taktomguru.com

क्यों केले काले हो जाते हैं और इससे कैसे बचें

यहां तक ​​कि यदि आप घर पर होने के थोड़े समय के बाद केले या केले को शानदार उपस्थिति के साथ खरीदते हैं, तो उनकी उपस्थिति बदल जाती है। निश्चित रूप से एक बार आपसे पूछा गया है केला इतनी तेजी से काला क्यों बदलते हैं

.

केले पोटेशियम में बहुत समृद्ध फल हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसलिए यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें अपने आहार में रखें। में CurioSfera.com हम समझाएंगे कि केले अंधेरे क्यों हो जाते हैं और हम आपको काले रंग से बदलने से रोकने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

काला काले रंग के कारणों के कारण

अंधेरे केले के लिए सुझावअन्य फलों के विपरीत, केले या केले तेजी से अंधेरे होते हैं जब आप उन्हें रेफ्रिजरेटर में डाल देते हैं, अगर आप उन्हें छोड़ देते हैं. इससे उनकी उपस्थिति बहुत भूख नहीं बनती है, है ना?

आम तौर पर ठंड फल और सब्जियों की उपस्थिति को बनाए रखने और बनाए रखने में मदद करता है, पकने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। लेकिन, विरोधाभासी रूप से, केले में यह ऐसा नहीं है। ऐसा क्यों होता है? कई कारण हैं:

  1. मुख्य कारण यह है कि केले या केला, जो एक उष्णकटिबंधीय फल है, बहुत अच्छी तरह से ठंडा सहन नहीं करता है. यह लगभग 14 डिग्री सेल्सियस पर काफी बेहतर रहता है जिसमें लगभग 5 या 6 डिग्री सेल्सियस होता है क्योंकि यह एक फ्रिज के अंदर हो सकता है।
  2. मुख्य रूप से ऐसा इसलिए होता है केला त्वचा या त्वचा की संरचना. वास्तव में, जो क्षेत्र पहले अंधेरा होता है। यह विशिष्ट एंजाइमों को मुक्त करने वाले भूसी के कारण होता है जो इसके ब्लैकिंग का कारण बनता है।
  3. केले की त्वचा ईथिलीन जारी करती है, जो एक गैस है जो फल को पकाती है। यह हरे से पीले रंग में बदल जाता है, और बाद में काला हो जाता है। ठंड इस पदार्थ की पीढ़ी को बढ़ाया जाता है।
  4. केला या केला माउंड में एक एसिड और फैटी अणुओं से बना संरचना है जो इसे एक मीठा फल बनाती है। इथिलीन के विपरीत, जब रेफ्रिजरेटर में पेश किया गया, सर्दी उन्हें ब्लॉक बनाता है और सही ढंग से कार्य नहीं करते हैं।
  5. इस कारण से, ईथिलीन गैस स्वतंत्र रूप से कार्य करती है और केले की छील को तेजी से परिपक्व होने का कारण बनती है, काला हो जाती है।

संक्षेप में, ठंड को कम करें यह उष्णकटिबंधीय फल पकने की प्रक्रिया को तेज करता है और इसे फ्रिज के बाहर छोड़ने से पहले काला हो जाता है।

वैसे, आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: मेरे घर के फ्रीजर को व्यवस्थित कैसे करें

लेकिन चिंता मत करो, कुछ हैं काला को मोड़ने से रोकने के लिए सुझाव या कम से कम, उन्हें बहुत धीमा कर दें। यहां कुछ चालें दी गई हैं:

केले को काले रंग से बदलने से कैसे रोकें

जैसा कि हमने पहले कहा है, अगर आप रेफ्रिजरेटर में केले या केले डालते हैं तो वे काला हो जाते हैं। दूसरी तरफ, अगर हम उन्हें छोड़ देते हैं, तो वे जल्दी परिपक्व हो जाते हैं।

तो ...केले को काले रंग से बदलने से कैसे रोकें? ठीक है अगर आप पढ़ते रहें तो आपको कई युक्तियां मिलेंगी जो आपकी मदद कर सकती हैं:

केले अलग मत करो

सबसे पहले आपको अपने क्लस्टर में केले या केले को एक साथ छोड़ना होगा (कुछ देशों में आप कॉल कर सकते हैं Penca, केला का चबाना या फूलों का गुच्छ)।

यदि आप उन्हें फाड़ते हैं और उन्हें अलग करते हैं, तो वे बहुत पहले परिपक्व हो जाएंगे। इस कारण से, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि केले उन्हें एक साथ रखें।

