taktomguru.com

मोल क्या हैं? क्या वे अच्छे हैं या बुरे हैं?

सभी मनुष्यों के पास मॉल होते हैं। हम कम या ज्यादा हो सकते हैं, लेकिन यह हमारे शरीर में कुछ आदत है। लेकिन आप बिल्कुल जानते हैं मॉल क्या हैं और वे क्यों दिखाई देते हैं।

मॉल त्वचा का एक छोटा सा क्षेत्र है, आमतौर पर परिपत्र, और एक अलग रंग के। वे वर्णित वर्णक कोशिकाओं की एकाग्रता का परिणाम हैं melanocytes.

में CurioSfera.com हम यह बताना चाहते हैं कि एक तिल क्या है, वे कैसे बनते हैं, वे क्यों दिखाई देते हैं और यदि वे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

एक तिल क्या है

मोल या नेवस तब होता है जब कोशिकाओं की एक बड़ी संख्या (कहा जाता है melanocytes) बनाने के लिए जिम्मेदार है त्वचा का वर्णक (नाम मेलेनिन)।

इसलिए, त्वचा पर छोटे धब्बे होते हैं जिसमें मेलेनिन की एक बड़ी मात्रा पाई जाती है। Melanin रंग देने के लिए जिम्मेदार है हमारी त्वचा, लेकिन आंखों और बालों का रंग भी।

मस्तिष्क होने से मनुष्यों में हल्का या गहरा त्वचा होने पर ध्यान दिया जाता है। हालांकि, अंधेरे त्वचा में देखना मुश्किल है।

सामान्य बात यह है कि एक व्यक्ति के पास 10 और 40 मॉल के बीच होता है. आम तौर पर, शरीर 40 साल की उम्र के आसपास नए मोल बना सकता है। जैसे-जैसे वर्षों तक जाते हैं, और जैसे ही हम बड़े हो जाते हैं, मॉल गायब हो सकते हैं।

कैसे मोल बनते हैं

कैसे मोल बनते हैंइसकी उत्पत्ति मिली है गर्भावस्था के दौरान, जबकि गर्भ एक भ्रूण अवस्था में है, कोशिकाओं को बुलाया जाता है melanocytes. वे छोटे या अधिक मात्रा में उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं मेलेनिन हार्मोनल, पर्यावरण और वंशानुगत कारकों के आधार पर।

आम तौर पर, melanocytes वे शरीर की त्वचा में समान रूप से वितरित होते हैं। लेकिन कुछ बिंदुओं में वे एक निश्चित आकार के समूहों को केंद्रित कर सकते हैं।

इससे गर्भ में, बचपन में या युवावस्था में, जब इन कोशिकाओं को सक्रिय किया जाता है, फॉर्म मोल्स.

मॉल में दिखाई दे सकता है विभिन्न आकार और रंग (काला पोल्का डॉट्स, लाल, गुलाबी या हरा पोल्का डॉट्स)। लेकिन दो अलग-अलग समूह हैं: दाग या वे जो वे वर्षों से बना रहे हैं.

जो उम्र के साथ प्रकट होते हैं, मुख्य रूप से बचपन और किशोरावस्था में ऐसा करते हैं। मोल बनते हैं विकास के हिस्से के रूप में, या कुछ बाहरी कारकों के परिणामस्वरूप कुछ दवाएं या सूरज की रोशनी के संपर्क में.

क्या मॉल खराब या अच्छे हैं?

एक नियम के रूप में, मोल्स, वे स्वास्थ्य के लिए किसी भी नुकसान का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं. लेकिन कभी-कभी वे भ्रम पैदा कर सकते हैं और हमारी त्वचा के अन्य रोगों को छुपा सकते हैं।




जबकि अधिकांश पोल्का बिंदु अच्छे हैं (चंद्र सौम्य), अगर कोई एक है तो उन्हें अवलोकन के तहत रखना सुविधाजनक है कैंसर चंद्र (चंद्र घातक)।

की एक श्रृंखला है लक्षण अगर हमारे पास है तो हमें सतर्क कर सकते हैं बुरा तिल, और अगर प्रस्तुत किया जाता है, तो हमें तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। प्रस्तुत किए जा सकने वाले मुख्य संकेत हैं:

मॉल खराब या अच्छे हैं

  • तिल में अनियमित सीमा होती है
  • यह रंग बदल गया है
  • तिल खून बह रहा है
  • यह आकार में जल्दी बदल गया है
  • तिल के दूसरे आधे की तुलना में एक अलग आकार के साथ एक आधा है
  • इसका आकार व्यास 6 मिलीमीटर या ¼ इंच व्यास से अधिक है
  • तिल खुजली या खुजली।

इसी प्रकार अगर कोई पीड़ित है मोल की संख्या में तेजी से वृद्धि आपके शरीर में, आपको विश्लेषण के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जाना होगा।

जन्म से पैदा होने वाले मॉल और उन लोगों में विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए पैर का एकमात्र और अंदर हाथों के हथेलियों.

