taktomguru.com

मोजे का इतिहास और उनके आविष्कारक

निश्चित रूप से आपके कमरे में आपने कई जोड़े के दराज में संग्रह किया है मोजे या मोज़ा

. वे सभी आकार, मोटाई, रंग, चित्र और सामग्री में आते हैं। लेकिन किसने उनका आविष्कार किया? क्या वे हमेशा ऐसा ही रहे हैं? इन और अन्य सवालों के जवाब देने के लिए CurioSfera.com हम समझाएंगे मोजे का इतिहास, उसकी स्रोत और इसके विकास वर्षों के पारित होने के साथ।

साक की उत्पत्ति

नियोलिथिक का आदमी गर्म पैर और पैरों से चिंतित था जहां सर्दी एक समस्या थी। मोजे पहले जूते के विकास के साथ उभरे, और पैर के चारों ओर लपेटे गए एक प्रकार के पट्टी में कम हो गए।

अपने अस्तित्व के बारे में सबसे पुरानी खबर यूनानी कवि हेसियोड की कहानी से आती है, जो आठवीं शताब्दी ईसा पूर्व में है। के बारे में बात करो piloi (से Pilos= महसूस किया)। हालांकि, साक उद्योग का जन्म हुआ था मिस्र वर्ष 256 की ओर।

उस वर्ष वे एक बच्चे की कब्र में पाए जाने वाले मोजे की एक जोड़ी हैं, वे क्रोकेट मोजे हैं और एक हाथ पर बड़े पैर की अंगुली को कवर करते हैं और शेष दूसरे पर। यह आता है Antinoópilis (प्राचीन मिस्र) और अंग्रेजी शहर लीसेस्टर के नगरपालिका संग्रहालय में देखा जा सकता है।

इतिहास के पहले मोजे

यह एक छोटा सा परिधान था जिसने पैरों को जूते और ठंडे चाफिंग से बचाया। वे महसूस किए गए या गैर बुने हुए कपड़े से बने थे, जिसके परिणामस्वरूप एग्ग्लोमेशन, मिट या ऊन का परिणाम था। पशु और मानव बाल को अस्तर के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, जिससे त्वचा की वजह से किसी न किसी सामग्री की समस्या कम हो जाती थी।

हम भी सिफारिश करते हैं बैग का इतिहास

मोजे या मोज़ा का आविष्कार किसने किया

जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, दुर्भाग्यवश, यह ज्ञात नहीं है मोजे का आविष्कारक, या वही क्या है, आप नहीं जानते किसने साक का आविष्कार किया. हालांकि इस खोज के लिए अगर हम अंतर्ज्ञान कर सकते हैं जब और जहाँ.

रोमन वे मोजे पहने थे दूसरी शताब्दी में- उस तारीख से पहले वे आमतौर पर पैर और चप्पल के बीच कुछ भी नहीं पहनते थे। मोजे की तरह, उन्होंने पैर पर घुमाए गए ऊनी कपड़े के लंबे स्ट्रिप्स का इस्तेमाल किया और मध्य पैर तक टखने लगा - वे त्वचा के संपर्क में जानवर के बालों के साथ, अनिश्चित चमड़े की पट्टियां भी हो सकती थीं।

बर्बर लोग वे पहले सदमे के उपयोग को जानते थे: उन्होंने रोमियों से जूते के पैर की रक्षा करने के लिए सीखा, अक्सर इतनी कठोर चापलूसी कि उन्होंने पौराणिक लम्बाई बनाई। लेकिन जब वे गीले हो जाते थे, तो उन मोजे में कमी आई थी, पैर पर दबाव असुरक्षित था, यह रोग बीमारी से भी बदतर था।

हम भी सिफारिश करते हैं प्रशंसक इतिहास

साक का विकास

क्या साक बहुत विकसित हुआ है? खैर, सच यह है कि हाँ। के रूप में रोमन सॉक उन्होंने पैटर्न वाले मोजे बनाना शुरू कर दिया, और उन्हें पैर पर रखने में सक्षम होने के लिए उन्हें कठिन खींच लिया क्योंकि वे लोचदार नहीं थे। टुकड़े काटा और सिलवाया गया था। पसंदीदा सामग्री ऊन थी, लेकिन महसूस किया या कृंतक छिपाने का भी इस्तेमाल किया गया था: चमड़े के मोजे. यह उत्सुक है कि कपास के पहले लोमड़ी की त्वचा थी।

के रूप में तीसरी शताब्दी सुई बिंदु और crochet इस्तेमाल किया गया था, और मोजे प्रबंधनीय और लोचदार होना शुरू कर दिया.

