taktomguru.com

ओएसिस क्या है, यह कैसे बनाया जाता है और इसमें क्या कार्य होता है?

एक ओएसिस कुछ स्थानीयकृत वनस्पति के साथ भूमि का एक टुकड़ा है बड़े रेत रेगिस्तान के अंदर

, उदाहरण के लिए, सहारा, अरब प्रायद्वीप या अटाकामा में। कुछ मामलों में उनमें एक भी हो सकता है पानी वसंत.

इन विशेषताओं के कारण, oases उन लोगों के बस्तियों की स्थापना का पक्ष लेते हैं जो भूमि पैदा कर सकते हैं और जानवरों को बढ़ा सकते हैं।

में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं एक ओएसिस क्या है, यह कैसे बनाया गया है, यह कैसा है और इसका क्या कार्य है। पढ़ना जारी रखें और अपनी सभी जिज्ञासा खोजें।

एक ओएसिस कैसे बनाया जाता है

रेगिस्तान लगभग बारिश नहीं जानता है, क्योंकि यह हवाओं के रास्ते से विस्थापित होता है जो आर्द्र समुद्री हवा को धक्का देता है। बारिश होने वाले कुछ मौकों, पानी टॉरेंट के बिस्तर से अधिक है, लेकिन जल्द ही रेत इसे गले लगाते हैं, और सूर्य और हवा इसे सूखते हैं।

हवा शुष्क और गर्म है, यह नमी को अवशोषित करता है और एक बूंद नहीं खोता है: यही कारण है कि रेगिस्तान शुष्क है।

हालांकि, भी रेगिस्तान में पानी है. यह पाया जाता है रेत की परतों के नीचे, हालांकि बहुत गहराई में।

कुछ बिंदुओं पर, उपचुनाव जल एक शांत फव्वारे द्वारा सतह पर थोड़ा सा दुबला करने के लिए उद्यम करता है या इसे जमीन से निकालने की अनुमति देता है। कुएं बहुत गहरे नहीं हैं.

एक ओएसिस कैसे बनाया जाता हैयह केवल एक सब्जी उद्यान और एक वृक्षारोपण के लिए पृथ्वी में नमी की थोड़ी सी मात्रा है: यह वही है इसे एक ओएसिस के रूप में जाना जाता है.

आश्रय इतने बड़े oases हैं एक गांव या एक शहर और अन्य बहुत छोटे जो हथेली के पेड़ के समूह हैं।

एक ओएसिस कैसा है

ओएस वनस्पति द्वारा गठित होते हैं उपचुनाव में पानी की उपस्थिति के कारण और यह सतह पर उभर सकता है।

ओएसिस का मुख्य पेड़ है तारीख हथेली, लेकिन इसके पत्तों के नीचे भी हैं खूबानी पेड़ और अंजीर के पेड़ और सब्जियों में उपजाऊ बागान.

हथेली के पेड़ ओएस के किसानों और नाममात्र Bedouins उनके प्राथमिक खाद्य पदार्थों में से एक के साथ प्रदान करता है: उनके स्वादिष्ट फल।

वहाँ है दिनांक विभिन्न प्रकार के, उन मीठे और अंधेरे के अलावा यूरोप में भी जाना जाता है। कुछ छोटे और वुडी होते हैं और उन्हें लंबे समय तक चबाते हैं।

एक ओएसिस कैसा हैअन्य अंडे के रूप में बड़े होते हैं, शहद से मीठा, अन्य पीले होते हैं, अन्य अंधेरे और लाल होते हैं।

हथेली के पेड़, बड़े oases के अलावा, यहां और वहां बढ़ते हैं, जहां भूमि की एक ढलान जड़ को उपचुनाव की आर्द्रता तक पहुंचने तक बढ़ा देती है।

एक ओएसिस में क्या भूमिका है?




सैकड़ों साल पहले, जब उन्हें बनाया गया था रेगिस्तान के माध्यम से लंबी यात्राएं, ओएस के पास एक महत्वपूर्ण काम था। चूंकि उन्होंने एक आराम बिंदु, भोजन और पानी की आपूर्ति के रूप में कार्य किया कारवां के यात्रियों और व्यापारियों वह चले गए।

मिस्र में, उदाहरण के लिए, जैसे महत्वपूर्ण ओसेस हैं सीवा, खरगा और डेकेल ओएसिस. आप इसमें और देख सकते हैं: सहारा, सबसे बड़ा रेगिस्तान.

