taktomguru.com

क्रेडिट कार्ड का निर्माण कैसे किया जाता है

निश्चित रूप से आप अपने वॉलेट या पर्स में कम से कम एक क्रेडिट कार्ड ले लेंगे। यदि आप अभी भी बहुत छोटे हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें। उनके साथ आप लगभग सभी दुकानों या प्रतिष्ठानों में भुगतान कर सकते हैं। लेकिन, आप जानते हैं क्रेडिट कार्ड का निर्माण कैसे किया जाता है

? में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं क्रेडिट कार्ड की विनिर्माण प्रक्रिया कैसी है, अपने डिजाइन से जब तक वे आपकी जेब तक नहीं पहुंच जाते। हम शुरू करते हैं?

इस आलेख को पढ़ने में क्या लगता है, दुनिया में तीन मिलियन से अधिक लेनदेन किए जाएंगे क्रेडिट कार्ड. उदाहरण के लिए, केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में उनमें से 1,000 मिलियन से अधिक हैं। इतना है कि, एक दूसरे के ऊपर एक ढेर, वे 900 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचते हैं। लेकिन क्याक्रेडिट कार्ड कैसे बनाए जाते हैं?

क्रेडिट कार्ड की विनिर्माण प्रक्रिया

अगली पीढ़ी के क्रेडिट कार्ड में एंटी-धोखाधड़ी होलोग्राम, रेडियो एंटेना, माइक्रोचिप्स और अदृश्य स्याही जैसे आइटम शामिल हैं। लेकिन जब प्लास्टिक की पतली चादर में यह सब डालने की बात आती है, तो वे इसे कैसे करते हैं?

क्रेडिट कार्ड कारखानों वे अधिकतम सुरक्षा किले की तरह हैं। उनमें से प्रत्येक वर्ष 100 मिलियन से अधिक कार्ड का उत्पादन कर सकता है। अगर हम अपना क्रेडिट जोड़ते हैं तो हम खुद को ट्रिलियन यूरो या डॉलर की खरीद के भंवर में फेंक सकते हैं। यहां दुनिया भर के बैंकों और फाइनेंसरों के लिए कार्ड बनाए जाते हैं.

क्रेडिट कार्ड कैसे डिज़ाइन किया गया है

में ग्राफिक डिजाइन विभाग वे ग्राहक से आने वाले डिज़ाइन तैयार करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। सामान्य रूप से, क्रेडिट कार्ड का डिजाइन यह ग्राफिक डिज़ाइन एजेंसियों द्वारा किया जाता है जो बैंक या वित्तीय कंपनियां किराए पर लेती हैं।

अधिकांश मामलों में क्रेडिट कार्ड सेक्टर, जैसे आईएसओ मानकों या वीआईएसए या मास्टरकार्ड द्वारा लागू नियमों का पालन करने वाले नियमों का पालन करते हैं। लेकिन अगर इसे समायोजित नहीं किया जाता है, तो क्रेडिट कार्ड फैक्ट्री का डिज़ाइन विभाग नियमों को डिजाइन को अनुकूलित करने के लिए ज़िम्मेदार है उत्पादक प्रक्रिया.

क्रेडिट कार्ड कैसे डिज़ाइन किया गया है
क्रेडिट कार्ड में कस्टम डिज़ाइन हो सकते हैं

नकली को किसी विशेष प्रकार के डिज़ाइन से लाभान्वित होने से रोकने के लिए डिज़ाइन काफी बार बदलता रहता है। एक बार अंतिम डिजाइन तैयार हो जाने के बाद, पहली चीज जो "इलेक्ट्रॉनिक नमूना" कहलाती है, उत्पन्न करना है, जो एक सत्यापन प्रारूप है।

क्रेडिट कार्ड में विपणन बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए कॉर्पोरेट रंगों को जितना संभव हो सके सम्मानित किया जाना चाहिए। क्लाइंट चाहता है कि सटीक रंग प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है।

एक बार कार्ड के अंतिम डिजाइन को ग्राहक (बैंक या वित्तीय संस्थाओं) द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है, तो प्रिंटिंग प्रक्रिया शुरू होती है। एक कदम यह है कि, हालांकि यह अन्यथा प्रतीत हो सकता है, काफी मैनुअल है।

