taktomguru.com

Guiza के महान स्फिंक्स

गीज़ा के ग्रेट स्फिंक्स

यह सब के सबसे असाधारण स्मारकों में से एक संदेह के बिना है मिस्र और दुनिया। पिरामिड की निकटता से बौने, यह क्रमश: 20 और 72 मीटर की मूल ऊंचाई और लंबाई को बरकरार रखता है। लेकिन कैसे और जिन्होंने गीज़ा के स्फिंक्स का निर्माण किया?, उन्होंने यह कैसे किया? इसे कब बहाल किया गया था? में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं गीज़ा के ग्रेट स्फिंक्स का इतिहास इन सवालों के जवाब देने के लिए।

गीज़ा के स्फिंक्स का अर्थ

स्फिंक्स, जो मानव सिर को जोड़ता है, और इसलिए एक शेर के शक्तिशाली शरीर के साथ, संप्रभु की बुद्धि, ताकत और सूर्य का प्रतीक, यह प्राचीन मिस्र की कला में एक आवर्ती रूप था, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि गीज़ा के ग्रेट स्फिंक्स, पहले में से एक और अब तक, इस शैली का सबसे बड़ा हिस्सा है।

गीज़ा के ग्रेट स्फिंक्स इतिहास

ग्रेट स्फिंक्स का सटीक अर्थ स्पष्ट नहीं है, लेकिन देर के युग के मिस्र के लोगों ने इसे माना सूर्य भगवान अवतार का अवतार, "क्षितिज पर होरस", जो कि पहले राजवंशों से भी जुड़ा हुआ था।

कब और किसने गिज़ा के स्फिंक्स का निर्माण किया

जिन लोगों ने गीज़ा के महान स्फिंक्स का निर्माण किया था वे थे प्राचीन मिस्रवासी और ऐसा माना जाता है कि यह लगभग था वर्ष 2,500 ए.सी. इसके निर्माण के लिए, गीज़ा के एक ही मैदान से निकाली गई चट्टान का उपयोग किया गया था, और शायद क्यूफ्रेन के शासनकाल में वापस चला गया 2520-2494 ए। सी), पूरी तरह से प्राचीन मिस्र साम्राज्य, चूंकि यह एवेन्यू और खाफ्रे के प्रसिद्ध पिरामिड की घाटी के बगल में खड़ा है।

वर्ष निर्माण स्फिंक्स गीज़ाअत्यधिक घिस राज्य यह है को देखते हुए, वह इन पिरामिड के निर्माण से पहले कि पीछे ले जाता है कई सदियों विश्वास करने के लिए आया था, लेकिन पुरातात्विक खुदाई झुठलाना है कि पहले खाफ़्र पिरामिड परिसर हो सकता है।

ग्रेट स्फिंक्स कैसे बनाया गया था

इससे पहले की जगह की स्थलाकृति का विचार प्राप्त करना कुछ जटिल है स्फिंक्स का निर्माण, चूंकि इसे पिरामिड के अंदर के ब्लॉक के लिए खदान के रूप में शोषित किया गया था। हालांकि, यह सबसे अधिक संभावना है कि स्फिंक्स का बस्ट यह मैदान से चट्टान की एक चट्टान से बनायेगा जो कि आसपास के इलाके में पाया जाता है, जो अनजान है।

निर्माण महान स्फिंक्स मिस्र

जाहिर है, पिरामिड के लिए इसके चारों ओर खुदाई करते हुए, इस तथ्य को स्पष्ट रूप से छोड़ने का निर्णय लिया गया था, क्योंकि इस तथ्य से स्पष्ट है कि बस्ट और ऊपरी शरीर दोनों जमीन के स्तर से ऊपर हैं।

स्फिंक्स के नीचे यह मैदान के स्तर के नीचे स्थित है और इसे बनाने के लिए, एक "यू" आकार का गड्ढा चट्टान कोर के चारों ओर खुदाई की जानी चाहिए, जिसे एक बार नक्काशीदार, शरीर बनना होगा।

