taktomguru.com

पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है?

पूरी उड़ान में एक हवाई जहाज से कूदें और जमीन पर न पहुंचें। क्या यह संभव है? इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, आपको पहले पता होना चाहिए पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है

. निश्चित रूप से आप कई फिल्मों में नायक को एक महान ऊंचाई से अंतरिक्ष में कूदते हुए देखते हैं, इस डिवाइस को खोलते हैं, जमीन तक पहुंचते हैं और शांति से अपने साहस का पालन करते हैं।

में CurioSfera.com हम यह बताना चाहते हैं कि पैराशूट कैसे है, यह कैसे काम करता है, अपने इतिहास और इसे लिखने वाले हिस्सों को खोजता है। एक तंत्र जिसका आविष्कार चीनी और दूसरों को लियोनार्डो दा विंची के लिए कुछ विशेषता देता है। लेकिन जवाब पैराशूट का आविष्कार किसने किया? यह है कि यह था पैराशूट के आविष्कारक लुइस-सेबेस्टियन लेनॉर्मैंड वास्तव में पूरी सुरक्षा में काम किया।

पैराशूट का संक्षिप्त इतिहास

कई शताब्दियों पहले, यह एक सरलता का निर्माण करने के लिए सोचा गया था जिससे मनुष्य बिना किसी नुकसान के हवा में गिरने की अनुमति देगा। उन्होंने अपरिवर्तनीय खाते को ध्यान में रखा लियोनार्डो डी विंची, 1514 में एक पैराशूट पेश किया में शंकु आकार, टिप ऊपर की ओर।

इसी तरह, कुछ दशकों बाद, Fausto Venanzio उन्होंने बनाया और उन्होंने पैराशूट में भी कोशिश की वर्ग आकार. लेकिन दिल में वे सैद्धांतिक अध्ययन थे, वास्तविक जरूरतों की तुलना में आविष्कारकों की रचनात्मक कल्पना से अधिक चले गए।

जब, इसके विपरीत, आदमी के विकास के बाद, नियमित रूप से उड़ान भरना शुरू किया पहला विमान, पैराशूट एक सुरक्षा उपकरण के रूप में दिखाई देता है, जो एक हवाई जहाज में, जहाज पर लाइफबोट के समान कार्य करता है।

के भावुक लोगों के लिए खेल पैराशूटिंग, हालांकि, आज यह उन्हें सबसे प्रतिबद्ध और रोमांचक के खेल का अभ्यास करने की अनुमति देता है।

पैराशूट क्या है

जिस सिद्धांत पर इसका संचालन आधारित है वह बहुत ही सरल है। शरीर में वजन का भार मुफ्त गिरावट के एक बड़े क्षेत्र के उद्घाटन का कारण बनता है छतरी के आकार का कपड़ा. और यह है वायु दाब इस टोपी को खोलता है, इसे धीमा कर देता है।

पैराशूट क्या हैक्लासिक रूप का है पैराशूट दौर, लेकिन वर्तमान में अधिक उपयोग किया जाता है आयताकार आकार चूंकि यह बहुत अधिक कुशल है।

पैराशूट की सतह, जो लगभग 50 वर्ग मीटर है, की अनुमति देता है पैराशूटिस्ट ए के लिए उतरना गति गिरना प्रति सेकंड लगभग 5 मीटर, यानी प्रति घंटे लगभग 18 किलोमीटर है।

काफी सीमित गति, लेकिन लैंडिंग के दौरान क्षति से बचने के लिए गिरने का अधिकार होना चाहिए ताकि झटका क्षीण हो जाए। शायद आप भी रुचि रखते हैं: एक ग्लाइडर कैसे उड़ सकता है.

