taktomguru.com

बीट क्या है - गुण और लाभ

चुकंदर

, जिसका वैज्ञानिक नाम है बीटा वल्गारिस, इसे भी जाना जाता है चुकंदरbetarraga या यहां तक ​​कि सफेद चार्ड कुछ हिस्पैनिक देशों में। में अंग्रेजी इसे "चुकंदर ". यह एक परिवार के परिवार से संबंधित है Amaranthaceae. इसका स्वाद यह मीठा है और यह व्यंजनों की भीड़ में प्रयोग किया जाता है। यह भी निकाला जाता है चीनी उनमें से एक का किस्मों (चीनी चुकंदर)।

बीट में कई फायदेमंद स्वास्थ्य गुण हैं. यह एक अच्छा एंटीकार्सीनोजेन है, यह बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों और खनिजों को प्रदान करता है, यह त्वचा की उपस्थिति में सुधार करता है, आंतों के पारगमन को नियंत्रित करता है (कब्ज) और शरीर को बहुत सारी ऊर्जा लाता है।

में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं बीट क्या है, तुम्हारा क्या है सुविधाओं, मुख्य किस्मों और कई स्वास्थ्य लाभ कौन आपको दे सकता है

बीट कैसा है

चुकंदर एक बारहमासी पौधा है, जो एक मीटर तक की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। इसका दृश्य हिस्सा इसमें हरी या बैंगनी टोन की कई शाखाएं हैं और आमतौर पर पत्तेदार होती हैं।

इसकी पत्तियां वे मध्यम आकार के होते हैं, लगभग 10x5 सेंटीमीटर और उनका फूल आमतौर पर बैंगनी या बैंगनी टोन के साथ सफ़ेद होता है।

भूमिगत हमें जड़ मिलती है, जो खाद्य है और जिसमें से चुकंदर चीनी. गोलाकार या लम्बाई, इसका रंग और आकार बीट के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है।

चीनी चुकंदर की जड़, जो पौधे का हिस्सा है जिसमें से चीनी निकालें. यह लगभग एक फनेल का आकार है: नीचे गोलाकार और नीचे बिंदु में बढ़ाया। इस जड़ की लुगदी सफेद है और इसमें बड़ी मात्रा में शर्करा पदार्थ होते हैं।

बीट कैसा है
बीटा वल्गारिस (चुकंदर, बेटेरंगा, चुकंदर या सफेद चार्ड)

बीट किस्मों

बीट्स (बीटारंगा या बीट, देश के आधार पर) की एक बड़ी विविधता है, लेकिन हम 3 सबसे महत्वपूर्ण और इस्तेमाल किए गए लोगों को समझाएंगे।

  1. लाल चुकंदर या मेज: वह भोजन है जो भोजन के लिए है। लाल रंग ताजा या डिब्बाबंद सब्जियों के रूप में उपभोग किया जाता है। यह मांसल, मीठा और स्वादिष्ट है। इस किस्म के भीतर रूट के आकार और आकार के आधार पर तीन उपप्रकार हैं: गोल, मध्यवर्ती और लंबा। यह कई व्यंजनों और सलादों में प्रयोग किया जाता है। इसे पकाया, उबला हुआ या कच्चा खाया जा सकता है।
  2. चीनी चुकंदर: वह है जिसे चीनी प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी जड़ सफेद और लम्बाई है। इसमें एक उच्च स्टार्च सामग्री भी है।
  3. चारा बीट: जैसा कि इसके नाम से संकेत मिलता है कि यह पशुधन के लिए चारा के रूप में भोजन के रूप में काम करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
बीट किस्मों
विभिन्न प्रकार के चुकंदर

बीट के गुण और लाभ

बीटल या betarranga यह एक सब्जी है जो दिलचस्प लाती है स्वास्थ्य लाभ इसके कई के लिए धन्यवाद गुण. सभी किस्मों के भीतर, सबसे दिलचस्प है लाल चुकंदर या मेज, क्योंकि उनके जीव के लिए औषधीय लाभ वे उल्लेखनीय हैं:

युवा रहने के लिए चुकंदर

बीट विरोधी बुढ़ापे और गुणों कायाकल्प है. इसकी नियमित खपत हमारे शरीर को लंबे समय तक युवा रहने में मदद करती है।

यह संपत्ति संभव है उच्च राशि के लिए धन्यवाद फोलिक एसिड चुकंदर में क्या है। यह रोकने के लिए सही है कार्डियोवैस्कुलर और हृदय रोग. (शायद आप पढ़ने में रुचि रखते हैं रक्तचाप पर यह लेख)

यह भी बनाता है त्वचा, नाखून और बाल एक बेहतर देखो है चूंकि चुकंदर शामिल है मेथिओनिन, एक अच्छी उपस्थिति के लिए एक आवश्यक अमीनो एसिड। यह आपकी रूचि रख सकता है: क्या उन्हें हानिकारक चित्रित कर रहा है?

डोपामाइन यह एक बेहतर मनोदशा के लिए जिम्मेदार एक हार्मोन है। बीट डोपामाइन के निर्माण को सक्रिय करता है। तो यह बेहतर होने में मदद नहीं करेगा और अवसाद को रोकें.

कैंसर के खिलाफ चुकंदर

बीट एक महत्वपूर्ण एंटीसेन्सर भोजन है. यह इसकी उच्च सामग्री के कारण है flavonoids. इस पौधे का नियमित इंजेक्शन कैंसर ट्यूमर के विकास या उपस्थिति को रोकता है और रोकता है।

तो, इसमें शामिल होना बहुत महत्वपूर्ण है हमारे आहार में कच्ची चुकंदर एक दूसरे के साथ एक नियमित तरीके से सब्जियों का प्रकार (ककड़ी, टमाटर, प्याज ...) जो हमारे शरीर को शुद्ध करने और इस भयानक बीमारी को रोकने में मदद करता है।




चुकंदर चुकंदर की गुण

चुकंदर समृद्ध पोषक तत्व और लौह है

लाल चुकंदर लोहे में समृद्ध है, इसलिए, विशेष रूप से महिलाओं के लिए, इसकी खपत बहुत दिलचस्प है। के दौरान मासिक धर्म और गर्भावस्था महिला के शरीर में लोहे की एक अतिरिक्त आपूर्ति आवश्यक है।

यह खनिज के लिए आवश्यक है हीमोग्लोबिन का उत्पादन, और महत्वपूर्ण है जब ल्यूकेमिया या बीमारियों जैसी बीमारियां रक्ताल्पता.

कब्ज के खिलाफ चुकंदर

बीट में उच्च फाइबर सामग्री है, तो यह आंतों के पारगमन को नियंत्रित करने के लिए आदर्श है और कब्ज से बचें.

यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा खाना है जो पीड़ित हैं द्रव प्रतिधारण. जो लोग पीड़ित हैं मोटापा या वजन कम करना चाहते हैं अपने आहार में चुकंदर शामिल करना चाहिए।

बीट से चीनी कैसे निकाली जाती है

पूर्वजों को पहले से ही कुछ प्रकार के स्विस चार्ड के साथ पता था बालों वाली टिप रूट और कुछ हद तक मीठा. लेकिन सोलहवीं शताब्दी तक ऐसी जड़ें पकाने से प्राप्त रस के सुखद स्वाद का कोई विवरण नहीं है। आप जानकारी का विस्तार कर सकते हैं चीनी का इतिहास.

