taktomguru.com

धूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकार

उन प्रश्नों में से एक जो हमें सबसे अधिक बनाता है, खासकर बच्चे, है धूमकेतु क्या है

. यह एक अच्छी बात है, क्योंकि यह आपकी जिज्ञासा दिखाती है। अगर आपको समझाना है धूमकेतु क्या हैं, यह जटिल हो सकता है। वे क्या हैं वे कहाँ से आते हैं? उनके पास एक रेखा क्यों है? वे क्या बना रहे हैं? में CurioSfera.com हम इस शैक्षिक लेख के साथ आपकी मदद करना चाहते हैं जिसके साथ हम एक सरल तरीके से समझाएंगे सुविधाओं, उसकी परिभाषा,  अर्थ, भागों, प्रकार, आदि संक्षेप में धूमकेतु के बारे में सब कुछ. हम शुरू करते हैं?

धूमकेतु का मतलब

अवधारणा या अर्थ शब्द धूमकेतु लैटिन शब्द से निकला "धूमकेतु", जो बदले में, ग्रीक शब्द से आता है"κομήτης "- स्पेनिश या स्पेनिश में अनुवाद किया गया "बाल" होगा। इस शब्द के कई अर्थ हैं, लेकिन सबसे आम यह है कि इसे एक सितारा के रूप में परिभाषित करता है जो कम घनत्व के नाभिक द्वारा बना होता है और एक चमकदार वातावरण या "बालों" जो घिरा होता है, सूर्य के निकटता के आधार पर होता है या उसके बाद होता है ।

धूमकेतु का मतलब क्या है?
धूमकेतु का मतलब क्या है?

धूमकेतु की परिभाषा

लेकिन वास्तव में,धूमकेतु क्या हैं? परिभाषा के अनुसार, एक धूमकेतु बर्फ, चट्टानों और धूल द्वारा गठित एक दिव्य शरीर है जो सूर्य के चारों ओर घूमता है अंडाकार, पैराबॉलिक या हाइपरबॉलिक कक्षाएं. आम तौर पर, उनकी कक्षाएं बहुत सनकी होती हैं, जिसके लिए, समय-समय पर, वे कभी-कभी सूर्य के बहुत करीब घूमते हैं, बाद में चले जाते हैं।

कॉमेटा परिभाषा
धूमकेतु की कक्षाओं के प्रकार

क्षुद्रग्रह, उल्कापिंड, उपग्रह और ग्रहों के साथ ज्ञात धूमकेतु सौर मंडल का हिस्सा हैं। वे क्षुद्रग्रहों से अलग होते हैं कि वे ठोस पदार्थ होते हैं जो सामग्रियों द्वारा गठित होते हैं जो सूर्य के संपर्क में आने पर वाष्पीकरण या विलुप्त होते हैं (जैसे बर्फ)। इसलिए, जब यह सूर्य तक पहुंचता है, तो कोमा या बाल (गैस और धूल द्वारा गठित) नामक अपने नाभिक के चारों ओर एक वातावरण बनाया जाता है।

जब धूमकेतु यह गर्मी स्रोत के बहुत करीब है, सौर हवा कॉमा को हिट करती है और स्वचालित रूप से विशेषता वाली पूंछ उत्पन्न करती है जो गैस और आयनित धूल द्वारा बनाई गई है। अब आप जानते हैं धूमकेतु क्या है?. 

धूमकेतु के लक्षण

वे दिव्य निकाय हैं जो सितारों से भिन्न होते हैं, मुख्य रूप से, वे अंतरिक्ष के माध्यम से जल्दी से आगे बढ़ते हैं और स्वयं द्वारा प्रकाश उत्पन्न नहीं करते हैं। इसलिए, धूमकेतु सितारों नहीं हैं. इसके अलावा, वे क्षुद्रग्रह नहीं हैं, इसलिए, क्षुद्रग्रह और धूमकेतु वे वही नहीं हैं।

प्रतिबद्धता दौर नहीं हैं चंद्रमा की तरह या सौर मंडल के ग्रहों की तरह। उनके पास एक बड़ी चट्टान या पहाड़ का आकार है जो अंतरिक्ष के माध्यम से यात्रा करता है। तो उनके रूप बहुत अलग और अनियमित हो सकते हैं।

धूमकेतु स्पिन या सूर्य के चारों ओर कक्षा में और आकार के आधार पर तीन प्रकार की कक्षा हो सकती है: अंडाकार कक्षा के साथ धूमकेतु (उनमें से अधिकांश बहुमत) पैराबॉलिक कक्षा या अतिशयोक्तिपूर्ण.

