taktomguru.com

कैलेंडर का इतिहास

समय के विभाजन को रिकॉर्ड करने वाले पहले कैलेंडर मौसम, धर्म और ज्योतिष की कुछ अस्पष्ट अवधारणाओं से संबंधित डेटा पर आधारित थे। लेकिन जब तक लोग खगोल विज्ञान और गणित से परिचित होने लगे, तब तक वे काफी सटीक नहीं थे, जो अपेक्षाकृत देर से हुआ। पहले कैलेंडर चंद्र थे

: चंद्रमा के चरणों और की स्थिति ग्रह आकाश में उन्होंने समय के माप के संदर्भ के रूप में कार्य किया।

शब्द कैलेंडर अल्मनैक का पर्याय बन गया है, और दोनों आवाज़ें केवल व्युत्पत्ति विज्ञान में भिन्न होती हैं। कैलेंडर एक लैटिन आवाज हैसे: calendae, शब्द तेरहवीं शताब्दी में स्पेनिश में पहले से ही प्रयोग किया जाता है और अरमान से आता है, जो अल्मनैक से पुराना उपयोग करता है Manah+ लेख al-= कैलेंडर।

शब्द "पंचांग" के रूप में रिकॉर्ड वर्ष के हर दिन, महीने और खगोलीय डेटा और जानकारी नागरिक और धार्मिक छुट्टियों से संबंधित से विभाजित मतलब है, चाँद, santoral के चरणों और सूचना के उपयोगी आदमी के सभी प्रकार क्षेत्र।

कैलेंडर की उत्पत्ति

देख कैलेंडर की उत्पत्ति हम पाएंगे कि प्राचीन सभ्यताओं में तथाकथित चंद्र कैलेंडर का समय समय बीतने के लिए उपयोग किया जाता था। एक महीने से दूसरे तक का मार्ग इंगित किया गया था चंद्रमा की कक्षा. यही कहना है, जब पृथ्वी पर एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह अपने शुरुआती चरण में लौट आया, तो उस अवधि को समाप्त माना गया।

12 चंद्र महीने के बाद, यह विचार किया गया कि एक वर्ष पूरा हो चुका है। लेकिन उस समय के बाद, उपज और कृषि के कारण, मौसमों पर भी विचार करने की आवश्यकता थी, और इस कारण से चंद्रमा कैलेंडर. इन कैलेंडर के प्रकार उन्होंने अपने संबंधित चंद्र महीनों के साथ जलवायु काल के समूहों का गठन किया।

निम्नलिखित वीडियो में आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं वर्तमान कैलेंडर की उत्पत्ति. या वही है, जैसा कि हम जूलियन कैलेंडर से ग्रेगोरियन कैलेंडर में गए थे (जिसे हम वर्तमान में उपयोग करते हैं):

हम यहां से एक दिलचस्प दौरे से शुरू होने जा रहे हैं प्रमुख कैलेंडर जो अस्तित्व में हैं पूरे इतिहास में और यह कैसा रहा है विकास जब तक आप तक नहीं पहुंच जाते हमारे वर्तमान कैलेंडर. क्या आप हमारे साथ जाना चाहते हैं?

सुमेरियन कैलेंडर

खोजने के लिए पहला इतिहास कैलेंडर, हमें 5,000 से अधिक साल पहले वापस जाना होगा। सुमेरियन, मेसोपोटामिया के क्षेत्र के निवासी एक डरावनी उन्नत लोग थे और पहले लोग जिन्होंने दिन को कई हिस्सों में विभाजित किया था। विशेष रूप से बारह में Danna तीस का ges प्रत्येक एक मेरा मतलब है, दिन को बारह घंटे में विभाजित किया, और बदले में प्रत्येक घंटे, 30 भागों में बांटा गया था।

सुमेरियन कैलेंडर की उत्पत्ति

बेबीलोनियन कैलेंडर

बाद में, बाबुलियों उन्होंने उस प्रणाली को तैयार किया जिसने नेतृत्व किया दिन को साठ मिनट के चौबीस घंटे में विभाजित करें. साल के बारह महीनों के लिए बुध, शुक्र, मंगल, शनि और बृहस्पति: संख्या साठ परिधि के छठे, एक आंकड़ा पांच ग्रहों तो ज्ञात की -Number गुणा करके प्राप्त प्रतिनिधित्व करता है। बेबीलोनियन कैलेंडर उन्होंने रात पर विचार नहीं किया।