पारदर्शी कागज के साथ केला की नोक लपेटें

केले को काले रंग से बदलने से कैसे रोकेंकेला की नोक यह केला का सबसे नाजुक क्षेत्र साबित हुआ। यह वह क्षेत्र है जहां वे जल्दी परिपक्व और अंधेरे शुरू होते हैं।




यदि आप फिल्मों या पारदर्शी कागज के साथ केले के सिरों को लपेटते हैं, तो आप यह प्राप्त करेंगे कि हवा घुमाएगी और पकने की प्रक्रिया को धीमा नहीं करेगी।

कुछ पेपर या रैप फिल्म पारदर्शी कट करें और टिप पर 6 या 7 गोद दें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह बहुत अच्छी तरह से ढंका हुआ है।

यदि आप केले खाना चाहते हैं, तो पहले पारदर्शी प्लास्टिक को हटा दें, उस केले को हटा दें जिसे आप उपभोग करने जा रहे हैं और एक फिल्म के साथ फिर से सिरों को कवर करते हैं या पारदर्शी कागज फिर से।

महत्वपूर्ण: उष्णकटिबंधीय फल के सिरों को अच्छी तरह से ढंकने के बाद से, जिसे आपने अभी हटाया है उसका पुन: उपयोग न करें।

इस सरल चाल के साथ, आपको सामान्य से अधिक सप्ताह में एक निर्दोष उपस्थिति रखने के लिए केले मिलेंगे।

केला, लपेटें और रेफ्रिजरेटर छीलें

यदि दिन बीतते हैं और आपने अभी भी सभी केले खा लिया है और वे पहले से ही परिपक्व हैं, तो आप कर सकते हैं खोल या खोल हटा दें और उन्हें एल्यूमीनियम पन्नी या चांदी के पन्नी में लपेटें।

केवल तभी आप उन्हें फ्रिज में रख सकते हैं ताकि उन्हें कुछ और दिनों तक रखा जा सके। अन्यथा त्वचा के बिना केला काला हो जाता है।

केले को प्लास्टिक के थैले में नींबू के साथ रखो

काले केले से बचने के लिए चालेंएक और काले रंग से केले को रोकने से रोकने के लिए प्रभावी तरीका रेफ्रिजरेटर में केले पेश करना है एक प्लास्टिक बैग के अंदर जो उसके बाद हर्मेटिक रूप से बंद हो जाता है आधा नींबू.

इस प्रणाली के साथ आप जांच सकते हैं कि लगभग 7 दिनों के बाद, केले की त्वचा दृढ़ रहती है और रंग और बनावट में विविधताओं को प्रस्तुत किए बिना।

यह संभव है कि बैग के अंदर पानी के कुछ छोटे बूंदें, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है और आपको इसके बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।

में CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं क्यों केले काले हो जाते हैं और इससे कैसे बचें यह आपके लिए उपयोगी रहा है। हम आपको हमारे अनुभाग में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं खिला अधिक समान लेख देखने के लिए या निम्नलिखित खोज इंजन पूछकर।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मांस के बिना कुत्ते के लिए व्यवहार के व्यंजनोंमांस के बिना कुत्ते के लिए व्यवहार के व्यंजनों
कुत्ते के इलाज के लिए कुत्ते के इलाज के लिए पकाने की विधिकुत्ते के इलाज के लिए कुत्ते के इलाज के लिए पकाने की विधि
कुत्तों के लिए फल, 10 फल जो आप खा सकते हैंकुत्तों के लिए फल, 10 फल जो आप खा सकते हैं
कुत्तों के लिए स्ट्रॉबेरी खाने के लिए सुरक्षित है?कुत्तों के लिए स्ट्रॉबेरी खाने के लिए सुरक्षित है?
कुत्तों के लिए पोटेशियम के साथ भोजनकुत्तों के लिए पोटेशियम के साथ भोजन
कुत्तों के लिए शीशा लगाना ediblesकुत्तों के लिए शीशा लगाना edibles
कुत्तों जो फल खाते हैंकुत्तों जो फल खाते हैं
फल आपका कुत्ता खा सकता हैफल आपका कुत्ता खा सकता है
जहरीले कीड़ेजहरीले कीड़े
एक काला बिल्ली क्यों अपनानेएक काला बिल्ली क्यों अपनाने
» » क्यों केले काले हो जाते हैं और इससे कैसे बचें
© 2021 taktomguru.com