taktomguru.com

पेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया

इस बिंदु पर, मुझे यकीन है कि हमें यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि यह क्या है, लेकिन, क्या आप जानते हैं पेंसिल कहानी

? ओइसका आविष्कारक कौन है? लेखन का एक तत्व जिसने मानवता के लिए इतना योगदान दिया है, यह उचित नहीं है कि इसकी उत्पत्ति अज्ञात है, है ना? इसी कारण से, में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं पेंसिल की उत्पत्ति और इतिहास, साथ ही इसके आविष्कारक कौन है, कहां और कब. क्या तुम चाहते हो? हमने शुरू किया!

पेंसिल का आविष्कार किसने किया

मध्य युग के दौरान कागज को एक प्रकार के ब्रश का उपयोग करके स्याही के साथ चिह्नित किया गया था पेनिसिलम = ब्रश, शैली। सोलहवीं शताब्दी से पहले शक्तिशाली कारणों से पेंसिल का उपयोग नहीं किया गया था कि इसका अभी तक आविष्कार नहीं हुआ था।

जिन्होंने पेंसिल का आविष्कार किया और किस वर्ष में
कॉनराड वॉन गेसनर

ऐसा करने वाला पहला व्यक्ति सोलहवीं शताब्दी के पहले तीसरे स्थान पर जर्मन चित्रकार और उत्कीर्णक अल्बर्टो ड्यूरो (जर्मन अल्ब्रेक्ट ड्यूरर में) था। यह एक लीड बार और एक निश्चित टिन मिश्र धातु कहा जाता था चांदी की नोक, जिसका निशान ब्रेडक्रंब के साथ मिटा दिया गया था।

एक लेखन उपकरण का वर्णन करने वाला पहला जो उपयोग करेगा एक लकड़ी के लिफाफा में ग्रेफाइट sheathed यह जर्मन था कॉनराड वॉन गेसनर अपने काम में ओमनी रेरुम जीवाश्म उत्पन्न से वर्ष 1565 का।

इसलिए, निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर है:

  • पेंसिल का आविष्कारक कौन है?: आविष्कारक कॉनराड वॉन गेस्नर था।
  • पेंसिल का आविष्कार कब किया गया था?: यह वर्ष 1565 में आविष्कार किया गया था।
  • पेंसिल का आविष्कार कहाँ किया गया था?जर्मनी में।

एक साल पहले, 1564 में, बोरेडेल में शुद्ध ग्रेफाइट खान की खोज हुई थी, कम्बरलैंड के अंग्रेजी क्षेत्र. ऐसा लगता है कि यह खोज एक तूफान को एक विशाल ओक को रूट करने के लिए अनौपचारिक थी। सबसे पहले यह सोचा गया था कि पदार्थ एक प्रकार का नेतृत्व था, और इसे बुलाया गया था काला सीसा या काला सीसा.

कोनराड वॉन जीएस्नर इसे सही तरीके से वर्णन करने और इसे कॉल करने वाले पहले व्यक्ति थे stimmi anglicanum = बाद में अंग्रेजी एंटीमोनी 178 9 में ग्रेफाइट कहा जाता हैग्रीक से grafein = लिखो, शब्द का आविष्कार किया अब्राहम जी। वर्नर.

हम भी सिफारिश करते हैं टाइपराइटर की कहानी

पेंसिल की उत्पत्ति

पेंसिल की उत्पत्ति और इतिहासइसे 1775 के रूप में जाना जाता था कि ग्रेफाइट एक प्रकार का कोयले था। शुरुआत में, वह बोरेडेल से ब्लैक लीड, जैसा कि उन्होंने इसे बुलाया था, यह marcapiedras नामक टुकड़ों में इस्तेमाल किया गया था। वह टिप खींच लिया नहीं किया गया था, अब की तरह: बाद में वह एक प्रबंधनीय बार है कि रस्सी में लपेटा गया था खर्च के रूप में खुला हुआ था प्राप्त करने के लिए जिस तरह से दे रहा था।

