taktomguru.com

Argan तेल क्या है - गुण और स्वास्थ्य लाभ

आर्गेन तेल हल्का सुनहरा रंग वाला नरम, लगभग गंध रहित तरल होता है। इसे आमतौर पर "रेगिस्तान सोने" के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक उत्पाद है जिसका अत्यधिक मूल्यवान होता है स्वास्थ्य के लिए लाभ और गुण

. इसके अलावा, आपको पता होना चाहिए कि इसका उपयोग गैस्ट्रोनोमी और कॉस्मेटिक या सौंदर्य उपचार दोनों के लिए किया जाता है।

इस लेख में CurioSfera.com हम समझाना चाहते हैं आर्गेन तेल क्या है और इसकी मुख्य संपत्तियां। लेकिन सबसे ऊपर, आपके बालों और त्वचा की देखभाल के रूप में, आपके शरीर के स्वास्थ्य के मामले में बड़ी संख्या में लाभ आपको ला सकते हैं। हम शुरू करते हैं?

आर्गेन तेल क्या है

आर्गन तेल एक पेड़ के बीज के निकालने से आता है जो दक्षिण पश्चिम मोरक्को और पश्चिमी अल्जीरिया में बढ़ता है: Argan पेड़ (अर्गनिया स्पिनोसा)। इस बहुमूल्य लेख को प्राप्त करने के लिए, एक बहुत सख्त और पूरी तरह से प्राकृतिक विस्तार प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए:

  1. सबसे पहले इस पौधे के फल सूर्य में सूख जाना चाहिए। इन फलों में एक प्रकार का बादाम या अखरोट होता है, जो बदले में 2 से 3 बीज होते हैं जो तेल में समृद्ध होते हैं।
  2. दूसरा कदम इन बीजों को आर्गन पेड़ से हाथ से हाथ से दबाकर उन्हें ठंडा करने के बिना, किसी भी प्रकार के रासायनिक उत्पाद का उपयोग किए बिना निकालना है। इसी कारण से, यह स्वाभाविक है, इसकी गंध की शायद ही सराहना की जा सकती है और इसमें बहुत हल्का सोना रंग है।
Argan पेड़ की फोटोग्राफी
आर्गन पेड़

उन क्षेत्रों के निवासियों जहां आर्गान उगाया जाता है, सदियों से इस औषधि का उपयोग अलग-अलग औषधीय उपयोगों और सौंदर्य के लिए विशेष रूप से त्वचा और बालों के लिए करते हैं। यह सिद्ध किया जाता है कि उनकी संपत्तियां बहुत फायदेमंद हैं, इसलिए कॉस्मेटिक उद्योग में कई कंपनियां पहले से ही अपने उत्पादों में आर्गेन तेल का उपयोग कर रही हैं।

Argan तेल की गुण

Argan तेल के सभी गुणों में से, हम sterols, मुख्य रूप से spinasterol और scotenol के अपने उच्च प्रतिशत को हाइलाइट करते हैं। ये घटक इसे उत्कृष्ट बनाते हैं प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ. बीमारियों के इलाज के लिए बहुत अनुशंसा की जाती है गठिया या गठिया. चाहे किसी कोमल मालिश या प्रभावित भोजन के रूप में प्रभावित क्षेत्र में लागू किया जाए, दर्द प्रभावी ढंग से कम हो जाता है।

इसी तरह, इसमें टोकोफेरोल (विटामिन ई) और विभिन्न आवश्यक फैटी एसिड की उच्च सामग्री होती है। टोकोफेरोल महान एंटीऑक्सीडेंट हैं। इसमें फाइटोस्टेरॉल, बीटा-कैरोटेनोइड, गामा-टोकोफेरोल और स्क्वेलिन भी शामिल हैं। ये सभी तत्व मुक्त कणों के प्रभाव को कम करते हैं, इसलिए यह तेल एक है अच्छा प्राकृतिक anticancer.

