taktomguru.com

महाद्वीप क्या हैं और कितने हैं

महाद्वीप

वे जमीन के विशाल इलाके हैं जो समुद्र या महासागरों से अलग होते हैं। जानना महाद्वीप क्या हैं यह समझना आवश्यक है कि ग्रह पृथ्वी भौगोलिक रूप से कैसे व्यवस्थित है।

लेकिन महाद्वीप न केवल भौगोलिक सीमाओं की विशेषता है, अन्य लोगों के बीच सांस्कृतिक, आर्थिक, जातीय, राजनीतिक, धार्मिक जैसे अन्य पहलू भी हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं वहां कितने महाद्वीप हैं, आपका नाम और आपका सभी डेटा और जानकारी क्या है CurioSfera.com हम आपको विस्तार से समझाएंगे सभी महाद्वीपों.

वहां कितने महाद्वीप हैं?

व्याख्या करने से पहले महाद्वीप क्या हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि वर्तमान में फ़ील्ड और भूगोल के विशेषज्ञ संकेत देने की बात करते समय काफी सहमत नहीं हैं वहां कितने महाद्वीप हैं या वहां कितने महाद्वीप हैं?. लेकिन मुख्य रूप से दो मॉडल हैं:

  • 5 महाद्वीपों के साथ मॉडलयह संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त है और केवल पृथ्वी के महाद्वीपों को माना जाता है। बाद में हम समझाएंगे 5 महाद्वीप क्या हैं.
  • 6 महाद्वीपों के साथ मॉडल: पिछले मॉडल के 5 महाद्वीपों के अतिरिक्त, अंटार्कटिका को व्यावहारिक रूप से कोई आबादी होने के बावजूद जोड़ा गया है। बाद में हम समझाएंगे 6 महाद्वीप क्या हैं.

प्रश्न का उत्तर जानने के लिए वहां कितने महाद्वीप हैं? या फिर महाद्वीप क्या हैं? आप निम्न वीडियो देख सकते हैं। और यदि आप पढ़ते रहते हैं, तो हम आपको समझाते हैं कि महाद्वीप कैसे विस्तार से हैं:


और अब, हाँ, बिना किसी देरी के, चलो एक-एक करके विस्तार से देखें, सब कुछ दुनिया के महाद्वीपों.

यूरोप

चलो देखते हैं विश्व मानचित्र महाद्वीपों की प्रोफाइल: सबसे बड़ा एशिया है और इसके पश्चिमी भाग में एक बड़ा प्रायद्वीप कट देखा जा सकता है, जो अन्य मामूली प्रायद्वीपों के बदले में बनता है। इसके केंद्र में पहाड़ों का एक ब्लॉक खड़ा है जहां से नदियों सभी दिशाओं में उतरती है ... यह यूरोप है.

महाद्वीप यूरोप

जब आप इसे मानचित्र पर देखते हैं, तो यह एशिया का एक छोटा सा हिस्सा प्रतीत होता है, क्योंकि दोनों महाद्वीपों के बीच, बड़ा और छोटा सा, समुद्र नहीं है, न ही कोई भी स्ट्रेट जो उन्हें अलग करता है: वे दोनों एकजुट हैं।

इसलिए यूरोप एक महान प्रायद्वीप है जिसमें अन्य मामूली प्रायद्वीप हैं: ग्रीस, इटली, स्पेन, डेनमार्क और कुछ अन्य। यूरोपीय तट बहुत फिसल गए हैं और लंबे हैं, क्योंकि यह महाद्वीप लगभग सभी तरफ समुद्र से घिरा हुआ है। बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं यूरोप के महाद्वीप, लेकिन यह गलत है, क्योंकि खुद में, यूरोप एक महाद्वीप है.