आठवीं शताब्दी तक वे एक कलात्मक और कलात्मक तरीके से बने थे। मोजे से जुड़े, एक सज्जन पैर की उंगलियों से पैर की अंगुली तक या कमर तक, जांघ तक लेते थे।




मोजे पैदा होने के बाद पैदा हुए थे स्टॉकिंग्स चड्डी. ऊपर दसवीं शताब्दी दो प्रकार की नली थी: कुछ घुटने-ऊंचे, और दूसरों द्वारा बनाई गई कम जूते, वह पैर में पैदा हुआ था और लगभग बछड़े में आया था, वे ऊन बुनाई से बने थे और धातु बटन से सजाए गए थे।

क्लैसीटिन या मीडिया की उत्पत्ति

वे सभी सामाजिक वर्गों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मर्दाना वस्त्र थे। Shims का विभाजन करने के लिए मध्य XVI परिणामस्वरूप तीन अलग-अलग वस्त्र: शॉर्ट्स, जो पेट और जांघ के हिस्से को ढकता है, और हैं उत्पत्ति अंडरपैंट्स- स्टॉकिंग्स, जो घुटने से घुटनों तक चला गया - और मोजे, पैर से टखने तक। सभी तीन ऊन थे, और स्पेन में भी रेशम थे।

तकनीक साक की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव किया, लेकिन यह इसे सुधार नहीं किया। जब उन्हें इंग्लैंड के एलिजाबेथ प्रथम से पेश किया गया तो उनका आविष्कार मैकेनिकल होजरी, संप्रभु ने इसे अच्छी आंखों से नहीं देखा: उस आर्टिफैक्ट से निकला उत्पाद उस कनिष्ठ गुणवत्ता का था जो बुनाई के हाथों से आया था।

अंग्रेजी संप्रभु ने आश्वासन दिया कि कोई भी मशीन स्पैनिश स्टॉकिंग्स और मोजे की उत्कृष्टता और लालित्य के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकती है, जो न केवल अच्छे थे, बल्कि कलात्मक थे और त्वचा को खराब नहीं करते थे। अंग्रेजी रानी मोजे और मोज़ा के बारे में जानता था - यह था रेशम मोजे और मोज़ा पहनने वाली पहली पश्चिमी महिला.

जब मोजे या मोज़ा का आविष्कार किया गया था

1600 में, समुद्री डाकू वाल्टर रालेघ ने जर्सी द्वीप से आने वाले लंदन कोर्ट में एक नवीनता पेश की, जहां वह राज्यपाल थे: जर्सी मोजे, जिन्होंने संप्रभु को भेजा। लेकिन कोई भी देश मध्य युग में स्पेनिश उद्योग के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता था स्पेनिश मोजे वे बहुत प्रतिष्ठित थे।

वे एक पैटर्न और माप के अनुसार सुई, कपड़ा, रेशम, साबर और साक-कट से बने होते हैं, आकार और मापते हैं 1 9वीं शताब्दी तक.

लेकिन एक नई सामग्री ने साक उद्योग को बदल दिया: कृत्रिम फाइबर. सॉक दुनिया की दूसरी क्रांति का इस्तेमाल सामग्री के प्रकार के साथ करना है- उन्नीसवीं देर से 88 प्रतिशत स्टॉकिंग्स और मोजे कपास से बने थे, 11 प्रतिशत ऊन, और 1 प्रतिशत रेशम।

1 9 2 9 में, 99 प्रतिशत से बना था कृत्रिम फाइबर: रेयान या कृत्रिम रेशम. जीत और परिचय 1 9 40 में नायलॉन रेशम व्यापार समाप्त हो गया, वास्तव में यह रेशम की तुलना में एक बेहतर उत्पाद था, मजबूत, आंखों के लिए अधिक आकर्षक, अधिक प्रबंधनीय और बहुत सस्ता। हालांकि, आज कपास को इस तरह के परिधान के लिए अनुकूल बनाया गया है, इसकी क्षमता को बनाए रखने की क्षमता के कारण।

आप भी पसंद कर सकते हैं छतरी की कहानी

मोजे के बारे में अंधविश्वास

यह एक परिधान है जिसने कई मनुष्यों को जन्म दिया, और इसके चारों ओर विभिन्न तीर्थयात्रियों को चलाया, जैसे कि दुःस्वप्न से बचने के लिए बिस्तर के पैर पर मोजे लटका देना, एक पिन पर पार करना और पिन करना सुविधाजनक है।

वे एक क्रॉस के रूप में बिस्तर के नीचे मोजे और जूते डालकर ऐंठन, रात के भय, ऐंठन और दुःस्वप्न से बचते हैं। दादी ने कहा कि गिरने वाले मोजे एक अपमानजनक जीवन का प्रतीक हैं। स्पेनिश में, साक का मतलब पहला छोटा सा साक थालैटिन से calcea, बदले में, के calceus= जूता

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

यह है मोजे का इतिहास और से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह लेख उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और अनोखा डेटा देखना चाहते हैं, हम आपको श्रेणी की श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल नेटवर्क में साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। :-)।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए मोजेकुत्तों के लिए मोजे
क्या कुत्ते जूते में दौड़ सकता है?क्या कुत्ते जूते में दौड़ सकता है?
समुद्री घाससमुद्री घास
हम 20blogs पुरस्कार में वापस आते हैंहम 20blogs पुरस्कार में वापस आते हैं
कपास का इतिहासकपास का इतिहास
शेविंग का इतिहासशेविंग का इतिहास
कुत्ते के जूते और अपने पैरों की रक्षा के महत्वकुत्ते के जूते और अपने पैरों की रक्षा के महत्व
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
साबुन का इतिहास और इसके आविष्कारकसाबुन का इतिहास और इसके आविष्कारक
» » मोजे का इतिहास और उनके आविष्कारक
© 2021 taktomguru.com