लेकिन हमें इस बात पर जोर देना चाहिए कि इन सभी संपत्तियों से लाभ प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि यह 100% शुद्ध आर्गेन तेल है। यह भेद करने के लिए आसान है के बाद से उनकी (अंधेरे नहीं), टैको लगभग पारदर्शी सुनहरे रंग और गंध प्रकाश बहुत नरम या नगण्य है। लेबल पर भी आपको इंगित करना चाहिए कि शुद्ध आर्गेन तेल का उपयोग किया गया है। आप इस वेबसाइट पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Argan तेल के लाभ

Argan तेल प्रदान करता है कि कई लाभों में से, तीन मुख्य समूहों को हाइलाइट किया जा सकता है। यह है: त्वचा, बाल और सामान्य स्वास्थ्य के लिए लाभ. आइए उन्हें अधिक विस्तार से देखें:

त्वचा के लिए argan तेल के लाभ

तथाकथित "मोरक्को का तरल सोना" खनिजों, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स और फैटी एसिड की एक श्रृंखला से बना है जो आपकी त्वचा को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करते हैं। दूसरों के बीच: यह एक महान मॉइस्चराइज़र है, यह उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है और त्वचा की समय-समय पर उम्र बढ़ने से बचाता है। आइए कुछ ठोस उदाहरण देखें:

  • यह शरीर मॉइस्चराइज़र के रूप में आदर्श है: सामान्य मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने के बजाय जिसमें स्नान के बाद रासायनिक तत्व होते हैं, आप आर्गेन तेल का उपयोग कर सकते हैं। सारे शरीर पर एक महान मॉइस्चराइजर त्वचा के रूप में कार्य करता है, तेल छोड़ने के लिए और hydrolipidic त्वचा की बहाली के पक्ष में नहीं है।
  • यह एक शक्तिशाली उपचार है: घावों या जलन के उपचार को बढ़ावा देने के लिए अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। (यहां आप अन्य देख सकते हैं सनबर्न के लिए प्राकृतिक उपचार)। यह खिंचाव के निशान की उपस्थिति को भी कम करता है और रोकता है।Argan तेल त्वचा मॉइस्चराइज
  • चेहरा चमकदार और युवा रखता है: चेहरे पर इस तेल का उपयोग त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने से बचाता है। सूरज की रोशनी के कारण संभावित क्षति के खिलाफ सुरक्षा करता है, कोलेजन, लचीलापन बनाए रखता है और मृत कोशिकाओं की संख्या को कम करता है। इसलिए, यह एंटी-बुजुर्ग उत्पाद के रूप में कार्य करता है, चेहरे की झुर्रियों की उपस्थिति को रोकता है और कम करता है। चेहरे पर नरमता, लोच और चमक लाता है।
  • मुँहासे potentiate नहीं है: आर्गेन तेल कॉमेडोन उत्पन्न नहीं करता है (मुर्गी, मुर्गी, ब्लैकहेड या मुर्गी)। तो यह तेल त्वचा या मुँहासे प्रवृत्ति के साथ लोगों के लिए उपयुक्त है। यहां आप देख सकते हैं चेहरे पर मुंह से कैसे बचें.
  • सुंदर हाथ: यदि आपके पास आमतौर पर शुष्क, क्रैक या टूटी हुई नाखून कणों के साथ आपके हाथ होते हैं, तो आर्गेन तेल समाधान होता है। इसकी शक्तिशाली और गहरी मॉइस्चराइजिंग कार्रवाई के कारण, यह आपके हाथों की त्वचा के सही नमी के स्तर को बनाए रखेगा।Argan तेल के साथ हाथ देखभाल
  • अच्छी उपस्थिति के साथ नाखून: ल्यूपोल के कारण, आर्गन तेल के सक्रिय तत्वों में से एक, आप हाथों और पैरों की नाखून स्वस्थ दिख सकते हैं।
  • यह एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक है: इसलिए यह त्वचा चिड़चिड़ापन, एरिथमास, एक्जिमा या चकत्ते से छुटकारा पाने के लिए सही है। सोरायसिस या एटोपिक डार्माटाइटिस वाले लोगों के लिए संकेतित। यह बच्चों की त्वचा देखभाल के लिए भी उपयुक्त है।

