taktomguru.com

एक हम्सटर की देखभाल कैसे करें

हैम्स्टर

वे बच्चों और किशोरों के लिए अपने पहले पालतू जानवर होने के लिए एकदम सही पालतू जानवर हैं। ये कृंतक छोटे बच्चों के लिए उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे छोटे, दोस्ताना, दयालु हैं। वे भी सस्ते और देखभाल करने में आसान हैं।

जब भी एक हम्सटर उचित देखभाल और ध्यान प्राप्त करता है, तो यह पांच या छह साल के बीच रह सकता है। लेकिन आपको कुछ पहलुओं पर विचार करना चाहिए ताकि इस छोटे कृंतक को हमेशा अच्छा स्वास्थ्य मिल सके।

में CurioSfera.com हम आपको जो कुछ करना चाहिए उसे जानना चाहते हैं और जानना चाहते हैं एक हम्सटर की देखभाल कैसे करें. अपने पालतू जानवर के लिए कुछ बहुत उपयोगी युक्तियों के अलावा।

हैम्स्टर भोजन

आपको चाहिए अपने हम्सटर फ़ीड उन खाद्य पदार्थों के साथ एक बार और दो बार के बीच जो वे पहले से ही तैयार के लिए तैयार बेचते हैं हैम्स्टर पोषण. आदर्श रूप से, सुबह में और दोपहर में एक बार।

आप पूरे साल सब्जियों और फलों की थोड़ी मात्रा भी खिला सकते हैं। वे वे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं।

आप एक नया भोजन देने के लिए चाहते हैं, तो कोशिश कभी नहीं रहा है, ताकि आपके शरीर इस्तेमाल किया जाता है और खाने के लिए बुरा महसूस नहीं करता है पहली बार में छोटे टुकड़े दे। शायद आप जानना चाहते हैं: चूहों क्या खाते हैं.

हैम्स्टर भोजन

अपने हम्सटर के लिए पानी

तो आप अपने हम्सटर का सही ख्याल रख सकते हैं, आपको एक इंस्टॉल करना होगा पीने के पानी के लिए फव्वारा पीना अपने पिंजरे को उस ऊंचाई तक जहां आप आसानी से पहुंच सकते हैं।

पानी के संपर्क में कभी नहीं आना चाहिए लकड़ी के छिद्रण या भूसा, क्योंकि अगर वे गीले हो जाते हैं तो वे सड़ांध सकते हैं, मोल्ड उत्पन्न कर सकते हैं, और अपना हम्सटर बीमार पड़ सकते हैं।

यह बहुत महत्वपूर्ण है प्रतिदिन हम्सटर के पानी को बदलें. इस तरह, आप बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्म जीवों को बढ़ने से रोक देंगे, जिससे आपके पालतू जानवर का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

याद रखें कि यदि आप चाहते हैं कि आपका जानवर अच्छी हालत में रहें और लंबे समय तक जीवित रहे, स्वच्छता यह ऐसा कुछ है जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते।

शायद आप रुचि रखते हैं: चिंचिला की देखभाल कैसे करें.

अपने हम्सटर के लिए पानी

पिंजरे का स्थान

आपको पता करने के लिए पहली चीज है एक हम्सटर की देखभाल कैसे करें अपना स्थान है पिंजरा सीधे सूर्य की रोशनी और ड्राफ्ट से दूर। इस कारण से, आपको चाहिए एक साइट का चयन करें अपने घर में जहां पालतू जानवरों को रहने की सही स्थितियां होती हैं, बिना गर्मी के, लेकिन बहुत ठंडी नहीं।

सावधान रहें यदि आपके घर में अन्य जानवर हैं, जैसे कि कुत्तों या बिल्लियों, जिनके पास पिंजरे तक पहुंच नहीं है, क्योंकि आपके कृंतक मैक को लगातार धमकी दी जा सकती है। उसे जोर दिया जाएगा और कम मिलनसार और आक्रामक होगा।

पिंजरे का स्थान

पिंजरे का आकार

के बारे में अपने पिंजरे का आकार, आपको वह व्यक्ति प्राप्त करना होगा जो आपके आकार और / या इन छोटे कृन्तकों की संख्या को फिट करे जो आप चाहते हैं। अपने अस्तित्व में क्या होगा इसके बारे में सोचें।

एक पिंजरे कम से कम 30 × 60 सेंटीमीटर होना चाहिए। लेकिन अगर यह बड़ा हो सकता है, तो अभी तक बेहतर है। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास पानी और भोजन को अलग-अलग, अपने सोने के क्षेत्र, और चारों ओर स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह रखने का कमरा है।

पिंजरे का आकार

एक हम्सटर व्यायाम करना चाहिए

को अपने हम्सटर का ख्याल रखना, आपको यह पता होना चाहिए उन्हें व्यायाम करना चाहिए और चले जाओ। हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने पिंजरे में व्यायाम चक्र स्थापित करें। सर्किट जैसी ट्यूब भी हैं जिनके माध्यम से उन्हें पेश किया जा सकता है।

