taktomguru.com

बटन का इतिहास

अपने कपड़े देखें और मुझे यकीन है कि आप एक या कई पा सकते हैं बटन

. आजकल हम इसे किसी भी परिधान में पा सकते हैं: पैंट, शर्ट, कपड़े, सूट ..., जूते में भी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैजिसने बटन का आविष्कार किया? एक बहुत ही सरल प्रणाली लेकिन एक उत्सुक उत्पत्ति के साथ। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं बटन इतिहास और इसकी उत्पत्ति हम शुरू करते हैं?

बटन का आविष्कार किसने किया?

आपको पता होना चाहिए कि आप नहीं जानते कि कौन है बटन के आविष्कारक न ही बिल्कुल जब बटन का आविष्कार किया गया था. दुर्भाग्यवश, मानवता के कई अन्य आविष्कारों के साथ, यह ज्ञात नहीं है कि किस व्यक्ति ने इतिहास में पहली बार इसे डिजाइन या इस्तेमाल किया था।

लेकिन हम जो जानते हैं वह यह है कि एक बटन जैसा दिखने वाली पहली वस्तुएं मॉलसैक गोले थीं जिनके केंद्र में छेद था। इन इतिहास के पहले बटन 5,000 हजार साल पहले दिखाई दिया सिंधु घाटी- एक क्षेत्र जो वर्तमान पर कब्जा कर लिया पाकिस्तान, उत्तरपश्चिम भारत और अफगानिस्तान.

बटन के आविष्कारक

बटन की उत्पत्ति

भूमध्य सभ्यताओं, इतनी सारी चीजों में अग्रदूत, बटन के मामले में नहीं थे। इन कस्बों में पोशाक के आयाम ने इसे अनावश्यक या बहुत माध्यमिक उपयोग किया है।

बहुत कुछ मिस्र के लोग, सुमेर निवासी, यूनानी और रोमनों उन्होंने बैग और फ्लोटिंग कपड़ों का इस्तेमाल किया। उनके पास कुछ खुलेपन थे, जिनके उपवास को सुई, पिन या सिर्फ गाँठ से ज्यादा कुछ नहीं चाहिए था। यहां तक ​​कि इनका मतलब है, सुइयों और पिन, ब्रूश और बक्से अक्सर संपत्ति प्रदर्शित करने के लिए एक बहस थे।

बटन की उत्पत्ति क्या है

प्राचीन ग्रीक समृद्ध लोगों ने सोना अकवार के साथ चंदवा (यूनानी परिधान का मुख्य बाहरी वस्त्र) रखा। और में रोमन साम्राज्य, अमीर वर्गों ने एक चांदी की सुई के साथ अपने ट्यूनिक और गाउन लिया। किसी को भी बटन की आवश्यकता महसूस नहीं हुई।

बटन को तब तक एक महत्वपूर्ण उपयोग नहीं पता था बारहवीं शताब्दी, और फिर भी यह केवल कार्यात्मक की तुलना में विलासिता और धन का एक और अधिक उद्देश्यपूर्ण उद्देश्य था। यह महारानी और courtiers द्वारा इस्तेमाल किया गया था जो उन्हें चमकदार रत्न के रूप में पहना था सोना, चांदी और अन्य महान सामग्री।

वास्तव में, में बटन की उत्पत्ति वे इतने मूल्यवान थे और इस तरह की महंगी सामग्री के साथ बने थे, कि अदालत में सबसे प्रतिष्ठित खिताबों में से एक "राज्य के प्रमुख बटनमास्टर" का था। इसके अलावा सबसे प्रतिष्ठित गिल्ड था botoneros का गिल्ड.

पहला बटन

फर्नांडो III सेंट (11 99 - 1252) और फ्रांस के अपने चचेरे भाई सेंट लुइस की अदालत में, बटन ने बहुत महत्व हासिल किया। पोशाक की लक्जरी के लिए गहने संलग्न किया गया था, जिसमें बटन था, जो ब्रोच को बदल दिया।

आप भी पसंद कर सकते हैं बैग का इतिहास.