यूरोप में रहने वाले लोग वे अलग-अलग नामों (स्पेनिश, इतालवी, फ्रेंच, जर्मन, अंग्रेजी, आदि) है, लेकिन इसी तरह के हैं: वे सब, सफेद जाति से संबंधित हैं एक आम सभ्यता पर आधारित है समान भाषाओं और जीवन शैली में बोलते हैं।

ईसाई सभ्यता के आधार पर है यूरोपीय सभ्यता, जिसे उन शहरों के योगदान के साथ विकसित और समृद्ध किया गया है जिन्हें प्राचीन काल में "बर्बर" कहा जाता था।

महाद्वीप छवि यूरोप
यूरोपीय महाद्वीप की सैटेलाइट छवि

लेकिन गोरों, उनकी सामान्य सभ्यता के बावजूद, वे शायद ही कभी कोंकॉर्ड ज्ञात हैं। हालांकि, वर्तमान में, ऐसा लगता है कि यूरोप उन मतभेदों को दूर करना चाहता है जिन्होंने अक्सर यूरोपीय लोगों को एक-दूसरे के साथ खूनी युद्ध करने के लिए प्रेरित किया है।

का झंडा संयुक्त यूरोप यह उन यूरोपीय लोगों के लिए एक प्रतीक है जो एक आम मातृभूमि की संभावना में विश्वास करते हैं।

अपने इतिहास के सहस्राब्दी के दौरान यूरोपीय लोगों ने मानव ज्ञान विकसित किया है: चित्रकला, संगीत, कविता, विज्ञान, प्रौद्योगिकी। अपनी ऊर्जा और तकनीक की मदद से उन्होंने दुनिया की खोज की है और अन्य महाद्वीपों के माध्यम से उद्यम किया है। उन्होंने विशाल क्षेत्रों का उपनिवेश किया है, विजय प्राप्त की है और अन्य लोगों पर शासन किया है, कभी-कभी सत्ता में अन्याय करते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं यूरोप के कितने देश हैं, वे और उनकी राजधानियां क्या हैं?, हम निम्नलिखित वीडियो की अनुशंसा करते हैं:

अमेरिका

अमेरिका में लगभग 1.225 मिलियन लोग रहते हैं। बहुत से लोग पूछते हैं: अमेरिका के महाद्वीप क्या हैं। जवाब यह है कि अमेरिका एक महाद्वीप है जो तीन उप-महाद्वीपों में बांटा गया है: उत्तरी या उत्तरी अमेरिका, केंद्रीय अमेरिका और दक्षिण अमेरिका या दक्षिणी।

महाद्वीप अमेरिका छवि
अमेरिकी महाद्वीप के देश

उत्तरी अमेरिका

उत्तरी या उत्तरी अमेरिका इसमें तीन राष्ट्र शामिल हैं: कनाडा, कुछ बड़े शहरों, जंगलों का एक विशाल विस्तार, असंख्य बड़े और छोटे झीलों और दूर उत्तर में बड़े जमे हुए क्षेत्रों के साथ एक विशाल, दुर्लभ आबादी वाले देश।

संयुक्त राज्य अमेरिका, सबसे अमीर औद्योगिक दुनिया, देश अधिक से अधिक 325 करोड़ लोग, गगनचुंबी इमारतों की भीड़ शहरों, विशाल खेती क्षेत्रों, बहुत शक्तिशाली उद्योगों और दुनिया में घूम कारों का लगभग आधा है। और मेक्सिको, पठारों का देश, एज़्टेक्स की भूमि, जिसे स्पेनियों ने विजय प्राप्त की थी।

मध्य अमेरिका

मध्य अमेरिका भूमि की एक पट्टी है, एक विस्तारित कॉर्ड छह छोटे राज्यों में विभाजित है दक्षिण अमेरिका के साथ उत्तरी अमेरिका को एकजुट करता है. यह कुंवारी जंगलों और ज्वालामुखी की भूमि है, जो मनुष्य द्वारा दो भागों में विभाजित है: पनामा नहर जो दोनों के बीच जहाजों के पारित होने की अनुमति देता है अटलांटिक और प्रशांत महासागरों.

यह ग्वाटेमाला, बेलीज, अल साल्वाडोर, कोस्टारिका, ग्वाटेमाला, बारबाडोस, होंडुरास, एंटीगुआ और बारबुडा, निकारागुआ, क्यूबा, ​​पनामा, डोमिनिका, जमैका, ग्रेनेडा, प्यूर्टो रिको, हैती, डोमिनिकन गणराज्य, सेंट लूसिया, सेंट किट्स और नेविस से बना है , त्रिनिदाद और टोबैगो और सेंट विन्सेंट और ग्रेनाडीन्स।

