taktomguru.com

हवा क्या है, यह कैसे उत्पादित होती है और विभिन्न प्रकार

हालांकि यह ऐसा कुछ है जिसे हम अपनी आंखों से नहीं देख सकते हैं, हवा

यह हमारे दैनिक जीवन में हमें प्रभावित करता है। हम इसके उपयोग का लाभ उठाते हैं, यह जलवायु स्थितियों को प्रभावित करता है और इसका दैनिक विश्लेषण हजारों लोगों द्वारा किया जाता है।

जब हम हवा के बारे में बात करते हैं, तो उन दिनों को तुरंत ध्यान में आता है जब सड़क पर होने के लिए यह असहज है। या हो सकता है, समुद्र में कठिनाइयों के साथ भारी व्हीप्ड पेड़ या नौकाओं की उन छवियों। लेकिन यह सिर्फ एक है हवा के प्रकार, सब ऐसा नहीं हैं।

में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं हवा कैसे बनती है एक सरल और आनंददायक तरीके से। इसके अलावा आप बिल्कुल भी जान लेंगे हवा और इसकी मुख्य विशेषताएं क्या हैं. हम वहां जाते हैं:

हवा परिभाषा

की परिभाषा के बारे में हवा क्या है (लैटिन से ventus) यह कहा जा सकता है कि यह वायुमंडल में बड़े पैमाने पर और प्राकृतिक कारणों से बनाई गई हवा का एक बड़ा प्रवाह है।

इसे आसान बनाने के लिए, आपको यह विचार रखना चाहिए हवा आंदोलन में हवा है. सूर्य की गर्मी की कार्रवाई और पृथ्वी के अनुवाद और घूर्णन की गति से विभिन्न वायुमंडलीय परिस्थितियों के कारण हवा का एक बड़ा प्रवाह चलता है। हम अनुशंसा करते हैं कि जब आप हमारे लेख को पढ़ना समाप्त करें: हवा क्या है

हवा कैसे बनती है

आइए विस्तार से देखें हवा कैसे उत्पन्न होती है. सौर विकिरण के परिणामस्वरूप पृथ्वी की सतह, गर्म हो जाती है, और इसके परिणामस्वरूप यह भी होता है हवा जमीन के संपर्क में। गर्म हवा, यह फैलता है, हल्का हो जाता है, और फिर उगता है। कुछ जो लाभ लेता है हवाई जहाज जो मोटर के बिना उड़ान भरने में सक्षम हैं.

हवा परिभाषाआपकी साइट दूसरे द्वारा कब्जा कर लिया गया है कूलर हवा, और इसलिए, भारी। गर्म हवा, जब बढ़ती है, ठंडा हो जाती है और फिर उतरती है। जब यह जमीन के संपर्क में वापस आता है, तो यह फिर से गर्म हो जाता है चक्र दोहराता है.

अब, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए ठंडी हवा अधिक वजन (और इसलिए एक उच्च दबाव है) गर्म की तुलना में, चलिए एक और अवलोकन करते हैं। सूर्य की किरणों के नीचे सभी प्रकार की भूमि की सतह को उसी हद तक गरम नहीं किया जाता है।

एक रॉकी माउंटेन तेजी से एक जंगल से ऊपर, और रात में जल्द ही एक रेतीले समुद्र तट उसी तरह से गर्मी खो देता है के दौरान दिन समुद्र से गर्मी का अधिक से अधिक राशि को अवशोषित कर लेता है, लेकिन रात में यह और अधिक तेजी से disperses।

हवा कैसे बनती है

इसलिए यह होता है कि दिन, समुद्र में, हवा समुद्र तट पर की तुलना में कूलर है, जो है, और अधिक दबाव है: इसलिए समुद्री हवा पृथ्वी, जहां कम दबाव है में धक्का है, और वहाँ चले गए।

हवा का यह आंदोलन, जो हवा का कारण बनता है (इन स्थितियों में कहा जाता है समुद्री हवा), रात में दिशा बदलें: पृथ्वी पर हवा ठंडा है, इसलिए यह समुद्र की ओर धक्का देता है। अंत में आपको जानने में रुचि हो सकती है: समुद्र में तरंगें क्यों हैं.