क्रेडिट कार्ड कैसे मुद्रित होते हैं

पहली बात यह है कि प्लेट रिकॉर्डर में एल्यूमीनियम प्रिंटिंग प्लेट पेश करना है। अंदर, एक लेजर एल्यूमीनियम में सकारात्मक डिजाइन रिकॉर्ड करता है। आम तौर पर, चार प्लेटों का उपयोग किया जाता है, एक मुद्रण प्रक्रिया के प्रत्येक रंग के लिए।

अब आपको केवल एक प्रिंटर की आवश्यकता है, लेकिन यह हमारे घर से अलग है। यह हमारे सपने का प्रिंटर है, क्योंकि मूल रूप से, यह पैसा प्रिंट करता है। आपको पता होना चाहिए कि पहला क्रेडिट कार्ड 1 9 4 9 में इस्तेमाल किया गया था।

आप में अधिक जानकारी देख सकते हैं क्रेडिट कार्ड इतिहास.

क्रेडिट कार्ड कैसे प्रिंट करें

मूल कार्ड अच्छे दिखते हैं, लेकिन प्लास्टिक के इन टुकड़ों में आप जो देखते हैं उससे कहीं अधिक है। शुरू करने के लिए, अदृश्य स्याही में कुछ लिखा है। इस स्याही को केवल पराबैंगनी प्रकाश के तहत दिखाई देने के इरादे से डिजाइन किया गया है और ब्रांड उस बैंक के लिए अद्वितीय है जो इसे उत्सर्जित करता है।

क्रेडिट कार्ड का निर्माण

एक बार जब प्लास्टिक शीट के पीछे और पीछे मुद्रित किया गया है, तो इस क्षेत्र में "सैंडविच" कहा जाता है। यह कार्ड की कई परतों के माध्यम से संरचना बनाने से कहीं ज्यादा कुछ नहीं है। पीछे की तरफ और प्लास्टिक संरक्षण की सुरक्षा सहित।

कार्ड बनाने के लिए विभिन्न परतों को दीवार और सील कर दिया जाएगा और अगले चरण में संगठित ढेर में गुजर जाएगा। इसके बाद, एक कैमरा और एक बारकोड रीडर का उपयोग किया जाता है ताकि परत पूरी तरह से गठबंधन हो। यह मशीन अस्थायी रूप से गर्मी और दबाव लागू करके पीवीसी में शामिल हो जाती है। एक लैमिनेटर के बाद सैंडविच 150 डिग्री सेल्सियस पर सील करता है

इन मुलायम परतों में लचीले दोस्त बनने में 18 मिनट लगते हैं और यह एक बहुत ही मूल्यवान संपत्ति है। यह मशीन प्रति घंटे 13,000 कार्ड खत्म कर सकती है। एक सामान्य कार्ड की औसत सीमा 6,000 यूरो है, इसलिए ऐसा लगता है कि इस मशीन ने लगभग 80 मिलियन यूरो / डॉलर प्रति घंटे का निर्माण किया था।

क्रेडिट कार्ड के चुंबकीय पट्टी

कार्ड स्टोर की जानकारी जैसे विवरण और पिन नंबर की जानकारी। लोहे के आधार के साथ छोटे चुंबकीय कणों से युक्त चुंबकीय पट्टी का यही कारण बनता है।

चुंबकीय पट्टी पर, डेटा को रिकॉर्ड किया जाता है क्योंकि पुराने कैसेट रिकॉर्डर ऑडियो रिकॉर्ड करते हैं। लेकिन खिलाड़ी के टेप को ले जाने वाला इंजन रखने के बजाए, बैंड रीडर के माध्यम से बैंड को पार करके आंदोलन हासिल किया जाता है।

विनिर्माण चुंबकीय पट्टी क्रेडिट कार्ड

10 मिलीमीटर चौड़े चुंबकीय टेप के विशाल रोल उन्हें पीवीसी शीट्स में पास करने के लिए आवश्यक आकार में कटौती कर रहे हैं। पीवीसी एक कठिन सामग्री है और जैसा कि हमने पिछले बिंदु में उल्लेख किया है, उन्हें क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए पांच परतों की आवश्यकता है।

क्रेडिट कार्ड काटने




अगली समस्या यह है कि ग्राहकों को ऐसे बड़े कार्ड नहीं मिलते हैं। तो आपको प्रत्येक प्लेट को 32 कार्ड्स में परिवर्तित करना होगा। इस उद्देश्य के लिए, इस मर का उपयोग किया जाता है। प्लेटें 375 प्रति मिनट की दर से गुज़रती हैं, और एक शक्तिशाली कटर इसे काटता है।