आसन्न पिरामिड और मंदिरों की तरह, स्फिंक्स पूर्व का सामना कर रहा है, लेकिन इसके चारों ओर खुदाई हुई चक्कर आकृति में ट्राइपोज़ाइडल है क्योंकि दक्षिण चेहरे को क्यूफ्रेन एवेन्यू के साथ गठबंधन किया गया है।

के लिए युग जिसमें स्फिंक्स बनाया गया था, प्राचीन मिस्रवासी पत्थर के विशाल ब्लॉक को नक्काशी और परिवहन के आदी से अधिक थे, इसलिए इस तरह के गड्ढे को खोदने का तथ्य बड़ी तार्किक समस्याओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता था।

गीज़े टिप्पणी का स्फिंक्स

जब भी रॉक सतह की अनुमति, खुदाई ब्लॉक खाइयों नीचे की ओर माल्लेट और मजबूत पत्थर चोटियों और शायद तांबा निकाला का उपयोग कर की एक श्रृंखला therearound।

इन टुकड़ों को ब्लॉक से भी गहरा खोला गया था, जो लकड़ी के लीवर के माध्यम से नीचे कटौती की गई थी और ऊपर से निकाली गई थी। स्फिंक्स आसपास के खाई के मामले में, जाहिरा तौर पर पिरामिड के इंटीरियर के लिए काफी आयामों के ब्लॉक की दूरी मंदिर आसन्न बहुत चलने निकाले, के रूप में तथ्य यह है कि की परतों कहा से स्पष्ट है ब्लॉक खाई की दीवारों और स्फिंक्स के शरीर के उन लोगों के अनुरूप है।

एक बार स्फिंक्स के आस-पास के सभी अतिरिक्त पत्थरों को हटा दिए जाने के बाद, इसे तांबा chisels और लकड़ी के mallets के माध्यम से मॉडलिंग और पॉलिश किया गया था। एक स्टाइलिस्ट दृष्टिकोण से, बस्ट की मूर्तिकला विशेषताएं क्वीफेंन प्रतिमा के साथ-साथ विशेषता के साथ पूरी तरह मेल खाती हैं Nemes और यूरेओ जो राजा के सिर को बांधता है।

इसमें वे अभी भी संरक्षित हैं लाल रंग के अवशेष कि पहली सदी में वापस प्लिनी की यात्रा के समय में सजाया गया था, और शायद बहुत पहले रोमन इतिहासकार करने के लिए पेंटिंग खुद व्यर्थ में धार्मिक महत्व के लिए जिम्मेदार ठहराया, नहीं प्राचीन मिस्र के लोग सूर्य पंथ के साथ रंग लाल रंग से जुड़े थे.

उसी प्लिनी द एल्डर ने पहली शताब्दी में लिखा था: "पिरामिड के सामने स्फिंक्स खड़ा होता है, शायद उनसे प्रशंसा के योग्य भी। यह उसकी अक्षमता और चुप्पी को प्रभावित करता है, और आसपास के निवासियों की स्थानीय दिव्यता है "।

गीज़ा के ग्रेट स्फिंक्स की विशेषताएं

गीज़ा का स्फिंक्स कैसा है? ठीक है, स्फिंक्स सिद्धांत रूप में नहीं रखता है कि हम सामान्य के रूप में अर्हता प्राप्त कर सकते हैं, चूंकि शरीर बहुत लंबा है और सिर बहुत छोटा है।

गीज़ा जिज्ञासा के स्फिंक्स




ऐसा लगता है कि यह उनके कारण है चट्टान की विशेषताओं जिस पर मूर्ति बनाई गई थी, सिर के मामले में आकार और दोनों लंबवत दरार की अनपेक्षित खोज (केवल पिछड़े पैरों के सामने) जो कि कर सकता था मूल रूप से इरादे से परे शरीर को बढ़ाने के लिए बल.

