taktomguru.com

सनबर्न के लिए घरेलू उपचार

अगर आप लंबे समय तक सूर्य लेते हैं

या आप अपनी त्वचा के लिए उपयुक्त सूर्य संरक्षण का उपयोग किए बिना तन सकते हैं, यह बहुत संभव है कि आप गंभीर पीड़ित हो जाएं आपके शरीर पर जलता है. इस कारण से, आपको सूर्य की किरणों से बचाने के लिए, यह आवश्यक है कि आप एक का उपयोग करें अच्छा सनस्क्रीन. लेकिन अगर यह पहले से ही देर हो चुकी है और आपके पास है सूरज के साथ जला त्वचा, आपको निम्नलिखित की आवश्यकता होगी सनबर्न के लिए घरेलू उपचार, वे सभी प्राकृतिक।

याद रखें कि आप न केवल समुद्र तट पर, पहाड़ी इलाकों में, यहां तक ​​कि बर्फ में भी सूर्य से चोटों या फफोले पीड़ित हो सकते हैं। यदि आपकी त्वचा का उपयोग सौर किरणों को प्राप्त करने के लिए नहीं किया जाता है एक लंबे समय के लिए या आप त्वचा बहुत सफेद है, आपकी त्वचा पर महत्वपूर्ण जलन के साथ खत्म होने की संभावना है। वे समय के साथ भी दिखाई देते हैं त्वचा में धब्बे.

यदि आप इस लेख में सूर्य के लंबे संपर्क के परिणामों का सामना करते हैं और आपकी त्वचा खराब और बहुत लाल है CurioSfera हम आपको समझाते हैं सनबर्न के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार जो आपके त्वचा को शांत करेगा और आपका उपचार जल्द ही आ जाएगा।

जलने से छुटकारा पाने के लिए अपने शरीर लोशन को शांत करें

सनबर्न के लिए एक घर उपाय बहुत आसान है रेफ्रिजरेटर में एक शरीर मॉइस्चराइजिंग लोशन पेश करना है। जब यह ठंडा हो, तो इसे सबसे अधिक दर्दनाक क्षेत्रों या लाल में विशेष देखभाल के साथ, अपनी त्वचा पर लागू करें।

इसके साथ प्राकृतिक प्रणाली आप एक तेज हो जाएगा राहत जला और अपने त्वचा को मॉइस्चराइज करें, जला त्वचा की वसूली के लिए आवश्यक कुछ है। क्रीम को रेफ्रिजरेटर पर लौटें और दिन में 3 या 4 बार प्रक्रिया दोहराएं।

जली हुई त्वचा के लिए दलिया स्नान

जई सूजन को कम करने के लिए एक आदर्श अनाज है और सूर्य के द्वारा या छाले के साथ जला त्वचा के अन्य लक्षण। इसके अलावा, यह त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करने के लिए सही है। सनबर्न के लिए सबसे अच्छे समाधानों में से एक।

दलिया सनबर्न जलता है

बाथटब को ताजे पानी या गर्म पानी से भरें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यह बहुत गर्म नहीं है क्योंकि इससे लक्षणों में वृद्धि होगी त्वचा की किरणों द्वारा जली हुई त्वचा, लेकिन बहुत ठंडा नहीं है। पानी में दो कप पानी जोड़ें जमीन या कुचल ओट्स, पानी को थोड़ा हलचल दें ताकि यह अच्छी तरह से मिलाकर 15 से 30 मिनट तक स्नान करे।

आप दिन में 2 या 3 बार दलिया स्नान कर सकते हैं। स्नान करने के दौरान विश्राम की स्थिति में रहने की कोशिश करें और प्रभावित क्षेत्रों को छूएं या रगड़ें। आप इस समाधान का उपयोग भी कर सकते हैं भले ही त्वचा छील गया है.

सूरज द्वारा जली हुई त्वचा के लिए मुसब्बर वेरा

मुसब्बर वेरा एक प्राकृतिक उत्पाद है सौंदर्य प्रसाधन और दवा में बहुत प्रयोग किया जाता है। लेकिन इसके सबसे प्रसिद्ध उपयोगों में से एक है जला उपचार. खुजली और खुजली से छुटकारा पाने के लिए बहुत अच्छा है सूर्य की वजह से त्वचा की चोटें.

