taktomguru.com

लीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटू

इस पक्षी को भी जाना जाता है ध्वजांकित कॉकटू

या मेजर मिशेल। इसकी सबसे हड़ताली विशेषता इसकी ट्यूफ्ट, क्रेस्ट या बुन का रंग है, जो कि एक झंडा के चित्र को याद करते हुए, बीच में पीले रंग के लाल रंग की दो धारियों से बना है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं leadbeateri cockatoo की विशेषताओं, व्यवहार और चरित्र, इसका वितरण क्षेत्र, यह कितना रहता है, निवास, यह क्या खाता है, यह कैसे उत्पन्न होता है और कैप्टिव प्रजनन के लिए कुछ सलाह देता है।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं विदेशी पक्षियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का Leadbeaterí cockatoo या ध्वजांकित cockatoo यह वह जगह है लोफोक्रोआ लीडबेटेरी, और यह psittaciform पक्षी की एक प्रजाति है जो कैक्टुइडे के परिवार का हिस्सा है (Cacatuidae)। अंग्रेजी में इसे जाना जाता है मेजर मिशेल का कॉकटू (मेजर मिशेल का कॉकटू)।

लीडबीटेरी कॉकटू की विशेषताएं

लीडबेटेरी कॉकटू कैसा है

करने के लिए लीडबीटेरी कॉकटू का विवरण, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह औसत 36 सेंटीमीटर (एक 14 इंच) का आकार है। निश्चित रूप से, के बगल में Nymph Cockatoo यह सबसे सुंदर और सभी cockatoos के सबसे आकर्षक है, हालांकि, सब कुछ स्वाद का मामला है।

नर गुलाबी सामन है जबकि स्पष्ट करें पंख और पंख के ऊपरी भाग सफेद की तरह हैं कॉकटू अल्बा. बाकी पंख, क्रेस्ट या बुन यह एक तीव्र लाल रंग का रंग है, जो सल्फरस पीले रंग की एक पट्टी से विभाजित है।

कॉकटू लीडबेटेरी परिभाषा

आंखें वे अंधेरे भूरे रंग के हैं जबकि शिखर यह हड्डी रंग और है पैर हल्का भूरा मादा नर के समान है, इस तथ्य को छोड़कर कि आईरिस हल्का भूरा है। इसलिए इस प्रजाति में थोड़ा सा है यौन मंदता. अपरिपक्व या युवा नमूने वयस्कों के समान होते हैं जो आंखों को छोड़कर सुस्त भूरे रंग के होते हैं।

यदि हम भाग्यशाली हैं कि एक कॉकटू है जो शब्दों का अनुकरण करता है, तो हम उस मीठी और गर्म आवाज़ को देखते हैं। हालांकि, जब आप अपना "जंगली गीत" अभ्यास करते हैं, तो हम जांच करेंगे कि यह विभिन्न प्रकार के स्क्वायर से बना है।

लीडबीटेरी कॉकटू का व्यवहार

अन्य समय में होने वाली तुलना में कम आम उपस्थिति में, ये कॉकटाटो अन्य प्रजातियों की तुलना में कृषि भूमि में अपने आवास के परिवर्तन के अनुकूल होने में कम सक्षम लगते हैं। आमतौर पर उन्हें जोड़ों में देखना या छोटे समूहों को बनाना संभव है, अक्सर गुलाबी स्तन या छोटे कोरल की कंपनी में।

Leadbeateri Cockatoo स्वभावयह पक्षी प्रकृति में बहुत शोर है। उनके पास एक बहुत मजबूत चोंच और कृंतक वृत्ति भी होती है, इसलिए वे बहुत विनाशकारी बन सकते हैं। इस कारण से इसे अपने पिंजरे या एवियरी में शाखाओं के साथ प्रदान करना आवश्यक है ताकि यह घुलन सके। वह खिलौने और रस्सियों का प्रेमी भी है जो कुचलने और टूट सकता है।

वे जमीन पर उतरना और चढ़ना पसंद करते हैं। इसी तरह, यह एक कॉकटू है जो गीला या स्नान करने के लिए प्यार करता है। गर्म महीनों में आप बिना किसी समस्या के दैनिक स्नान कर सकते हैं। और यह सलाह दी जाती है कि उन्हें दैनिक आधार पर स्नान मिलता है।

