taktomguru.com

मासिक धर्म या मासिक धर्म दर्द के लिए सुझाव

मासिक धर्म दर्द

 या कष्टार्तव, यह दुनिया भर में कई महिलाओं द्वारा पीड़ित एक बीमारी है। अवधि यह ऐसा कुछ है जो कभी-कभी वास्तव में कष्टप्रद होता है और यह हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है। लेकिन अच्छी खबर है! इसके लिए कई विधियां हैं मासिक धर्म दर्द को हटा दें नियम के कारण। इसके अलावा उनमें से सभी का पालन करना बहुत आसान है।

इसी कारण से, में CurioSfera.com हम आपकी मदद करना चाहते हैं और हम जानने के लिए कई युक्तियां बताते हैं मासिक धर्म या मासिक धर्म दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैसे. वैसे, आपको यह जानने में भी रुचि हो सकती है कि क्या अपने नाखूनों को पेंट करना बुरा है.

नियम के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं

मासिक धर्म दर्द के लिए क्या अच्छा है?

दरअसल, यह अनुमान लगाया जाता है कि 9 0% महिलाएं इस स्थिति का सामना करती हैं या कभी पीड़ित हैं। मासिक धर्म दर्द विशेष रूप से प्रकट होता है किशोर और युवा महिलाएं।

अवधि के दौरान डिम्बग्रंथि दर्द एक कारण के बिना हो सकता है (आइडियोपैथिक दर्द) या, यह एक हो सकता है एक स्त्री रोग संबंधी समस्या का लक्षण.

किसी भी मामले में, यदि आपके पास हर बार दर्द होता है मासिक धर्म यह सलाह दी जाती है कि आगे बढ़ें विशेषज्ञ डॉक्टर एक मूल्यांकन के लिए।

वैसे भी, वहाँ कई हैं चाल और सुझाव इससे आपको मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पाने या इससे बचने में मदद मिलेगी आपके अंडाशय में होता है. हम सर्वश्रेष्ठ 12 की व्याख्या करते हैं:

जब आप इस पोस्ट को पढ़ना समाप्त करते हैं तो आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: महिला संभोग क्या है और क्या है?.

कैफीन और चाय से बचें

नियम के दर्द के लिए घरेलू उपचार नियम का दर्द और कैफीन कुछ भी अच्छी तरह से गठबंधन नहीं करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस उत्तेजक के स्तर के साथ catecholamines (तनाव हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है) आपके शरीर में वृद्धि।

चाय की खपत अच्छी नहीं है, क्योंकि इसमें थीना, एक और उत्तेजक है जो असुविधा को कम करने में मदद नहीं करता है।

यदि आप पूछते हैं नियम के दर्द के लिए क्या करना है, कैफीन के साथ कॉफी या कोला पेय की खपत से बचें, एक समाधान है।

क्षेत्र में गर्मी लागू करें

मासिक धर्म दर्द क्या लेना हैएक गर्म पानी की बोतल का उपयोग, पेट क्षेत्र में एक थर्मल चटाई या एक इलेक्ट्रिक कंबल का समर्थन करता है नियम के कारण मांसपेशी spasms कम करें. यदि आपके पास इन बर्तन नहीं हैं, तो इसे करने का एक आसान तरीका गर्म कपड़े लागू करना है।

विरोधी inflammatories का उपयोग करता है

के सवाल के लिए मजबूत मासिक धर्म दर्द के लिए क्या लेना है, गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स (जैसे इबुप्रोफेन) या पैरासिटामोल का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

दूसरी ओर, हार्मोनल गर्भ निरोधकों के डिसमोनोरिया के खिलाफ प्रभावशीलता चिकित्सकीय रूप से दिखाया गया है। इस बिंदु पर आपको जानने में भी रुचि हो सकती है सिस्टिटिस से कैसे बचें.

तंबाकू को हटा दें

असहनीय मासिक धर्म दर्दयदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो यह कठिन हो सकता है, लेकिन यह इसके लायक है। तम्बाकू मासिक धर्म दर्द को और अधिक तीव्र बनाता है.

इसके अलावा, अगर आप धूम्रपान बंद करते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य के लिए कई अन्य लाभ मिलेंगे। आप खुद को बहुत बेहतर पाएंगे।

हाल के अध्ययनों के अनुसार, शरीर में निकोटीन की कमी के लिए एक अच्छी विधि में कमी तेजी से मासिक धर्म दर्द निकालें.

भोजन देखें

कई वैज्ञानिक और चिकित्सा अध्ययन हैं जो प्रमाणित करते हैं नियम के दर्द के महत्वपूर्ण सुधार उन लोगों में जो सब्जियों में समृद्ध आहार खाते हैं, संतृप्त वसा में कम होते हैं और ओमेगा -3 फैटी एसिड (पागल, सामन, टूना इत्यादि) में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाते हैं।




बिना किसी संदेह के, सबसे अच्छे में से एक गोलियों के बिना नियम के दर्द को दूर करने के उपाय. आपको स्वस्थ और संतुलित भोजन के कई अन्य लाभों से भी लाभ होगा।

भोजन के साथ खुद को सामान मत करो

सुझाव है कि मासिक धर्म चोट नहीं पहुंचाता है

को मासिक धर्म की बीमारियों से छुटकारा पाएं, भोजन की थोड़ी मात्रा खाने के लिए यह बहुत बेहतर है लेकिन अधिक बार। इस मामले में, वैज्ञानिक अध्ययन भी हैं जो इंगित करते हैं कि भोजन भरना या छोड़ना नियम दर्द के लिए हानिकारक है।

इसके अलावा, अगर आप बहुतायत से खाने आप गैस की समस्या है, पेट या पेट और असंतोष है, जो अवधि के दर्द से निपटने के लिए कुछ नहीं करता है की सूजन सकते हैं ..