एक और बहुत अच्छा और बहुत मजेदार विकल्प पालतू दुकानों में बेची गई पारदर्शी प्लास्टिक बॉल खरीदना है। आप गेंद के अंदर कृंतक दर्ज करना होगा और frights से बचने के लिए कमरे का दरवाजा बंद करने, आप इसे की ओर से आगे बढ़ पक्ष को व्यायाम करने के लिए अनुमति दे सकते हैं।




एक हम्सटर व्यायाम करना चाहिए

पिंजरे की मंजिल

तो वह आपका हम्सटर एक अच्छी और स्वच्छ जगह है, आपको कवर करना होगा पिंजरे की मंजिल मध्यम अनाज भूरे या लकड़ी के छिद्रों की एक परत के साथ (agglomerated नहीं)। यदि आप कर सकते हैं, बेहतर उपयोग करें पाइन लकड़ी के छिद्रण.

वे सबसे उपयुक्त हैं क्योंकि वे जहरीले नहीं हैं और बहुत अवशोषक हैं। इस तरह आपका छोटा कृंतक हमेशा नरम और स्वस्थ अंतरिक्ष वातावरण में रहेंगे।

पिंजरे की मंजिल

हम्सटर खेलना चाहिए

सबसे अच्छे तरीकों में से एक अपने हम्सटर का ख्याल रखना कुछ खिलौने रखना है जिन्हें मनोरंजन किया जा सकता है, उन्हें पीसकर अपनी ऊर्जा खर्च कर सकते हैं। अच्छा हैम्स्टर के लिए घर का बना खिलौना उदाहरण के लिए, कार्डबोर्ड ट्यूब जो रोल के अंदर है टॉयलेट पेपर.

हालांकि, अपने पशुचिकित्सा या पालतू स्टोर में आप हैम्स्टर के खेल के लिए सभी प्रकार के खिलौने और गैजेट पा सकते हैं। विविधता बहुत बड़ी है और आपके पास से चुनने के लिए बहुत कुछ है।

पिंजरे की मंजिल

हम्सटर की नींद की जगह

आपको एक प्रदान करना होगा अच्छी जगह तो आपका हम्सटर सो सकता है ठीक से। यह एक पिंजरे के बाकी हिस्सों से अलग जगह होना चाहिए। एक अच्छा विकल्प है कि अपने पालतू जानवर के अंदर सोने के लिए एक बॉक्स बनाना।

एक बंद कार्डबोर्ड बॉक्स में एक दरवाजा 4 या 5 अंगुलियों को चौड़ा करें। एक अच्छी जगह पिंजरे के कोनों में से एक में बॉक्स रखना है। आप देखेंगे कि कैसे हम्सटर कार्डबोर्ड और लकड़ी के चिप्स के काटने वाले बिट्स पेश करना शुरू कर देगा एक शानदार हम्सटर बिस्तर.

सहज, पशु अपने संचार जरूरतों नहीं होगा, तो बॉक्स एक नया और इसकी जगह से पहले कई महीनों के लिए एकदम सही हालत में हो सकता है।

हम्सटर की नींद की जगह

पिंजरे की सफाई

आपको चाहिए अपने हम्सटर के पिंजरे को धोएं और साफ करें सप्ताह में कम से कम एक बार। ऐसा करने के लिए, पिंजरे से जानवर को हटा दें। फिर, पानी और थोड़ा कीटाणुशोधक के साथ, पूरे पिंजरे को साफ करें। सभी संभावित अपशिष्ट को हटा दें और कुछ साफ चिप जोड़ें।

पिंजरे की सफाई

विशेष ध्यान दें ताकि सब्ज़ियों या फलों के छोटे टुकड़े न हों कि हम्सटर 2 दिनों के बाद नहीं खाया। इस प्रकार का ताजा भोजन वे सड़ांध और मोल्ड कर सकते हैं, जो आपके हम्सटर के लिए कुछ बीमारी का कारण बन सकता है।

अपने हम्सटर को कभी न धोएं

अपने हम्सटर को कभी न धोएंयदि आप जानना चाहते हैं कि हम्सटर की देखभाल कैसे करें, तो आपको यह जानना होगा आपको उसे कभी स्नान नहीं करना चाहिए. इस तरह का कृंतक बहुत साफ है और अकेले sanitizes। इस कारण से उन्हें स्नान करने के लिए सलाह या आवश्यक नहीं है।

यदि ऐसा होता है कि आप पाते हैं कि आपका हम्सटर खराब गंध उत्सर्जित करता है, तो सबसे सुरक्षित यह है कि चिप्स गंदे होते हैं। आपको अपने पिंजरे को अधिक बार साफ करना चाहिए और आप देखेंगे कि यह कैसे खराब गंध रोकता है।