बेबीलोनियन कैलेंडर की उत्पत्ति

ईसाई युग से पहले दूसरे और पहली सहस्राब्दी के बीच, बाबुलियों ने अपने कैलेंडर में एक महीने जोड़ा, वह पहले से ही था बारह महीने, कुछ खगोलविदों की त्रुटियों को सही और क्षतिपूर्ति करने के लिए।

मिस्र का कैलेंडर

वे थे मिस्र के लोग उन्होंने समारोहों और मंदिरों में उपयोग के लिए चौबीस घंटे का इस्तेमाल किया। उन्होंने उस गणना को चुना क्योंकि ज्योतिषियों ने साबित किया कि खगोलीय क्षेत्र शाम बारह में दिखाया गया है चमकदार सितारों. वर्ष 2780 ए.सी. के रूप में मिस्र ने सौर कैलेंडर बनाया निश्चित रूप से उस पुजारी का उपयोग करें 365 दिनों में वर्ष की अवधि.

मिस्र के कैलेंडर की उत्पत्ति

मिस्र के कैलेंडर ने उन दिनों को इंगित करने की कोशिश की जब नाइल की आवधिक बाढ़ गिर गई, उस देश के जीवन में एक आवश्यक तत्व। इसके अंत में उन्होंने पचास वर्षों तक अपनी बाढ़ देखी और उनके बारे में सभी डेटा लिखे। यह कैलेंडर तीस दिनों के बारह महीनों में बांटा गया था, और क्योंकि पांच और अधिक थे कि इस तरह के अधिशेष दिन उत्सव थे।

यूनानी कैलेंडर का इतिहास

8 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के यूनानी कवि हेसियोड ने लिखा है कि उनके समय में यूनानियों ने सौर कैलेंडर का उपयोग किया कि वे अपने कांस्य युग पूर्वजों से विरासत में मिला था, एजियन. कई पीढ़ियों में इकट्ठा बहुत ही प्राथमिक वनस्पति किसान ज्ञान और खगोलीय डेटा का लाभ उठाते हुए, ग्रीस के शुरुआती दिनों में भी दिनों की गणना करने का तरीका सौर था और बहुत पुराना

लेकिन तब तक वर्षों में गिना नहीं गया था, जो 747 ए.सी. से सामान्यीकृत हो गया था, धन्यवाद, इतिहास के लिए इतना उपयोगी, क्रोनोलॉजी में कौन सा आदेश रखा गया था। हालांकि, कभी-कभी कैलेंडर की विविधताओं के कारण विसंगतियों और गलतफहमी का सामना करना आसान नहीं था।

जूलियन या रोमन कैलेंडर

रोम में, नुमा पोम्पीलियो, दूसरा राजा जिसने शहर 700 ई.सी. में पहले से ही किया था एक कैलेंडर के आधार पर तीन सौ पचास दिन एक वर्ष के आधार पर बारह महीनों में बांटा गया था. यह कैलेंडर 45 ए.सी. तक इस तरह से रहा। जिसमें जूलियस सीज़र ने तथाकथित जूलियन कैलेंडर की स्थापना की, इसलिए उनके सम्मान में बुलाया।

तब 36 दिनों को पृथ्वी के चारों ओर घूमने के लिए 365 वास्तविक दिनों को पूरा करने के लिए जोड़ा गया था सूरज. पहले रोमन सौर कैलेंडर में केवल 304 दिन दस महीने में फैले थे: 31 दिनों में से चार और 30 में से छह। 500 ईसा पूर्व में हमने जो कहा, उसके अनुसार। चंद्र और सौर चक्रों को समायोजित करने के लिए हर आठ साल में तीन महीने कैलेंडर में जोड़ना आवश्यक था।

जूलियन या रोमन कैलेंडर की उत्पत्ति

एक छलांग वर्ष क्यों है?