मुसब्बर वेरा सूर्य त्वचा जला

मुसब्बर वेरा एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन सी और ई, और ए में उच्च है महान मॉइस्चराइजिंग शक्ति. इस कारण से प्रभावित इलाकों के इलाज के लिए सनबर्न के लिए यह घरेलू उपाय आदर्श है।

आपको मुसब्बर वेरा के पत्ते का एक टुकड़ा काटना चाहिए, इसे आधे में खोलें और लुगदी या जेल को अंदर निकालें। एक सभ्य मालिश के साथ आवेदन करें जला त्वचा परएक। आप तुरंत एक बड़ी राहत महसूस करेंगे और ताजगी की भावना महसूस करेंगे।

यदि आपके पास एक विकल्प के रूप में आपके निपटारे में मुसब्बर वेरा संयंत्र नहीं है, तो आप एक जेल खरीद सकते हैं जिसमें मुसब्बर वेरा की उच्च मात्रा हो। आप इस प्राकृतिक उपचार को दिन में 3 या 4 बार लागू कर सकते हैं। आप भी देख सकते हैं कैसे मुसब्बर वेरा क्रीम बनाया जाता है.

त्वचा जलने से छुटकारा पाने के लिए ठंडा संपीड़न

में से सनबर्न के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार का आवेदन है संपीड़न या ठंडे कपड़े प्रभावित त्वचा पर। हम आपको तीन अलग-अलग प्राकृतिक तरीकों की व्याख्या करते हैं जिन्हें आप दिन में 3 या 4 बार लागू कर सकते हैं:

त्वचा सूर्य के साथ क्यों जलती है

संपीड़न या ठंडे पानी के कपड़े




प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनट के लिए आवेदन करें ठंडा पानी संपीड़ित करता है. अगर कपड़ा जल्दी गर्म हो जाता है, तो उन्हें ठंडा होने वाले नए कपड़े से प्रतिस्थापित करें। सनबर्न के खिलाफ बहुत प्रभावी है। क्या आप जानना चाहते हैं सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए कैसे? यह सबसे अच्छा उपाय है।

ठंडे दूध के साथ भिगोकर कपड़े या संपीड़न

यह पिछले बिंदु के समान है लेकिन ठंडे दूध के लिए पानी बदलना. दूध में लैक्टिक एसिड और फैटी एसिड होते हैं जो सूर्य द्वारा जली हुई त्वचा के दर्द को शांत करने में मदद करते हैं।

ठंडा कैमोमाइल की संपीड़न या कपड़े

कैमोमाइल के विरोधी भड़काऊ और सुखदायक गुण इसे बनाता है सनबर्न के कारण असुविधा और दर्द से छुटकारा पाने के लिए आदर्श. कैमोमाइल का एक जलसेक तैयार करें, इसे फ्रिज में ठंडा करें और कपड़े को भिगोने के बाद, जलाए गए क्षेत्र पर लागू करें।

सफेद सिरका के कपड़े या संपीड़न

सफेद सिरका यह सनबर्न द्वारा उत्पादित दर्द और खुजली को खत्म करने के लिए एक महान सहयोगी है। इसका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए प्राकृतिक घर उपाय, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई घाव या खुले घाव नहीं हैं क्योंकि यह आपको थोड़ा डांट सकता है।

अपने बाथटब में पानी में सफेद सिरका की एक अच्छी धारा जोड़ें और 15-20 मिनट का स्नान करें। इसके अलावा, एक कपड़े भिगोएं और चोटों पर एक संपीड़न के रूप में इसे लागू करें। पिछले मामलों में, अगर संपीड़न उड़ाता है, तो इसे एक ताजा के साथ बदलें। आप दिन में 5 बार आवेदन कर सकते हैं।

टमाटर को जलाने के लिए टमाटर

टमाटर एक सब्जी है जो एक के रूप में कार्य करता है जलने के लिए अच्छा उपाय. ऐसा करने के लिए आपको पानी के साथ टमाटर धोना चाहिए और एक टुकड़ा काटना चाहिए। इसे बाद में जला पर लागू करें। कई सालों से यह पता चला है कि टमाटर का बड़ा हिस्सा है मॉइस्चराइजिंग और उपचार गुण.

