taktomguru.com

रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया

राडार

रेडियो तरंगों के उपयोग से चलती या स्थैतिक वस्तुओं, जैसे हवाई जहाज या जहाजों की स्थिति का पता लगाने के लिए एक प्रणाली है। लेकिन, आप जानते हैं जिन्होंने रडार का आविष्कार किया? यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे, कब और कहाँ, अंदर CurioSfera.com हम समझाते हैं रडार का इतिहास और इसके विकास. क्या आपको ऐसा लगता है? अच्छा, हमने शुरू किया!

रडार का आविष्कारक

रडार का खोजकर्ता
रडार रॉबर्ट अलेक्जेंडर वाटसन-वाट के आविष्कारक

रडार का आविष्कार रॉबर्ट अलेक्जेंडर वाटसन-वाट है, उनका जन्म स्कॉटलैंड में 18 9 2 में हुआ था। वह ग्रेट ब्रिटेन में रेडियो-रिसर्च लेबोरेटरी के अधीक्षक थे। वायु रक्षा की वैज्ञानिक परीक्षा के लिए नव निर्मित समिति ने पूछा कि क्या दुश्मन के विमान को नष्ट करने के लिए रेडियो को "मौत की किरण" के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

जवाब आया 12 फरवरी, 1 9 35 वाटसन-वाट मेमोरैंडम के रूप में। यद्यपि आवश्यक ऊर्जा की मात्रा इसे असंभव बनाती है, फिर भी आप विमान को "पहचान" सकते हैं रेडियो तरंगों उछाल उनमें और प्रतिक्रिया समय को मापने। इस तरह, दिशा और दूरी दोनों की गणना की जाएगी।

इसलिए निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर है:

  • रडार का आविष्कारक कौन हैरॉबर्ट अलेक्जेंडर वाटसन-वाट।
  • जब रडार का आविष्कार किया गया था: 12 फरवरी, 1 9 35। पेटेंट 17 सितंबर, 1 9 35 को दायर किया गया था और जीबी 593017 के रूप में प्रकाशित किया गया था।
  • जहां रडार का आविष्कार किया गया था: टेडिंगटन में, मिडिलसेक्स, इंग्लैंड। राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला के लिए।

रडार का इतिहास

पहला रडार मॉडलउपरोक्त छवि में आप जो पेटेंट देख सकते हैं वह पहला कार्यात्मक मॉडल है। वास्तव में, जर्मन ब्रिटिश नौकरियों से आगे थे, और हेनरिक रुडॉल्फ कुनहोल्ड जर्मन नौसेना ने 1 9 33 में इस पर काम करना शुरू किया, 20 मार्च, 1 9 34 को किल की खाड़ी में एक प्रयोग करने के लिए विमान के बजाय जहाजों के साथ एक प्रयोग किया।

हालांकि, उन्होंने सितंबर 1 9 35 तक सीमा की गणना करने के लिए पल्स ट्रांसमिशन को अपनाया नहीं, जब अंग्रेजों ने कुछ महीने पहले खोज की थी कि वे महत्वपूर्ण महत्व के थे।

ब्रिटिश जिसके दौरान एक Heyford बमवर्षक Daventry में एक प्रसारण स्टेशन के पास लगभग 2,000 मीटर की दूरी पर उड़ान भरी 26 फरवरी 1935 को एक परीक्षण का आयोजन किया और पीठ पर एक प्रदर्शन आस्टसीलस्कप कैथोड रे पर 13 किलोमीटर की पहचान की थी एक वैन का इस प्रयोग ने केवल आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग किया।

रडार का विकास

जब रडार का आविष्कार किया गया था




सफ़ोक में ऑरफोर्ड नेस तट पर एक विशिष्ट उद्देश्य की सुविधा बनाई गई थी, और यह पता चला था कि विमान 64 किलोमीटर दूर पता लगाया जा सकता है।

दिसंबर 1 9 35 में सरकार ने थेम्स के अनुमान से लंदन के दृष्टिकोण को कवर करने के लिए पांच स्टेशन बनाने का फैसला किया। अन्य जोड़े गए थे और 1 9 3 9 की शुरुआत में आइल ऑफ वाइट टू डंडी तक 20 स्टेशन चल रहे थे।

उत्तरी सागर के तट पर जर्मनों का एक समान नेटवर्क था। हालांकि स्टेशन सभी बड़े थे और सुविधाएं स्पष्ट थीं, फिर भी दोनों देशों में से एक दूसरे के काम से अवगत नहीं था।

1 9 40 में अमेरिकियों ने "रडार" नाम "रेडियो पहचान और पहुंच", और पिछले आरडीएफ को बदलने के लिए 1 9 43 में अंग्रेजों द्वारा आधिकारिक तौर पर अपनाया गया था, रेडियो डिटेक्शन और ढूँढना (रेडियो पहचान और स्थान)।

रडार, 1940 में ब्रिटेन के युद्ध के दौरान हमलावरों के हमलों से बचाव के लिए महत्वपूर्ण था, क्योंकि यह मतलब है कि अपेक्षाकृत छोटे आरएएफ सेनानियों उनके सबसे रणनीतिक स्थानों को लक्ष्य कर सकता है।

वाटसन-वाट को 1 9 42 में नाइट किया गया था, लेकिन 1 9 47 तक सुरक्षा कारणों से पेटेंट प्रकाशित नहीं हुआ था। 1999 में इनवरनेस, स्कॉटलैंड में उनकी मृत्यु हो गई।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है जिन्होंने रडार का आविष्कार किया आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है?पैराशूट क्या है और यह कैसे काम करता है?
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
दूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियादूरबीन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
टेलीफोन का इतिहास और इसके विकासटेलीफोन का इतिहास और इसके विकास
पेनिसिलिन और उसके इतिहास की खोज किसने कीपेनिसिलिन और उसके इतिहास की खोज किसने की
रेडियो और टेलीविजन कैसे काम करते हैंरेडियो और टेलीविजन कैसे काम करते हैं
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
कैलकुलेटर का इतिहासकैलकुलेटर का इतिहास
» » रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
© 2021 taktomguru.com