taktomguru.com

कंप्यूटर का इतिहास और इसके आविष्कारक

कंप्यूटर या कंप्यूटर

यह एक आविष्कार है जिसने पहिया से तुलना में मानवता के इतिहास में एक मील का पत्थर चिह्नित किया है या आग की खोज की है। यह एक सरलता है गणितीय और तार्किक संचालन निष्पादित करें एक आश्चर्यजनक गति पर। में CurioSfera.com हम समझाते हैं कंप्यूटर का इतिहास और इसकी उत्पत्ति। आप भी खोज लेंगे जिसने कंप्यूटर का आविष्कार किया और कई और विवरण, जिज्ञासा और उपाख्यानों। हम शुरू करते हैं?

कंप्यूटर की उत्पत्ति

की दुनिया गणितीय गणना और चुस्त सूचना प्रबंधन यह कई वर्षों से मनुष्यों के लिए चिंता का विषय रहा है। यह सच है कि कुछ सदियों पहले कुछ कलाकृतियों या यांत्रिक मशीनें थीं जो सक्षम थीं गणना करें सरल, लेकिन यह 20 वीं शताब्दी में था जब इलेक्ट्रॉनिक्स इन उपकरणों में एक प्रामाणिक क्रांति का कारण बनता है।

यह भी सच है कि आविष्कार गणना मशीन यह जटिल अंकगणितीय परिचालन को सुव्यवस्थित करने के लिए फ्रांसीसी ब्लेज़ पास्कल (1623-1662) के हिस्से में 1645 में था, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था। हम पढ़ने की सलाह देते हैं: कैलकुलेटर का इतिहास.

हाथ की सोच जितनी जल्दी हो सके, और यही वह बात है कि बीसवीं शताब्दी के मध्य तक, मनुष्य की कल्पना हमेशा अपनी तकनीकी संभावनाओं से आगे रही है।

1 9वीं शताब्दी के कंप्यूटर का इतिहास

यह माना जा सकता है कि भौतिक सीमा और आध्यात्मिक क्षमता के खिलाफ इस लड़ाई में अग्रदूत ब्रिटिश गणितज्ञ और वैज्ञानिक थे चार्ल्स बैबेज (1791-1871)।

वह वह था जिसने पहली बार 1823 में, एक बनाने की संभावना देखी मशीन जिसने गणितीय परिचालन को संभव बनाया वह आदमी अस्तित्व में रहने के लिए पूरे जीवन में महसूस नहीं कर सका। वे इस तरह की जटिलता की गणितीय गणनाएं थीं कि उन्हें नहीं किया जा सकता क्योंकि कोई भी उन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त समय तक नहीं रहता है।

बैबेज ने अंग्रेजी सरकार को अपने "विश्लेषणात्मक सरलता"हल करने में सक्षम सभी प्रकार की गणना. (शायद आप रुचि रखते हैं: संख्याओं का इतिहास)।

बैबेज के प्रयासों में शामिल हो गए हरमन होलेरिथ (1860-1929) जो संयुक्त राज्य अमेरिका की जनगणना बनाने थे और समस्या यह है कि सिर्फ एक अस्थायी जनगणना चक्र समाप्त हो गया था और अगले शुरू करने के लिए था, राशि समय की वे गणना और tabulations था दिया।

हरमन होलेरिथ वह व्यक्ति था जिसने पेश किया था पहले पेंच कार्ड जानकारी स्टोर करने के लिए। उस क्रांतिकारी प्रणाली के साथ, वह आधे से कम समय में कम करने में कामयाब रहे।

पहला कैलकुलेटर पास्कलिना

एक जिज्ञासा के रूप में, एक तरह का था भाप पर चलने वाला कंप्यूटर. ऑपरेशन प्रोग्राम एक में संग्रहीत किया गया था छिद्रित टेप, विधि जो अभी भी साठ के दशक में उपयोग की गई थी। यह विचार वर्ष 1801 में प्रयुक्त छिद्रित कार्ड सिस्टम से आया था जोसेफ मैरी जैक्वार्ड (1752-1834) बुनाई बुनाई जटिल कपड़े बनाने के लिए।

