taktomguru.com

सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?

सूरज, जिसे भी कहा जाता है खगोल राजा

, अनिश्चित रूप से यह हमेशा हमारे जीवन में मौजूद है। लेकिन क्या आप बिल्कुल जानते हैं सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?? आपको पता होना चाहिए कि सूर्य के बिना पृथ्वी पर कोई जीवन नहीं होगा। यह सौर मंडल का केंद्र है और हमारा ग्रह इस स्टार के चारों ओर घूमता है।

में CurioSfera.com हम यह बताना चाहते हैं कि सूर्य क्या है, यह कैसे काम करता है, जहां इसकी ऊर्जा और इसकी मुख्य विशेषताएं होती हैं।

सूरज क्या है

सूर्य (सोलिस लैटिन में) एक सितारा है, एक गैस क्षेत्र जिसमें से बड़ी मात्रा में प्रकाश और गर्मी उत्पन्न होती है। पृथ्वी पर जीवन सौर विकिरण की मात्रा पर बारीकी से निर्भर करता है।

बिना प्रकाश के और गर्मी के बिना, पौधे और जड़ी-बूटियां नहीं बढ़ सकतीं - यही कारण है कि जानवरों को भोजन से वंचित कर दिया जाएगा। उनकी गर्मी के बिना समुद्र वाष्पित नहीं होगा, और इसलिए बारिश नहीं होगी, पौधे के जीवन के लिए अनिवार्य है।

अगर दूसरे के लिए भाग प्रकाश और सूर्य की गर्मी बढ़ोतरी, हम जला देंगे, लेकिन सौभाग्य से यह बहुत स्थिर है और इसमें अविश्वसनीय रूप से उच्च तापमान है: सतह पर लगभग 6,000 डिग्री और इंटीरियर में 14 मिलियन डिग्री, केंद्र के पास।

इनमें से कई सूरज के बारे में डेटा उन्हें वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए कृत्रिम उपग्रहों के लिए महान परिशुद्धता के साथ प्राप्त किया गया है जिसे मनुष्य कक्षा में रखा गया है। आपको पढ़ने में भी रुचि हो सकती है: कक्षा में कितने कृत्रिम उपग्रह हैं.

सूरज का आकार

सूरज का आकारसूर्य का अनुमानित व्यास 1,394,400 किमी (दस लाख किलोमीटर से अधिक) है। आपको इस तरह के विशाल आकार का विचार देने के लिए, पृथ्वी का व्यास 40,000 किलोमीटर है।

चलो एक मटर लें और इसे एक बड़ी गेंद के बगल में रखें, उन रंगीन गुब्बारे में से एक जिसमें आप समुद्र तट पर गर्मियों में खेलते हैं।

अगर हम कल्पना करते हैं कि हमारा ग्रह, पृथ्वी, उस मटर की तरह बड़ा है, तो सूर्य में आयाम होंगे गेंद का जैसा कि आप देख सकते हैं, पृथ्वी जो विशाल दिखती है वास्तव में अंतरिक्ष में खो गया एक छोटा सा बिंदु है।

सूर्य की विशालता और उस घटना में जो घटना होती है, वह हमें सोच सकती है कि यह ब्रह्मांड में सबसे बड़ा सितारा है। ऐसा नहीं है: सूर्य बहुत बड़ा लगता है कि यह अन्य सितारों की तुलना में हमारे करीब है। वास्तव में सूर्य एक सितारा है सबसे छोटे से: खगोलविद इसे एक के रूप में परिभाषित करते हैं पीला बौना सितारा.

सूर्य राजा की सतह

protuberances और सनस्पॉट्ससतह पर प्रभावशाली घटना होती है। उनमें से एक है sunspots, जो अंधेरे गुहा हैं, हजारों किलोमीटर की सतह की, जिसमें गैसों और वाष्प सतह की तुलना में कम चमकदार होते हैं।

ये धब्बे दिखाई देते हैं और गायब हो जाते हैं, आकार और स्थिति बदलते हैं - उनका पालन करने वाला पहला था गैलीलियो दूरबीन के साथ, लेकिन ऐसा माना जाता है कि प्राचीन चीनी पहले से ही उन्हें जानता था।

दूसरी ओर, सनस्पॉट कभी-कभी इतने बड़े होते हैं कि उन्हें नग्न आंखों से देखना संभव है। यह अनुमान लगाया गया है कि धब्बे के अंदर तापमान लगभग 4,500 डिग्री है।




