taktomguru.com

एक ग्लाइडर या सेलबोट कैसा है

ग्लाइडर मोटर के बिना एक विमान है

, और इस तरह से यह उड़ान भरने में असमर्थ है। हालांकि, इंजन के साथ एक विमान द्वारा खींचा गया, एक उच्च स्तर पर उतरता है और पहुंचता है, ग्लाइडर डिसेंगेज और अविश्वसनीय रूप से लंबी दूरी की यात्रा करते हुए, लंबे समय तक उड़ान में रहने में सक्षम है। प्रशंसकों में से भी कहा जाता है सेलबोट.

मोटर के बिना एक उड़ान का दूरी रिकॉर्ड यह 3,000 किलोमीटर से अधिक है। ऊंचाई रिकॉर्ड यह 15,000 मीटर से अधिक है। वर्तमान में एक ग्लाइडर प्रोटोटाइप तैयार किया जा रहा है, पर्लान II, जो ऊंचाई के 27,000 मीटर से उड़ान भरने का नाटक करता है।

में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं एक ग्लाइडर कैसा है या सेलबोट, तुम उड़ क्यों सकते हो यदि आपके पास कोई इंजन नहीं है और आपका कैसा है मुख्य विशेषताएं.

एक ग्लाइडर कैसे उड़ता है

इन उड़ानों की अवधि के संबंध में, जिन्हें "नौकायन उड़ानें" कहा जाता है, वे लगातार 48 घंटों तक पहुंच सकते हैं, यानी, दो दिन और दो रातें। आप आश्चर्यचकित होंगे कि वे इतने लंबे समय तक हवा में कैसे रह सकते हैं।

जवाब में निहित है की विशेषताएं हवा धाराओं और में उन विमानों की संरचना. आप इसका इतिहास, मूल और विकास देख सकते हैं: विमानन और विमान का इतिहास.

गर्म हवा ठंड से हल्का है: इस कारण से, यदि वायुमंडल के निचले स्तर में गर्म हवा बनती है, तो यह ऊपर की ओर बढ़ने के लिए बढ़ती है। इन धाराओं का लाभ उठाने वाला एक ग्लाइडर न केवल स्तर पर ही रह सकता है, बल्कि बाद में चढ़ सकता है।

के लिए एक और अनुकूल स्थिति सरकना ऐसा तब होता है जब हवाएं एक महान पहाड़ के झुंड के खिलाफ उड़ती हैं: ढलान हवाओं को हटा देती है और उन्हें ऊपर ले जाती है।

निम्नलिखित वीडियो में आप विस्तार कर सकते हैं ग्लाइडर विमान के बारे में जानकारी:

शायद आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं पैराशूट कैसे काम करता है.

ग्लाइडर विशेषताओं




यदि हवा धाराएं महत्वपूर्ण हैं, तो ग्लाइडर की संरचना भी महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, एक ग्लाइडर जितना संभव हो उतना प्रकाश होना चाहिए: पुराने मॉडल या पारंपरिक बनाया गया है मुआवजे की लकड़ी और कपड़े से ढके लकड़ी के फ्रेम, या कपड़े से ढके बहुत हल्के धातु ट्यूबों के सिरों के साथ।

ग्लाइडर या सेलबोट की विशेषताएं

लेकिन आजकल वरीयता धातु मिश्र धातु, प्लास्टिक सामग्री, शीसे रेशा और यहां तक ​​कि कार्बन फाइबर.

हल्केपन के अलावा, ग्लाइडर में बहुत बड़े पंख होंगे और एक आदर्श वायुगतिकीय प्रोफ़ाइल। वास्तव में, ग्लाइडर लाइन, बहुत ही प्रोफाइल वाले सुपरसोनिक जेट विमानों जैसा दिखता है।

लैंडिंग गियर यह ग्लाइडर के पेट के नीचे रखे स्केट द्वारा गठित किया जाता है। ऐसे भी हैं जो एक ही पहिया द्वारा गठित होते हैं। आपको पढ़ने में भी रुचि हो सकती है: हेलीकॉप्टर और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया.

पायलट की स्थिति नाक के अंत में, पायलट अधिकतम दृश्यता की अनुमति देने के लिए यह बहुत आगे है। आधुनिक उपकरणों, विशेष रूप से, एक सह-पायलट या यात्री के लिए भी जगह होती है।

निम्नलिखित वीडियो में आप देख सकते हैं कि ग्लाइडर पर उड़ान का अनुभव कैसा है। भावनाओं और संवेदनाओं से भरा एक शो:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को हकदार कहा जाता है एक ग्लाइडर कैसा है यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप समान वस्तुओं को देखना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जाएं विज्ञान. अपने प्रश्नों को हमारे खोज इंजन से भी पूछें, जिसे आप नीचे पा सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के जीवन को बचाने के लिए एक पायलट भूमि आपातकालकुत्ते के जीवन को बचाने के लिए एक पायलट भूमि आपातकाल
डायनासोर के बारे में सच्चाई।डायनासोर के बारे में सच्चाई।
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
वास्तविकता या कथा? "बर्फ आयु" के पशु (बोनस)।वास्तविकता या कथा? "बर्फ आयु" के पशु (बोनस)।
अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया एयरलाइंस केबिन में कुत्तों और बिल्लियों के साथ यात्रा करने की अनुमति देगीअर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया एयरलाइंस केबिन में कुत्तों और बिल्लियों के साथ यात्रा करने की अनुमति देगी
जंगली बकरीजंगली बकरी
कुत्तों के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए युक्तियाँकुत्तों के साथ विमान द्वारा यात्रा के लिए युक्तियाँ
निगल कैसे हैनिगल कैसे है
कुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा: उड़ान से पहले पांच चाबियाँकुत्ते के साथ विमान द्वारा यात्रा: उड़ान से पहले पांच चाबियाँ
जानवरों के साथ विमान द्वारा यात्रा: चार चाबियाँ एक खुश उड़ान हैजानवरों के साथ विमान द्वारा यात्रा: चार चाबियाँ एक खुश उड़ान है
» » एक ग्लाइडर या सेलबोट कैसा है
© 2021 taktomguru.com