लीडबेटेरी कॉकटू कितना रहता है




कॉकटू लीडबेटेरी जीवन प्रत्याशा

यह कॉकटू 40 साल तक कई समस्याओं के बिना जी सकता है। यह भी अजीब बात नहीं है कि यदि आप कैद में हैं, अच्छी तरह से खिलाया और देखभाल की है, तो आप 60 साल तक जीवन प्रत्याशा प्राप्त कर सकते हैं।

एक जिज्ञासा के रूप में, इस मामले का जिक्र करने लायक है कुकी, अमेरिकी शहर शिकागो में ब्रुकहिल्ड चिड़ियाघर से एक कॉकटू ध्वज, जिसकी 83 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई। यह पंजीकृत एक कॉकटू की दीर्घायु का मामला है।

ध्वजांकित cockatoo खिला रहा है

कॉकटू लीडबेटेरी क्या खाती है?अमेज़ॅन पक्षियोंवे दोनों जमीन और पेड़ों में खाते हैं, इस उद्देश्य को बीज, नट, फल और जड़ों की एक विस्तृत श्रृंखला का चयन करते हैं। उनका आहार वही है जैसा कि बड़े सल्फरस प्लम कॉकटू के लिए वर्णित है (Cacathúa sulphurea) और बहुत समान है कॉकटू गैलेरिटा.

आवास और वितरण

जहां ककातुआ लीडबेटेरी रहता हैइस कॉकटू के फैलाव का क्षेत्र ऑस्ट्रेलिया के इंटीरियर के शुष्क और अर्ध शुष्क क्षेत्र में स्पोरैडिक रूप से वितरित किया जाता है। कई अवसरों पर, यह क्षेत्र के साथ क्षेत्र साझा करता है galah cockatoo.

स्वाभाविक रूप से, वर्तमान में यह दुनिया के लगभग किसी भी देश में कैद में पाया जा सकता है। लेकिन व्यावहारिक रूप से यह स्वतंत्रता में नहीं है, क्योंकि, जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की है, उसे अन्य आवासों के अनुकूल होने के लिए लागत है।

प्रजनन ध्वजांकित cockatoo

लीडबेटेरी कॉकटू कैसे खेलेंप्रजनन के संबंध में, पेड़ की शाखाओं में उचित छेद में यह पक्षी घोंसला, जिसके नीचे लकड़ी चिप्स के साथ कवर होता है। बिछाने में दो से चार अंडे (आमतौर पर तीन) सफेद होते हैं, जो कि जोड़े के दो सदस्यों द्वारा लगभग 28 दिनों तक उगाए जाते हैं। लड़कियों को लगभग 6 सप्ताह के बाद पूरी तरह से पंप कर रहे हैं।

कैप्टिव प्रजनन

लीडबीटर कॉकटू की कैप्टिव देखभाल के संबंध में, कहें कि इसकी रंगीन अपील के बावजूद इस प्रजाति को अक्सर साथी पक्षी के रूप में नहीं देखा जाता है।

Leadbeateri Cockatoo कैसे उठाओ

अमेज़ॅन पक्षियोंशायद निर्यात प्रतिबंध के साथ इसकी दुर्लभता के कारण ऑस्ट्रेलिया में सभी देशी पक्षियों के लिए लागू होता है, साथ ही यह तथ्य भी है कि प्रजातियां कैद में आसानी से अनुकूल नहीं होती हैं, जो कि अधिक लोकप्रियता का आनंद लेने वाले अन्य लोगों के मामले में होती है।

क्या आप कॉकटाटोस और पक्षियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा Cacatua leadbeateri. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं cockatoos. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
रॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोतेरॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते
कॉकटू का प्रशिक्षणकॉकटू का प्रशिक्षण
Cockatoos के लिए पिंजरेCockatoos के लिए पिंजरे
बड़ी बात तोते की कक्षाएंबड़ी बात तोते की कक्षाएं
ब्लू-हेड लॉरी या इंद्रधनुष तोतेब्लू-हेड लॉरी या इंद्रधनुष तोते
डायमंड फिजेंटडायमंड फिजेंट
कॉकटू के रोगकॉकटू के रोग
काला या शोक कॉकटूकाला या शोक कॉकटू
Cockatoo अल्बाCockatoo अल्बा
» » लीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटू
© 2021 taktomguru.com