दूसरी तरफ, यह कल्पना की जा सकती है कि इस तरह के अनुपात की असामान्यता मूर्तिकारों के अनुभवहीनता का भी जवाब दे सकती है: जहां तक ​​हम जानते हैं, स्फिंक्स फारोनिक मिस्र में मूर्ति के आकार का पहला मूर्ति था, और फिर यह छोड़ना जरूरी नहीं है कि मूर्तिकार इस काम के जितना बड़ा काम नहीं कर पाएंगे।

हालांकि, वे कुछ भी अनुपयुक्त अनुपात के साथ इसी अवधि की आदमकद प्रतिमाओं बच गया है, जो हमें लगता है कि मिस्र के मूर्तिकारों अभी तक के रूप में शानदार परिणामों के बाद के समय में होगा अनुपात के लिए ग्रिड प्रणाली की खोज नहीं की थी अनुमति देता है।

यह भी स्पष्ट लगता है कि न तो बहुत आरामदायक नक्काशी अनियमित चट्टानों के टुकड़े महसूस किया है, आदी वे आयताकार ब्लॉक, जिस पर वे प्रोफाइल आकर्षित और दो आयामों में विभिन्न तत्वों का पता लगाने सकता है के साथ काम करने के रूप में थे।

गीज़ा स्थान का महान स्फिंक्स

शरीर के नरम पत्थर के विपरीत, बहुत क्षतिग्रस्त, इस मूर्ति का सिर, 4,500 साल पुराना है, यह संरक्षण की एक काफी स्वीकार्य स्थिति में है। संरक्षण के संदर्भ में यह अंतर विभिन्न भूवैज्ञानिक स्तरों द्वारा समझाया गया है जिस पर हमने काम किया था।

पुरातत्वविद् और मिस्र के विशेषज्ञ मार्क लेहनेर सिर, हार्ड और शरीर के ऊपरी हिस्से की कि गुणवत्ता-अच्छा, बैंड के रूप में चिकनी, और अंत में कम शरीर, अधिक नाजुक और अमीर: यह चूना पत्थर के तीन विभिन्न प्रकार की पहचान की है जीवाश्म अवशेष में।

समय के साथ, रेत पत्थर के नरम हिस्सों को नष्ट कर दिया है, कठिन लोगों को छोड़कर जैसे कि वे अलग-अलग ओवरलैपिंग बेस थे। अब, स्फिंक्स को मौसम संबंधी एजेंटों के सामने आने वाले सभी नुकसानों को श्रेय देना उचित नहीं है।

वास्तव में, गीज़े के स्फिंक्स की नाक एक सूफी जिनके लिए प्रतिमा लेकिन निन्दा कुछ भी नहीं था नष्ट करने के बाद आठवीं शताब्दी में गायब हो गया है, और कोबरा belting माथे और खूंटी आधार पर पाया के सिर, अच्छी तरह से हो सकता है, इसी प्रकार, जानबूझकर विनाश के प्रयास का नतीजा।

बहाली और खुदाई

के चरणों ग्रेट स्फिंक्स का संरक्षण और बहाली वे एक लंबे और निरंतर प्रक्रिया का गठन करते हैं जो प्राचीन काल में शुरू हुआ था, शायद हमारे युग से पहले दूसरी सहस्राब्दी के मध्य में, साथ मिलकर स्फिंक्स की पंथ का पुनरुत्थान वह उस समय हुआ था, जिसके दौरान मूर्ति के उत्तर चेहरे पर नए मंदिर बनाए गए थे, साथ ही सामने के पंजे के बीच एक प्रकार का सैंटुआनो भी बनाया गया था।