दक्षिण अमेरिका

दक्षिण अमेरिका यह एक त्रिकोण की तरह आकार दिया गया है और यह बोलीविया, अर्जेंटीना, चिली, ब्राजील, इक्वाडोर, कोलंबिया, पराग्वे, गुयाना, पेरू, उरुग्वे, सूरीनाम और वेनेज़ुएला जैसे देशों से बना है। पुराने विजेताओं की भाषा बोली जाती है, ब्राजील में पुर्तगाली और अन्य देशों में कास्टिलियन, लेकिन जनसंख्या बहुत मिश्रित है।

महाद्वीप अमेरिका छवि
अमेरिकी महाद्वीप की सैटेलाइट फोटोग्राफी

इसमें यूरोप, विभिन्न जातियों और काले गुलामों के वंशज के भारतीयों के सभी देशों के साथ-साथ लोगों को एशिया और उत्तरी अमेरिका से आने वाले से एक साथ स्पेनिश योद्धाओं की संतान, और प्रवासियों के लाखों लोगों जीते।

यह दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है दुनिया में सबसे बड़ा जंगल, अमेज़ॅन, जो पृथ्वी पर मुख्य हरा फेफड़ा है, हर किसी के जीवन के लिए एक ऑक्सीजन कारखाना है। यह भी माउंट करता है कि 7,035 मीटर तक पहुंचता है और उच्चतम ज्वालामुखी अपने मुंह से 6,000 मीटर से अधिक तक गतिविधि में पहुंचते हैं। आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: "ज्वालामुखी कैसा है"।

भूख, धन और निरक्षरता के अनियमित वितरण जैसी बड़ी समस्याएं भी हैं। लेकिन वे भविष्य की भूमि हैं, हालांकि उनके संसाधनों का बुरी तरह शोषण किया जाता है, लेकिन उनके पास कल के लिए बड़ी संभावनाएं और बड़ी संख्या में युवा लोग हैं।

अगले वीडियो में आप देख सकते हैं अमेरिका और उनके राजधानियों के सभी देश. एक महान अमेरिकी महाद्वीप का भू-राजनीतिक मानचित्र.

एशिया

एशिया महाद्वीपों में से सबसे बड़ा है, विशाल, विशाल, दस हजार किलोमीटर लंबा। इसकी सतह लैंडमास का लगभग एक तिहाई है। एशिया में, सबकुछ बहुत अधिक है: व्यापक, उच्च पहाड़ों, सबसे दुर्गम रेगिस्तान, सबसे घनी आबादी वाले भीतरी प्रमुख समुद्र, और अधिक व्यापक peninsulas और दो महासागरों मैदानों के पानी से उभर बड़े और छोटे द्वीपों में से सबसे बड़ी श्रृंखला।

एशिया महाद्वीप मानचित्र
एशियाई महाद्वीप के मानचित्र देशों

दुनिया की आधी आबादी एशिया में रहती है. हालांकि, महाद्वीप का उत्तरी भाग थोड़ा निवास करता है: यह ठंडा साइबेरिया है जो रूस से संबंधित है।

उत्तर में, आर्कटिक सागर के पास, भूमि टुंड्रा द्वारा कवर की जाती है: लगभग हमेशा जमे हुए क्षेत्र, जो छोटी गर्मी के दौरान मुसब्बर, लाइसेंस और फूलों से ढका हुआ होता है। आगे दक्षिण में एफआईआर, बर्च, पाइंस और लार्चे के बड़े जंगलों की एक पट्टी है, यह ताइगा है।

एशियाई महाद्वीप का केंद्र यह steppes या शुष्क घास के मैदानों और रेगिस्तान द्वारा कब्जा कर लिया गया है। दक्षिण की ओर उतरना एक पर्वत श्रृंखला है जो महाद्वीप को लगभग सभी लंबाई में विशाल श्रृंखलाओं और बहुत ऊंचे पहाड़ों से पार करती है। इसका सबसे प्रभावशाली हिस्सा हिमालयी श्रृंखला है।

सबसे घनी आबादी वाले गर्म और आर्द्र दक्षिणी हिमालय, भारतीय प्रायद्वीप और पूर्वी के रूप में, कि उपजाऊ मैदान चीनी और जापानी द्वीपसमूह है कर रहे हैं।

एशिया महाद्वीप छवि
एशियाई महाद्वीप की सैटेलाइट फोटोग्राफी



एशिया में बहुत अलग जाति, भाषा, धर्म और संस्कृति के लोग रहते हैं. वह महाद्वीप सबसे महत्वपूर्ण धर्मों का पालना रहा है: ईसाई धर्म, बौद्ध धर्म, इस्लाम और ब्राह्मणवाद। यहां से सबसे पुरानी सभ्यताओं को भी छोड़ दिया है मानव इतिहास.