एक ही घटना एक चट्टानी पहाड़ और नीचे जंगल के बीच होती है। दिन के दौरान जंगल की हवा ठंडी होती है, इसलिए हवा पहाड़ी की ओर उड़ती है, नीचे से - रात में, जब चट्टान ठंडा हो जाता है, हवा उतरती है।

हवा कैसे मापा जाता है

के बीच में हवा की विभिन्न विशेषताओं, दो सबसे दिलचस्प हैं: दिशा और गति. हवा की दिशा को खोजने के लिए, बोल्ट, मुर्गा या विमान के रूप में साधारण धातु वैन का उपयोग किया जाता है, जो आमतौर पर विपरीत दिशा में दिखाई देता है जिससे हवा आती है।

एक अन्य उपकरण जो हवा की दिशा और तीव्रता का "आंख" संकेत देने के लिए कार्य करता है बवंडर, जिसका ज्यादातर हवाई अड्डों में उपयोग किया जाता है। यह एक तरफ कपड़े की ट्यूब है जो दो तरफ खुलती है और छड़ी पर निलंबित होती है।

दिशा और गति विंडसॉक
आपके माप के लिए हवा आस्तीन

यदि कोई हवा नहीं है, तो आस्तीन लंबवत स्थिति में रहता है - जब हवा उड़ती है, तो इसे कम या ज्यादा तिरछी स्थिति में रखा जाता है। जब हवा बहुत मजबूत होती है, तो आस्तीन जमीन के समानांतर बना रहता है।

हवा की गति को मापने के लिए एक और जटिल उपकरण का उपयोग किया जाता है: एनीमोमीटर. हवा की तीव्रता निर्धारित करने के लिए, Beaufort पैमाने.

हवाओं को कैसे मापा जाता हैएक बूंद के साथ एक प्रकार का पिनव्हील (जो कारों में गति को इंगित करता है) के समान होता है।

हवा हवाओं को घुमाती है और इस प्रकार मीटर काम करना शुरू कर देता है। इस तरह, एक आंतरिक तंत्र के माध्यम से, यह हमें उस गति की पेशकश करता है जिस पर वास्तविक समय में हवा उड़ती है।




वर्तमान में वहाँ हैं डिजिटल एनीमोमीटर, वे डेटा एकत्र कर सकते हैं और सटीक ग्राफिकल और ऐतिहासिक डेटा का उत्पादन कर सकते हैं और उन्हें वास्तविक समय में मौसम केंद्रों में भेज सकते हैं।

हवाओं के प्रकार

इसके अलावा समुद्र के झरने और पहाड़ों से, अन्य आवधिक हवाओं, विशेष रूप से दक्षिण एशिया में, अक्सर अक्सर हैं मानसून, महाद्वीपीय जनता और महासागरों के बीच हवा की गति से उत्पन्न हुआ।

यह घटना ब्रीज़ के समान है - यह केवल चक्र को बदलती है, जो मानसून में मौसम के परिवर्तन की वजह से होती है, न कि रात के।

लगातार हवाएं (जो हमेशा एक ही दिशा में उड़ते हैं) इसके बजाय हैं व्यापार हवाओं: इसका प्रभाव पूरे पृथ्वी में फैला हुआ है।

हवा से गठित बवंडर

कुछ स्थितियों में, हवाएं भंवर में उभर सकती हैं: इस प्रकार भयानक लोग पैदा होते हैं नाले हैं हवा (उन्हें बुलाया जाता है नाले हैं अगर वे समुद्र में होते हैं और बवंडर अगर वे ठोस जमीन पर बने होते हैं), कि उनकी घूर्णन की गति के साथ वे अपनी यात्रा में जो भी पाते हैं उन्हें नष्ट कर देते हैं।

अविश्वसनीय रूप से लंबवत हवाएं भी हैं उष्णकटिबंधीय चक्रवात, जबरदस्त कारण है महासागर के टाइफून इंडिको और कम हिंसक नहीं तूफान जो मेक्सिको की खाड़ी और एंटील्स के तटों के साथ अक्सर विकसित होता है।

तूफान मिथक

कई स्थानीय हवाएं भी हैं, जो विशेष क्षेत्रों में बहुत अधिक नियमितता के बिना उड़ती हैं लेकिन हमेशा एक ही दिशा में होती हैं। नाविकों ने प्राचीन काल से उन्हें पहचानना सीखा है, और उन्हें उन दिशाओं के अनुसार बुलाया है जिनसे वे आते हैं।

दिशानिर्देश (उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम, पूर्वोत्तर, उत्तरपश्चिम, आदि), एक चित्र में एक साथ रखकर, एक आकृति बनाते हैं हवाओं का गुलाब, जिनके पास पते, (और संबंधित हवाओं) की संख्या के अनुसार 8, 16 या 32 अंक हो सकते हैं।