धूमकेतु के लक्षण बच्चों के लिए समझाया

पतंग के प्रकार

वहाँ हैं 6 प्रकार के पतंग जो एक दूसरे से उनके आयामों से अलग है। धूमकेतु 50 किमी से अधिक के आकार तक पहुंच सकते हैं, लेकिन यह सामान्य नहीं है। नीचे आप एक देख सकते हैं के साथ टेबल विभिन्न आकार और धूमकेतु का नाम:

  1. बौना धूमकेतु: 0 से 1.5 किमी के आकार।
  2. छोटा धूमकेतु: 1.5 से 3 किमी तक।
  3. मध्यम पतंग: आकार 3 से 6 किमी तक।
  4. बिग धूमकेतु: 6 से 10 किमी तक।
  5. विशालकाय पतंग: 10 से 50 किमी के आकार।
  6. गोलीथ धूमकेतु: यदि आपके पास 50 किमी से अधिक है।

हम आपको भी सलाह देते हैं सितारे कैसे हैं.

एक धूमकेतु के हिस्सों और वे क्या बना रहे हैं

खगोलीय वैज्ञानिकों के अध्ययन के लिए धन्यवाद, हम जानते हैं कि सभी धूमकेतु में 3 मुख्य भाग हैं: कोर, अचेतन अवस्था और पूंछ. बदले में, पूंछ तीन भागों से बना है। उत्तरार्द्ध, जब यह दिखाई देता है, कभी-कभी इतना बड़ा हो सकता है कि यह सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी से अधिक हो। यही है, 150 मिलियन किलोमीटर से अधिक (लगभग 94 मिलियन मील)।

बच्चों के लिए पतंग के कुछ हिस्सों
एक धूमकेतु के हिस्सों

1- कोर

एक धूमकेतु का कोर यह मुख्य रूप से बर्फ, गैस, चट्टान और धूल से बना है। नाभिक सिर के केंद्र में स्थित है और लगातार जमे हुए रहता है। कोर के गैसीय भाग के लिए, यह कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, अमोनिया और मीथेन से बना है (देखें मीथेन क्या है)।

एक सामान्य नियम के रूप में, और हालांकि यह भिन्न हो सकता है, धूमकेतु के नाभिक यह आमतौर पर 1 और 10 किलोमीटर (0.6 से 6 मील) के बीच का आकार होता है। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, एक धूमकेतु के पूरे द्रव्यमान का एक बड़ा हिस्सा नाभिक में है। वे ब्रह्मांड में सबसे अंधेरे वस्तुओं में से एक के रूप में भी जाना जाता है।

2- खाओ

एक धूमकेतु का कोमा मूल रूप से गैस से बना होता है जो नाभिक से घिरा होता है। इसका औसत आकार लगभग 1000 किलोमीटर व्यास (610,000 मील) है। गैस जो धूमकेतु के कोमा बनाती है यह अमोनिया, कार्बन डाइऑक्साइड, जल वाष्प, धूल और कुछ हद तक, अन्य गैसों से बना है। नाभिक के बगल में, कोमा धूमकेतु के सिर का निर्माण करता है। इसी तरह, पूंछ की अनुपस्थिति में, कोमा धूमकेतु का सबसे दृश्य भाग है।

3- कोला

जब लोग खोज करते हैं धूमकेतु के बारे में जानकारी वे निम्नलिखित तथ्य से आश्चर्यचकित हैं: क्या आप जानते थे कि धूमकेतु में केवल पूंछ नहीं है? वास्तव में धूमकेतु में दो पूंछ हैं. जैसा कि हमने पिछले बिंदु में समझाया था, धूमकेतु के विशाल बहुमत में अंडाकार कक्षा होती है। यही है, यह संकीर्ण और लम्बा हुआ है। यह कभी-कभी कारण बनता है धूमकेतु दूसरों के मुकाबले सूरज के करीब रहें, जो बहुत दूर है।

धूमकेतु और इसके हिस्सों
एक धूमकेतु कैसे बनाया जाता है

जब एक धूमकेतु सूर्य के निकट आ रहा है, सौर विकिरण बर्फ के हिस्से का कारण बनता है जो न्यूक्लियस को जल्दी से गैस बनने के लिए बनाता है (उच्च बनाने की क्रिया)। एक प्रकार का "वातावरण" बनाना बाल या कोमा कहा जाता है, गैस और धूल द्वारा गठित।

