taktomguru.com

उच्च यूरिक एसिड क्या है: कारण, लक्षण, उपचार और आहार

हमें यकीन है कि कुछ अवसरों पर आपने सुना है यूरिक एसिड

. शायद आपने रक्त परीक्षण किया है और आपको मिल गया है उच्च रक्त यूरिक एसिड मूल्य. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह वास्तव में क्या है और यदि आप इसे सही नहीं करते हैं तो आपको क्या समस्याएं हो सकती हैं? आपको पता होना चाहिए कि क्या है एक रसायन जो आपके शरीर द्वारा उत्पन्न होता है जब यह purines को संसाधित करता है, तत्व जो कुछ पेय और खाद्य पदार्थों में मौजूद होते हैं।

इसलिए, कुछ यूरिक एसिड के उच्च स्तर के आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं. इस कारण से, अनुशंसित होने के मामले में सही मूल्यों को कम करना या उन्हें कम करना बहुत महत्वपूर्ण है।

ताकि आपको कोई संदेह न हो, में CurioSfera.com हम समझाएंगे: यह क्या है, इसका मतलब यह है कि आपको सामान्य मूल्यों के बाहर यूरिक एसिड होने का क्या अर्थ है का कारण बनता है, लक्षण, उपचार और भोजन पालन ​​करने के लिए

यूरिक एसिड क्या है?

द्वारा परिभाषा: द यूरिक एसिड एक पदार्थ है जो मानव शरीर purines को चयापचय या तोड़कर बनाता है. यह हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और कार्बन से बना माइक्रोस्कोपिक सफेद तराजू के रूप में प्रकट होता है। जब मात्रा में अधिक वृद्धि होती है, तो यह बीमारियों का उत्पादन कर सकती है गुर्दे की पत्थरों या ड्रॉप.

हमारे शरीर की कुछ कोशिकाएं purines (endogenous) उत्पन्न कर सकती हैं या वे कुछ खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों (एक्सोजेनस) के सेवन के माध्यम से हमारे शरीर में पेश की जाती हैं। यूरिक एसिड रक्त में तब तक घुल जाता है जब तक वह गुर्दे, अंगों तक पहुंच जाए, जहां इसे अपने उत्सर्जित कार्य द्वारा फ़िल्टर किया जाता है। इसे बाद में मूत्र के माध्यम से हटा दिया जाता है। इस बिंदु पर, आप जानना चाहेंगे सिस्टिटिस क्या है?.

तो, क्या होता है जब रक्त में यूरिक एसिड के स्तर सामान्य से अधिक होते हैं? हम आपको इसके बारे में समझाते हैं।

उच्च यूरिक एसिड क्या है

समस्या तब होती है जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है और गुर्दे रक्त प्रवाह से पूरी तरह से इसे खत्म करने में सक्षम नहीं होते हैं। यह तब होता है जब इस रसायन का उच्च स्तर आपके स्वास्थ्य के लिए असुविधा हो सकता है। आपके रक्त में उच्च यूरिक एसिड होने के कारण चिकित्सा शर्तों में कहा जाता है हाइपरयूरिसीमिया.

उच्च यूरिक एसिड क्या है
माइक्रोस्कोप में यूरिक एसिड के क्रिस्टल देखा

यूरिक एसिड के सामान्य मूल्य महिलाओं के लिए रक्त में 2.5 और 6.0 मिलीग्राम / डीएल के बीच है। इसके विपरीत, पुरुषों में, पर्याप्त स्तर 3.4 और 7.0 मिलीग्राम / डीएल के बीच है।

मुख्य परिणाम जोड़ों में यूरिक एसिड के माइक्रोस्कोपिक क्रिस्टल के रूप में संचय है, जिससे सूजन और गंभीर दर्द होता है। यह लोकप्रिय रूप से जाना जाता है बूंद.

गठिया के हमले वे आमतौर पर बहुत दर्दनाक होने की विशेषता है। इस कारण से उन स्तरों को बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है जिनके अंतर्गत इसे माना जाता है यूरिक एसिड के सामान्य मूल्य.

बूंद क्या है
गठिया से प्रभावित आर्टिक्यूलेशन

एक सामान्य नियम के रूप में, आपके शरीर के माध्यम से चलने वाले यूरिक एसिड का एक तिहाई भोजन के सेवन से आता है और अन्य दो हिस्सों चयापचय से उत्पन्न होते हैं। तो यह एक कटौती करना आसान है अतिरिक्त यूरिक एसिड इसका परिणाम हो सकता है:

  1. एक गरीब आहार (purines में समृद्ध खाद्य पदार्थों से अधिक)
  2. मानव शरीर द्वारा अत्यधिक उत्पादन
  3. शरीर से इसे हटाते समय दोष या परिवर्तन।

उच्च यूरिक एसिड के लक्षण

आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि अगर किसी व्यक्ति के पास है उच्च यूरिक एसिड, यह जरूरी नहीं है कि लक्षण दिखाना पड़े। इस बीमारी का सीधा परिणाम क्या हो सकता है गठिया के हमले: जोड़ों में छोटे क्रिस्टल के रूप में यूरिक एसिड का संचय।

इसके अलावा, अगर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है या गठिया के लिए उपचार, ये क्रिस्टल जमा हो रहे हैं, यहां तक ​​कि जोड़ों के चारों ओर एक तरह के कठोर गांठ भी बनाते हैं गौटी टोफी या Topods gotáceos.

