taktomguru.com

सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास

बहुत कम लोग जानते हैं सिलाई मशीन का इतिहास

और बहुत कम आविष्कारक कौन है. एक आविष्कार जिस पर हम कल्पना करते हैं उससे अधिक हमें देय है। उदाहरण के लिए, इसकी कीमतों के लिए धन्यवाद कपड़ा यह बहुत सस्ता है क्योंकि उन्हें एक दर्जी या एक सीमस्ट्रेस द्वारा हस्तनिर्मित से कहीं अधिक तेज बनाया जा सकता है। क्या आप जानते हैं कि किसने कब और कहाँ खोजा था? में CurioSfera.com हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देते हैं और बहुत कुछ। क्या आपको ऐसा लगता है? अच्छा, हमने शुरू किया।

सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया

सिलाई मशीन प्रकट होने में धीमी थी, और यह आविष्कारों के इतिहास के रहस्यों में से एक है। उन्होंने फ्रांस में 1 9वीं शताब्दी के पहले तीसरे तक ऐसा नहीं किया, यह विचार लियोनीज़ दर्जी से आया था Bartolomé Thimonnier, कि 1830 में उन्होंने पहली सिलाई मशीनों का निर्माण किया। इसलिए, निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर है:

सिलाई मशीन का आविष्कारक
Bartolomé Thimonnier सिलाई मशीन का पिता है
  • सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया?: सिलाई मशीन का आविष्कारक Bartolomé Thimonnier है।
  • सिलाई मशीन का आविष्कार कब किया गया था?: वर्ष 1830 में।
  • सिलाई मशीन का आविष्कार कहाँ किया गया था?: फ्रांस के सेंट-एटियेन शहर में।

इतिहास में पहली सिलाई मशीन, लकड़ी में बनाया गया, यह इतना प्राथमिक और मोटा था कि यह आदमी के हाथ से बहुत तेज़ काम नहीं करता था, क्योंकि यह केवल एक धागे की सिलाई देता था। आविष्कार के प्राथमिक पहलू के बावजूद, इसने सेना का ध्यान आकर्षित किया, जिसने 1841 में अस्सी इकाइयों को खरीदा।

सिलाई मशीन की उत्पत्ति
इतिहास में पहली सिलाई मशीन

सेना एक त्वरित तरीका सैनिकों की बड़ी संख्या के लिए सैन्य वर्दी बनाने के लिए आवश्यक, लुई फिलिप की राजशाही के दौरान Thimonnier कितनी जल्दी सैनिकों को एकजुट करने के मशीन को देखा।

यह सोचना उचित होगा कि ऐसा आविष्कार मालिक का मालिक बन जाएगा पेटेंट, लेकिन अब तक एक प्रसिद्ध और सम्मानित आदमी Thimonnier लगभग दर्जियों के एक भीड़ जो डर था कि मशीन उसकी धर्मनिरपेक्ष पेशे और उद्योग समाप्त हो गया द्वारा मार डाला जा रहा बनने से।

दर्जे के दंगा ने अपने घर पर सबकुछ नष्ट कर दिया, और इतनी ज्यादा पूछताछ की गई कि उसे ले लिया कि गरीब थिमोनियर को लंदन जाना पड़ेगा, 1848 में उन्होंने अपनी आविष्कार पेटेंट की. उन्होंने इंग्लैंड में भी भाग्य नहीं बनाया: उन्होंने अपनी नई मशीनों में से एक को नहीं बेच दिया, उन वर्षों में काफी सुधार हुआ

उन्होंने निर्माण के लिए मैग्निन मैकेनिक के साथ साझेदारी की लौह सिलाई मशीनें और ए स्टिचर-कढ़ाई मशीन मैं एक श्रृंखला सिलाई कर रहा था और प्रति मिनट दो सौ सिंचन दे रहा था। गरीब दर्जी कुछ भी लायक नहीं था और फ्रांस लौट आया 1857 में मृत्यु हो गई गरीब, अज्ञात और उनके व्यापार में उन लोगों से घृणा करते हैं।

