taktomguru.com

चावल क्या है? गुण, प्रकार और खेती

चावल एक अनाज है

 और ए अनिवार्य भोजन एक स्वस्थ और संतुलित भोजन के लिए। यह दुनिया में लगभग हर रसोईघर में मौजूद है। लेकिन, बिल्कुल ... चावल क्या है? यह मकई के बाद दुनिया में दूसरा सबसे खेती वाला अनाज है। लेकिन चावल अधिक महत्व के साथ अनाज है और मानव प्रजातियों द्वारा अधिक उपभोग किया जाता है।

में CurioSfera.com हम चाहते हैं कि आप खोज लें चावल की विशेषताओं, यह उत्कृष्ट है गुण, प्रकार और किस्मों सबसे महत्वपूर्ण और यह कैसे उगाया जाता है.

चावल की विशेषताएं

उन सभी अनाजों में से जिन पर मानव भोजन आधारित है, चावल अधिक से अधिक लोगों द्वारा खाया अनाज है. जापान में, चीन में, भारत और इंडोचीन में, अरबों निवासियों के लिए पारंपरिक भोजन चावल पर आधारित है।

इस अनाज के विश्व उत्पादन का 95% एशिया में केंद्रित है। प्राचीन काल से इन देशों में चावल उगाया गया है। चावल के बारे में सबसे पुरानी ऐतिहासिक गवाही एक पौधे सम्राट द्वारा 5000 साल पहले जारी संयंत्र के रोपण पर एक आदेश है।

यह पहले एक लंबा समय होना चाहिए चावल भी पेश किया गया था यूरोप में, और बहुत कुछ है कि यह पहुंच जाएगा अमेरिका.

यूरोप में कोलंबस द्वारा अमेरिका की खोज के बाद, मध्य युग में अरबों और यूरोपियों द्वारा इसे पेश किया गया था, इसे उस महाद्वीप में ले गया। आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं चावल का इतिहास.

आज यह पौधा दुनिया के सभी हिस्सों और व्यावहारिक रूप से औद्योगिक परिस्थितियों में उत्पादित होता है।

चावल के प्रकार

चावल के विभिन्न प्रकार और किस्में हैं. यह अनाज हमें एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, प्रत्येक के साथ स्वयं गुण और विशेषताओं. नीचे हम दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय और उपभोग की व्याख्या करते हैं।

सफेद चावल

सफेद चावलसफेद चावल यह बिना किसी संदेह के, पूरे ग्रह की रसोई में चावल का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला चावल है। इसका अनाज है छोटा या मध्यम आकार.

सफेद चावल के अनाज एक है उच्च स्टार्च सामग्री. यह तैयार करने के लिए काम करता है सूप या रिसोटोस, अधिक व्यंजनों के बीच में।

सफेद चावल के अंदर, हम पाते हैं चिपचिपा चावल, जो एक के साथ है उच्च स्टार्च सामग्री. यही कारण है कि यह प्रसिद्ध बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है सुशी, चूंकि यह मानक सफेद चावल की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट और चिपचिपा है।

दूसरी ओर, इस प्रकार के चावल की सबसे खेती की किस्में हैं: चावल पंप और बे चावल. आपको यह भी पता होना चाहिए कि पानी के साथ उबला हुआ यह चावल एक उत्कृष्ट है दस्त के लिए उपाय.

अभिन्न चावल

ब्राउन चावलब्राउन चावल यह सबसे अधिक में से एक है स्वस्थ और स्वस्थ हमारे जीव के लिए। यह उन लोगों के लिए उत्कृष्ट गुणों और गुणों को ध्यान में रखा जाना चाहिए जो स्वस्थ और संतुलित आहार चाहते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि इस प्रकार का चावल, या तो किस्मों में छोटा या लंबा अनाज, यह सबसे प्राकृतिक में से एक है। इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि, अपने संग्रह और तैयारी में, केवल बाहरी भूसी निकाली जाती है और ब्रान और रोगाणु बरकरार रहते हैं।

ब्राउन चावल बहुत पौष्टिक है. इसमें कुछ वसा और फाइबर, विटामिन बी और ई की एक बड़ी मात्रा है। यह खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है, धीरे-धीरे कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करना और प्रोटीन।

लंबे अनाज चावल

दो सबसे व्यापक और ज्ञात किस्में हैं चमेली चावल और बासमती चावल.