उन्नत यूरिक एसिड के लक्षण
एक पैर पर हमले ड्रॉप

यह भी संभव है कि गुर्दे की समस्याएं या विकार उत्पन्न हो जाएं। मुख्य रूप से गठन के कारण होता है गुर्दे में गुर्दे की पत्थरों के कारण एक उच्च यूरिक एसिड स्तर है. आमतौर पर क्या कहा जाता है "एक गुर्दा पत्थर है"। यह स्थिति गंभीर दर्द का कारण बन सकती है, खासकर जब मूत्राशय में मूत्र या पत्थर "पत्थर" गिरने लगते हैं।

गुर्दे की पत्थरों उच्च स्तर यूरिक एसिड
ऊंचा यूरिक एसिड गुर्दे के पत्थरों का कारण बन सकता है

इस बिंदु पर यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, आम तौर पर, पुरुषों को उच्च यूरिक एसिड होने की अधिक संभावना होती है। इसी तरह, वे लोग जो शराब की उच्च मात्रा का उपभोग करते हैं या अपने परिवार के गठिया में इतिहास रखते हैं।

उच्च यूरिक एसिड के कारण

जैसा कि हमने पहले कहा है, मानव शरीर में मौजूद यूरिक एसिड का एक तिहाई हिस्सा शुद्धियों में समृद्ध खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की खपत से आता है। अन्य 2 भाग शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होते हैं। इसलिए, मुख्य उच्च यूरिक एसिड स्तर होने के कारण वे हैं:




रक्त में यूरिक एसिड का अनुपात

  1. अल्कोहल की खपत: जोखिम जितना अधिक से अधिक सेवन करें
  2. मोटापा और अधिक वजन
  3. गुर्दे में यूरिक एसिड के खराब हटाने
  4. कुछ दवाएं यूरिक एसिड के अतिरिक्त उत्पादन का कारण बन सकती हैं
  5. गरीब भोजन:
  6. सॉसेज और लाल मीट की अत्यधिक खपत
  7. आहार में बहुत अधिक समुद्री भोजन और कुछ मछली
  8. कुछ फलियां, जैसे कि चम्मच और मसूर के अतिरिक्त
  9. पालक, फूलगोभी, शतावरी, लीक की बहुत अधिक खपत, मशरूम या मूली
  10. अतिरिक्त फ्रक्टोज़ के साथ उत्पादों की अत्यधिक खपत

उच्च यूरिक एसिड के लिए उपचार

यूरिक एसिड के स्तर को निर्धारित करने के लिए, एक रक्त परीक्षण किया जाना चाहिए। यह हमें बताएगा कि क्या मूल्य अधिक है और, उस स्थिति में, इसे एक की आवश्यकता है यूरिक एसिड को कम करने के लिए उपचार.

आम तौर पर, डॉक्टर द्वारा निर्धारित उपाय व्यवहार करेंगे रोगी की खाने की आदतों में परिवर्तन (डाइट)। इसी तरह, यह भी संभव है कि डॉक्टर कुछ प्रकार का निर्धारित करता है दवा इस पदार्थ को नियंत्रित करने के लिए जो सामान्य सीमा से बाहर है।

उच्च यूरिक एसिड के लिए आहार

यदि आपको अपने खून में यूरिक एसिड का स्तर कम करना है, तो आपको सबसे पहले जो चीज मिलनी चाहिए वह है मूत्र के पीएच को कम करें (चिकित्सा शर्तों में इसे मूत्र की मूलभूतता को कम करने के लिए कहा जाता है)। इसके साथ रक्त प्रवाह में अतिरिक्त यूरिक एसिड के प्राकृतिक उन्मूलन के पक्ष में प्राप्त किया जाता है।

दूसरी तरफ, आपको उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो purines में समृद्ध हैं. आपको अम्लीफायरों को भोजन का सेवन कम करना चाहिए। यह है:

  • नीली मछली और सफेद
  • लाल और सफेद मीट
  • सॉस
  • अनाज और उनके डेरिवेटिव (रोटी, चावल, पास्ता, मकई और आटा)
यूरिक एसिड से बचने के लिए खाद्य पदार्थ
यदि आपके पास उच्च यूरिक एसिड है तो सॉसेज खाने से बचें

इसके बजाय, आपको बेसिफेंटिस नामक अधिक खाद्य पदार्थ खाना चाहिए। यह है: सब्जियां, फलियां, फल, कंद और सब्जियां।

यहां हम आपको एक ऑफर करते हैं उनके पास मौजूद शुद्धियों की मात्रा वाले खाद्य पदार्थों की सूची हर 100 ग्राम के लिए। इस तरह आप उच्च सामग्री वाले लोगों के सेवन से बच सकते हैं:

  • प्रति 100 ग्राम 150 से 800 मिलीग्राम purines के बीच: सॉसेज, समुद्री भोजन, पैट्स, छोटी नीली मछली और viscera
  • प्रति 100 ग्राम 70 और 150 मिलीग्राम purines के बीच: खेल मीट, मसूर, बड़ी नीली मछली और लाल मीट
  • प्रति 100 ग्राम 50 से 70 मिलीलीटर purines के बीच: सोया, मशरूम, शतावरी, सफेद सेम, फूलगोभी, पालक, चम्मच, मटर और दुबला या सफेद मीट
  • 0 और 50 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम के बीच: फलों और बाकी सब्ज़ियों का उल्लेख पहले, जड़ों, डेयरी उत्पादों, परिष्कृत अनाज (ब्रान या रोगाणु के बिना) में नहीं किया गया है।
यूरिक एसिड के लिए खराब भोजन
उच्च यूरिक एसिड होने से बचने के लिए समुद्री भोजन न खाएं

किसी भी मामले में मादक पेय पदार्थों का उपभोग करने और बहुत कम या कोई नमक के साथ पकाया जाता है। आपको दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए और बहुत सारी सब्जियां खाएं।

यदि आप चाहें, तो आप घुड़सवार या हरी चिड़िया जैसे पौधों से इंफ्यूशन या चाय ले सकते हैं। इन concoctions के लिए अत्यधिक अनुशंसा की जाती है निचला ऊंचा यूरिक एसिड और गुर्दे की diuresis में वृद्धि।

कुछ खाद्य पदार्थों को भी विशेष रूप से अनुशंसित किया जाता है, जैसे कि: सेब, गाजर, नींबू और लीक।

यदि आप कुछ अधिक वजन से पीड़ित हैं और आपके पास उच्च यूरिक एसिड है, तो नियमित रूप से और आसानी से व्यायाम शुरू करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। आप हमारे लेख देख सकते हैं जब आप व्यायाम करते हैं और इससे कैसे बचें तो आपका सिर दर्द क्यों होता है.

लोग उच्च यूरिक एसिड से ग्रस्त हैं

एक स्थापित पैटर्न है जिसमें आप देख सकते हैं कि कौन से लोगों को उच्च यूरिक एसिड होने की अधिक संभावना है। उनमें से हम पाते हैं:

  • उपभोक्ता नियमित शराब
  • पुरुष सेक्स के लोग
  • एक बूंद होने का पारिवारिक इतिहास है
यूरिक एसिड के लिए खराब मादक पेय
यदि आपके पास उच्च यूरिक एसिड है तो शराब मना कर दिया जाता है

इसी तरह, कई तत्व ज्ञात हैं जो रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को स्पष्ट रूप से बढ़ावा देते हैं। उदाहरण के लिए:

  • उच्च रक्तचाप होने के कारण
  • कैफीन की खपत
  • मोटापा
  • तनाव पीड़ित
  • मधुमेह है
  • रेडियोग्राफिक कंट्रास्ट परीक्षणों का उपयोग
  • डिस्प्लिडेमिया होने के बाद

क्या आप और जानना चाहते हैं?


हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है, CurioSfera निदान या उपचार निर्धारित या निर्धारित नहीं कर सकते हैं। यदि आप किसी प्रकार का लक्षण या असुविधा पेश करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए, न कि स्वयं औषधि।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख देखना चाहते हैं उच्च यूरिक एसिड क्या है: कारण, लक्षण और उपचार, हम आपको श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं स्वास्थ्य. इसी तरह, आप सीधे अपने खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं, जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक शिकार कुत्ते के लिए सबसे अच्छा खानाएक शिकार कुत्ते के लिए सबसे अच्छा खाना
कुत्तों के लिए कम प्रोटीन खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए कम प्रोटीन खाद्य पदार्थ
कुत्तों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए खाद्य पदार्थकुत्तों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए खाद्य पदार्थ
कुत्तों के लिए भोजन जो अत्यधिक बालों के झड़ने को रोक देगाकुत्तों के लिए भोजन जो अत्यधिक बालों के झड़ने को रोक देगा
कुत्ते के भोजन में मछली पकड़ने के अलावाकुत्ते के भोजन में मछली पकड़ने के अलावा
हमारे कुत्तों में हेपेटिक रोगहमारे कुत्तों में हेपेटिक रोग
कुत्तों को खिलाने में आंत के लाभकुत्तों को खिलाने में आंत के लाभ
कुत्तों के लिए खतरनाक भोजनकुत्तों के लिए खतरनाक भोजन
वयस्क कुत्तों के लिए भोजन बनाम पिल्ले के लिए भोजनवयस्क कुत्तों के लिए भोजन बनाम पिल्ले के लिए भोजन
जिगर की बीमारियांजिगर की बीमारियां
» » उच्च यूरिक एसिड क्या है: कारण, लक्षण, उपचार और आहार
© 2021 taktomguru.com