एक हम्सटर की देखभाल के लिए युक्तियाँ

  • हैम्स्टर आमतौर पर रात में अधिक सक्रिय होते हैं। इसलिए, अपने पिंजरे को व्यायाम या साफ करने का सबसे अच्छा समय सुबह या दोपहर में होता है। दोपहर के बाद से, हैम्स्टर आमतौर पर सो रहे हैं।
  • अपने पिंजरे को उस जगह पर रखें जहां एक बार ऐसा होता है, इस तरह आप अकेले महसूस नहीं करेंगे।
  • पसंदीदा रूप से एक हम्सटर चुनें जो युवा है। ऐसा नहीं है क्योंकि वे छोटे होते हैं, लेकिन क्योंकि वे अधिक मिलनसार होते हैं।
  • यदि आपका हम्सटर रात में आपको पहिया कताई से जगाता है, तो आप इसे पिंजरे के अंदर से हटा सकते हैं जब आप सोते हैं और सुबह उठते समय इसे वापस रख देते हैं।
  • सावधान रहें कि एक ही पिंजरे में विभिन्न लिंग के हैंम्स्टर न डालें। याद रखें कि कृंतक बहुत आसानी से पुन: उत्पन्न होते हैं और 20 पिल्लों तक के लिटर हो सकते हैं।
  • यह सलाह दी जाती है कि आप अपने पालतू जानवर को हर दिन शुरुआत से पालतू बनाते हैं। याद रखें कि जब आप चाहें तो आपको फल या सब्जी का एक टुकड़ा इनाम के रूप में देना होगा।
  • यह बेहतर है कि आप बिस्तर या बिस्तर बनाने के लिए कपास या कपड़ों का उपयोग न करें, क्योंकि उनमें हानिकारक फाइबर होते हैं जो कृंतक निगलना चाहते हैं
  • लोगों को धीरे-धीरे और ध्यान से हम्सटर लाओ। अगर वे लोग हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं, तो आप डर सकते हैं और काट सकते हैं।
  • मनुष्यों को हम्सटर भोजन कभी न दें। हालांकि एक कृंतक द्वारा खाए गए स्पेगेटी को देखना बहुत मजेदार है, लेकिन ये खाद्य पदार्थ उनके लिए फायदेमंद नहीं हैं।
  • जैसा कि हमने इस पोस्ट की शुरुआत में चर्चा की थी। बच्चे, यहां तक ​​कि तीन साल तक, पालतू जानवर के रूप में एक हम्सटर हो सकता है। लेकिन उन्हें हमेशा वयस्क द्वारा पर्यवेक्षित या पर्यवेक्षित किया जाना चाहिए।
  • यदि आप व्यायाम के पारदर्शी प्लास्टिक बॉल में अपना छोटा कृंतक पेश करते हैं, तो सभी दरवाजों को बंद करें और सीढ़ी से गिरने में कोई खतरा नहीं है, क्योंकि यह जानवर के लिए घातक हो सकता है।

हम्सटर देखभाल के बारे में वीडियो

इस वीडियो में आप अपने हम्सटर की देखभाल कैसे करें इस बारे में जानकारी का विस्तार कर सकते हैं ताकि वह खुश, खुश और स्वस्थ रह सके:

क्या आप हैम्स्टर की देखभाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह पोस्ट केवल जानकारीपूर्ण है। में CurioSfera.com हमारे पास निदान करने की क्षमता नहीं है और न ही पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने की क्षमता है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप पहले अपने पालतू पशु के साथ अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएं।

हमें आशा है कि आपको यह आलेख उपयोगी लगेगा एक हम्सटर की देखभाल कैसे करें. यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, या जानवरों की दुनिया के बारे में अधिक जिज्ञासा और उत्तर तक पहुंचें, तो हमारी श्रेणी दर्ज करें पालतू जानवर. या, आप अपने प्रश्न सीधे नीचे दिए गए खोज इंजन में पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
एक हम्सटर खिला रहा हैएक हम्सटर खिला रहा है
हम्सटर का गर्भावस्थाहम्सटर का गर्भावस्था
हम्सटर की देखभालहम्सटर की देखभाल
हम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहींहम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहीं
घर में हैम्स्टर की सबसे अधिक अनुशंसित किस्में क्या हैंघर में हैम्स्टर की सबसे अधिक अनुशंसित किस्में क्या हैं
हैम्स्टर के प्रकारहैम्स्टर के प्रकार
एक पालतू जानवर के रूप में हम्सटर की देखभाल और भोजनएक पालतू जानवर के रूप में हम्सटर की देखभाल और भोजन
हैम्स्टर की देखभाल के लिए 10 नियमहैम्स्टर की देखभाल के लिए 10 नियम
मेरा हम्सटर अपने युवा खाते हैंमेरा हम्सटर अपने युवा खाते हैं
» » एक हम्सटर की देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com