उस समय, इसमें दो भाग होते थे: पेंसिल स्वयं, जो एक भूगर्भीय पदार्थ, काला या रंगीन होता है, और कवर या लिफाफा जो लकड़ी के सिलेंडर होता है। प्रारंभिक वर्षों के दौरान वे काला सीसा, धातु ग्रे मैटर के साथ निर्माण किया गया है कि कुछ नेतृत्व समझ लिया है, हालांकि बहुत नरम और लोहे नक्काशी करने के लिए आसान एक कार्बाइड कि छोटे parallelepipeds में काट दिया गया सफेद लकड़ी या रंग का एक आवरण में खुद को बंद कर दिया।

इन का व्यापार इतिहास के पहले पेंसिल इसे अंग्रेजी द्वारा एकाधिकार किया गया था, क्योंकि यह कम्बरलैंड काउंटी में था कि सबसे अच्छी कच्ची सामग्री का उत्पादन किया गया था। सामरिक कारणों से पेंसिल सामान्यीकृत नहीं हुआ।

फ्रांसीसी क्रांति से उत्पन्न यूरोपीय अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक स्थिति ने इसे रोक दिया, क्योंकि इस खनिज से बना है क्रिस्टलाइज्ड कार्बन और लौह यह तोपों के पिघलने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

यह एक रणनीतिक खनिज जिसका शोषण अंग्रेजी सेना देखा ग्रेफाइट किए हद तक कि निष्कर्षण में काम कर खनिक खदान के बाहर निकलने पर दर्ज किए गए थे, फांसी लगाकर दंडित जो बहुमूल्य खनिज चोरी करने की हिम्मत, दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति को उन्होंने वैकल्पिक विषयों की तलाश करने के लिए जरूरी बना दिया।

जब व्यापार संबंधों अठारहवीं सदी में बाधित कर रहे थे एंग्लो-फ्रेंच ग्रेफाइट या काला सीसा अब तक केवल इंग्लैंड में संचालित की जगह करने के लिए आवश्यक बन गया।

पेंसिल का विकास
आधुनिक पेंसिल के आविष्कारक निकोलस जैक्स कोंटे और जोसेफ हार्डटमुथ

फ्रेंच निकोलस जैक्स कोंटे और वास्तुकार ऑस्ट्रिया जोसेफ हार्डटमुथ, कुछ ही समय में अलग लेकिन समानांतर जांच में, वे ग्रेफाइट और मिट्टी बेहतर से निपटने के लिए देवदार की एक म्यान में लिपटे के लिए एक विकल्प का आविष्कार: यह पेंसिल था जैसा कि हम अब जानते हैं। इसलिए, इन दोनों को माना जा सकता है आधुनिक पेंसिल के आविष्कारक.




उस उत्पाद ने कीमतों को सस्ता कर दिया, क्योंकि उन पेंसिल की खानों को ग्रेफाइट, दुर्लभ सामग्री, रणनीतिक और समस्याग्रस्त आयात से प्राप्त करना आसान था।

आप जानना भी पसंद कर सकते हैं जिसने कागज का आविष्कार किया

पेंसिल का विकास

जहां पेंसिल का आविष्कार किया गया था

plombagina में undersupplied होने की नहीं फ्रेंच Conte पीसा हुआ काला सीसा के निर्माण के लिए विशेष तरीकों, जो एक क्रूसिबल में लाल गर्म था और विभिन्न अनुपातों, काले और रंगीन पेंसिल कि अंग्रेजी rivaled को प्राप्त करने में मिट्टी के साथ मिश्रित दे दी है।

काला पेंसिल ड्राइंग यह काले धुएं के साथ मिश्रित बहुत बढ़िया मिट्टी पेस्ट के साथ बनाया गया था। लाल पेंसिल यह ऑक्सीकरण लोहे या हेमेटाइट, मछली गोंद और गोंद अरबी के साथ बनाया गया था। नीली पेंसिल यह मिट्टी और प्रशिया नीले रंग के साथ बनाया गया था।

अठारहवीं शताब्दी में पहले से ही पेंसिल लाल रंग में एक तरफ और नीले रंग में लिखे गए थे। नवाचारों के बाद मांग बढ़ गई और इसका उपयोग फैल गया। कंटे और हार्डटमुथ के पेंसिल जर्मनी में फैबर परिवार द्वारा उत्पादित निर्माताओं की तुलना में अधिक सफल थे, निर्माताओं की गाथा की शुरुआत फैबर- कास्टेल, लगभग दो सदियों पुरानी है।