त्रुटियाँ राजनेताओं और उच्च पुजारियों कैलेंडर desajustaban रोमनों के जानबूझकर हेरफेर के कारण थीं कारणों जैसे हम धार्मिक महत्व वाले महीनों के लिए इकतीस दिनों आवंटित करने से पहले कहा जूलियस सीजर एक निश्चित समय सारिणी सेट का फैसला किया है के लिए अपने mandatos- लम्बा करने के लिए विशेष, और तीस कम महत्व वाले लोगों के लिए।

इसके अंत में, 46 ईसा पूर्व में खगोलविद सोसिगेनेस डी अलेजांद्रिया को तीन सौ पचास दिनों के लिए कैलेंडर तैयार करने के लिए कमीशन किया गया था, और जब यह समाप्त हो गया तो उसने महसूस किया कि वास्तविक सौर चक्र के संबंध में कैलेंडर में पांच घंटे, चालीस आठ मिनट और चालीस छः सेकंड का अंतराल था.

क्षतिपूर्ति करने के लिए लीप वर्ष का आविष्कार किया गया था, जो हर चार साल में एक दिन जोड़ा।




जूलियन कैलेंडर के महीने

फरवरी में 28 दिन क्यों हैं?

कुछ समस्याएं थीं। तब तक जनवरी, मार्च, मई, सितंबर और नवंबर के महीनों में तीस दिन और फरवरी समेत अन्य लोग एक कम थे। किसी कारण से, सीज़र ने माना कि उसका महीना (जुलाई), ऐसा होने पर तीस दिन का होना चाहिए।

अगस्तो की सत्ता तक पहुंच के बाद, इस सम्राट ने सोचा कि यह सही नहीं था कि उसका महीना (अगस्त), सीज़र (जुलाई) से एक दिन कम था, इसलिए एक दिन फरवरी में ले गया जो पच्चीस वर्ष का था.

चूंकि तीस दिन के साथ लगातार तीन महीने संभव नहीं थे, इसलिए कैलेंडर को फिर से ठीक किया गया, सितंबर और नवंबर तीस दिन हो गए, और अक्टूबर और दिसंबर में तीसरे को सौंपा गया। चूंकि खाता काम नहीं करता है, इसे फरवरी महीने में एक दिन फिर से हटा दिया गया था, कि वह छलांग के वर्षों में केवल हर चार साल बरामद हुआ।

फरवरी में एक दिन कम क्यों है

ग्रेगोरियन कैलेंडर

पहला पंचांग या समय के खगोलीय रिकॉर्ड दूसरी शताब्दी में अलेक्जेंड्रिया के टॉल्मी द्वारा बनाए गए थे। निरंतर समायोजन के बावजूद रोमन कैलेंडर में अभी भी सौर चक्र के साथ चरण का मामूली अंतर था. कई बहस और कुछ उपशास्त्रीय परिषद के बाद पोप ग्रेगरी XIII ने 1582 में अपने संशोधन का आदेश दिया. उस वर्ष से दस दिन काटा गया था और यह एक दिन में 4 से 15 अक्टूबर तक चला गया, क्योंकि यह जूलियन या जूलियस सीज़र कैलेंडर समाप्त हुआ, और ग्रेगोरियन कैलेंडर शुरू किया.

ग्रेगोरियन कैलेंडर की उत्पत्ति

चूंकि यह कैथोलिक चर्च की एकतरफा पहल थी, कई प्रोटेस्टेंट और रूढ़िवादी देशों ने सुधारों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया. इस प्रकार, इंग्लैंड, हमेशा विवादित नोट करते हैं, 1752 तक परिवर्तन स्वीकार नहीं किया, जिसमें उन्होंने ग्यारह दिन जोड़े, बिना सड़क के विरोध प्रदर्शन किए और बिना आकाश में चिल्लाने वाले लोगों के। इसी देश में कानूनी वर्ष 25 मार्च को शुरू हुआ, जब तक 1750 में यह 1 जनवरी को पारित नहीं हुआ।

