taktomguru.com

कैलकुलेटर का इतिहास

मनुष्य हमेशा विकास में रहा है। एक समय आया जब उसे जरूरत थी गणितीय परिचालन की गणना करें

एक तेज़ और प्रभावी तरीके से बुनियादी। सबसे पहले एबेकस, और बाद में कैलकुलेटर, वे मौलिक तत्व हैं ताकि मानवता अब हम जानते हैं। में CurioSfera.com हम समझाते हैं कैलकुलेटर का इतिहास, के अतिरिक्त जिसने इसका आविष्कार किया, कब और कहाँ

कैलकुलेटर की उत्पत्ति

जैसा कि हमने परिचय में कहा है, सभ्यता को हजारों वर्षों की आवश्यकता है। एक यांत्रिक तरीके से गणना करने में सक्षम हो, बिना त्रुटियों और जल्दी।

व्यापार के लिए, कर एकत्र करें, लेखांकन, और यहां तक ​​कि कृषि ... अधिक से अधिक करने की जरूरत है तेजी से जटिल गणना.

इस समस्या को हल करने के लिए, पहले आया था गणना मशीनों के पूर्ववर्ती या पिता: अबाकस एक के बिना एक को समझना संभव नहीं होगा, इसी कारण से, शुरुआत में शुरू करते हैं। अंत में, आप पढ़ना चाहेंगे: संख्याओं की उत्पत्ति.

अबाकस का इतिहास

हमारे लेख के इस खंड में हम संक्षेप में बताएंगे कि अबाकस की कहानी कैसी रही है। लेकिन सबसे ऊपर आप इन 4 सवालों का जवाब देते हैं:

  • एक अबाकस क्या है?
  • अबाकस का आविष्कार किसने किया?
  • अबाकस का आविष्कार कब किया गया था?
  • अबाकस का आविष्कार कहाँ किया गया था?
  • अबाकस का विकास

यह पहले से ही है पांच हजार साल, यह ज्ञात है कि बाबुलियों उन्होंने अपने आविष्कार के एक बहुत ही असाधारण संकुचन का उपयोग करके अपने खाते रखे: अबाकस.

यह शब्द एक सेमिटिक आवाज से लिया गया है जिसका अर्थ है "धूल", क्योंकि यह एक है लकड़ी के बोर्ड रेत के साथ कवर किया बहुत अच्छा है जिस पर आंकड़े एक स्टाइलस के साथ चिह्नित किए गए थे। अन्य विशेषज्ञ ग्रीक से उनके नाम की उत्पत्ति का श्रेय देते हैं abax= रेत

अबाकस का इतिहास

ग्रीक, इसका इस्तेमाल किसने किया गणना प्रणाली, उन्होंने रेत से भरे एक वर्ग के कटोरे का उपयोग किया जिस पर उन्होंने ऊर्ध्वाधर, क्षैतिज और विकर्ण रेखाओं के साथ एक ग्रिड खींचा।

गुणा करने के लिए संख्याओं को रेत में अंकों के माध्यम से, बेहतर भाग के वर्गों के साथ और जटिल और कठिन प्रक्रियाओं के माध्यम से ऑपरेशन किया गया था।

में से आदिम abacus यह सब उस समय हुआ जब हम सभी जानते हैं। आधुनिक अबाकस है एक बोर्ड या फ्रेम जिसमें तारों की एक श्रृंखला होती है जहां कई गेंदें घूमती हैं. यह सार्वभौमिक तरीका था कि प्राचीन दुनिया को बताना था।

यह इतना प्रभावी है कि भारत में उनका उपयोग जारी रहेगा। चीनी किसान भी जुड़े रहते हैं सुआन रोटी, क्योंकि अबाकस को वहां बुलाया जाता है।

एक अबाकस क्या है और किसने इसका आविष्कार किया

जापानी किसानों के पास है soroban, अपने पूर्वजों के abacus। दूसरी तरफ, पुराने रूस बनाने वाले लोगों के बीच में दैनिक खातों को रखने का एकमात्र साधन है tschotyया प्राथमिक abacus।

इसका इस्तेमाल यूनानियों, रोमियों, यहूदियों, अरबों और अन्य सभ्य लोगों के बीच भी किया जाता था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूरोप में उनका रोजगार 10 वीं शताब्दी से पहले तक व्यापक नहीं था।

अबाकस के साथ आप कर सकते हैं और कर सकते हैं चार मूल अंकगणितीय परिचालन: जोड़ें, घटाएं, गुणा करें और विभाजित करें।

जब पंद्रहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में स्पेनियों ने अमेरिका पहुंचे तो उन्होंने दोनों को देखा मायाओं के रूप में इंकस ने अबाकस का इस्तेमाल किया गणना के साधन के रूप में।

अबाकस या काउंटर बोर्ड यह सत्तरवीं शताब्दी तक पूरी तरह से उपयोग में था। चूंकि इस समय उन्होंने पहली इच्छाएं दिखाई देने लगीं या गणना मशीनें.