फेबर ने बावारिया में नूर्नबर्ग खानों से ग्रेफाइट का इस्तेमाल किया। इसके संस्थापक, जे एल वॉन फैबर, और महत्वपूर्ण लाभ और कलम में शुरू की गई सुधार, लेकिन अभी भी नाकाम रहने जुड़े: जबकि गिना जाता है और Hardtmuth एक नरम वसा क्योंकि मिश्रण का इस्तेमाल किया कार्यरत हैं, वे बहुत कठिन थे, खानों शुद्ध ग्रेफाइट किया जाना है।

की प्रक्रिया फ्रांसीसी पेंसिल और ऑस्ट्रियन पेंसिल यह आसान था: मिल्ड ग्रेफाइट और मिट्टी का गठन एक पेस्ट पतली सलाखों में उपलब्ध खानों कहता है, और उसके बाद हाल ही में जब तक ओवन, वर्तमान प्रक्रिया में पकाया गया था।

उन्नीसवीं और सभी प्रकार के और आवेदन करने के लिए सभी रंग धन्यवाद पेंसिल में किए गए थे कि सदी एनिलिन रंगों की दूसरी छमाही, एक पदार्थ राल में निहित है, जो आधुनिक पेंसिल का मूल है से, आंखें, साथ ही साथ Rimmel भौहें के लिए।

उस समय से मसौदा का आविष्कार पहले से ही किया जा चुका था, अंग्रेजी रसायनज्ञ की खोज करते समय जोसेफ प्रिस्टली कि हेवी या "पेड़ के दूध" के साथ-साथ एक जलरोधक पदार्थ के रूप में, इसका उपयोग ग्रेफाइट स्ट्रोक को खत्म करने के लिए किया गया था, पेंसिल हंस पंखों के विक्रेताओं के लिए बड़ी निराशा के साथ लोकप्रिय हो गई जिन्होंने अपने व्यापार को घातक रूप से घायल कर दिया।

पेंसिल साफ था, इसे कपड़े धुंधला करने के जोखिम के बिना ले जाया जा सकता था, और जल्द ही उनमें से सभी इसका शौक बन गए। वे अलग अलग आकार के साथ सरल समय पेंसिल के साथ आया था: पेंसिल अपने पाइप destornillador- एक पेंसिल एक पेंसिल एक पेंसिल batuta- घड़ी पेंसिल बोतल से अधिक अच्छा शिक्षक रखा बॉक्स मामले में एक कीमती खजाना के रूप में एक और पेंसिल और पेंसिल के सैकड़ों छड़ी, अपने पसंदीदा वायलिन का।

1 9 15 में मैकेनिकल पेंसिल का आविष्कार किया गया था- प्रसिद्ध कभी तेज पेंसिल या निरंतर टिप पेंसिल, जिसने इस परिचित वस्तु को कलम के साथ लेखन के सही रूप में बनाया है।

पेंसिल शब्द की उत्पत्ति एक लैटिन आवाज है, लापीस= स्टोन, "पेंसिल" अठारहवीं से सुनाया गया है, क्लासिक्स के रूप में, cordovan कवि लुइस डी गौन्गोरा अभी भी लिखा था "लापीस" है, जो स्पेन में चित्रकला के क्षेत्र की भाषा में italianismo रूप में आया था की तरह, ले रही है एक बार ग्रेफाइट बार या अन्य खनिज पदार्थ का अर्थ।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है पेंसिल का इतिहास और इसके आविष्कारक आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास.

लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
साबुन का इतिहास और इसके आविष्कारकसाबुन का इतिहास और इसके आविष्कारक
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
मोजे का इतिहास और उनके आविष्कारकमोजे का इतिहास और उनके आविष्कारक
कलम या बिरोम का इतिहासकलम या बिरोम का इतिहास
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
बटन का इतिहासबटन का इतिहास
» » पेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया
© 2021 taktomguru.com