रूस भी अधिक अनिच्छुक था और बोल्शेविक क्रांति द्वारा की गई एक पहल, 1 9 17 तक अपना कैलेंडर नहीं बदला। उन्होंने 1 9 2 9 में पांच दिवसीय सप्ताह भी पेश किया, लेकिन लोगों की उदासीनता के सामने असफल रहा। थाई जैसे अन्य देशों और लोगों ने 1 9 40 तक ग्रेगोरियन कैलेंडर को अपनाया नहीं।

1 9 30 का सोवियत कैलेंडर

ग्रेगोरियन कैलेंडर लगभग सही है, हम लगभग इसलिए कहते हैं क्योंकि वह महीनों को नियमित रूप से नहीं बना सकता था या क्वार्टरों की संख्या समान थी, जो आर्थिक और श्रमिक दुनिया में असुविधा हो रही थी। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार हर साल बीस छः सेकेंड की क्रोनोलॉजिकल त्रुटि होती है, जो साल 3323 में पूरा दिन जोड़ देगा।

तो, कुछ समाधान के बारे में सोचने का समय है। वास्तविक और यह उत्सुक है कि ग्रेगोरियन कैलेंडर में ही कभी सोमवार, मंगलवार, गुरुवार या रविवार को शुरू कर सकते हैं: एक बुधवार, शुक्रवार या शनिवार, और कहा कि साधारण साल पर कभी शुरू करते हैं और सप्ताह के उसी दिन को खत्म हो।

माया कैलेंडर का इतिहास

उपरोक्त के बावजूद, ऐसा लगता है कि हर समय का सबसे सही कैलेंडर था माया कैलेंडर. जब स्पेन में स्पेन आए तो वे महसूस कर सकते थे कि मायाओं ने विस्तार किया था एक आदर्श पंचांग पहले से ही छठी शताब्दी ईसा पूर्व में, खगोलीय वास्तविकता के सबसे नज़दीक है।

माया कैलेंडर की उत्पत्ति

कैलेंडर के इतिहास के बारे में जिज्ञासा

बनाने के लिए कैलेंडर की दिशा बदलने की कोशिश की गई है पंचांगों नई। बेवकूफ था फ्रेंच गणराज्य कैलेंडर गिलबर्ट रोम प्रस्तावित और फिलिप-फ्रेंकोइस-Nazaire फ़ैब्रे डीएगलेनटाइन, हास्यास्पद परियोजना जो 22 सितंबर, 1792 प्रभावी हो गई है और 1 जनवरी 1806 तक लागू था द्वारा संशोधित: इस कैलेंडर वर्ष की शुरुआत से 22 में सितंबर, गणराज्य की घोषणा की तारीख, और मौसमों के बदलाव और वनस्पति के विकास से किए गए महीनों में नाम दिए गए थे।

  1. अंगूर की फसल: अंगूर की फसल
  2. Brumaire: आकाश अंधेरा
  3. Frimario: बर्फ पहाड़ों को कवर
  4. निवोसो: जो बर्फ को घाटियों में लाता है
  5. Pluviose: बारिश का महीना
  6. हवादार: हवा का महीना
  7. जीवाणु: जो पौधों को अंकुरित करता है
  8. Pradial: मीडोज की मowing का महीना
  9. मेसीडोर: गेहूं की फसल का महीना
  10. थर्मिडोर: महीना जो खेतों को गर्म करता है
  11. Fructidor: महीने जिसमें फल ripens।

इसके अलावा, यह सात दिन के सप्ताह को समाप्त कर दिया और दशकों की स्थापना की। यह इतनी मनमानी और बेतुका था कि कोई भी इसे गंभीरता से नहीं लेता है।

फ्रेंच कैलेंडर पोस्ट क्रांति

भी जर्मनों ने महीनों के नाम को बदलने के लिए 1 9 34 में कोशिश की और पुराने नामों को प्रतिस्थापित करें गोथिक कैलेंडर. बर्लिन के एक संपादक पंचांग शुरू की, लेकिन बिजली, nazionalsocialismo में पार्टी का सबसे महत्वपूर्ण नेताओं में से महीनों नाम दिया था, इसलिए साल हिटलर, 1 जनवरी से एक है ... क्या एक तरह से शुरू करने के लिए के साथ शुरू हुआ वर्ष!