लेकिन पहला कंप्यूटर completarse- वह वैसे भी पहुँच कभी नहीं, अगर यह पूरी तरह से विकसित किया गया था काम नहीं किया क्योंकि वहाँ था पर्याप्त प्रौद्योगिकी: लीवर के साथ काम करने, क्रैंक, sprockets, भारी और धीमी गति से गियर कि त्वरित गणना अनुमति नहीं दी।

केवल इलेक्ट्रॉन, जिनकी गति प्रकाश के करीब है, कंप्यूटर के पिता के सपनों को पूरा कर सकती है। अंत में, आपको जानने में भी रुचि हो सकती है जिसने फोन का आविष्कार किया.

कंप्यूटर XX शताब्दी का इतिहास

एक आधुनिक कंप्यूटर का पहला स्केच उन्हें जर्मन इंजीनियर द्वारा 1 9 30 में पहुंचाया गया था Konrad ज़्यूज़ (1 910-199 5) उन्होंने एक कैलकुलेटर बनाया जो पहले से ही बाइनरी मोड के अनुसार संचालित है: जेड 1. उस चालाकी के साथ एक जटिल गुणा तीन सेकंड में किया जा सकता है।

1 9 40 में उन्होंने जर्मन सरकार को अपने विकास को वित्तपोषित करने, किसी भी समस्या को हल करने और तुरंत हल करने के लिए एक मशीन बनाई, लेकिन एडॉल्फ हिटलर ने इसे अनदेखा कर दिया।

यह माना जाता है कि 1 9 42 में जॉन विन्सेंट एटानासॉफ ने पहले डिजिटल कंप्यूटर का आविष्कार किया. इसलिए, यदि महान विवाद और विवाद नहीं हैं, तो इसे अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर जॉन विन्सेंट एटानासॉफ़ (1 9 03-19 55) माना जाता है। कंप्यूटर के आविष्कारक. लेकिन हम इसके बारे में कुछ विस्तार से बात करते हैं। 

द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में अंग्रेजी विशेषज्ञों ने गणना में गुप्त जर्मन संदेशों को डीकोड करने और इस मामले को हंगेरियन को सौंपने का तरीका देखा एलन मैथिसन ट्यूरिंग (1 912-1954) एक गणना मशीन का आविष्कारक जो उसका नाम रखता है।

आधुनिक कंप्यूटिंग के अग्रणी एलन ट्यूरिंग

पहला कंप्यूटर 1 9 43 में इकट्ठा किया गया था ब्लेलेट में, हम इलेक्ट्रोमेकैनिकल कंप्यूटर को संदर्भित करते हैं प्रकांड व्यक्ति. विशाल उपकरण प्रति सेकंड पांच हजार वर्णों को संभाल सकता है, जिसके लिए इसे दो हजार से अधिक लैंप की आवश्यकता होती है। यह मशीन जर्मन खुफिया के संदेशों को समझ सकती है, लेकिन यह वास्तव में एक कंप्यूटर नहीं था।

जबकि ट्यूरिंग लंदन में काम कर रही थी, संयुक्त राज्य अमेरिका बैबेज की मशीन को अपडेट करने का एक तरीका ढूंढ रहा था। 1 9 44 में इंजीनियर हॉवर्ड एच। आइकन (1 900-19 73) ने अपनी मशीन को ज्ञात किया: द हार्वर्ड मार्क 1, आईबीएम द्वारा वित्त पोषित और बैबेज कैलक्यूलेटर में सुधार हुआ था।

कंप्यूटर का इतिहास

1 9 46 में इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर ENIAC के साथ एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया था इलेक्ट्रॉनिक न्यूमेरिकल इंटीग्रेटर और कंप्यूटर की जॉन प्रेपर इकर्ट (1 9 1 9 -1 99 5) और जॉन विलियम मौचली (1907-1980)। आविष्कार परियोजनाओं के प्रक्षेपवक्र की गणना करने के लिए एक तेज मशीन की आवश्यकता में अमेरिकी सेना द्वारा उद्धृत वैज्ञानिकों के आदेश के कारण था।