बटन का विकास

के रूप में 12 वीं शताब्दी वे बनाये गये थे तामचीनी बटन, सोने या कीमती पत्थरों चौकी आस्तीन के कपड़े के छोटे टुकड़े और अमीर दोहरी बंद (परिधान कि उसके कंधों, तंग और करीब-ढाले करने के लिए कमर से कवर)।

रंगीन रेशम में ढके आठ बटन तक थे 13 वीं शताब्दी आदमी की पोशाक: कंधे से कमर तक, उस बटन में दो बराबर बटन होने के बिना। सरलता, विशेषज्ञता और धन का एक संपूर्ण प्रकार का नमूना। आपको यह ध्यान में रखना चाहिए शब्द बटन एक फ्रेंच आवाज से आता है कि बढ़ाने के लिए मतलब है.

इसके अलावा एक आभूषण के रूप में इस्तेमाल किया उसके पास कुछ व्यावहारिक कार्य था। यह पूरी तरह से हुआ 15 वीं शताब्दी कास्टाइल के हेनरी चतुर्थ (1425 - 1474) की अदालत में, बटन ने उपयोग के अपने दायरे का विस्तार किया। यह अब जर्किन, एक आस्तीन परिधान को सजाने के लिए उपयोग नहीं किया गया था जो शरीर को कुचला और कमर तक पहुंचा। लेकिन इसका उपयोग आस्तीन और कंधे पैड की सजावट में भी किया जाता था, जिससे छोटे से छोटे टुकड़े बदलते थे और यहां तक ​​कि जूते पर बटन.

बटन का विकास

वे सजावटी समारोह था, लेकिन यह भी एक व्यावहारिक भूमिका निभाई: की जगह गैलन, tassels, तार और सोना, चांदी या रेशम के किनारे। वह तब था जब बटन इच्छा का एक वस्तु बन गया।

एक पूरे उद्योग ने इस पर ध्यान केंद्रित किया, उन्हें बहुमूल्य धातुओं के साथ मॉडलिंग किया गया - वे बनाए गए थे समृद्ध कपड़े के साथ लाइन बटन, या कीमती पत्थरों में नक्काशीदार- कांच के गिलास के साथ भी अच्छे कपड़े के साथ कवर किया गया ताकि अंतरंग क्षेत्रों को नुकसान न पहुंचाया जा सके।




हम आपको भी सलाह देते हैं जिपर का आविष्कार किसने किया

प्रत्येक बटन हाथ से निर्मित किया गया था, और इसके कृत्रिमों ने खुद को दो बराबर नहीं करने पर प्रशंसा की। वे महिलाओं के कपड़ों की आस्तीन में कला के काम थे, जिनके बटन कोहनी से भागने से किसी अन्य उद्देश्य के लिए भाग गया था। यह सामाजिक वर्ग और कुलीनता में विशिष्ट था आधुनिक युग.

में XVI शताब्दी वे के लिए सजावट के रूप में इस्तेमाल किया गया था रेशम बटन सफेद, पीला या नारंगी- स्फटिक बटन कक्षा की महिलाओं के लिए- जेट बटन मामूली स्थिति की महिलाओं के लिए।

आप भी पसंद कर सकते हैं प्रशंसक और इसकी भाषा का इतिहास.

अठारहवीं शताब्दी में बटन का इतिहास

इसका उपयोग इतना व्यापक था कि में 18 वीं शताब्दी, विलासिता और अस्थिरता की सदी, पोशाक इसके बिना कल्पना नहीं की जाती है। फिर बटन अमीर जैकेट में एक मुख्य तत्व था जो कमर द्वारा लगाया गया था, तब तक वे टेलकोट में महत्वपूर्ण टुकड़ा होंगे।

उस समय धातु बटन मूर्ति, तामचीनी बटन, छोटे लघु चित्रों का वाहक। एंडलुसियन बटन वे तो सोने और चांदी चांदी के महीन कलाकृति एक समय में cordovan silversmiths, सार्वभौमिक स्वामी बनने से भर रहे हैं, जिसमें बटन की कला इसकी अधिकतम डिग्री तक पहुंच जाती है.

बटन, जो मुद्रास्फीति से निपटने के लिए बार्टर का एक वस्तु बन गया, अपने सजावटी उद्देश्य को त्यागकर और एक कार्यात्मक तत्व बनकर अस्वीकार कर दिया इंग्लैंड 1750. बटन कार्यक्षमता अपने निर्माताओं को सस्ती सामग्री का उपयोग करने और श्रृंखला में निर्माण के लिए नेतृत्व किया। बटन बनाने के लिए सब कुछ इस्तेमाल किया गया था: लकड़ी, हड्डी, हाथीदांत, पशु खुरचनी या corozo अखरोट।

शायद आप जानना पसंद करते हैं बेर कहानी.