पैराशूट कैसे काम करता है

पैराशूट कैसे काम करता हैउचित संचालन के लिए, पैराशूट में कुछ सटीक आवश्यकताएं होनी चाहिए। सबसे पहले इसका उद्घाटन सरल, सुरक्षित और बहुत तेज़ होना चाहिए।




तो पैराशूट प्रकाश होना चाहिए, थोड़ा शर्मनाक, शरीर के लिए दृढ़ता से सुरक्षित लेकिन साथ ही लैंडिंग के बाद आसानी से अलग करने योग्य। क्योंकि बहुत सारी हवाओं के मामले में, पैराशूट एक पाल की तरह काम करेगा और जमीन पर पैराट्रूपर खींच देगा। आप हमारे लेख देख सकते हैं हवा कैसी है.

एक और महत्वपूर्ण विशेषता है कपड़े की चरम मजबूती यह क्या बनाता है असल में, हवा द्वारा लगाए गए बड़े दबाव के कारण, इस कपड़े को झटका से फाड़ा जा सकता है।

एक पैराशूट के हिस्सों

पैराशूट, इसके मुख्य तत्व के अलावा, कपड़ा, इसमें रस्सियां ​​होती हैं जो मनुष्य की टोपी रखती हैं बेल्ट कि यह पैराशूट से जुड़ा हुआ है और द्वारा पैराशूट खोलने के लिए नियंत्रण प्रणाली।

के लिए दो अलग-अलग सिस्टम हैं पैराशूट खोलें. स्वचालित और मैन्युअल खोलने की विधि। आइए उन्हें अधिक विस्तार से देखें:

स्वचालित उद्घाटन प्रणाली केवल कार्रवाई में आता है पैराशूटिस्ट विमान से जारी किया जाता है. पैराट्रूपर पैराशूट फोल्ड के साथ बैकपैक को पीछे की ओर ले जाता है। बदले में, पैराशूट का एक छोर एक रस्सी से विमान की आंतरिक छत पर एक बार से जुड़ा हुआ है। खालीपन पर कूदते समय, यह रस्सी पैराशूट के उद्घाटन की शुरुआत करती है। इसका बहुत उपयोग किया जाता है सेनाओं के paratroopers.

एक पैराशूट के हिस्सों

मैनुअल सिस्टम, इसे एक पैराशूटिस्ट द्वारा एक अंगूठी का उपयोग करके सक्रिय किया जाना चाहिए जिसे वह फेंक देता है जब वह उसे पैराशूट खोलने के लिए जरूरी या जरूरी समझता है। यह खेल पैराशूटिंग में अधिक उपयोग किया जाता है।

मान लें कि दोनों मामलों में आपको पहली या मुख्य विफलता या सही तरीके से तैनात नहीं होने पर दूसरा पैराशूट होना चाहिए। इसे कहा जाता है सुरक्षा पैराशूट।

अंतिम नोट

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है? यह भी मैं आपकी जिज्ञासा को पूरा करने और अपने संदेहों को हल करने में सक्षम हूं। यदि आप अन्य समान लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप के अनुभाग पर जा सकते हैं विज्ञान. या यदि आप चाहें तो आप हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं, जिसे आप नीचे पाएंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पैराशूटिस्ट बिल्ली सिंड्रोमपैराशूटिस्ट बिल्ली सिंड्रोम
जाओ प्रो लाने, एक कैमरा जो आपके पालतू जानवरों को देखता है सब कुछ रिकॉर्ड करता हैजाओ प्रो लाने, एक कैमरा जो आपके पालतू जानवरों को देखता है सब कुछ रिकॉर्ड करता है
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
हेलीकॉप्टर: यह क्या है, दोस्तों और जिन्होंने इसका आविष्कार कियाहेलीकॉप्टर: यह क्या है, दोस्तों और जिन्होंने इसका आविष्कार किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
एक ग्लाइडर या सेलबोट कैसा हैएक ग्लाइडर या सेलबोट कैसा है
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
एयरशिप का इतिहास। जन्म, उछाल और अंतएयरशिप का इतिहास। जन्म, उछाल और अंत
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहाससलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहास
» » पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है?
© 2021 taktomguru.com