जिज्ञासा के रूप में, यह कहने के लिए कि यह उपकरण बहुत अधिक था: यह 30 टन वजन था जिसने 170 मीटर 2 के क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था। इसके तारों में कई किलोमीटर थे और इसमें 18,000 रेडियो वाल्व थे जो बहुत सारी बिजली का उपभोग करते थे। लेकिन वे इतने गर्म और इतने तेज़ हो गए कि ठंडा करना एक अतिरिक्त समस्या थी। आप यह भी देख सकते हैं रेडियो का इतिहास.

सबकुछ के बावजूद, कॉन्ट्रैक्शन में प्रसंस्करण क्षमता की तुलना में एक हजार गुना कम था व्यक्तिगत कंप्यूटर या पीसी नब्बे के दशक में, और जानकारी की एक हजारवी जानकारी भी स्टोर नहीं कर सका।

इतिहास के इस कंप्यूटर सदी-xx

लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स के आगमन और परिचय ने पूंजीगत महत्व के एक नए कारक पर गिनना संभव बना दिया: परिचालन गति. कंप्यूटर और उसके विकास के इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।

संग्रहीत प्रोग्रामिंग वाला कंप्यूटर 1 9 48 के आसपास पैदा होगा- आईबीएम ने इसे शोध के परिणामस्वरूप क्रांतिकारी विचार के साथ लॉन्च किया जॉन वॉन न्यूमैन (1 9 03-1957) न्यू जर्सी में प्रिंसटन विश्वविद्यालय के।

इसकी प्रस्तुति इतिहास का पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर 24 जनवरी, 1 9 48 को न्यूयॉर्क में हुआ: मॉडल आईबीएम एसएसईसी, 13,500 वैक्यूम दीपक और 21,000 रिले से लैस है। एक दूसरे में, प्रत्येक में 14 दशमलव स्थानों की 3,500 संख्या जोड़ने में अपना पहला परीक्षण शामिल है।

लेकिन आधुनिक कंप्यूटर यह केवल के साथ संभव था ट्रांजिस्टर का आविष्कार 1 9 47 में इस शब्द का विचार था मॉरीस पेरेट, फ्रेंच वैज्ञानिक, जो 1955 में सलाह के लिए कहा है कि उन नई मशीनों और प्रस्तावित कंप्यूटर या `कंप्यूटर` कॉल करने के लिए पर एक वरिष्ठ आईबीएम, एक शब्द है कि धर्मशास्त्र से आया है, जो विशेषण में से एक है कि भगवान के लिए `लागू के रूप में शुमार है विश्व का कंप्यूटर `।

60 के दशक की शुरुआत में चिप्स, माइक्रोचिप्स और एकीकृत सर्किट वे दृश्य में प्रवेश किया। कंप्यूटर के आकार को कम करना और अपनी शक्ति में वृद्धि काफी।

इतिहास supercomputers

1 9 70 का दशक था सुपर कंप्यूटर या सुपर कंप्यूटर, सोचने वाली मशीनें कि अस्सी के दशक में पहले से ही एक महान पूर्णता तक पहुंच चुकी थी। ईटीए 10 (1 9 87) प्रति सेकंड 10 बिलियन ऑपरेशन कर सकता है।

थोड़ी देर बाद, 1 9 88 में, कंपनी क्रे बनाया  वाई के सांसद इसने एक सुपरकंप्यूटर बनाया जिसकी लागत बीस मिलियन डॉलर थी और उच्च घनत्व तकनीक और एक बहुत ही कुशल शीतलन प्रणाली का उपयोग किया जाता था।

कंप्यूटर की दुनिया अभी भी विस्तार में एक ब्रह्मांड है जिसके लिए कोई सीमा नहीं देखी जाती है क्योंकि इसकी जटिलता और संभावनाएं अनंत हैं। उनमें से सबूत यह है कि कई सालों से तथाकथित मूर का कानून, एक सिद्धांत जो इंगित करता है कि लगभग हर दो वर्षों में ट्रांजिस्टर की संख्या दोगुना हो जाती है माइक्रोप्रोसेसर.

