taktomguru.com

Teotihuacán के सूर्य का पिरामिड

सूर्य का पिरामिड

यह उन लोगों का सबसे महत्वपूर्ण स्मारक है जो Teotihuacán के पुरातात्विक एन्सेबल बनाते हैं। यह बीच में स्थित है गढ़ दक्षिण और के लिए चंद्रमा का पिरामिड उत्तर में, सही के केंद्र में Calzada डी लॉस Muertos. वास्तव में, स्मारक "सूर्य के पिरामिड" के रूप में पिछले पांच शताब्दियों से भी जाना जाता है प्राचीन मैक्सिकन किंवदंती है कि यह एक ही जगह है जहाँ समय की शुरुआत बढ़ जाता है में रखता है के अनुसार "समय के पिरामिड" बुलाया जाना चाहिए। में CurioSfera.com हम समझाते हैं Teotihuacán के सूर्य के पिरामिड का इतिहास मेक्सिको में

Teotihuacán सूर्य पिरामिड कब बनाया गया था?

Teotihuacán के सूर्य का पिरामिड लगभग 2,000 साल पहले बनाया गया था इस तरह की दूर की घटना, धार्मिक पूजा स्थान और सबसे अधिक संभावना है कि राजा के मकबरे को मनाने का आदेश देने के लिए एक स्मारक के रूप में।

Teotihuacana के सूर्य का पिरामिड

यह मैदान के कुल से ऊपर 60 मीटर ऊपर उगता है Tehuacán की घाटी, के शुष्क परिदृश्य में केंद्रीय मैक्सिकन हाइलैंड्स और यह निस्संदेह Teotihuacán, पूर्व कोलंबिया मेक्सिको के पहले महान शहर का सबसे महत्वपूर्ण स्मारक है।

इसकी विनम्र उत्पत्ति पहली सहस्राब्दी में वापस जाती है। सी, दो प्रमुख बस्तियों मेक्सिको की घाटी, पृष्ठभूमि पहाड़ों की एक श्रृंखला द्वारा ताज पहनाया में एक झील के अलग-अलग बैंकों में प्रत्येक, में से एक के रूप में जब तक, हमारे युग से पहले सदियों तक फैला, एक ज्वालामुखी विस्फोट के नीचे दबे Teotihuacán के प्रतिद्वंद्वी के लिए लावा की एक परत।

इसमें, शरणार्थियों के वंशजों ने बनाया पूर्व-कोलंबियाई काल के दौरान मैक्सिको में कभी भी सबसे महत्वाकांक्षी वास्तुकला परियोजना की कल्पना की गई. वह है, लगाव सूर्य का पिरामिड और चंद्रमा का पिरामिड, विशाल Calzada डी लॉस Muertos, विविध अनुबंध (गढ़ और महान संलग्नक) और, अंततः, अपनी निर्भरताएं।

तेतिहुआकान का शहरी विकास सूर्य के पिरामिड के आसपास विकसित हुआ, जिसके आसपास 20 किमी 2 का विशाल शहरी क्षेत्र बनाया गया था, जिसमें लगभग सौ हजार निवासियों के साथ आबादी थी।

Teothiuacán के सूर्य के पिरामिड के लक्षण और आयाम

वर्ष 225 डी से कुछ समय पहले। सी। सूर्य के पिरामिड ने उस फॉर्म को लिया जिसके साथ यह हमारे ऊपर पहुंच गया है, शीर्ष और सतह को छोड़कर, वर्तमान में पूरी तरह नष्ट हो गया है।

सूर्य teotihuacan ऊंचाई के पिरामिड

अंतिम निर्माण मीडिया के पास आधार पर 226 मीटर, खुफू या चेप्स के महान मिस्र के पिरामिड से कुछ कम (देखें प्राचीन दुनिया के 7 चमत्कार), और इसकी ऊंचाई 73 मीटर तक पहुंच गई (शीर्ष के अभयारण्य सहित), जो कि मिस्र के फारो का आधा है। भी तेतिहुआकान के सूर्य के पिरामिड में 260 कदम थे शीर्ष तक पहुंचने के लिए।