सिलाई मशीन का विकास

जबकि थिमोनियर ने अमेरिकी को अपना संकुचन बनाया वाल्टर हंट न्यूयॉर्क में पेटेंट कराया पहली सिलाई मशीन या सिलाई काम बहुत तंग सिंचन या शटल बिंदु के साथ, लेकिन वित्त पोषण की कमी के कारण इसे बाजार में नहीं लाया जा सका, और उसके बाद आगे बढ़ना असंभव था, उसने पेटेंट को न्यूयॉर्क निर्माता को बेच दिया जॉर्ज तीरंदाज, जो कि भाग्य नहीं था

आधुनिक सिलाई मशीन की उत्पत्ति

ऐसी मशीन के साथ पैसा बनाना असंभव प्रतीत होता है, भले ही यह अन्यथा सोचने के लिए कितना उचित लगता है। इन असफलताओं के बावजूद, हंट का आविष्कार एक और इसी तरह की नींव बन गया: शटल के साथ मशीन सुई के साथ सिंक्रनाइज़, पेटेंट किया एलियास होवे 1846 में

तब से कई बदलाव हुए थे। 1851 में महत्वपूर्ण नवाचार हुए। बोस्टन से दो दर्जे, डब्ल्यू बेकर और डब्ल्यू ग्रोवर उन्होंने एक मशीन पेटेंट की जिसने दो-तार सिलाई-श्रृंखला सिलाई पेश की।

बदले में, एक मिशिगन निर्माता, ए बी विल्सन उन्होंने तब तक आविष्कार किया रोटरी हुक डिवाइस जिसने सिलाई कार्रवाई तेज कर दी। विल्सन ने एन। व्हीलर, बक्से के निर्माता के साथ एक कंपनी बनाई, और उनके बीच उन्होंने अपनी मशीन को और भी बेहतर किया।

लेकिन सिलाई मशीन को अपने उच्चतम और योग्य शिखर सम्मेलन में लेने का प्रभारी था इसहाक मेरिट सिंगर, सिलाई मशीन की दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण पात्रों में से एक।

पहली सिलाई मशीन क्या थी?
इसहाक मेरिट सिंगर और सिलाई मशीन के डिजाइन

गायक 1851 में यहूदी मूल के एक अच्छे न्यूयॉर्क मैकेनिक थे, और कपड़ों की दुनिया में कई अन्य नवप्रवर्तनकों की तरह - जींस के आविष्कारक को मत भूलना - गायक ने सिलाई मशीन में क्रांतिकारी बदलाव किया.

पेडल का परिचय अब अपने पैर इसके अलावा, एक गियर पहिया टांके के बीच कपड़े अग्रिम अनुमति देता है के साथ संपन्न के साथ मशीन संचालित कर सकते थे: विस्तार है कि एक सफलता में एक विफलता बनाया गया था।




उसने बनाया प्रेसर पैर इसने कपड़े को आगे बढ़ने से रोक दिया और सिलाई अपने पथ का पालन नहीं किया। गायक की मशीन पिछले हुक की तरह एक हुक का उपयोग नहीं करती थी, लेकिन एक छिद्रित सुई।

इन सभी फायदों ने उन्हें बनाया सिलाई मशीन अपनी कक्षा में सबसे सही उपकरण है. उन्होंने जल्द ही व्यापार के पैमाने को महसूस किया और अपनी खुद की कंपनी की स्थापना की गायक विनिर्माण कंपनी.

पहली सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया और किस वर्ष में?

