taktomguru.com

एलर्जी और खाद्य असहिष्णुता के बीच अंतर

एक है खाद्य एलर्जी

और ए भोजन असहिष्णुता उनके समान लक्षण हो सकते हैं, लेकिन वे दो बीमारियां हैं जो एक दूसरे से अलग हैं और अलग-अलग उपचार हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली में एक एलर्जी प्रतिक्रिया जाली होती है, पाचन तंत्र में भोजन के प्रति असहिष्णुता होती है।

में CurioSfera.com हम आपको इस लेख में विस्तार से समझा देना चाहते हैं एलर्जी और असहिष्णुता के बीच अंतर।

खाद्य एलर्जी

खाद्य एलर्जी प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं हैं, बाकी एलर्जी प्रतिक्रियाओं की तरह। संभावित आक्रमणकारी बाहरी एजेंट से पहले यह आपके शरीर की रक्षा है।

एक खाद्य एलर्जी तब होती है जब आपका शरीर यह समझता है कि जिस भोजन को आपने अभी खाया है वह कुछ बाहरी है जिसे आप लड़ना चाहते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली, जो संभावित संक्रमणों के खिलाफ लड़ाई करती है, का मानना ​​है कि भोजन एक आक्रमणकारी है।

खाद्य एलर्जीयह एक ट्रिगर करता है प्रतिरक्षा प्रणाली की असमान प्रतिक्रिया: एक एलर्जी प्रतिक्रिया जब ऐसा होता है, तो शरीर एंटीबॉडी (आईजीई) उत्पन्न करता है और हिस्टामाइन जैसे रासायनिक तत्वों की एक श्रृंखला को उजागर करता है।

गंभीर मामलों में, सरल तथ्य एक न्यूनतम राशि खाओ एक निश्चित भोजन के, या यहां तक ​​कि इसे गंध या इसे छूना, गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है।

इसलिए, अगर किसी के पास गंभीर है एक भोजन के लिए एलर्जी, उसे हर कीमत पर इससे बचना है। ऐसे मामले हैं जिनमें एक इंजेक्शन योग्य एपिनेफ्राइन या एड्रेनालाईन (उदाहरण के लिए, गंभीर मूंगफली एलर्जी में) लेने की सलाह दी जाती है।

खाद्य एलर्जी के लक्षण

खाद्य एलर्जी के लक्षणयह संभव है कि एक व्यक्ति के पास पहले से ही कुछ हो एक खाद्य एलर्जी के लक्षण और ये मामूली या थोड़ा महत्व रहा है

लेकिन हमेशा संभावना है कि यदि आपके पास फिर से एलर्जी प्रतिक्रिया है, तो यह गंभीर हो सकता है।

एक खाद्य एलर्जी के लक्षण वे खाद्य एलर्जी का कारण बनने वाले भोजन के आधार पर काफी भिन्न होते हैं, लेकिन सबसे आम हैं:

  • श्वास की समस्याएं
  • खांसी
  • पित्ती
  • रक्तचाप में कमी
  • त्वचा चकत्ते
  • स्वर बैठना
  • उल्टी
  • पेट दर्द
  • गले का उत्पीड़न
  • मुंह में खुजली
  • झिल्ली की सूजन
  • एनाफिलेक्टिक सदमे या एनाफिलैक्सिस (मृत्यु हो सकती है)

खाद्य असहिष्णुता

खाद्य असहिष्णुता मुख्य रूप से, द्वारा बनाए जाते हैं पाचन तंत्र. इसलिए, इस मामले में प्रतिरक्षा प्रणाली के पास कुछ भी नहीं है और हस्तक्षेप नहीं करता है।




बीमारी की यह विशेषता प्रकार तब होती है जब जीव किसी भी भोजन या उसके घटकों के हिस्से को सही ढंग से समेकित करने में असमर्थ होता है।

अलौकिक असहिष्णुता कारण खाद्य असहिष्णुता का कारण बन सकता है वे विविध हो सकते हैं। खाद्य पदार्थों, एंजाइमेटिक कमियों, प्रतिक्रियाओं के लिए अत्यधिक संवेदनशीलता के प्रति प्रतिक्रियाओं से प्रतिक्रियाओं तक।

हमारे पास एक बहुत ही आम उदाहरण है लैक्टोज असहिष्णुता. यह लैक्टेज की कमी से उत्पन्न होता है, जो एंजाइम है जिसे हमारे शरीर को पचाना पड़ता है।

इसलिए, एक खाद्य असहिष्णुता दो मुख्य पहलुओं द्वारा बनाई जाती है:

  1. शरीर बस एक भोजन को सही ढंग से पच नहीं सकता है
  2. कुछ भोजन व्यक्ति की पाचन तंत्र को परेशान करता है