चमेली और बासमती चावलजैस्मीन चावल इसे भी कहा जाता है होम माली चावल या थाई सुगंधित चावल. और जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, यह थाईलैंड से आता है। इसमें एक बहुत ही विशिष्ट स्वाद और सुगंध है।




बासमती चावल यह मूल रूप से हिमालय से है। उसका नाम है "सुगंध की रानी"। जो आपने अनुमान लगाया है, उससे एक उत्कृष्ट स्वाद के अलावा, यह एक उत्तम और बहुत ही नाजुक सुगंध है। इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, खासकर भारतीय व्यंजनों में।

चावल की इन दो किस्मों में एक है बहुत तेजी से खाना पकाने और, आम तौर पर, वे अपने पके हुए अनाज ढीले होने की विशेषता रखते हैं।

जंगली चावल

जंगली चावलउसका नाम भ्रमित हो सकता है, हम कह सकते हैं कि यह बिल्कुल चावल नहीं है।

यह उत्तरी अमरीका के मूल निवासी एक जलीय पौधे है, और कई वर्षों से भारतीयों द्वारा खेती की जाती है।

इसका रंग काला है और इसके अनाज लंबे हैं. एक प्रदान करता है अधिक प्रोटीन पारंपरिक चावल की तुलना में, लेकिन इसके बजाय, इसे खाना पकाने के लिए और अधिक समय चाहिए।

चावल कैसे उगाया जाता है

अधिकांश चावल यह पानी के नीचे उगाया जाता है डूबे हुए भूमि में कहा जाता है चावल के खेतों.

इन चावल के खेतों में लगाए गए बीज से जड़ें उगती हैं, जो जमीन पर तय होती हैं, और एक पतली स्टेम जो पानी से निकलती है और पौधे को स्वयं बनाने के लिए विकसित होती है।

चावल का अनाज पौधे के तने के ऊपरी भाग में विकसित होने वाले कई कानों के इंटीरियर में पैदा होता है।

चावल की खेती जटिल है और, कुछ साल पहले तक, बहुत भारी। जमीन की तैयारी, dikes के निर्माण की आवश्यकता होती है पानी को रोकने के लिए करने के लिए इसके अलावा, यह इस तरह के रोपण, जल स्तर के नियमन और मुकाबला शैवाल और मातम के रूप में कार्य करने के लिए आवश्यक है।

चावल कैसे उगाया जाता है

इस आखिरी कार्य के लिए हाल ही में क्लीयरिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें एक ऑपरेशन जिसमें लोगों के पंक्तियों ने पानी में अपने पैरों के साथ जड़ी-बूटियों को एक-एक करके फेंक दिया था।

आज, सबसे विकसित देशों में कम से कम, यह रसायन, पानी में डूब का उपयोग करें, पौधों infesting मार, और चावल के दानों की शारीरिक अखंडता का सम्मान करना पसंद किया जाता है।

जब चावल काटा जाता है

चावल गर्मियों और जल्दी गिरावट के बीच कटाई की जाती है. चावल का मैदान पानी से खाली हो जाता है और पौधों के तने को फाड़ने के लिए कहता है, फसल के लिए आगे बढ़ता है। ये तब थ्रेस हो जाते हैं, ताकि अनाज तने से अलग हो जाएं।

अंत में चावल साफ हो गया है और एक कठिन कवर त्वचा और अन्य अशुद्धियों से रहित है।

हालांकि, इस कठोर त्वचा को समाप्त किया गया है जिसमें पोषक तत्वों की उल्लेखनीय मात्रा है: इसका सबूत खपत में वृद्धि है ब्राउन चावल, वह है, इसे पूरी तरह से अपने लिफाफे को अलग किए बिना।

चावल के अनाज के खोल या लपेट में विटामिन बी होता है प्रभावी रूप से कई बीमारियों से लड़ता है, जो आमतौर पर पूर्व में ठीक से होता है।

अंतिम नोट

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस आलेख को पसंद या उपयोगी लगेगा चावल क्या है? गुण, प्रकार और खेती. हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए भी आमंत्रित करते हैं भोजन अधिक समान ग्रंथों को देखने के लिए। आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक टेरियर के लिए उचित भोजन?एक टेरियर के लिए उचित भोजन?
कुत्ते बिस्कुट के लिए आटा के प्रकारकुत्ते बिस्कुट के लिए आटा के प्रकार
क्या चावल कुत्ते की पेट की समस्याओं के लिए प्रयोग किया जाता है?क्या चावल कुत्ते की पेट की समस्याओं के लिए प्रयोग किया जाता है?
कुत्तों के लिए हल्की रसोई: पांच व्यंजनोंकुत्तों के लिए हल्की रसोई: पांच व्यंजनों
कुत्ते के भोजन में आलू बनाम चावलकुत्ते के भोजन में आलू बनाम चावल
कुत्तों के लिए पके हुए अनाजकुत्तों के लिए पके हुए अनाज
मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहासमनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास
कुछ फीड इतनी सस्ती क्यों हैं?कुछ फीड इतनी सस्ती क्यों हैं?
कुत्ते के आहार में फाइबर कैसे जोड़ेंकुत्ते के आहार में फाइबर कैसे जोड़ें
जावा स्पैरो: भाषा समझदार। (दूसरा भाग)जावा स्पैरो: भाषा समझदार। (दूसरा भाग)
» » चावल क्या है? गुण, प्रकार और खेती
© 2021 taktomguru.com