यहां सुरक्षा ऐसी है कि छोड़े गए कार्ड के साथ उन्हें नष्ट करने के लिए प्लास्टिक के अवशेष भी एकत्र किए जाते हैं। एक पारंपरिक कार्यालय में फोटोकॉपी के बगल में पेपर श्रेडर हैं। खैर, एक क्रेडिट कार्ड कारखाने में, यह एक अप्राप्य सुरक्षित क्षेत्र में किया जाता है। केवल अधिकृत कर्मचारी ही प्रवेश कर सकते हैं और इसे अकेले कभी नहीं कर सकते हैं। एक एकाउंटेंट अस्वीकृत कार्ड की संख्या जोड़ता है, जिसे हमेशा लेखा परीक्षक के साथ सत्यापित किया जाता है।

क्रेडिट कार्ड का निर्माण कैसे किया जाता है

त्यागों को नष्ट करते समय, नव निर्मित कार्ड के ढेर अभी तक समाप्त नहीं हुए हैं, उन्हें अधिक सुरक्षा की आवश्यकता है। तो मरने वाले चरण के ठीक बाद, पीछे और क्लाइंट के हस्ताक्षर के लिए बैंड पर एक बहुत ही परिष्कृत होलोग्राम गर्म प्रेस में कार्ड में जोड़ा जाता है।

जिन कार्डों में तकनीक है संपर्क वे एक छोटे से रेडियो एंटीना ले जाते हैं। इस कारण से, वे एक और प्रक्रिया में चले जाते हैं जहां एंटीना के संपर्क चिप की जगह बनाने के लिए विनिर्माण प्रक्रिया के अगले चरण में सत्यापित, सत्यापित और निर्देशित होते हैं।

क्रेडिट कार्ड का चिप

अब केवल एक चीज गायब है: अभी भी अधिक सुरक्षा। आपको पता होना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड के साथ सबसे बड़ा घोटाला 300 मिलियन डॉलर था। प्रक्रिया के इस चरण में, एक उच्च गति मिलिंग मशीन एक सुरक्षा चिप एम्बेड करता है। यह एन्क्रिप्टेड सॉफ्टवेयर कुंजी के साथ एक लघु ऑपरेटिंग सिस्टम है।

ज्यादातर लोग नहीं जानते कि बैंक क्रेडिट कार्ड के अंदर एक मिनी कंप्यूटर है। वे 32-बिट प्रोसेसर और नियंत्रक हैं जहां कई क्रिप्टोग्राफिक गणनाएं की जाती हैं।

क्रेडिट कार्ड माइक्रोचिप

जैसा कि हमने कहा है, कार्ड के मामले में दोहरी इंटरफेस या संपर्क आपको पीवीसी की परतों के बीच में एंटीना डालना होगा जो क्रेडिट कार्ड बनाते हैं।

प्लास्टिक की परतों में से एक में क्रेडिट कार्ड बनाने में एक अविश्वसनीय पतली रेडियो एंटीना शामिल होती है, रेडियो आवृत्ति विद्युत चुम्बकीय क्षेत्रों का उपयोग करती है ताकि हम अपने प्लास्टिक के केवल एक पास के साथ अपना पैसा खर्च कर सकें।

क्रेडिट कार्ड का उत्कीर्णन

अगला कदम प्रत्येक क्रेडिट कार्ड को बैंक के ग्राहक के नाम से अनुकूलित करना है। यही वह व्यक्ति है जो इस बैंकिंग उत्पाद के लाभ और सुविधाओं का आनंद उठाएगा।

कार्ड एक रिकॉर्डिंग मशीन पर लोड होते हैं जो एक अद्भुत गति पर काम करता है। यह मशीन बैंड और चिप प्रोग्राम करती है और वित्तीय संस्थान के प्रत्येक ग्राहक और समाप्ति तिथि के विवरण जोड़कर अक्षरों और संख्याओं को भी रिकॉर्ड करती है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए जाते हैं

अंत में, यह 300 मीटर एल्यूमीनियम पन्नी के रोल से प्राप्त होता है जो उत्कीर्ण अक्षरों पर मुद्रित होता है और 115 डिग्री तक गर्म होता है। इस तरह, लेटरिंग में एक अच्छा चमकदार खत्म होता है।