ऐसे लोग हैं जो पूछते हैं एशिया के महाद्वीप क्या हैं, लेकिन एक महाद्वीप में एशिया। वर्तमान में एशिया के सभी लोग एक पुराने दुश्मन को खत्म करने के लिए दृढ़ हैं: भूख, और मानवता की प्रगति के लिए दुनिया में अपना सही स्थान लेना।

अगर आप जानना चाहते हैं एशिया के कितने देश हैं, वे और उनकी राजधानियां क्या हैं?, हम निम्नलिखित वीडियो की अनुशंसा करते हैं:

अफ्रीका

कुछ लोग पूछते हैं कि अफ्रीका के महाद्वीप क्या हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह कई देशों से बना एक महाद्वीप है। प्राचीन ग्रीक और रोमियों को पता था अफ्रीकी तट जो भूमध्य सागर के लिए देखता है, लेकिन इंटीरियर में बहुत ज्यादा नहीं घुस गया, एक विशाल रेगिस्तान और बेकार एक बाधा के रूप में कार्य किया: सहारा रेगिस्तान.

अफ्रीका महाद्वीप मानचित्र
अफ्रीकी महाद्वीप देशों का नक्शा

लेकिन कारवां और इंटी नदी से नील नदी के साथ, काले त्वचा के रहस्यमय लोग, क्रूर जानवरों और हाथीदांत और खाल जैसे उत्पाद दूर से दूर पहुंचे।

रेगिस्तान से परे क्या था? यह कहां खत्म हुआ? दक्षिण में अफ्रीका? कोई भी नहीं जानता था - पुराने भौगोलिक मानचित्रों में, चित्रकार केवल उस महाद्वीप के उत्तरी तट को आकर्षित करते थे, नाइल घाटी और इथियोपिया के पहाड़ों ने नीचे एक बड़ी खाली जगह छोड़ी जहां उन्होंने "हिक संट शेर" लिखा जिसका अर्थ है "यहां शेर हैं।"

पांच सौ साल पहले, पुर्तगाली नेविगेटर अपने छोटे कारवाले के साथ दक्षिण अफ्रीका के तटों का पता लगाने के लिए दक्षिण की तरफ उतरने लगे अटलांटिक महासागर.

महाद्वीप अफ्रीका की फोटोग्राफी

उन्होंने मोटे जंगलों, विशाल नदियों, उपजाऊ भूमि और विविध कस्बों पर विचार किया। मार्ग लंबा और कठिन था, लेकिन पुर्तगाली दक्षिणी बिंदु तक पहुंचने में कामयाब रहे अफ्रीका, उन्होंने बुलाया केप ऑफ गुड होप, और बाहर देखने वाले तटों का पता लगाने के लिए भी हिंद महासागर. वहां से वे भारत पहुंचे, जो प्रस्तावित लक्ष्य था।

बाद में वे अफ्रीकी तट दास व्यापारियों, अरब, यूरोपीय और अमेरिकी आग्नेयास्त्रों तबाह गांवों का इस्तेमाल कर रही आया और दर्दनाक और क्रूर बंधन का एक जीवन के लिए हर्लिंग उनके बसने पर कब्जा कर लिया।

उन्नीसवीं शताब्दी के दौरान कई खोजकर्ताओं ने इंटीरियर में प्रवेश करने की कोशिश की अफ्रीकी महाद्वीप आकर्षित करने के लिए नदियों का कोर्स, स्रोतों की खोज करने और झीलों और पहाड़ों को जानने के लिए, रीति-रिवाजों और स्थानीय संस्कारों का अध्ययन करने और अपने धर्म और जीवन के अपने तरीके फैलाने के लिए। लेकिन खोजकर्ताओं के पीछे विजेताओं और व्यापारियों ने अफ्रीकी धन और उन लोगों के काम का शोषण किया।