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया

सच्चाई यह है कि एक व्यक्ति को कंप्यूटर की खोज या आविष्कार की विशेषता देना बहुत जटिल है। कई विशेषज्ञों के लिए, ऐसे विविध लोग हैं जिन्होंने प्रकाश को देखने के लिए इस इंजेक्शन में अपनी रचनाओं, विचारों और ज्ञान का योगदान दिया।

कई शोधकर्ताओं ने डिजाइन करने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया डिजिटल गणना मशीन। लेकिन अगर कोई व्यक्ति हो सकता है पहले कंप्यूटर प्रोटोटाइप विशेषताएँ इलेक्ट्रॉनिक अभियंता और बल्गेरियाई मूल के अमेरिकी भौतिक विज्ञानी के लिए जॉन विन्सेंट एटानासॉफ, 1 9 03 के 4 अक्टूबर को न्यू यॉर्क में पैदा हुआ।

उन्होंने प्राप्ति पर विभिन्न अध्ययन और प्रयोग किए गणितीय गणना एनालॉग मशीनों या मशीनों का उपयोग करना, क्योंकि उनके समय में कोई अन्य विकल्प नहीं था।

Antanasoff का पहला डिजिटल कंप्यूटर

एटानासॉफ के शब्दों में, ये डिवाइस बहुत गलत और धीमे थे। इस कारण से, गणना मशीन का आविष्कार उन लोगों की तुलना में अधिक कुशल, तेज़ और अधिक विश्वसनीय था।

वह काम पर उतरने में संकोच नहीं करते थे और 1 9 33 में उन्होंने इस विषय पर विकास और अनुसंधान की एक श्रमिक प्रक्रिया शुरू की थी। अंतिम लक्ष्य आज के रूप में जाना जाता है जो हासिल करने के अलावा कोई अन्य नहीं था पहला कंप्यूटर या डिजिटल कंप्यूटर.

अमेरिकी विद्युत अभियंता की मदद, सहयोग और सहायता के साथ क्लिफोर्ड बेरी (1 918-19 63) ने चार स्तंभों या अवधारणाओं पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया:

  1. ऑपरेटिंग घटकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स
  2. गणना के लिए बाइनरी प्रणाली
  3. डेटा भंडारण के लिए Capacitors
  4. गणना के लिए तार्किक प्रणाली।

जिसने कंप्यूटर का आविष्कार कियाकुछ वर्षों के बाद, 1 9 42 में पहला कंप्यूटर प्रोटोटाइप. उन्होंने इसे नाम दिया एबीसी (का संक्षिप्त नाम Antanassoff-बेरी कंप्यूटर)। इस आर्टिफैक्ट को माना जाता है दुनिया का पहला डिजिटल कंप्यूटर.

जिज्ञासा के रूप में, यह कहने के लिए कि एंटानासॉफ ने उस समय अपने आविष्कार को पेटेंट करने की गलती नहीं की थी। इसके कारण यह हुआ झोन माउचली (1 9 07-19 80) आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे और उन्हें दोनों को व्यापक न्यायिक प्रक्रिया में ले जाएंगे। अंत में, 1 9 72 में, उन्हें होने की योग्यता दी गई थी कंप्यूटर के पिता Antanassoff करने के लिए।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है कंप्यूटर और उसके इतिहास का इतिहास यह उपयोगी रहा है यदि आप अन्य समान लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं इतिहास या एक विज्ञान. दूसरी तरफ, आपके पास हमारे प्रश्नों को हमारे खोज इंजन में पूछने की संभावना है जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
मोजे का इतिहास और उनके आविष्कारकमोजे का इतिहास और उनके आविष्कारक
पेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार कियापेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया
टेलीफोन का इतिहास और इसके विकासटेलीफोन का इतिहास और इसके विकास
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
शतरंज का इतिहासशतरंज का इतिहास
» » कंप्यूटर का इतिहास और इसके आविष्कारक
© 2021 taktomguru.com