बालों के लिए argan तेल के लाभ




Argan तेल के सभी घटकों में, आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई की इसकी उच्च सामग्री, यह स्वास्थ्य और बाल देखभाल के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उत्पाद बनाते हैं। आइए कुछ उदाहरण देखें:

  • खोपड़ी पर डैंड्रफ: शरीर के अधिकांश क्षेत्रों में सूखी त्वचा, जलन, खुजली और डैंड्रफ होने की संभावना सबसे अधिक है। सोने से पहले और सुबह में धोने से पहले इस तेल का थोड़ा सा नरम मालिश के साथ आवेदन करना, आपको बहुत अच्छे सुधार मिलेगा। आपको पढ़ने में भी रुचि हो सकती है डैंड्रफ़ को कैसे हटाएं.बालों के लिए argan तेल
  • हाइड्रेटेड और चमकदार बालआप अपने बालों को एक शानदार चमक है चाहते हैं, सूखापन को रोकने और यह स्वाभाविक रूप से हाइड्रेटेड, कुछ भी धीरे कुछ Argan तेल बालों भर रगड़ धड़कता है। लगभग 45 मिनट तक छोड़ दें और सामान्य रूप से कुल्लाएं। कुछ दिनों में आप अंतर देखेंगे।
  • विभाजन समाप्त होता है के साथ बाल: कई अवसरों पर, विभाजन समाप्त होने से खराब पोषित या क्षतिग्रस्त बाल का लक्षण होता है। यदि आप सिरों को काटने के लिए हेयरड्रेसर का सहारा लेना नहीं चाहते हैं, तो इस प्राकृतिक उत्पाद को हर दिन युक्तियों पर लागू करें।घुंघराले बाल नरम करने के लिए Argan तेल
  • घुमावदार या घुंघराले बाल: यदि आप उन लोगों में से एक हैं जिनके पास अनियंत्रित, घुंघराले या चंचल बाल हैं, तो आप जान लेंगे कि यह आपकी इच्छा के अनुसार इसे जोड़ना बहुत जटिल और कठिन है। यदि आप इस तेल के तरल पदार्थ को थोड़ा सा लागू करते हैं और इसे कुछ मिनटों में कार्य करने देते हैं, तो आप पाएंगे कि हेयर स्टाइल आपके लिए बहुत आसान है।

स्वास्थ्य के लिए Argan तेल के लाभ

जैसा कि हमने इस आलेख की शुरुआत में चर्चा की थी, यह तेल शरीर के लिए बहुत लाभ प्रदान करता है अगर इसे भोजन के रूप में लिया जाता है। लेकिन कॉस्मेटिक या सौंदर्य उपयोग के लिए इस्तेमाल किए गए किसी के विपरीत, में Argan तेल खाना तेल के निष्कर्षण से पहले बीज को टोस्ट किया जाता है।

यही कारण है और इसका कोई अन्य कारण नहीं है कि इसका रंग कुछ गहरा है और थोड़ा और गंध है। इसी तरह, एक सही संरक्षण के लिए और यह अपनी संपत्तियों को खो नहीं देता है, यह सलाह दी जाती है कि इसे शुष्क और अंधेरे जगह में रखें। आइए अब आर्गन तेल भोजन के मुख्य लाभ देखें:

खाद्य उपयोग argan तेल

  • अच्छी पाचन सुविधा प्रदान करता है चूंकि यह पेप्सीन के पृथक्करण को बढ़ाता है, एक पाचन एंजाइम जो पेट भोजन को पचाने के लिए पैदा करता है।
  • नियमित रूप से लिया, सहयोग करता है रक्तचाप को कम करें. निम्नलिखित लेख में आप देख सकते हैं कि क्या हैं रक्तचाप के सामान्य मूल्य.
  • स्पिनस्टेरॉल की उच्च सामग्री के लिए धन्यवाद (जिसमें एंटी-ट्यूमर गुण भी हैं) कोलेस्ट्रॉल अवशोषण को कम करता है आंतों में।
  • चूंकि यह आवश्यक फैटी एसिड में समृद्ध है, यह इलाज के लिए विशिष्ट आहार में मदद करता है संधि रोग, हृदय और के हाईपरकोलेस्ट्रोलेमिया.
  • यकृत की कार्यप्रणाली में सुधार और अनुकूलन।
  • एक होने के नाते सुपर एंटीऑक्सीडेंट, टोकोफेरोल में इसकी उच्च सामग्री के लिए, यह आपके शरीर की कोशिकाओं की उम्र बढ़ने को रोकने और धीमा करने में मदद करता है।
  • यदि नियमित रूप से खपत होती है, तो यह हृदय की समस्याओं, कुछ प्रकार के कैंसर और सेलुलर क्षति की रोकथाम के लिए अनुकूल योगदान देती है।

इस भोजन में पाक या गैस्ट्रोनोमिक उपयोग बाजार में मौजूद अन्य तेलों के समान होते हैं। इसलिए, यह ड्रेसिंग या सलाद ड्रेसिंग के रूप, भोजन के सभी प्रकार खाना पकाने कुछ व्यंजन, डेसर्ट या यहाँ तक कि ... रोटी डुबकी के लिए तैयारी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वैसे, क्या आप जानना चाहेंगे कि कैसे रोटी को लंबे समय तक रखें?

Argan तेल गैस्ट्रोनोमी

आप इसे आसानी से इस उत्पाद, पेटी या कार्बनिक उत्पादों में विशेषज्ञता रखने वाले स्टोरों में ढूंढ सकते हैं। आप उन्हें वेबसाइटों या हर्बलिस्टों पर भी खरीद सकते हैं।

निस्संदेह, यह एक उत्पाद आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए और आपकी सुंदरता और अच्छे दिखने के लिए भी कई लाभ प्रदान कर सकता है। और यह भी 100% प्राकृतिक है।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें आशा है कि हमने आपकी मदद की है और आपके संदेहों का समाधान किया है Argan तेल क्या है - स्वास्थ्य के लिए गुण और लाभ. यदि आप अन्य समान पदों को देखना चाहते हैं, तो हम आपको श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं स्वास्थ्य. यदि आप चाहें, तो आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न या जो भी खोज रहे हैं उसे भी लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। जम्मू

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गंजा uacarí, एक जानवर निष्पक्ष रूप से "बदसूरत"गंजा uacarí, एक जानवर निष्पक्ष रूप से "बदसूरत"
क्रिसमस में कुत्ते के लिए खतरे, उनसे कैसे बचें?क्रिसमस में कुत्ते के लिए खतरे, उनसे कैसे बचें?
कुत्तों के लिए जहरीले पौधों की सूचीकुत्तों के लिए जहरीले पौधों की सूची
कौन सा पौधे हमारे पालतू जानवरों के लिए जहरीले हो सकते हैंकौन सा पौधे हमारे पालतू जानवरों के लिए जहरीले हो सकते हैं
पारिस्थितिकीय सौंदर्य प्रसाधनों और पशु परीक्षण के बिना गर्भावस्था में त्वचा की देखभाल करनापारिस्थितिकीय सौंदर्य प्रसाधनों और पशु परीक्षण के बिना गर्भावस्था में त्वचा की देखभाल करना
सहारा के रेगिस्तानसहारा के रेगिस्तान
लाल गिलहरी या सामान्य गिलहरी (Sciurus vulgaris)लाल गिलहरी या सामान्य गिलहरी (Sciurus vulgaris)
जैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा हैजैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा है
आड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा हैआड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा है
पूडल और सूखी त्वचापूडल और सूखी त्वचा
» » Argan तेल क्या है - गुण और स्वास्थ्य लाभ
© 2021 taktomguru.com