भोजन असहिष्णुता के लक्षण

लक्षणों के लिए, हाइलाइट करें कि कुछ खाद्य एलर्जी के साथ मिल सकते हैं, लेकिन पाचन तंत्र में होते हैं। सबसे आम लक्षणएस हैं:

  • दस्त
  • पेट दर्द
  • सिरदर्द
  • गैसों
  • चिड़चिड़ापन
  • रोग
  • घबराहट
  • उल्टी

बहुत से लोग जो असहिष्णुता से पीड़ित हैं, वे भोजन की थोड़ी मात्रा खा सकते हैं जो बिना किसी समस्या के असहिष्णुता का कारण बनता है। लेकिन बड़ी मात्रा में प्रवेश न करें।

एलर्जी और असहिष्णुता के बीच अंतर

यह वही नहीं है एक भोजन के असहिष्णु हो कि एक भोजन के लिए एलर्जी हो. वे अलग-अलग कारणों से होने वाली दो अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हैं।

  1. खाद्य असहिष्णुता, के रूप में सेलियाक रोग या लैक्टोज असहिष्णुता, क्योंकि एक व्यक्ति अच्छी तरह से नहीं है।
  2. खाद्य एलर्जी, एक व्यक्ति को प्राप्त करने के अलावा, अच्छी तरह से एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है मौत का उत्पादन.

इस आधार पर, हम मुख्य पुष्टि कर सकते हैं एलर्जी और असहिष्णुता के बीच मतभेद वे हैं:

  1. एक भोजन असहिष्णुता पाचन तंत्र में एक समस्या के कारण है, जबकि एक खाद्य एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होता है प्रतिरक्षा प्रणाली.
  2. खाद्य एलर्जी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है और पीड़ा के मामले में व्यक्ति की मौत भी हो सकती है एनाफिलैक्सिस या एनाफिलेक्टिक सदमे. असहिष्णुता में, दूसरी ओर, आपातकालीन उपचार आमतौर पर आवश्यक नहीं होता है और ऐसे गंभीर परिणाम नहीं हो सकते हैं।
  3. जो लोग पीड़ित हैं एक भोजन के लिए एलर्जी, चाहिए अपने आहार से पूरी तरह से खत्म करें खाद्य एलर्जी कहा। यहां तक ​​कि आपका श्वास या संपर्क भी। इसके विपरीत, जिन लोगों के पास भोजन असहिष्णुता है, वे बिना किसी लक्षण या गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के पीड़ित छोटी मात्रा में खा सकते हैं।
  4. एक व्यक्ति के जीवन के दौरान एलर्जी को रोकना मुश्किल होता है, जबकि एक असहिष्णुता गायब हो सकती है या सुधार हो सकती है.

अंतिम नोट

यह आलेख पूरी तरह से जानकारीपूर्ण है। में CurioSfera.com हम उपचार निर्धारित नहीं कर सकते हैं या कोई निदान नहीं कर सकते हैं। हमारी सिफारिश है कि अपने डॉक्टर के पास जाओ अगर आपको लगता है कि आपके पास कुछ लक्षण हैं या कुछ असुविधा महसूस करते हैं।

यदि आप समान समान लेखों तक पहुंच बनाना चाहते हैं एलर्जी और खाद्य असहिष्णुता के बीच अंतर, हम आपको हमारी श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं स्वास्थ्य या नीचे खोज इंजन का उपयोग करें। ">

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
नए अध्ययन की जांच है कि क्या कुत्ते का लार आपको एलर्जी से मदद कर सकता हैनए अध्ययन की जांच है कि क्या कुत्ते का लार आपको एलर्जी से मदद कर सकता है
कुत्ते के भोजन को कितनी बार बदला जाना चाहिएकुत्ते के भोजन को कितनी बार बदला जाना चाहिए
कुत्तों में खाद्य असहिष्णुता: पांच प्रतिक्रियाएंकुत्तों में खाद्य असहिष्णुता: पांच प्रतिक्रियाएं
कुत्ते में खुजलीकुत्ते में खुजली
कुत्तों में एलर्जीकुत्तों में एलर्जी
कुत्तों में चिकन के लिए एलर्जीकुत्तों में चिकन के लिए एलर्जी
कुत्तों में खाद्य एलर्जी, कौन से खाद्य पदार्थ उन्हें उत्पन्न करते हैं?कुत्तों में खाद्य एलर्जी, कौन से खाद्य पदार्थ उन्हें उत्पन्न करते हैं?
खाद्य पदार्थ जो कुत्तों में अधिकांश एलर्जी का कारण बनते हैंखाद्य पदार्थ जो कुत्तों में अधिकांश एलर्जी का कारण बनते हैं
बिल्लियों में एलर्जी के लक्षण क्या हैंबिल्लियों में एलर्जी के लक्षण क्या हैं
खाद्य एलर्जीखाद्य एलर्जी
» » एलर्जी और खाद्य असहिष्णुता के बीच अंतर
© 2021 taktomguru.com