहुंच जाएगा।

आप अंधेरे में घूमते हैं, आपको मार्गदर्शन करने के लिए कुछ ढूंढते हैं, बाकी चालक दल को देते हैं और आप घर को सुरक्षित और ध्वनि प्राप्त करने का आश्वासन देते हैं। एक पल के लिए आपको एक प्रकाश दिखाई देता है, एक संक्षिप्त और कमजोर झिलमिलाहट।

एक लाइटहाउस की विशेषताएं

यह चमक कुछ सेकंड के बाद दोहराया जाता है और अधिक दिखाई दे रहा है: इसमें कोई संदेह नहीं है, यह एक बीकन है. इसकी रोशनी के तहत है बंदरगाह जिस पर आपको पहुंचने की कोशिश करने के लिए खतरे के बारे में आपको अवगत कराया जाना चाहिए या आपको चेतावनी दी जानी चाहिए।

समुद्री समुद्री डाकू क्या है?

रात के नेविगेशन के इस संक्षिप्त एपिसोड जिसे हमने उजागर किया है, आपको समझ जाएगा, निश्चित रूप से, एक लाइटहाउस क्या है और समुद्र तटों के लिए हमेशा उनके पास महत्व था। यह याद रखना पर्याप्त है प्राचीन दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक यह विशाल था अलेक्जेंड्रिया का प्रकाशस्तंभ मिस्र में

हेडलाइट्स न केवल बंदरगाहों के प्रवेश द्वार को इंगित करता है, लेकिन यह भी द्वीपों, प्रोमोनोरीज़ और प्रायद्वीप की नोक, बैंक (यानी, वे बिंदु जहां पानी उथले हैं), भित्तियों और, सामान्य रूप से, सब कुछ खतरनाक बाधाएं नेविगेशन के लिए।

अक्सर, इन अंतिम मामलों में, सिग्नलिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है जिसे हम "लघु हेडलाइट्स" के रूप में परिभाषित कर सकते हैं। यह के बारे में है चमकदार buoys, जो समुद्र के तल तक लगी हुई तैरती हैं और दीपक के साथ प्रदान किया गया.

जब तट की निकटता पर केवल एक सापेक्ष संदर्भ बिंदु आवश्यक है, रोशनी रहित, सिग्नलिंग बॉय, इसके साथ रखा जाता है। लेकिन अब देखते हैं एक लाइटहाउस कैसा है:

एक लाइटहाउस कैसा है

इसका आकार एक टावर का है, आमतौर पर आधार पर चौड़ा और शीर्ष पर संकीर्ण। दीवारें, खासकर यदि लाइटहाउस है अक्सर लहरों से मारा जाता है, वे बहुत मोटी हैं।

लाइटहाउस के शीर्ष पर वह भाग है जिसे बुलाया जाता है लालटेन, क्या है विशाल बल्ब या दीपक किलोमीटर की दसियों तक अपनी प्रकाश किरणें भेजने में सक्षम। शायद आप भी रुचि रखते हैं जिसने प्रकाश बल्ब का आविष्कार किया.

जहां से इसे देखा जा सकता है एक लाइटहाउस की रोशनी यह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। पहली जगह, दीपक की शक्ति, जो स्वाभाविक रूप से इसकी रोशनी की सीमा को प्रभावित करती है।




निचले हिस्से में या लाइटहाउस का आधार, का निवास है पहरे की मिनार, विलासिता और आराम का छूट। हालांकि अधिक से अधिक हेडलाइट स्वचालित हैं और इसकी उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है farero.

एक लाइटहाउस के कुछ हिस्सों

वैसे, आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: लहरें समुद्र में क्यों बनती हैं.

दूसरा, हवा की पारदर्शिता, जो उन स्थानों पर बहुत कम हो सकती है जिनके वातावरण धुंधला और प्रदूषित है। और अंत में, लाइटहाउस की ऊंचाई.

चलो देखते हैं क्यों: पृथ्वी, जैसा कि आप जानते हैं, दौर है - इसकी सतह, हालांकि यह हमारी आंखों के लिए सपाट दिखाई देती है, वास्तव में घुमावदार है। इस तथ्य को सत्यापित करने के लिए, कल्पना करें कि इस समय आप समुद्री दूरबीन शक्तिशाली दूरबीनों के साथ देखते हैं कि एक जहाज आता है. तुम क्या देखते हो

सबसे पहले, बैनर बाद में लम्बे तो chimeneas- मस्त, पुल, कम पुल, जहां यात्रियों कर रहे हैं, और अंत में, जहाज की पतवार. आप यह भी देख सकते हैं नावों का इतिहास.

समुद्री प्रकाशस्तंभ की विशेषताओं

उच्चतम भागों इसलिए पहले कर रहे हैं, वह है, दूर से: यह है कि क्या दूर से, हेडलाइट्स के साथ होता है और अधिक ऊंचाई अधिक से अधिक दृष्टि है।

लाइटहाउस कीपर का जीवन, जो कई उपन्यासकार को प्रेरित किया है, यह मुश्किल आकर्षक है, लेकिन सहज और शांत नहीं है, हेडलाइट्स समुद्र उठाया संबंध में कम से कम के रूप में जब हवा शीर्ष झूलता और दीवारों के आक्रमण के साथ कांपने तरंगें

एक लाइटहाउस क्या है के बारे में वीडियो

इस वीडियो में आप की सबसे शानदार छवियां देखेंगे तटीय रोशनी लहरों और समुद्र में तूफानों की ताकत के खिलाफ लड़ने वाली दुनिया में सबसे खूबसूरत:


हेडलाइट्स कैसे हैं इसके बारे में ऑडियो

हम आपके साथ इस दिलचस्प साक्षात्कार को साझा करते हैं जहां लाइटहाउस समझाए जाते हैं। इस तरह, आप हेडलाइट्स पर जानकारी का विस्तार कर सकते हैं।

क्या आप हेडलाइट्स के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस लेख को हकदार पसंद आएगा लाइटहाउस क्या है और इसके लिए क्या है?. यदि आप इस तरह के अधिक पद देखना चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी के माध्यम से जाएं विज्ञान. आप हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा। और याद रखें, अगर यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे सामाजिक नेटवर्क पर या अपने दोस्तों के साथ साझा करें। आप हमें अपनी राय के साथ एक टिप्पणी भी छोड़ सकते हैं। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के भोजन में समुद्री शैवालकुत्ते के भोजन में समुद्री शैवाल
3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
समुद्री घाससमुद्री घास
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
समुद्री घोड़ेसमुद्री घोड़े
Echinoderm जानवर क्या हैं?Echinoderm जानवर क्या हैं?
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
समुद्र की गहराई से जिज्ञासु डंबो ऑक्टोपससमुद्र की गहराई से जिज्ञासु डंबो ऑक्टोपस
समुद्रतटसमुद्रतट
समुद्र नमकीन क्यों है और कब सेसमुद्र नमकीन क्यों है और कब से
» » एक समुद्री प्रकाशगृह क्या है और इसके लिए क्या उपयोग किया जाता है?
© 2021 taktomguru.com