कैलकुलेटर का आविष्कार किसने किया

इस बिंदु पर हम कैलकुलेटर के इतिहास के बारे में मुख्य पहलुओं को समझाते हैं। आपको निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दे रहा है:

  • कैलकुलेटर का आविष्कार कब किया गया था?
  • कैलकुलेटर के खोजक
  • कैलकुलेटर का आविष्कार कहाँ किया गया था?
  • कैलक्यूलेटर क्या है?
  • पहला कैलकुलेटर
  • कैलकुलेटर का विकास

1624 में पहली यांत्रिक डिवाइस का आविष्कार करने के लिए आविष्कार किया गया था: शिक्षक की अंकगणितीय मशीन विल्हेम शिकार्ड जर्मन विश्वविद्यालय हेडलबर्ग से, जिसे मूल गणित परिचालन करने में सक्षम "गणना घड़ी" के रूप में जाना जाता है।




लेकिन पहला कैलकुलेटर 1642 में बनाया गया था. उसकी आविष्कारक ब्लेज़ पास्कल था, जिसका पिता एकाउंटेंट था। केवल 1 9 साल के साथ, उन्होंने बनाया गणना मशीन संख्याओं के स्तंभों को बार-बार जोड़ने के उबाऊ नौकरी से अपने माता-पिता को मुक्त करने के लिए।

कैलकुलेटर के ब्लेज़ पास्कल आविष्कारक

इसके लिए, उन्होंने एक यांत्रिक प्रणाली में एकीकृत कोगविल्स की श्रृंखला का उपयोग किया, इस प्रकार इसे प्राप्त किया आठ कॉलम तक की रकम आंकड़ों का। इसके अलावा, भी मैं घटाव कर सकता था.

बड़ी मात्रा में रकम द्वारा गुणा किया जा सकता है, जिसने इस ऑपरेशन को बहुत उबाऊ, थकाऊ और भारी बना दिया। 1645 में इस नाम से बपतिस्मा लिया गया pascalina.

कॉन्ट्रैक्शन ने इसी तरह से काम किया कारों का ओडोमीटर. यह एक नाज़ुक और जटिल क्लच तंत्र में प्रमाणित किया गया था जिसे बुलाया गया था sautoir।

ब्लेज़ पास्कल अपना आविष्कार बेचना चाहता था। इसके लिए उन्होंने सत्तर इकाइयों का निर्माण किया, जिनमें से कुछ फ्रांस के राजा के हाथों में आए।

पहला कैलकुलेटर पास्कलिना
पास्कलिना

पास्कलिना 16 9 4 में जर्मन द्वारा परिपूर्ण किया गया था गॉटफ्राइड डब्ल्यू लीबनिट्ज. वह पास्कल की तरह जोड़ और घटा सकता है, लेकिन अब वह गुणा और विभाजन करने में भी सक्षम था. एक बहुत ही महत्वपूर्ण जोड़ के साथ जोड़ा गया: निकाली गई वर्ग की जड़ों.

यह एक बहुत ही प्राथमिक मशीन थी क्योंकि यह आधारित थी यांत्रिक गणना प्रणाली "चरण दर चरण" कहा जाता है।

Leibnitz एक किया 1706 में दूसरी गणना मशीन किसने "कदम कैलकुलेटर", जिसमें 9 दांतों का एक सिलेंडर होता है जो धुरी के समानांतर होता है जिसके द्वारा वे उत्तराधिकार में उन्नत होते हैं: गणना करने वाला दांत सिलेंडर पर आगे बढ़ सकता है।

1 9 60 के दशक के कुछ मॉडल कैलकुलेटर में भी इस सिद्धांत का उपयोग जारी रखा गया है, क्योंकि इसे 1 9वीं शताब्दी में निर्मित किया गया था, चार्ल्स एक्स थॉमस.