जलने के लिए एक उपाय के रूप में टमाटर

त्वचा पर कटा हुआ आलू या ककड़ी

आलू और ककड़ी कुछ घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है सूरज से क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करें. वे ऐसे उत्पाद होते हैं जिनमें सूजन द्वारा उत्पादित गर्मी को अवशोषित करते समय त्वचा को हाइड्रेट करने की क्षमता होती है।

कटा हुआ आलू या ककड़ी सूरज जला देती है

यह बहुत आसान है, केवल 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र आलू स्लाइस या ककड़ी स्लाइस के शीर्ष पर रखें। यदि आप देखते हैं कि वे गर्म हो गए हैं, तो उन्हें कूलर वाले अन्य लोगों के साथ बदलें। आप दिन में 2 या 3 बार इस प्राकृतिक उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

जलन ठीक करने के लिए प्याज

सूरज के कारण होने वाली चोटें आमतौर पर बहुत दर्दनाक होती हैं और जोखिम होता है कि उन्हें आसानी से संक्रमित किया जा सकता है। इससे बचने के लिए, प्याज हमारी मदद कर सकता है क्योंकि यह महान एंटीसेप्टिक गुणों वाला एक प्राकृतिक तत्व है। आपको बस कुछ स्लाइसें खाएं और उन्हें प्रभावित त्वचा के क्षेत्र में लागू करें। यह एपिडर्मिस को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए भी काम करेगा। उदाहरण के लिए यह एक महान है सूरज द्वारा जलाए चेहरे के लिए घर उपाय.

प्याज गुण जला इलाज

आपको बहुत सारे पानी पीना चाहिए

सनबर्न, आपके शरीर और चोटों से पीड़ित होने से उन्हें बहुत सी हाइड्रेशन की आवश्यकता है. जब त्वचा को लंबे समय तक उजागर किया गया है सूरज की पराबैंगनी किरणें, जलने के अलावा, यह बहुत निर्जलित हो जाता है।

लक्षणों और तेजी से वसूली के लिए, यह जरूरी है कि आप बहुत सारे पानी पीएं और अपने शरीर को यथासंभव हाइड्रेटेड रखें। इन मामलों में प्रति दिन 3 लीटर पानी पीने का प्रयास करें।

अंतिम नोट

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। CurioSfera उपचार निर्धारित नहीं कर सकते हैं या कोई चिकित्सा निदान नहीं कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको कोई लक्षण या असुविधा है, तो आपको अपने डॉक्टर को देखना चाहिए।

यदि यह उपयोगी रहा है या आप इसी तरह के अधिक लेख देखना चाहते हैं सनबर्न के लिए घरेलू उपचार, हम आपको हमारे अनुभाग में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं स्वास्थ्य. आप अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं, जिसे आप नीचे पा सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में कोल्ली की नाककुत्तों में कोल्ली की नाक
कुत्ता जलता हैकुत्ता जलता है
कुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटेंकुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटें
अपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझावअपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझाव
कुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकारकुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकार
कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़
कुत्तों में त्वचा रोग के लिए प्राकृतिक उपचारकुत्तों में त्वचा रोग के लिए प्राकृतिक उपचार
कुत्ते की त्वचा की झुर्रियों को साफ करनाकुत्ते की त्वचा की झुर्रियों को साफ करना
एरेडेल टेरियर में त्वचा संक्रमणएरेडेल टेरियर में त्वचा संक्रमण
फ्रांसीसी बुलडॉग की खुजली वाली त्वचा को कैसे ठीक किया जाएफ्रांसीसी बुलडॉग की खुजली वाली त्वचा को कैसे ठीक किया जाए
» » सनबर्न के लिए घरेलू उपचार
© 2021 taktomguru.com