बकवास को ध्यान में रखा जाना चाहिए कि में समय की माप सब कुछ मनमाने ढंग से कम से कम तथ्य यह है कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमने कि महीने चंद्रमा की कलाएं पर निर्भर 365 दिन लगते हैं, और दिन के समय है कि पृथ्वी के चारों ओर बारी करने के लिए इस्तेमाल पर ही है किया गया है ।

सप्ताह, उदाहरण के लिए, समय की पारंपरिक जगह है कि सुमेरियन के पास छह दिन थे। प्राचीन यूनानियों ने महीने को तीन सप्ताह या दशकों में विभाजित किया, यानी, दस दिनों के सप्ताह- और कुछ अफ्रीकी जनजातियों में अभी भी चार दिन के सप्ताह हैं.

कैलेंडर का विकास

हमारा सात दिवसीय सप्ताह बाइबिल की उत्पत्ति का है, और उत्पत्ति, जहां यह कहा जाता है कि भगवान छह दिनों में दुनिया बनाया और सातवें पर विश्राम, समझना महत्वपूर्ण है कि पहले सप्ताह, समय की भोर में, सात दिन था देने की पवित्र पुस्तक की कहानी से निकला है।

की चर्चा की आदत गर्मियों में घड़ी को पीछे छोड़ना यह 1 9 16 में फ्रांसीसी सरकार का विचार था। अधिकांश यूरोपीय देशों ने इसका पालन किया। स्पेन में इसे ग्रीष्मकालीन समय कहा जाता था जब यह उपयोग 1 9 18 में 15 अप्रैल से 16 अप्रैल की रात के दौरान लागू किया गया था, जो सड़कों पर मनाया जाता था।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा कैलेंडर का इतिहास मैंने आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर दिया है। यदि आप अन्य समान पोस्ट देखना चाहते हैं, तो आप उन्हें श्रेणी में पा सकते हैं इतिहास. आप हमारे प्रश्नों को हमारे खोज इंजन में भी पूछ सकते हैं, जिसे आप नीचे पा सकते हैं। अगर आपको यह पसंद आया या यह उपयोगी था, तो कृपया इसे साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडरकुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडर
कुत्ते एनसीएच 3 9 1 / अक्टूबर 2012 की दुनिया का सारांशकुत्ते एनसीएच 3 9 1 / अक्टूबर 2012 की दुनिया का सारांश
सॉलिडेरिटी कैलेंडर doganzo, कला बनाया कैलेंडरसॉलिडेरिटी कैलेंडर doganzo, कला बनाया कैलेंडर
शरण अपने ठोस कैलेंडर 2016 को "जीवित फोटोग्राफिक प्रदर्शनी" के साथ प्रस्तुत करता हैशरण अपने ठोस कैलेंडर 2016 को "जीवित फोटोग्राफिक प्रदर्शनी" के साथ प्रस्तुत करता है
एक पिल्ला के deworming कैलेंडरएक पिल्ला के deworming कैलेंडर
पानी के रंगमंच "त्याग बंद करो"पानी के रंगमंच "त्याग बंद करो"
दिसम्बर के महीने के दौरान अपने पेट्रोव के साथ हुप कैलेंडर का ऑर्डर करेंदिसम्बर के महीने के दौरान अपने पेट्रोव के साथ हुप कैलेंडर का ऑर्डर करें
आपकी बिल्ली के लिए एक अच्छा कैलेंडर बनाने के विचारआपकी बिल्ली के लिए एक अच्छा कैलेंडर बनाने के विचार
मैड्रिड। Lxxxiv इंटरनेशनल डॉग शो वसंत 2012. ट्रॉफी एस। एम राजामैड्रिड। Lxxxiv इंटरनेशनल डॉग शो वसंत 2012. ट्रॉफी एस। एम राजा
शरण पुराने कुत्तों को उनके एकजुटता कैलेंडर के साथ गोद लेने के लिए प्रोत्साहित करता हैशरण पुराने कुत्तों को उनके एकजुटता कैलेंडर के साथ गोद लेने के लिए प्रोत्साहित करता है
» » कैलेंडर का इतिहास
© 2021 taktomguru.com