अठारहवीं सदी तक इंतजार करना जरूरी है चीनी चुकंदर उद्योग अपना रास्ता काम शुरू करने के लिए जाओ।

विचार जर्मन भौतिकी शिक्षक के कारण था, जिसे बुलाया गया था एंड्रियास सिग्सिमुंड मार्गग्राफ, जिसने 1747 में शुद्ध चीनी के पहले पचास ग्राम प्राप्त करने में कामयाब रहे, जिसके लिए उसने दो सौ ग्राम सूखे जड़ को अपरिष्कृत एथिल शराब के साथ इलाज किया।

अन्य वैज्ञानिकों ने इस तरह के प्रयोग जारी रखा, और कई शासकों ने निष्कर्षण विधियों के सुधार के लिए भूमि और वित्तीय साधनों के पार्सल आवंटित किए। अंत में, उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य में, चुकंदर की चीनी वह प्रतिस्पर्धा करने की स्थिति में था गन्ना चीनी

वर्तमान में, चुकंदर और गन्ना चीनी प्रोडक्शंस लगभग मात्रा में बराबर हैं।

जब चुकंदर केंद्र मंच ले लिया

खेती और बीट के उपयोग में वृद्धि आश्चर्यजनक रूप से थी, जब नेपोलियन बोनापार्ट ने अपनी चीनी प्राप्त करने के लिए अपने रोजगार को बढ़ावा दिया, क्योंकि फ्रांस शेष यूरोपीय देशों द्वारा नाकाबंदी का सामना कर रहा था.

बीट बूम
चुकंदर से निकाला चीनी

इस तथ्य से पहले, सभी चीनी चीनी गन्ना से निकाली गई थी। लेकिन जर्मनी में, वर्ष 1750 के बारे में, यह बीट की जड़ों से इसे निकालने शुरू कर दिया था। यह केवल इतना कहा जा सकता है कि, वर्तमान में, चुकंदर से प्राप्त चीनी का उपयोग चीनी गन्ना से कहीं अधिक होता है।

जैसा कि हमने पहले देखा है, कई प्रकार के चुकंदर हैं जिन्हें मानव उपभोग के लिए सब्जियों के रूप में उपयोग किया जाता है। लेकिन चीनी एक द्विवार्षिक पौधे है, जिसमें विशेषता है कि पहले वर्ष के दौरान इसकी जड़ें बढ़ती हैं और पोषक तत्व जमा करती हैं जिनका उपयोग किया जाएगा ताकि दूसरे वर्ष के दौरान पौधे फूल और फल लगे। लेकिन इस तथ्य से पहले, उन्हें जमीन से हटा दिया जाता है और चीनी पौधों को भेजा जाता है।

अंतिम नोट

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा बीट क्या है - गुण और लाभ आपको यह पसंद आया यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं या हमारी श्रेणी में जाना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी वेबसाइट के खोज इंजन से पूछने के लिए आमंत्रित करते हैं खिला।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों, समाधान में कब्जकुत्तों, समाधान में कब्ज
फल आपका कुत्ता खा सकता हैफल आपका कुत्ता खा सकता है
खरगोशों के लिए लगाए गए पौधे और खाद्य पदार्थखरगोशों के लिए लगाए गए पौधे और खाद्य पदार्थ
कुत्ते के भोजन को समझना ii: सामग्री की सूचीकुत्ते के भोजन को समझना ii: सामग्री की सूची
रजत फिजेंट या अमेज़ेट के फिजेंटरजत फिजेंट या अमेज़ेट के फिजेंट
क्या यह सच है कि बीट लुगदी कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड में एक खराब घटक है?क्या यह सच है कि बीट लुगदी कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड में एक खराब घटक है?
चीनी का इतिहासचीनी का इतिहास
आड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा हैआड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा है
तरबूज: लाभ, गुण और विशेषताओंतरबूज: लाभ, गुण और विशेषताओं
क्या यह सच है कि बीट लुगदी कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड में एक खराब घटक है?क्या यह सच है कि बीट लुगदी कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड में एक खराब घटक है?
» » बीट क्या है - गुण और लाभ
© 2021 taktomguru.com