डॉक्टर तिल की विशेषताओं का विश्लेषण करेगा और विचार करेगा, अगर यह उचित लगता है, तो इसका निष्कर्षण। यह एक है छोटी सर्जरी निवारक और बहुत कम आक्रामक जो किया जाता है स्थानीय संज्ञाहरण. यह शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता नहीं है कोई दुष्प्रभाव नहीं

एक बार निकालने के बाद, इसका प्रयोग प्रयोगशाला में किया जाता है और यह पता लगाया जाता है कि यह एक सौम्य तिल या घातक तिल है या नहीं। अगर यह दूसरा मामला है (कैंसर चंद्र) डॉक्टर इंगित करेगा कि कैसे आगे बढ़ना है, और मामले के रूप में पालन किया जाने वाला उपचार हो सकता है।

पोल्का डॉट्स के रंग

लाल पोल्का डॉट्सएक तिल विभिन्न रंगों और रंगों का हो सकता है:

  • ब्लैक पोल्का डॉट
  • लाल पोल्का डॉट
  • ब्राउन स्पॉट
  • गुलाबी पोल्का डॉट
  • ग्रीन पोल्का डॉट

इसकी उपस्थिति हो सकती है समतल या एक निश्चित के साथ ऊंचाई. वे आमतौर पर होते हैं दौर और वे भी हो सकते हैं अंडाकार. अन्य हो सकते हैं बाल के साथ पोल्का डॉट्स या नहीं

लेकिन एक तिल का रंग यह सबसे महत्वपूर्ण बात नहीं है। वास्तव में महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर यह पिछले बिंदु में वर्णित लक्षण प्रस्तुत करता है। इस तरह हम जानते होंगे कि हमें चिंता करनी चाहिए या नहीं।

10% लोगों के शरीर में कम से कम एक व्यक्ति होता है अटूट चंद्र (डिस्प्लेस्टिक नेवी)। ये आम रंगों के लिए एक रंग और एक अलग पहलू पेश करते हैं। इस प्रकार का तिल समय के साथ विकसित होने की संभावना है मेलेनोमा (कोशिकाओं द्वारा गठित कैंसर या ट्यूमर जिसमें बहुत मेलेनिन होता है)।

अंतिम नोट

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। CurioSfera.com वह चिकित्सा निदान या उपचार निर्धारित नहीं कर सकता है। हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं कि यदि आप सोचते हैं कि आप कोई लक्षण या असुविधा दिखाते हैं तो आप अपने डॉक्टर को देखते हैं।

यदि आपको दिलचस्प लगता है और आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मॉल क्या हैं और वे क्यों दिखाई देते हैं, आप हमारे अनुभाग में जा सकते हैं स्वास्थ्य या खोज इंजन का उपयोग करें जो आप नीचे पा सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गर्मी में कुत्ते ज्यादा खतरनाक क्यों हैं?गर्मी में कुत्ते ज्यादा खतरनाक क्यों हैं?
क्या आप कुत्ते की नस्ल को अपनी जीभ के रंग से बता सकते हैं?क्या आप कुत्ते की नस्ल को अपनी जीभ के रंग से बता सकते हैं?
मेरे कुत्ते की त्वचा अंधेरा क्यों हो जाती है?मेरे कुत्ते की त्वचा अंधेरा क्यों हो जाती है?
कुत्तों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए खाद्य पदार्थकुत्तों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए खाद्य पदार्थ
कुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएंकुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएं
कुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकारकुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकार
कुत्ते की त्वचा का ख्याल रखने के लिए चार कदमकुत्ते की त्वचा का ख्याल रखने के लिए चार कदम
कुत्तों की सबसे आम त्वचा संक्रमणकुत्तों की सबसे आम त्वचा संक्रमण
एक डचशंड में बालों के झड़नेएक डचशंड में बालों के झड़ने
स्वस्थ कुत्ते की त्वचा, बीमारियों के खिलाफ बाधास्वस्थ कुत्ते की त्वचा, बीमारियों के खिलाफ बाधा
» » मोल क्या हैं? क्या वे अच्छे हैं या बुरे हैं?
© 2021 taktomguru.com