आप भी पसंद कर सकते हैं सूरज क्या है




जब धूमकेतु सूर्य के करीब है, सौर हवा कोमा या बालों के साथ प्रभावित करती है, जिससे हल्के कण धूमकेतु के नाभिक से दूर हो जाते हैं और जिसे बुलाया जाता है धूमकेतु की पूंछ. इस पूंछ में हमेशा सूर्य की रोशनी के विपरीत एक दिशा होती है (नीचे की छवि में नीले रंग का रंग)

लेकिन बालों में धूल के कण होते हैं जो गैस कणों से अधिक वजन करते हैं और धूमकेतु को धक्का देने के लिए थोड़ा और खर्च करते हैं। इस कारण से, वे एक उत्पन्न करते हैं दूसरी पूंछ जिसका प्रक्षेपवक्र पहली पूंछ का मिश्रण है और नाभिक की कक्षा में से एक है (नीचे की छवि में पीले रंग का रंग)।

धूमकेतु ड्राइंग
एक धूमकेतु की पूंछ का आकार

एक धूमकेतु सूरज के करीब आता है, अब आपकी पूंछ होगी, इस घटना के कारण हमने पिछले बिंदु में समझाया है। एक धूमकेतु सूर्य से दूर चला जाता है, पूंछ छोटे और छोटे हो जाता है, और अंत में गायब हो जाता है।

जब एक धूमकेतु पूंछ के साथ सूर्य के पास गुजरता है, अपने द्रव्यमान का एक हिस्सा खो देता है, और थोड़ा सा इसे कम किया जाता है। कभी-कभी धूमकेतु विस्फोट हो जाते हैं, और अन्य मामलों में आप उन्हें सूर्य के चारों ओर दिखाई नहीं दे सकते हैं। अब आप जानते हैं कैसे धूमकेतु हैं. 

धूमकेतु की खोज किसने की

गहराई में धूमकेतु का अध्ययन करने वाले पहले व्यक्ति यह अंग्रेजी खगोलविद था एडमंड हैली (1656 - 1742)। इस अंग्रेजी खगोलविद ने पाया कि धूमकेतु अंडाकार कक्षाओं (यानी लगभग अंडाकार) के साथ चलते हैं।

जिन्होंने हैली के धूमकेतु की खोज की
एडमंड हैली

धन्यवाद खगोलीय दूरबीन, वह देख सकता था कि 1531 में तीन धूमकेतु 1607 में दिखाई दिए थे और 1682 में उनके पास आम बातों, विशेष रूप से कक्षा में कई चीजें थीं। हैली इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यह वही धूमकेतु होना चाहिए जो लगभग 76 वर्षों से गुजरता है, और भविष्यवाणी करता है कि यह 1758 और 175 9 के बीच दिखाई देगा। धूमकेतु, समय-समय पर, यह 17 9 5 की शुरुआत में प्रस्तुत किया गया था।

शायद यह आपको भी रूचि दे सकता है दूरबीन का इतिहास.

हैली का धूमकेतु 1 9 10 में आखिरी बार दिखाई दिया, फिर 1 9 86 में और वर्ष 2062 में वापस आ जाएगा। स्वाभाविक रूप से, इसे कहा जाता है धूमकेतु हैली. दुर्भाग्य से फिर भी उसे देखने के लिए कुछ साल बाकी हैं, लेकिन पृथ्वी के करीब जाने के लिए अगले धूमकेतु यह दिसंबर 2018 में होगा। इसे "46P"और यह चंद्रमा और हमारे ग्रह के बीच 30 गुना दूरी तक पहुंच जाएगा।

धूमकेतु haley
हैली का धूमकेतु

धूमकेतु के नाम

के भीतर प्रसिद्ध पतंग जो अस्तित्व में है, हम आपको 5 सबसे लोकप्रिय पतंगों का नाम देने जा रहे हैं:

  1. धूमकेतु हैली: कि हमने अभी पिछले बिंदु में टिप्पणी की थी
  2. शॉमेकर-लेवी 9: एसएल 9 के रूप में भी जाना जाता है। खगोलविद यूजीन शॉमेकर और डेविड लेवी द्वारा खोजा गया। जुलाई 1 99 4 में ग्रह बृहस्पति की सतह पर प्रभाव पड़ा।
  3. हेल-Bopp: 23 जुलाई 1 99 5 को एलन हैले और थॉमस बोप द्वारा खोजा गया। यह हैली की तुलना में 4 गुना बड़ा है
  4. टेम्पल 1: खगोलविद विल्हेल्म टेम्पल द्वारा 3 अप्रैल 1867 को खोजा गया। वह दुनिया भर में ज्ञात हो गया जब 2011 में एक छोटा नासा अंतरिक्ष यान उसे बहुत करीब फोटोग्राफ करने के लिए प्रभावित करने में कामयाब रहा।
  5. जंगली 2: 81 पी / जंगली के रूप में भी जाना जाता है। यह 1 9 78 में पॉल वाइल्ड द्वारा खोजा गया था। 2 जनवरी, 2004 को नासा अंतरिक्ष जांच "स्टारडस्ट" (स्टार धूल के रूप में अनुवादित) इस धूमकेतु की पूंछ से धूल के कण इकट्ठा करने और अध्ययन के लिए उन्हें पृथ्वी पर लाने में सक्षम था। यहां समाचार देखें।

आप जानना भी पसंद कर सकते हैं पहले रॉकेट कैसे थे.

धूमकेतु की जिज्ञासा

धूमकेतु, सबसे शुरुआती समय से, उनकी उपस्थिति आश्चर्य, प्रशंसा और कभी-कभी आतंक के साथ उठाया गया। जब जूलियस सीज़र की मृत्यु हो गई, उदाहरण के लिए, आकाश में एक महान धूमकेतु दिखाई दिया कि रोमनों ने सोचा कि महान गायब की आत्मा थी।

1066 में आकाश में एक और धूमकेतु देखा गया था, इंग्लैंड के राजा में उनकी एक बड़ी लड़ाई के कुछ ही समय पहले ही मृत्यु हो गई थी, और इस तथ्य ने राय को मजबूत किया कि धूमकेतु ने बड़ी दुर्भाग्य की घोषणा की थी।

धूमकेतु के बारे में वीडियो

निम्नलिखित वीडियो में आप अंतरिक्ष के इन दिव्य निकायों के बारे में जानकारी का विस्तार कर सकते हैं। इसका इतिहास, इसके खोजकर्ता, जहां से वे आते हैं, धूमकेतु कैसे हैं, कई और डेटा:

धूमकेतु के बारे में ऑडियो वृत्तचित्र

फिर आप धूमकेतु के बारे में बहुत सारी जानकारी के साथ निम्नलिखित बहुत ही रोचक वृत्तचित्र पोस्टकास्ट सुन सकते हैं:

धूमकेतु छवियों

इसके बाद, हम आपको एक गैलरी प्रदान करते हैं छवियों और पतंगों की तस्वीरें सबसे खूबसूरत और शानदार जो हमने इंटरनेट पर पाया है। हमें आशा है कि आप उन्हें पसंद करेंगे:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं धूमकेतु क्या है यह आपकी जिज्ञासा, अपने कार्यों को संतुष्ट करने या अपने बच्चों या अन्य बच्चों को समझाने के लिए उपयोगी है। यदि आप अधिक समान लेखों तक पहुंचना चाहते हैं, तो आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं विज्ञान. इसी तरह, आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं जो आपके पास नीचे है। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे पसंद करें या इसे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों या सामाजिक नेटवर्क में साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के साथ संवाद कैसे करेंकुत्ते के साथ संवाद कैसे करें
शब्द कुत्ते की उत्पत्तिशब्द कुत्ते की उत्पत्ति
बर्ड सचिव की विशेषताएंबर्ड सचिव की विशेषताएं
अर्थों के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छे नाम, सुंदर!अर्थों के साथ कुत्तों के लिए सबसे अच्छे नाम, सुंदर!
पूडल का इतिहासपूडल का इतिहास
पग के बारे में उत्सुक तथ्यपग के बारे में उत्सुक तथ्य
एक गाय का सपना देखनाएक गाय का सपना देखना
शिबा इनूशिबा इनू
"जिज्ञासा बिल्ली को मार डाला""जिज्ञासा बिल्ली को मार डाला"
लॉल का क्या मतलब है?लॉल का क्या मतलब है?
» » धूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकार
© 2021 taktomguru.com