गीज़ा सामग्री के स्फिंक्सउत्तरार्द्ध का सबसे महत्वपूर्ण तत्व एक स्टेला था जिसमें फ़िरौन थुटमोस चतुर्थ (लगभग 1401-1391 ईसा पूर्व) स्फिंक्स से पहले एक भेंट पेश कर रहा था। पाठ में पढ़ा जा सकता है, यह एक सपना युवा राजकुमार में उसके पास दिखाई दिया और उसे रेत प्रतिमा के चारों ओर जमा को हटाने के लिए विदेशी मुद्रा में मिस्र के सिंहासन की पेशकश की और शरीर में निरंतर क्षति बहाल।

वर्तमान में, शरीर के निचले आधे और चार हाल ही में के रूप में, पिछले (Lehner के 3 चरणों 1) विभिन्न आकार के चौकोर पत्थर और अलग-अलग समय में, पुराने समय की उनमें से तीन के ब्लॉक के साथ लगभग पूरी तरह से कवर किया जाता है जिसमें से 1 99 8 में पूरा अभियान पूरा हुआ।

पिछले दो सहस्राब्दी में एन्क्लेव का दौरा करने वाले कई पर्यटकों द्वारा किए गए विवरण और स्केच के मुताबिक, स्फिंक्स ने अपने अधिकांश इतिहास को रेत में अपनी गर्दन तक आधे दफन कर दिया है.

Guiza वर्ष का महान स्फिंक्स

1 9वीं शताब्दी के मध्य से, साइट के अवशेषों को उजागर करने के इरादे से कई अभियान किए गए थे, जो कि कई मामलों में किसी भी अनावश्यक पुरातात्विक सूचना के दुर्भाग्यपूर्ण गायब होने का मतलब था।

1 9 30 के दशक में, सेलिम हसन ने सभी एकत्रित रेत को हटा दिया और पूरे जमा का एक विस्तृत और विस्तृत अध्ययन शुरू किया। यद्यपि स्फिंक्स के समीप क्षेत्र को एक ही बिस्तर पर साफ कर दिया गया है, फिर भी इसके निर्माण और अर्थ के बारे में अध्ययन करने के लिए बहुत कुछ है। 1880 के आस-पास मिस्र की पुरातनता सेवा के सामान्य निदेशक गैस्टन मास्परो के शब्दों में, "स्फिंक्स ने अभी तक अपने सभी रहस्यों का खुलासा नहीं किया है।"

गीज़ा के ग्रेट स्फिंक्स की छवियां

नीचे हम आपको महान स्फिंक्स के स्मारक की छवियों और तस्वीरों की एक गैलरी प्रदान करते हैं। हमें आशा है कि आप उनका आनंद लेंगे:

ग्रेट स्फिंक्स का आधिकारिक पृष्ठ

यदि आप मिस्र यात्रा करने और इसे देखने में सक्षम होने के लिए भाग्यशाली हैं, तो निम्न लिंक में आप इसका उपयोग कर सकते हैं गीज़ा के स्फिंक्स की आधिकारिक वेबसाइट. आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही साथ देख सकते हैं कीमतों, घंटों का दौरा और खरीदो टिकट या टिकट.

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है गीज़ा के महान स्फिंक्स आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बड़े कुत्ते की नस्ल रंगीन रंगीन हो सकती है?बड़े कुत्ते की नस्ल रंगीन रंगीन हो सकती है?
दुनिया में अजीब जानवरोंदुनिया में अजीब जानवरों
मिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटसमिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस
अर्थ के साथ बिल्लियों के लिए मिस्र के नामअर्थ के साथ बिल्लियों के लिए मिस्र के नाम
प्राचीन खंडहर क्या हैंप्राचीन खंडहर क्या हैं
कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।
प्राचीन दुनिया के 7 चमत्कारप्राचीन दुनिया के 7 चमत्कार
मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?
ग्रेट डेनग्रेट डेन
अशक्त बिल्लियों की उत्पत्ति क्या है?अशक्त बिल्लियों की उत्पत्ति क्या है?
» » Guiza के महान स्फिंक्स
© 2021 taktomguru.com