1 9 60 से लगभग सभी अफ्रीकी देश स्वतंत्र हो गए हैं। उन्हें बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन स्वयं को नियंत्रित करने के लिए स्वतंत्र होने की कोशिश करें और उनका पुराना मूल्य प्राप्त करें।

युवा लोग जंगल छोड़ते हैं और उन शहरों की परिधि में जाते हैं जहां अभी भी सभी के लिए कोई काम नहीं है - पुरानी रीति-रिवाज बदल रहे हैं और पूरा महाद्वीप पूर्ण विकास में है।

बड़े लोगों पर अफ्रीकी नदियों दुनिया का सबसे बड़ा बांध उभर रहा है, विशाल कृत्रिम झीलों और शक्तिशाली बिजली संयंत्र जो नवजात उद्योगों को ऊर्जा प्रदान करेंगे।

अगर आप जानना चाहते हैं अफ्रीका के कितने देश हैं, वे और उनकी राजधानियां क्या हैं?, हम निम्नलिखित वीडियो की अनुशंसा करते हैं:

ओशिनिया

ओशिनिया ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, माइक्रोनेशिया, पॉलिनेशिया और माइक्रोनेशिया से बना है। ऑस्ट्रेलिया यूरोप से कुछ हद तक कम है और केवल 35 मिलियन लोग अपने क्षेत्र में रहते हैं। शानदार शहर पूर्व में और दक्षिणपश्चिम तट पर तट पर बढ़ते हैं, लेकिन कई अंतर्देशीय क्षेत्र निर्वासित हैं क्योंकि जीवन बहुत मुश्किल है - दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेगिस्तान ऑस्ट्रेलिया में है।

ओशिनिया महाद्वीप छवि
ओशिनिया के देशों का नक्शा

नियमित पाठ्यक्रम की केवल एक नदी है, पूरे साल पानी के साथ: मुर्रे नदी, जो महाद्वीप के दक्षिणपूर्व कोने को पार करता है। शेष जल पाठ्यक्रम अनियमित होते हैं और बरसात के मौसम में वे बड़े होते हैं और बहुत लंबे समय तक पालन करते हैं, लेकिन शेष वर्ष के दौरान वे सूख जाते हैं। वहां बड़े झील भी हैं, लेकिन सूखे मौसम के दौरान जो भी अपने किनारे पर जाता है वह पानी नहीं देख सकता है।

पेड़ कि छाया प्रदान करते हैं, क्योंकि इसके पत्ते दिन के दौरान ले जाते हैं, सूरज को "झटका नज़र में" डाल सम्मान के साथ है, क्योंकि यह स्वयं की गर्मी से बचाव के अपने तरीका है: इन उदाहरणों के रूप में ऑस्ट्रेलिया पर्याप्त का केवल विषमताएं नहीं हैं रे या एक पक्षी, पक्षी वीणा कि आवाज़ सुनी की नकल करता। या एक स्तनपायी, प्लैटिपस, जो अंडे देता है लेकिन स्तनपान के साथ अपने युवा खिलाता है।

ओशिनिया महाद्वीप फोटो
Oceanico के महाद्वीप की सैटेलाइट फोटोग्राफी

ऑस्ट्रेलिया में, दुर्लभ मवेशी खेत दो सदियों पहले उतरा दुनिया में सबसे बड़ा बन गया है: भेड़ के 120 मिलियन सिर, जो पूरी दुनिया में मांस और ऊन प्रदान करते हैं।

कुछ खरगोश के जोड़े एक सौ साल पहले जारी किए गए, उन्होंने हजारों कृन्तकों में गुणा किया जो फसलों को बर्बाद कर देते थे और घास के हर ब्लेड को कुचलते थे, जिससे आपदाएं होती थीं।

18 9 3 में लगाए गए कुछ कैक्टि, पूरे महाद्वीप में हरे रंग की कांटेदार दीवारों का निर्माण करते थे। इस भूमि में सब कुछ विशाल है, ऑस्ट्रेलिया भविष्य का एक महाद्वीप है जो एक बड़ी आबादी का घर बनाने में सक्षम हो जाएगा।

जब दो सौ साल पहले ऑस्ट्रेलिया में पहले सफेद बसने वाले उतरा, तो महाद्वीप में लगभग 300,000 भारतीय या आदिवासी थे, जो हजारों लोगों तक कम हो गए थे।

