taktomguru.com

टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया

आजकल, ऐसे घर को ढूंढना मुश्किल है जिसमें कम से कम एक नहीं है टेलीविजन सेट

. लेकिन, आप जानते हैं जिन्होंने टेलीविजन का आविष्कार किया? आविष्कार और अगर यह कैसे था किस वर्ष में? उस शानदार डिवाइस को रेडियो तरंगों या केबल द्वारा दूरी से छवियों को प्राप्त करने के लिए, जो हमारे जीवन में मौजूद है। इस कारण से, में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं टीवी का आविष्कारक कौन है और टीवी के बारे में और अधिक जानकारी।

टेलीविजन का आविष्कारक

टेलीविजन का आविष्कारक ब्रिटिश जॉन लॉगी बेयरड है (1888 - 1 9 46)। यह स्कॉटिश हेलेन्सबर्ग में पैदा हुआ, ग्लासगो के तकनीकी स्कूल (अब स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय) और ग्लासगो विश्वविद्यालय में अध्ययन किया। 1 9 22 में पहले से ही उन्होंने दूरी से छवियों के संचरण पर अपना पहला शोध प्रस्तुत किया था।

जो टेलीविजन का आविष्कारक था
टेलीविजन के आविष्कारक जॉन लॉगी बेयरड

जॉन लॉगी बैयर्ड का पेटेंट "दृश्य टेलीग्राफी या टेलीग्राफी द्वारा दृश्यों, चित्रों और दृश्यों की संचरण प्रणाली" के लिए पेटेंट था जो काम करता था। टेलीविजन का पेटेंट 26 जुलाई, 1 9 23 को प्रस्तुत किया गया था जीबी 222604 नंबर के तहत।

यह वर्ष 1884 के जर्मन पेटेंट डी 30105 पर आधारित था, जो बर्लिन के पॉल निप्पो द्वारा पंजीकृत था। यह "इलेक्ट्रिक टेलीस्कोप" में दो समान घूर्णन डिस्क, एक ट्रांसमीटर और दूसरा रिसीवर शामिल था। प्रत्येक डिस्क में 24 वर्ग छेद होते थे और फोटोकल्स ने छवि को प्रेषित किया था।

किस वर्ष टेलीविजन का आविष्कार किया गया था
पहले टेलीविजन का पेटेंट

यह वही विचार है जिस पर बच्चों की झटके वाली किताबें आधारित हैं: देखो की दृढ़ता का तात्पर्य है कि अभी भी छवियां आंदोलन की छाप देने के लिए पर्याप्त गति से प्रसारित की जाती हैं।

जॉन लोगी बेयर्ड 1888 में पैदा हुआ था वह उस हाथ के लिए आया था एक व्यापारी असफल अपनी पहली जांच के दौरान गरीब, इसलिए सबसे पहले टीवी कुछ भी हुआ करती थी था: चाय चेस्ट, कुकीज़, रफ़ू सुइयों के बक्से इत्यादि घूर्णन डिस्क कार्डबोर्ड थे। छवियों में एक लंबवत दिशा में तीस रेखाएं थीं और प्रति सेकंड दस बार प्रसारित की गई थीं।

पहला टेलीविजन

टेलीविजन का आविष्कार कब और कब किया गया था?
एक संग्रहालय में एक प्रति के साथ टेलीविजन का आविष्कारक

माल्टीज़ क्रॉस की छोटी छवि वर्ष 1 9 24 में कुछ मीटर की दूरी पर सफलतापूर्वक प्रसारित की गई थी। अंत में यह सापेक्ष सफलता के साथ दूरी से छवियों को प्रेषित करने में कामयाब रहा था। इसलिए, यदि आप पूछते हैं किस वर्ष टेलीविजन का आविष्कार किया गया था, जवाब है वर्ष 1 9 24 में.