सूर्य में होने वाली एक और घटना है सौर protuberances, विशाल फ्लेयर्स स्टार की सतह से उभरते गरमागरम पदार्थ की। इन protuberances, जो ऊंचाई में सैकड़ों हजार किलोमीटर हो सकता है, सतह से पदार्थ के निष्कासन द्वारा उत्पादित किया जाता है।

सूर्य कैसे काम करता है

सूर्य लाखों सालों तक चमकता है, और शायद लंबे समय तक ऐसा करना जारी रखेगा। ¿आपको वह सारी ऊर्जा कहां मिलती है? यह कैसे है कि यह पहले से ही समाप्त नहीं हुआ है?

स्पष्टीकरण इस तथ्य में निहित है कि जब एक तत्व के परमाणु एक दूसरे के रूप में इकट्ठे होते हैं, तो एक घटना कहा जाता है विलय, जिसके दौरान अत्यधिक मात्रा में ऊर्जा जारी की जाती है।

सूर्य में, वास्तव में ऐसा होता है: हाइड्रोजन परमाणु वे लगभग 14 मिलियन डिग्री के तापमान पर संलयन से गुजरते हैं, और हीलियम बनाते हैं, इस प्रकार ऊर्जा को मुक्त करते हैं। हाइड्रोजन बम एक ही सिद्धांत पर आधारित है।

सूर्य इसलिए एक प्रकार का विशाल थर्मोन्यूक्लियर डिवाइस है, लेकिन साथ ही साथ नियंत्रित तरीके से विस्फोट होता है। सूर्य के लिए भी, किसी भी मामले में, अंत आ जाएगा: ईंधन समाप्त हो जाएगा और स्टार मर जाएगा।

अभी के लिए हमें चिंतित नहीं होना चाहिए, यह देखते हुए कि यह कार्यक्रम 5,000 मिलियन वर्षों के भीतर योजनाबद्ध है।

सूरज की ग्रहण

सूर्य ग्रहणएक बहुत ही रोचक घटना जो सूर्य को संदर्भित करती है वह है ग्रहण. चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर घूमता है, और यह बदले में, सूर्य के चारों ओर घूमता है, समय-समय पर क्रांति के उत्तराधिकार में होता है, चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आता है.

इसे एक कहा जाता है कुल सौर ग्रहण जब चंद्रमा पूरी तरह से हमारी आंखों पर छुपाता है, तो उसे अस्पष्ट करता है। इसे एक कहा जाता है आंशिक सौर ग्रहण जब चंद्रमा केवल एक हिस्सा छुपाता है।

सूर्य के बारे में वीडियो

हम निम्नलिखित वीडियो को सूर्य के सबसे उत्सुक और आश्चर्यजनक डेटा के साथ छोड़ देते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे इसे अब से अलग तरीके से देखेंगे:

सूर्य पर ऑडियो

इस ऑडियो में आप जानकारी का विस्तार कर सकते हैं कि सूर्य क्या है और यह कैसे काम करता है। सूर्य राजा के बारे में आपको अपने कई सवालों के जवाब भी मिलेंगे:

क्या आप और जवाब चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है? अपने संदेह हल कर दिए हैं यदि आप इस तरह के अधिक लेख खोजना चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी के माध्यम से जाएं विज्ञान. अपने प्रश्नों के अधिक उत्तर पाने के लिए, आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास नीचे है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटेंकुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटें
अपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझावअपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझाव
हमारे कुत्ते पर गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए सिफारिशेंहमारे कुत्ते पर गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए सिफारिशें
सूरज से सावधान रहेंसूरज से सावधान रहें
चिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा हैचिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा है
गर्मियों में बिल्लियों की देखभाल करने के लिए टिप्सगर्मियों में बिल्लियों की देखभाल करने के लिए टिप्स
बालों का परिवर्तनबालों का परिवर्तन
गर्मी और पालतू जानवरगर्मी और पालतू जानवर
कुत्ते क्यों धूप स्नान करना पसंद करते हैंकुत्ते क्यों धूप स्नान करना पसंद करते हैं
धूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकारधूमकेतु क्या है: अर्थ, परिभाषा, विशेषताओं और प्रकार
» » सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?
© 2021 taktomguru.com