taktomguru.com

किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया

Parchis

यह एक है बोर्ड गेम दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय। लेकिन निश्चित रूप से आप उन्हें नहीं जानते हैं मूल और इतिहास, और न तो जिन्होंने पर्चियों का आविष्कार किया. इन सवालों और दूसरों के जवाब देने के लिए कि किस वर्ष और किस प्रकार इसका आविष्कार किया गया था CurioSfera.com हम विस्तार से इस खेल की उत्पत्ति, इसके नियम और यह कैसे किया गया है, इसकी व्याख्या करते हैं विकास. क्या आपको ऐसा लगता है?

पर्चियों का आविष्कारक

पर्चिस एक असाधारण चरित्र का विचार था, अकबर महान, भारत में विजेता XVI शताब्दी, इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण मुगल सम्राटों में से एक। इसलिए, हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं वर्ष 1570 में भारत में पर्चियों का आविष्कार अकबर एल ग्रांडे है.

जब पर्चियों का आविष्कार किया गया था
अकबर द ग्रेट, पर्चियों का आविष्कारक

राजनीतिक और आर्थिक स्थिति स्थिर होने के बाद, उनके हित, साहित्य, कला, वास्तुकला, संगीत, और विशेष रूप से गैस्ट्रोनोमी से कुछ भी बच निकला, और शौक.

अकबर ने कहा: "उस आदमी के लिए और क्या इंतजार है जिसने अपना काम पूरा कर लिया है?: बस, अच्छी मेज, अच्छा बिस्तर और दोनों के बीच एक सम्मानित व्याकुलता समाप्त होती है"। अकबर उन्होंने भारतीय बुर्जुआ बनाया, नागरिक जीवन की नींव रखी, और पता था कि शांति उत्पन्न अवकाश।

इस संक्षिप्त परिचय के बाद आप पहले से ही निम्नलिखित डेटा जानते हैं:

  • पर्चियों का आविष्कार किसने किया?: अकबर महान।
  • पर्चियों का आविष्कार कहाँ किया गया था?: भारत में।
  • पर्चियों का आविष्कार कब किया गया था?: वर्ष 1570 में।

पर्चियों का इतिहास

लेकिन निश्चित रूप से आप आश्चर्य करते हैं, पर्चियों का आविष्कार कैसे किया गया था?, यह विचार कहां से आया? हम समझाते हैं: तीन सौ वर्षों तक गैस्ट्रोनोमी, पार्टियों, पोशाक और मनोरंजन या मनोरंजन जो भारतीय जीवन की अध्यक्षता में हैं, अकबर द ग्रेट की पहल से प्रेरित हुए हैं।

पर्चिस इतिहास
अकबर के महल उद्यान पर्चियों के बोर्ड के लिए प्रेरणा थे।

सवाल यह है कि वह इस तरह की चीज के साथ कैसे आया था नाइट-गलती की दुनिया में रिमोट प्रेरणा मिलती है, एक मुद्दा जो न केवल पश्चिम बल्कि पूर्व में रुचि रखते हैं।

प्राकृतिक स्थानों पास के महल और मकान हुआ करते थे कपड़े या परिदृश्यों टूर्नामेंट के फील्ड्स, पुनर्जागरण में साइटों विशाल उद्यान बन गया है और अलग गुच्छों, हेजेज, झाड़ियों या पेड़ों की रास्ते जहां अक्सर प्रयोग के साथ बनाया सज्जनो या महिलाएं चली गईं।

उन पैराडाइज के केंद्र में प्यार मुठभेड़ों के लिए कुछ शिकार लॉज या छुपे हुए स्थान होते थे। उसे पहुंचना एक अंतरंग और गुप्त लक्ष्य था। लेकिन अभी तक एक सेट गेम नहीं था। यह अकबर महान था, जिसने अपने महल से घिरे बागों को एक तरह से बदलने का विचार किया था विशाल बोर्ड.

यह संभव नहीं है चिप्स के बिना parchís खेलते हैं, लेकिन क्या चिप्स यह था: कुंवारी साम्राज्य से कम कुछ नहीं एक बॉक्स से झाड़ियों और झाड़ियों तैयार स्कोर के अनुसार के बीच एक और की तरह छोटे सिंहासन के लिए, ले जाया गया है कि उन्हें ले जाया गया शूरवीरों संख्या के एक जोड़े जा रहा है घुड़सवारी पर घुड़सवार




नहीं था पासा या बीकरएस: भाग्य को सम्राट द्वारा फेंक दिया गया था, जिसमें हवा में पच्चीस गायरी गोले फेंक दिए गए थे, जिनमें से केवल ऊपर की ओर गिरने वाले लोग ही गिने गए थे। वास्तव में इस शब्द को नाम देने वाला शब्द भारतीय अंक है pacisi= पच्चीस.

असली खेल के टुकड़ों के रूप में सेवा करने के लिए कुलीनता की लड़कियों के लिए यह एक बड़ा सम्मान था। लक्ष्य किसी और के सामने बोर्ड के केंद्र तक पहुंचना था: बगीचे के केंद्र में अकबर का सिंहासन। गेम ने कामुक सीमाएं हासिल कीं, और आप निश्चित रूप से पुरस्कार की प्रकृति को कम कर सकते हैं।

पर्चियों का विकास

पारचेसी हमें कैसे पहुंचा? उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य में भारत पर हमला करने के बाद, अंग्रेजी parchís के शौकीन थे- उन्होंने इस खेल के साथ अवकाश के लंबे घंटों का मनोरंजन किया।

पर्चियों की उत्पत्ति क्या है

इसे चालू करने के लिए रहने वाले कमरे या टेबल का खेल उन्होंने एक बोर्ड बनाया जिसने लेआउट और ज्यामिति का अनुकरण किया आगरा महल उद्यान, सबसे खूबसूरत भारतीय शाही मकानों में से एक, लकड़ी के बोर्ड पर हेजेज, झाड़ियों, फव्वारे, जटिलताओं और पार्टरों पर स्केल करने के लिए पुनरुत्पादन।

लड़कियों के बजाय वे इस्तेमाल किया हाथीदांत टोकन, और उन्होंने मरने की शुरुआत की काउरी गोले को बदलने के लिए भी उन्होंने गोबलेट शामिल किया खेल या भाग्य खेलने के लिए। इन संशोधनों के लिए parchís के खेल के नियम, उन्होंने एक बहुत ही समान पूर्ववर्ती देखा: हंस का खेल, जो सत्रहवीं शताब्दी में पहले से ही लोकप्रिय था।

पुलों, घाटियों, किले, कस्बों, जंगलों, दुश्मन बैटरी: वह फ्रांस के लुई XIV और नेपोलियन, जो हंस खेल सैन्य रणनीति का एक रूप का अभ्यास देखा के रूप में अपने समय में आदी पात्रों बन गया।

हंस, जो नौ से नौ वर्ग खड़ा था, उस जानवर के आधार पर एक ओपूपरा भोजन से युक्त प्रयास के लिए इनाम था। लेकिन यह एक और खेल और एक और कहानी है।

हम भी सिफारिश करते हैं कार्ड डेक आविष्कारक

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है जिन्होंने पर्चियों का आविष्कार किया आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
मोजे का इतिहास और उनके आविष्कारकमोजे का इतिहास और उनके आविष्कारक
पेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार कियापेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहाससलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहास
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
शतरंज का इतिहासशतरंज का इतिहास
सिनेमा का इतिहाससिनेमा का इतिहास
सर्फिंग का इतिहाससर्फिंग का इतिहास
» » किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
© 2021 taktomguru.com