2 अक्टूबर, 1 9 25 को, विलियम टेनटन, एक कार्यालय सहायक, टेलीविजन पर देखा जाने वाला पहला व्यक्ति था। सबसे पहले आप कोई छवि नहीं देख पा रहे थे क्योंकि आप आदिम कैमरे की गर्मी से डर गए थे। उसे "टेलीविज़न" होने के लिए रिश्वत देना पड़ा। वर्ष 1 9 26 तक, बैयर स्वयं सेल्फ्रिज (सप्ताह में बीस पाउंड के लिए) और रॉयल इंस्टीट्यूशन में प्रदर्शनियों के साथ सफल होने लगे।

टेलीविजन का विकास

क्योंकि टेलीविजन का आविष्कार किया गया था
बैरड एक ट्रान्साटलांटिक टेलीविजन प्रसारण प्रदर्शन कर रहा है

1 9 28 में, बेयरड ने नियमित प्रसारण शुरू किया और पहुंचे रंग के साथ प्रयोग करें. लेकिन इसकी यांत्रिक विधि (यांत्रिक टेलीविजन) एक मृत अंत था। यहां तक ​​कि अगर यह गुणवत्ता में सुधार हुआ है, तो यह कभी भी विशेष रूप से अच्छा नहीं होगा। चमकते चित्रों ने दर्शकों को एक अच्छा सिरदर्द दिया और रिकॉर्डिंग को इतनी तीव्रता की आवश्यकता थी कि यह फिल्माया गया व्यक्ति थक गया।

अन्य जांच एक का इस्तेमाल किया छवियों को भेजने और प्राप्त करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक विधि. वहाँ अपने पेटेंट अमेरिका 2141059 के साथ रूसी-अमेरिकी व्लादिमीर Zworykin सहित इस क्षेत्र में गतिविधि का एक बहुत, 1923 में दायर किया लेकिन अमेरिका 1,773,980 के साथ 1938 और फ़िलो फ़ार्नस्वर्थ में प्रकाशित, 1930 में प्रकाशित ईएमआई ब्रिटिश Zworykin कम के विचारों के साथ काम किया था लाइसेंस।

वर्ष 1 9 36 में रेडियो ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन, जिसने रेडियो का इस्तेमाल किया, ने फैसला किया पहली बार प्रसारण टेलीविजन. लंदन के उत्तर में अलेक्जेंड्रे पैलेस में दो प्रणालियों, बैयर्ड और ईएमआई को रखा गया था, और उन्हें देखने के लिए वैकल्पिक सप्ताहों में प्रतिस्पर्धा की गई थी कि सर्वश्रेष्ठ परिणामों की पेशकश किसने की थी। इलेक्ट्रॉनिक संस्करण इतना बेहतर था कि तीन महीने बाद बेयर को छोड़ने के लिए कहा गया था। बेयरड की मृत्यु 1 9 46 में बेक्सहिल, ससेक्स में हुई थी।

निम्नलिखित वीडियो में आप टेलीविजन के आविष्कारक और इस डिवाइस के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है जिन्होंने टेलीविजन का आविष्कार किया आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
टेलीविजन कुत्तों: पंचो, मीडिया स्टार का मामलाटेलीविजन कुत्तों: पंचो, मीडिया स्टार का मामला
टीवी देखने के लिए डॉगट कुत्तों का अपना चैनल होता हैटीवी देखने के लिए डॉगट कुत्तों का अपना चैनल होता है
और Iquest- मेरे कुत्ते टेलीविजन देखें?और Iquest- मेरे कुत्ते टेलीविजन देखें?
कुत्ते टीवी देख सकते हैंकुत्ते टीवी देख सकते हैं
कुत्तों को देखनाकुत्तों को देखना
नए फ्रंटलाइन त्रि-अधिनियम के बारे में सुरक्षा और शांति के संदेश के साथ एक टेलीविजन अभियान पर मेरियल…नए फ्रंटलाइन त्रि-अधिनियम के बारे में सुरक्षा और शांति के संदेश के साथ एक टेलीविजन अभियान पर मेरियल…
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
टेलीफोन का इतिहास और इसके विकासटेलीफोन का इतिहास और इसके विकास
कलम या बिरोम का इतिहासकलम या बिरोम का इतिहास
» » टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
© 2021 taktomguru.com