तब तक एनालॉग कैलकुलेटर voltmeters और ammeters से, और 1835 अंग्रेजी में चार्ल्स बैबेज, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में गणित के प्रोफेसर ने "विश्लेषणात्मक इंजन" के अपने क्रांतिकारी सिद्धांत प्रस्तुत किए। दुनिया में पहला संख्यात्मक कंप्यूटर, कि वह पचास cogwheels की एक जटिल प्रणाली के माध्यम से अपने गणना सिद्धांतों के आधार पर निर्णय के साथ अंकगणितीय परिचालन को जोड़ सकता है। डेटा पेंच किए गए कार्ड के माध्यम से दर्ज किया गया था।

कैलकुलेटर का विकास
एनालॉग कैलकुलेटर

प्रौद्योगिकी की वर्तमान स्थिति ने बैबेज की शानदार खोजों को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी और केवल एक प्राथमिक संस्करण बनाना संभव था विश्लेषणात्मक मशीन.

विशेष उल्लेख की आवश्यकता है लियोनार्डो टोरेस क्वेवेडो, जिसने अंततः विकसित बीजगणितीय मशीनों पर कई अध्ययन विकसित किए पहला एनालॉग कैलकुलेटर, पहला कंप्यूटर और इतिहास के पहले वीडियोज्यूगो (शतरंज खिलाड़ी - पेरिस 1 9 14) माना जाता है, जहां इसे प्राप्त किया गया था जहां बैबेज असफल रहा।

कंप्यूटर या कंप्यूटर की दुनिया के बावजूद, जिसे हम इस दूसरे लेख में सौदा करते हैं, पहला प्रभावी कैलकुलेटर 1 9 3 9 में बनाया गया था उत्तरी अमेरिकी गणितज्ञ द्वारा जॉर्ज आर Stibitz: द मॉडल 1 रिले कंप्यूटर। Stibitz टेलीफोन रिले का इस्तेमाल किया जो केवल संख्या 1 और 0 का उपयोग कर काम किया।

पहला कैलकुलेटर एक तम्बाकू बॉक्स में घुड़सवार था, जहां उसने कुछ उपयोग किए गए टेलीफोन रिले और लैंप पेश किए - सब कुछ एक सप्ताहांत में इकट्ठा किया गया था: बाइनरी कैलकुलेटर पैदा हुआ था।

वैज्ञानिक कैलकुलेटर

इसके बाद, एकीकृत सर्किट और माइक्रोचिप्स के लिए धन्यवाद, डिजिटल कैलकुलेटर. एक आश्चर्यजनक गणना क्षमता के साथ, वैज्ञानिक कैलकुलेटर वे जटिल त्रिकोणमिति गणना, लघुगणक, कार्य, संभावनाएं, प्रतिशत, जटिल संख्याएं, ग्राफ बनाने आदि करने में सक्षम हैं।

निम्नलिखित ऑडियो में आप की जानकारी का विस्तार कर सकते हैं कैलकुलेटर की उत्पत्ति इस मामले में एक वैज्ञानिक विशेषज्ञ के साथ एक साक्षात्कार में। हमें आशा है कि आपको यह पसंद आएगा:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com अगर इस पोस्ट का हकदार है तो हम एक टिप्पणी के माध्यम से जानना चाहते हैं कैलकुलेटर का इतिहास यह आपके लिए उपयोगी रहा है और आपको यह पसंद आया। इसी तरह, हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास या विज्ञान अधिक उत्सुक और दिलचस्प तथ्यों को खोजने के लिए। आप नीचे दिए गए खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के आदर्श वजन की गणना कैसे करें?कुत्ते के आदर्श वजन की गणना कैसे करें?
कुत्ते की उम्र की गणना कैसे करेंकुत्ते की उम्र की गणना कैसे करें
कैसे पता चले कि आपका कुत्ता कितना पुराना है - बोर्डकैसे पता चले कि आपका कुत्ता कितना पुराना है - बोर्ड
अपने पालतू जानवरों की डिलीवरी की तारीख की गणना करेंअपने पालतू जानवरों की डिलीवरी की तारीख की गणना करें
मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहासमनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास
मेरी बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करेंमेरी बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करें
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
कंप्यूटर का इतिहास और इसके आविष्कारककंप्यूटर का इतिहास और इसके आविष्कारक
» » कैलकुलेटर का इतिहास
© 2021 taktomguru.com