वह और उसके साथी, वकील ई। क्लार्क ने एक क्रांतिकारी बिक्री प्रणाली शुरू की: द किश्तों द्वारा बिक्री. आप कर सकते थे एक सिलाई मशीन खरीदें पांच डॉलर के प्रवेश द्वार और तीन के मासिक भुगतान के साथ, एक सौ का भुगतान करने तक इसका खर्च होता है।

लेकिन अगर आपने इसे नकद में खरीदा है, तो कीमत आधी थी। इस तरह उसने अपनी महानता बेची पारिवारिक मॉडल. गरीब थिमोनियर के विपरीत, गायक 1875 में एक विशाल भाग्य के साथ मृत्यु हो गई, जिस तारीख पर उनकी कंपनी का मूल्य तेरह मिलियन डॉलर था।

गायक ने किया सिलाई मशीन की दुनिया के परिवर्तन में सबसे निर्णायक उपकरणों में से एक सिलाई और शक्तिशाली रूप से फैशन को प्रभावित किया, क्योंकि इसने डिजाइनरों और ड्रेसमेकरों के जटिल सपनों को बनाया।

इस मशीन के लिए धन्यवाद पोशाक अधिक परिष्कृत, विवरण में अधिक समृद्ध, अधिक विस्तृत हो गई। उस समय मध्यम वर्ग के एक भी घर में इस तरह के एक उल्लेखनीय आविष्कार की कमी नहीं थी, ताकि वह 1861 संयुक्त राज्य अमेरिका में सिलाई मशीनों के सत्तर चार निर्माताओं से अधिक थे जो एक सौ दस हजार इकाइयों को बेचने आया था।

बार्टोलोमे थिमोनियर ने अपने संकुचन का आविष्कार करने के बाद से केवल तीस साल ही थे। कोई आविष्कार इतना तेज़ विकास नहीं जानता था। 1870 में लुगदी में भी सिलाई मशीन की बात थी।

एक पेरिस पादरी, अपने रविवार प्रवचन में यह उल्लेख करते हुए कहा: निश्चित रूप से, दर्जी की आत्माओं की मुक्ति के लिए योगदान के बाद से यह ज्ञात है कि एक सौ दर्जी, seamstresses सौ और एक सौ बुनकरों एक बार तीन सौ चोरों गिने।

चीन और भारत में सिलाई मशीन सिंगर ने सिलाई कार्यशालाओं में क्रांतिकारी बदलाव किया. बीसवीं सदी में देश में यह सबसे अच्छी तरह से ज्ञात कंपनी थी। हर कोई उसे जानता था। सिंगर को एक लिफाफा और टिकट में रखने के लिए पर्याप्त था, और पत्र अपने गंतव्य तक पहुंचा।

में ग्रेट मर्चेंट्स, ई(द्वारा "उच्च पवित्रता संयुक्त राज्य अमेरिका के जनरल कौंसल में" और छोटे प्रिंट में, डाकिया कहा मार्गदर्शन करने के: एल लेखक टॉम Mahoney इस पते के साथ अमेरिका वाणिज्य दूतावास को एक पत्र आ गया है बाद में सिंगर कंपनी, सिलाई, कलकत्ता की प्रविष्टि)।

आप भी जानना चाहेंगे बटन इतिहास

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। >

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपने कुत्ते के व्यवहार को रखने के लिए बैग कैसे बनाएंअपने कुत्ते के व्यवहार को रखने के लिए बैग कैसे बनाएं
सिलाई सुई का इतिहाससिलाई सुई का इतिहास
अपनी बिल्ली के लिए एक सुपर कुशन कैसे करेंअपनी बिल्ली के लिए एक सुपर कुशन कैसे करें
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
अपने कुत्ते या बिल्ली के बाल कटौती करने के लिए पेशेवर कतरन मशीनअपने कुत्ते या बिल्ली के बाल कटौती करने के लिए पेशेवर कतरन मशीन
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
कंप्यूटर का इतिहास और इसके आविष्कारककंप्यूटर का इतिहास और इसके आविष्कारक
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
टैटू कैसे बने होते हैंटैटू कैसे बने होते हैं
» » सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
© 2021 taktomguru.com