क्रेडिट कार्ड का गुणवत्ता नियंत्रण

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, क्रेडिट कार्ड का गुणवत्ता नियंत्रण बहुत कठोर और विनिर्माण प्रक्रिया का एक मौलिक हिस्सा है। यह "प्लास्टिक पैसा" विशिष्ट नियमों के साथ अनिवार्य अनुपालन के अधीन है। उत्पाद के प्रत्येक पहलू को विनियमित किया जाता है। कम से कम तीन वर्षों तक चलने वाले बाजार में होने वाला एक उत्पाद संपूर्ण नियंत्रण की आवश्यकता है।

उन्हें आईएसओ मानकों का पालन करना होगा (आईमानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन यू स्पेनिश में मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन) लेकिन यह भी निर्भर करता है क्रेडिट कार्ड के प्रकार, वीज़ा या मास्टरकार्ड जैसे वित्तीय कार्ड के बाजार के नेताओं द्वारा निर्धारित अपने नियम। जहां संपूर्ण है। जलवायु कक्षों से, उम्र बढ़ने से सूर्य, रसायन और फिर विद्युत परीक्षणों की एक पूरी श्रृंखला, एटीएम के सिमुलेशन। "

एक को आधुनिक क्रेडिट कार्ड के पीछे प्रौद्योगिकी की मात्रा का एक अनुमान मिलता है। एक तरफ, तकनीक जो पारंपरिक है, जैसे प्रिंटिंग - और दूसरी ओर एन्क्रिप्शन, एन्क्रिप्शन या सॉफ़्टवेयर जैसे वास्तव में उच्च तकनीक।

लिफाफा क्रेडिट कार्ड

प्रक्रिया का अंतिम चरण उन्हें क्रेडिट भूखे ग्राहकों तक पहुंचाना है। एक कैमरा कार्ड के विवरण की जांच करता है और खाते के प्राप्तकर्ता के लिए पत्र में इसे शामिल करता है। सक्शन कप लिफाफे खोलते हैं और मशीन अंदर एक कार्ड और एक पत्र डालती है। वे उन ग्राहकों के लिए तैयार हैं जो अपने बैंक के प्रबंधक के रूप में जितना खर्च कर सकते हैं, सुरक्षा के असाधारण स्तर से सुरक्षित हैं।

वीडियो कैसे क्रेडिट कार्ड का निर्माण किया जाता है

इसके बाद, हम आपको एक वीडियो प्रदान करते हैं जहां आप देख सकते हैं कि क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए जाते हैं। विशेष रूप से, यह बार्सिलोना (स्पेन) में एक कारखाने से है। हमें आशा है कि आपको यह पसंद आएगा:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं क्रेडिट कार्ड कैसे निर्मित होते हैं यह उपयोगी और दिलचस्प रहा है। यदि आप हमारी श्रेणी में, अधिक समान लेख देखना चाहते हैं विज्ञान आप उन्हें ढूंढ पाएंगे। लेकिन अगर आपको यह आसान लगता है, तो सीधे अपने वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया ... इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लंबे बालों वाले कुत्तों को ब्रश करनालंबे बालों वाले कुत्तों को ब्रश करना
यॉर्कशायर टेरियर विशेष मोनोग्राफ सालगिरह xxxयॉर्कशायर टेरियर विशेष मोनोग्राफ सालगिरह xxx
इसका मतलब क्या है कि कुत्ते को एकेसी द्वारा प्रमाणित किया जाता है?इसका मतलब क्या है कि कुत्ते को एकेसी द्वारा प्रमाणित किया जाता है?
कुत्ते हमारे जेब खालीकुत्ते हमारे जेब खाली
मिनी सूअर - मेक्सिको में नया फैशनेबल शुभंकरमिनी सूअर - मेक्सिको में नया फैशनेबल शुभंकर
स्वच्छता प्राइमरस्वच्छता प्राइमर
कुत्ते जो क्रिसमस को बधाई देते हैं: पांच विरोधी संकट विचारकुत्ते जो क्रिसमस को बधाई देते हैं: पांच विरोधी संकट विचार
मेरे पालतू जानवर के लिए पशु चिकित्सा कार्ड क्यों महत्वपूर्ण है?मेरे पालतू जानवर के लिए पशु चिकित्सा कार्ड क्यों महत्वपूर्ण है?
डेक की कहानीडेक की कहानी
कुत्ते की दुनिया के लिए ऑनलाइन सदस्यता लेंकुत्ते की दुनिया के लिए ऑनलाइन सदस्यता लें
» » क्रेडिट कार्ड का निर्माण कैसे किया जाता है
© 2021 taktomguru.com