सफेद आबादी 12 मिलियन निवासियों के एक राष्ट्र के रूप में विकसित हुई। वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई मूलनिवासियों सहायता प्रदान की और संरक्षित हैं जितना संभव हो उतना, कुछ जीवित अब भी उन विशाल रेगिस्तान विस्तार में भटक के रूप में, कुछ क्षेत्रों के रिज़र्व `क्योंकि वे, पशुधन बढ़ा और खाद्य और दवा राज्य प्राप्त करना है कहा जाता है में निवास , जबकि अन्य पहले से ही सफेद के साथ सहयोग में काम कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के स्वदेशी लोग वे अंधेरे त्वचा के साथ छोटे होते हैं, एक चेहरा सूरज और हवा, लंबे बाल और दाढ़ी के कारण झुर्रियों से घिरा हुआ होता है। लक्ष्य के संपर्क में आने से पहले, वे लोहे से अनजान थे और पुराने पत्थर युग के लोगों की तरह रहते थे।

उनके पास पत्थर और लकड़ी के हथियार और बर्तन थे (और अभी भी हैं), उनके केबिन शाखाओं और पत्ते से बने थे और दीर्घाओं की तरह लंबे और संकीर्ण थे। जो लोग शिकारी के भयावह जीवन का पालन करते हैं वे जो पाते हैं उस पर फ़ीड करते हैं: जड़ों, प्राकृतिक जड़ी बूटी, छिपकली, सांप और कीड़े।

उन आदिम लोगों का आविष्कार किया बूमरंग जिनमें से कई प्रकार हैं: यह लकड़ी का एक टुकड़ा काम करता है और पॉलिश किया जाता है जब तक कि यह एक विशेष आकार, घुमावदार नहीं हो जाता है। हवा में फेंक दिया, बंदूक एक प्रोपेलर धीमी गति से की तरह घूमती है और अगर लक्ष्य प्राप्त नहीं, जिसे शुरू की के हाथों में एक ऐसा पथ और रिटर्न इस प्रकार है। यही कारण है कि इसे "हथियार जो लौटाता है" कहा जाता है।

अगर आप जानना चाहते हैं ओशिनिया के कितने देश हैं, वे और उनकी राजधानियां क्या हैं?, हम निम्नलिखित वीडियो की अनुशंसा करते हैं:

अंटार्कटिका

जैसा कि हमने शुरुआत में उल्लेख किया था, कुछ विशेषज्ञ अंटार्कटिका को छठे महाद्वीप के रूप में मानते हैं। यद्यपि कई लोग इस तरह से इस पर विचार नहीं करते हैं क्योंकि इसकी नियमित रूप से 2,000 से 4,000 लोगों की आबादी है। लगभग सभी वैज्ञानिक जो बर्फ पर माप का अध्ययन और प्रदर्शन करते हैं।

महाद्वीप फोटो अंटार्कटिका
अंटार्कटिका की सैटेलाइट छवि

हम अनुशंसा करते हैं कि आप निम्न वीडियो देखें ताकि आप बेहतर विचार प्राप्त कर सकें अंटार्कटिक महाद्वीप कैसा है:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में  CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा महाद्वीप क्या हैं यह आपके लिए उपयोगी रहा है। अधिक समान लेख पढ़ने के लिए, आप श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं विज्ञान. आप हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैनाइन सौंदर्य प्रतियोगिता: वे कैसे काम करते हैंकैनाइन सौंदर्य प्रतियोगिता: वे कैसे काम करते हैं
विलुप्त होने के खतरे में जानवर: अमेरिकी महाद्वीप के जानवर।विलुप्त होने के खतरे में जानवर: अमेरिकी महाद्वीप के जानवर।
एक और उत्सुक छिपकली: नीली-tongued squawएक और उत्सुक छिपकली: नीली-tongued squaw
क्रेओल घोड़ाक्रेओल घोड़ा
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
घोड़ाघोड़ा
स्पेन से जानवरों का यातायात लामाइनेरे के रणनीतिक बाजारों की ओर बढ़ता हैस्पेन से जानवरों का यातायात लामाइनेरे के रणनीतिक बाजारों की ओर बढ़ता है
Rhodesian रिजबैकRhodesian रिजबैक
बाघ और शेरबाघ और शेर
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।
» » महाद्वीप क्या हैं और कितने हैं
© 2021 taktomguru.com