हवाएं क्या हैं

  • उत्तरी हवा: इसे कहा जाता है ट्रामोंटाना. सर्दी में एक ठंडी हवा जो कई क्षेत्रों में बिजली के साथ उड़ाती है।
  • दक्षिण हवा: के रूप में भी जाना जाता है दोपहर हवा या solano.
  • पूर्वी हवा: इसे आमतौर पर कहा जाता है पूर्वी हवा.
  • पश्चिम हवा इसे कहा जाता है पश्चिम और यह वह है जो पश्चिम से उड़ता है।
  • पूर्वोत्तर हवा: यह इस दिशा से उड़ाता है और इसे जाना जाता है ग्रेगेल.
  • उत्तर पश्चिमी हवाआम तौर पर बुलाया जाता है मिस्ट्रल.
  • दक्षिण पश्चिम हवा: नाविकों और शब्दकोष के रूप में जाना जाता है लेबेचे या abrego
  • दक्षिणपूर्व हवा: भी कहा जाता है एक प्रकार का हवा. यह अफ्रीकी मूल की हवा है सहारा रेगिस्तान में पैदा हुआ एक शुष्क गर्म हवा की तरह, लेकिन जब यह भूमध्यसागरीय क्षेत्र में गुजरता है तो यह आर्द्र हो जाता है, और बहुत आसानी से बारिश होती है। यह एक शर्मनाक और विशेष रूप से कष्टप्रद गर्मी का कारण बनता है।

मानसून क्षेत्र कहां है


मानसून कुछ हवाएं हैं
समाचार पत्र, समुद्री या महाद्वीपीय क्षेत्रों के बीच थर्मल मतभेदों के कारण, जो सर्दी में जमीन से समुद्र तक और गर्मियों में समुद्र से जमीन तक उड़ते हैं।

उत्कृष्टता मानसून मौसमी हवाओं हैं दक्षिण एशिया, जहां वे विशेष रूप से हिंद महासागर से तिब्बत तक उड़ते हैं और इसके विपरीत।

अपने सहज पाठ्यक्रम में, इन हवाओं को पृथ्वी के घूर्णन से हटा दिया जाता है, यही कारण है कि इसका मार्ग curvilinear है।

मोनज़न हवागर्मियों में, कब वे समुद्र से पृथ्वी पर उड़ते हैं, वे महासागर की तीव्र वाष्पीकरण द्वारा उत्पादित जलीय वाष्प को खींचते हैं और हिमालय के पैर तक बड़े बादलों के रूप में इसका नेतृत्व करते हैं।

यह उस मौसम के दौरान होने वाली लगातार भारी बारिश का कारण है मानसून क्षेत्र. सर्दियों में प्रकोप बंद हो जाते हैं, जब हवाएं उनकी दिशा को उलट देती हैं।

शांति धाराओं में हवा धाराओं का उलट कभी नहीं होता है। मानसून की दिशा में परिवर्तन के साथ समन्वय, हिंसक वायुमंडलीय गड़बड़ी होती है, जिसमें टाइफून और टर्नडोज़ होते हैं जो कभी-कभी विशाल क्षेत्रों को नष्ट कर देते हैं।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है हवा क्या है, यह कैसे उत्पादित और विभिन्न प्रकार है मैंने आपके संदेहों को स्पष्ट करने के लिए काम किया है। यदि आप उत्सुक हैं या अधिक जानना चाहते हैं, तो आप श्रेणी में अन्य लेख देख सकते हैं विज्ञान. यदि आप अधिक आरामदायक हैं, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन पर अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैंमधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैं
चिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा हैचिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा है
मीथेन क्या हैमीथेन क्या है
जैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा हैजैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा है
गर्मी और पालतू जानवरगर्मी और पालतू जानवर
आड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा हैआड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा है
समुद्र नमकीन क्यों है और कब सेसमुद्र नमकीन क्यों है और कब से
क्या बादल हैं और वे कैसे बने हैंक्या बादल हैं और वे कैसे बने हैं
सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?
ओएसिस क्या है, यह कैसे बनाया जाता है और इसमें क्या कार्य होता है?ओएसिस क्या है, यह कैसे बनाया जाता है और इसमें क्या कार्य होता है?
» » हवा क्या है, यह कैसे उत्पादित होती है और विभिन्न प्रकार
© 2021 taktomguru.com