पुरातनता में कौन से बटन बने थे

1 9वीं और 20 वीं शताब्दी में बटन का इतिहास

1805 में डेनिश बर्टेल सैंडर्स उन्होंने यांत्रिक रूप से दो छोटी धातु डिस्क में शामिल होने के साधनों का आविष्कार किया जो तब पंक्तिबद्ध थे: पुश बटन या स्वचालित. इसने इतने सारे उत्पाद को सस्ता किया कि वे फुटमेन, कोचमेन और बटलर के कपड़े में इस्तेमाल होने लगे सुनहरा बटन, और काम के कपड़े बनाने में सामान्यीकृत।

इसके बाद के उपयोग बटन बनाने के लिए हड्डी कीमतों में और भी गिरावट आई है। उन्होंने नई सामग्री जैसे कि निर्माण करना शुरू किया निकल, जस्ता या अल्युमीनियम. वे बने थे रबड़ बटन, बटन के नारियल छाल, घुड़सवार बटन और यहां तक ​​कि सींग बटन, सामग्री जो इस पल के मजाकिया प्रचुर मात्रा में कहा जाता है।

स्वचालित बटन के आविष्कार के साथ बटनहोल व्यावहारिक रूप से गायब हो गया। लेकिन के साथ 18 9 0 में जिपर का आविष्कार उन्होंने बटन गायब होने की धमकी दी। लेकिन वह बच गया क्योंकि पेरिस के ड्रेसमेकर उन्होंने पेजेंट्री में योगदान देने और ड्रेस की चमक के मध्ययुगीन समारोह के लिए इसे बचाया, जिससे एक्सएक्स की शुरुआत में इसके खोए हुए सौंदर्य आयाम पर लौट आया।

आप देख सकते हैं हौट कॉटर का इतिहास.

20 वीं सदी के इतिहास का इतिहास

बटन के बारे में जिज्ञासा और अंधविश्वास

अन्य मामलों में, बटन अंधविश्वास उत्पन्न हुआ। निस्संदेह, लोकप्रिय संस्कृति और हजारों सालों का विरासत जो इस तत्व को कपड़ों के किसी भी सामान में पाया जा सकता है, वह हमारी तरफ जाता है:

  • एक चार-छेद वाला सफेद बटन ढूंढना आपको चार-पत्ती वाले क्लॉवर ढूंढने के रूप में अच्छी किस्मत देता है।
  • बटनों की संख्या को तोड़ना या कपड़ों को पहनना अच्छा नहीं है जिसमें बटन की कुल संख्या दो से विभाजित होती है।
  • यह बहुत बुरा भाग्य है कि किसी को कपड़ों पर एक बटन सीने दें, जब तक आपके सिलाई के दौरान आपके मुंह में धागा न हो।
  • यह बुरी फारियो को एक आंखों में बटन करने के लिए भी देता है जो तुम्हारा नहीं है।
  • यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि इसे ऊपर की ओर सिलाई भी करें।

इतिहास में बटन डिजाइन

शब्द बटन का अर्थ

शब्द बटन का अर्थ इसकी उत्पत्ति में पाया जाता है, क्योंकि यह एक पुराना फ्रांसीसी शब्द है, बटन, की boter = बाहर निकलें, अंकुरित- तेरहवीं शताब्दी से स्पेनिश में प्रयोग किया जाता है। आपके पास भी एक और अर्थ होना चाहिए शब्द बटन स्वीकार किया जाता है एक है बढ़ाने के लिए मतलब है.

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

यह रहा है बटन इतिहास, जो हर दिन विकसित होने से नहीं रोकता है। 3 डी प्रिंटर के साथ किए गए नए बटनों की तरह, पुनर्नवीनीकरण सामग्री या यहां तक ​​कि जो अंधेरे में चमकते हैं।

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि यह शैक्षिक लेख उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अधिक समान ग्रंथों तक पहुंचने की आवश्यकता है, तो अधिक उत्तर प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और अनोखा डेटा देखना चाहते हैं, हम आपको श्रेणी की श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
मोजे का इतिहास और उनके आविष्कारकमोजे का इतिहास और उनके आविष्कारक
पेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार कियापेंसिल का इतिहास और जिसने इसका आविष्कार किया
कलम या बिरोम का इतिहासकलम या बिरोम का इतिहास
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहाससलामी बल्लेबाज और इसके आविष्कारक का इतिहास
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
» » बटन का इतिहास
© 2021 taktomguru.com