खेल करो

नियमित आधार पर खेल खेलना एक है मजबूत मासिक धर्म दर्द के लिए सबसे अच्छी युक्तियाँ. यह जरूरी नहीं है कि यह उच्च तीव्रता का हो। आपके शरीर और आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहद फायदेमंद आदत।

विभिन्न प्रकाशन प्रकाशित किए गए हैं चिकित्सा अध्ययन जो दिखाता है कि नियमित आधार पर खेल या शारीरिक व्यायाम करना एक है डिसमोनोरिया में सुधार.

हाइड्रेट

आपको अपने शरीर को हमेशा ठीक से हाइड्रेटेड रखना चाहिए। अन्य फायदेमंद कारणों में, यह सक्षम होना बहुत महत्वपूर्ण है नियम के दर्द से छुटकारा पाएं.

याद रखें कि डॉक्टर दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीते हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो अच्छा नोट लें और इसे शुरू करना शुरू करें। 

नीचे लेट जाओ और अपने पैरों को उठाओ

नियम के दर्द से छुटकारा पाने के लिए मुद्राएं

यदि आप घर पर हैं और दर्द बहुत तीव्र हो जाता है, तो आप बिस्तर या सोफे पर झूठ बोल सकते हैं और अपने पैरों को उठा सकते हैं। ए में मासिक धर्म दर्द को कम करने का प्रभावी तरीका. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और मासिक धर्म प्रवाह के प्रवाह में सुधार करता है।

चीनी की खपत को नियंत्रित करता है

उच्च प्रतिशत या चीनी की सामग्री के साथ भोजन या पेय का सेवन आपकी अवधि आने पर दर्द को और भी खराब बनाता है। कम से कम, इस प्रकार के भोजन और पेय के सेवन से बचने की सिफारिश की जाती है मासिक धर्म चक्र के दिनों के दौरान

सही समय सो जाओ

यह बिंदु, क्योंकि यह अंतिम नहीं है, कम से कम महत्वपूर्ण है। शरीर की जरूरतों की तुलना में कम घंटों तक सोना गारंटी है नियम के दर्द को तेज करें.

आपके शरीर को पर्याप्त समय तक आराम करने की जरूरत है, और "उन" दिनों में बहुत कुछ। दिन में कम से कम 8 घंटे सोने की सिफारिश की जाती है। और कम से कम, 4 घंटे का पालन किया जाता है।

एक गर्म स्नान लो

दवा के बिना मासिक धर्म दर्द से छुटकारा पाएंकई अन्य बीमारियों के लिए, गर्म पानी के लाभ के साथ स्नान करना और पूरे शरीर की छूट का पक्ष लेना और इसलिए, इस अवधि के दर्द को भी कम कर देता है। इसी तरह, इस तरह से आप इन दिनों सुरक्षित, साफ और ताजा रखने के लिए एक अच्छी प्रणाली है।

अंतिम सलाह और वीडियो

याद रखें कि अगर आप मासिक धर्म दर्द अक्सर होता है और यह सुधार नहीं करता है, आपको अधिक गंभीर समस्याओं को रद्द करने में सक्षम होने के लिए एक चिकित्सा अध्ययन करना है endometriosis, जननांग विकृतियां या फाइब्रॉएड.

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह आलेख पूरी तरह से जानकारीपूर्ण है। CurioSfera.com उपचार निर्धारित नहीं करता है या चिकित्सा निदान करता है। अगर आपको लगता है कि आपको कोई लक्षण या असुविधा है, तो आपको अपने विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

क्या आप और स्वास्थ्य टिप्स जानना चाहते हैं?

यदि यह उपयोगी रहा है या आप इसी तरह के अधिक लेख देखना चाहते हैं मासिक धर्म या मासिक धर्म दर्द के लिए सुझाव, हमारे अनुभाग के माध्यम से जाओ स्वास्थ्य या हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का उपयोग करें। आप सोशल नेटवर्क के माध्यम से इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में मासिक धर्मकुत्तों में मासिक धर्म
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्याकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या
यह जानने के लिए होम टेस्ट कि कुत्ते को दर्द होता हैयह जानने के लिए होम टेस्ट कि कुत्ते को दर्द होता है
कुत्तों में संधिशोथकुत्तों में संधिशोथ
दुनिया में कुत्तोंदुनिया में कुत्तों
कुत्ते में दर्द, आप कैसा महसूस करते हैं और इसे व्यक्त करते हैं?कुत्ते में दर्द, आप कैसा महसूस करते हैं और इसे व्यक्त करते हैं?
क्या आपका कुत्ता बाँझ है? सावधान रहें क्योंकि आप पाइमेट्रा से पीड़ित हो सकते हैंक्या आपका कुत्ता बाँझ है? सावधान रहें क्योंकि आप पाइमेट्रा से पीड़ित हो सकते हैं
पेकिंगज़ में पीठ दर्द के लक्षणपेकिंगज़ में पीठ दर्द के लक्षण
अपने दर्द को कम करें, एक खुफिया मुद्दाअपने दर्द को कम करें, एक खुफिया मुद्दा
नसबंदी के लाभनसबंदी के लाभ
» » मासिक धर्म या मासिक धर्म दर्द के लिए सुझाव
© 2021 taktomguru.com