के कारण मरीचिका (रेगिस्तान की मजबूत गर्मी के कारण ऑप्टिकल भ्रम), कभी-कभी, ओसेस भ्रमित हो जाते थे और उन जगहों पर "चमकदार" हो सकते थे जहां वे वास्तव में नहीं थे।

जैसा कि हमने कहा है, महत्वपूर्ण है कार्य करता है कि oases प्रदर्शन किया प्राचीन काल में, इसका मतलब है कि स्पेनिश भाषा (और अन्य भाषाओं में भी) इस शब्द का उपयोग आराम, शरण, सौंदर्य, शांति, शांति या शांति के स्थान के संदर्भ में किया जाता है।

एक ओएसिस में पानी क्यों है?

रेगिस्तान के ऊंचे स्थानों में पाए जाते हैं जहां से कुछ पानी वसंत. रेगिस्तान में, पानी की उत्पत्ति क्या है यह सिर्फ बारिश है? इसे समझने के लिए, हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि पानी की परतें कैसे बनती हैं।

बरसात के क्षेत्रों में, पानी का एक हिस्सा जो आसमान से गिरता है नदियों द्वारा तुरंत नहीं लिया जाता है, और वाष्पीकरण नहीं करता है, बल्कि बल्कि subsoil घुसपैठ करता है.

हालांकि यह पारगम्य चट्टानों को पाता है, पानी आसानी से penetrates। लेकिन जब यह अभेद्य चट्टानों (जैसे मिट्टी, उदाहरण के लिए) से मुकाबला करता है, तो यह उन पर फैलता है जो पानी के पाठ्यक्रम का निर्माण करते हैं जो स्ट्रैटम की ढलान को नीचे स्लाइड करता है जब तक कि अस्थिर चट्टान बाहर नहीं निकलता। और फिर वसंत प्रकट होता है।

एक ओएसिस में क्या भूमिका है?कभी कभी पानी विदेश में उभरने का प्रबंधन करता है उन जगहों से बहुत दूर क्षेत्रों में जहां यह उपचुनाव घुसपैठ करने में कामयाब रहे। यह बिल्कुल शुष्क क्षेत्रों में तरल तत्व की उपस्थिति बताता है। इस मामले में, वसंत के आसपास पौधे और पशु जीवन ग्रहण करता है।

ओएसिस में यह वास्तव में होता है: पानी जो उगने वाली चट्टान परतों के बाहर निकलने के कारण सतह पर उभरता है, बहुत दूर पहाड़ी क्षेत्रों से आता है, सैकड़ों किलोमीटर दूर।

रेगिस्तान ओएसिस के बारे में वीडियो

ओएसिस के बारे में जानकारी पर विस्तार करने के लिए, हम आपको दुनिया में 10 सबसे आकर्षक ओसेस दिखाते हैं:

रेगिस्तान ओएसिस के बारे में ऑडियो

हम आपके साथ एक प्रसिद्ध यात्री के साथ साक्षात्कार के साथ इस पॉडकास्ट को भी साझा करते हैं जो रेगिस्तान के ओस के बारे में और बताता है।

क्या आप ओएसिस के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं एक ओएसिस क्या है यह आपके लिए उपयोगी रहा है। आप हमारी श्रेणी में अधिक समान आइटम देख सकते हैं विज्ञान. लेकिन यदि आप चाहें, तो आप अपने प्रश्नों को हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं कि आपको सर्वोत्तम उत्तर प्राप्त करने के लिए नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए पानी का झरना कैसे बनाया जाए?कुत्तों के लिए पानी का झरना कैसे बनाया जाए?
Azawakh कुत्ता स्पेनिश ग्रेहाउंड के समान ही हैAzawakh कुत्ता स्पेनिश ग्रेहाउंड के समान ही है
ऊंट और dromedary के बीच अंतरऊंट और dromedary के बीच अंतर
कुत्ते और बिल्ली को कैसे बनाया जाएकुत्ते और बिल्ली को कैसे बनाया जाए
सहारा के रेगिस्तानसहारा के रेगिस्तान
कछुए, डेटा आपको पता होना चाहिएकछुए, डेटा आपको पता होना चाहिए
बारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती हैबारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती है
जैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा हैजैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा है
समुद्र नमकीन क्यों है और कब सेसमुद्र नमकीन क्यों है और कब से
क्या बादल हैं और वे कैसे बने हैंक्या बादल हैं और वे कैसे बने हैं
» » ओएसिस क्या है, यह कैसे बनाया जाता है और इसमें क्या कार्य होता है?
© 2021 taktomguru.com