पिरामिड के बगल में विकिरण की एक श्रृंखला बनाई गई थी, जो सतह की बर्बाद स्थिति के कारण आज दिखाई दे रही है। इसमें विशाल पत्थर के कंगन थे जो शीर्ष तक पहुंचे और उनके बीच की जगह पूरी सतह की तरह, 7 मीटर मोटी चिनाई की एक परत, ज्वालामुखीय बजरी की दूसरी परत और, के लिए कवर किया गया था आखिरकार, एक चूना पत्थर stucco और पेंट कोटिंग

Teotihuacán के मुख्य स्मारक

ऐसा माना जाता है कि मुख्य अधिकारियों की देखरेख में और जगह की पवित्र आत्माओं की सेवा के तहत, Teotihuacán में शरणार्थियों स्वेच्छा से शहर के निर्माण में काम किया।

सूर्य teotihuacan चरणों के पिरामिडउनके लिए, परिदृश्य आध्यात्मिक सामग्री के साथ लगाया गया था, यही कारण है कि पहाड़ों और गुफाओं, दोनों Teotihuacán घाटी की विशेषता, एक महत्वपूर्ण पवित्र घटक था।

निश्चित रूप से, भविष्य के शहर के केंद्र में पश्चिम का सामना करने वाला एक ग्रोट्टो था, जहां खगोलीय और कृषि कैलेंडर के भीतर कुछ प्रासंगिक दिनों में सूर्य स्थापित किया गया था, और यह पहली शताब्दी ईसा पूर्व में बनाया गया था। सी। एक अभयारण्य, उस स्थान पर सबसे पुरानी इमारत जो बाद में सूर्य के पिरामिड पर कब्जा कर लेगी।

इसमें ग्रोट्टो और आंतरिक कक्ष के प्रवेश द्वार के ऊपर स्थित कई बड़े माउंड शामिल थे। प्रवेश द्वार से गुफा तक आप शहर के पवित्र पर्वत के टूटे हुए शीर्ष को देख सकते थे, जो उत्तर में था, बस पश्चिम में लंबवत था।

Teotihuacan के सूर्य का पिरामिड

पहली शताब्दी की शुरुआत में डी। सी, एवेन्यू अब सुदूर उत्तर, जहां पिरामिड बनाया गया था बनाया गया था Calzada de los Muertos के नाम से जाना जाता है, कि पहाड़ के आधार के साथ गुफा के प्रवेश द्वार से इसके दक्षिणी सिरे जोड़ने, लुना, शहर का पहला महान स्मारक।

सदी के अंत में गुफा के अभयारण्य यह सूर्य पिरामिड का पहला संस्करण बनाने के लिए बढ़ा दिया गया। यह अभी तक अच्छी तरह से है कि पिरामिड लिया निर्माण के विभिन्न चरणों में पता नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि पुरातत्वविदों इस सवाल को हल करने के अंत में अपने इतिहास के दौरान कितने पुनर्निर्माण का सामना करना पड़ा है।




उदाहरण के लिए, यह ज्ञात है कि इस पहले संस्करण का मंच चौकोर था और 34 9 मीटर लंबा मापा गया था। पिरामिड का अंतिम संस्करण इस पर बनाया गया था, इस बार एक समान चतुर्भुज संयंत्र 184 मीटर लंबा और 46 मीटर ऊंचा था।

teotihuacan स्थान में सूरज का पिरामिड

सामग्री का प्रयोग किया थे ठोस लावा, ईंटों sundried और बजरी ज्वालामुखी एडोब, सभी मोर्टार की एक मोटी परत भी ज्वालामुखी बजरी के साथ विकसित की है, जिस पर बारी में एक दूसरे कोटिंग परत लागू किया गया था के साथ लेपित चित्रित चूना पत्थर का।

शीर्ष पर शहर के दो मुख्य देवताओं के सम्मान में एक मंदिर (शायद दो) था तूफान के भगवान और महान देवी. दूसरी शताब्दी ईस्वी के दौरान सी। औपचारिक केंद्र को दक्षिण की तरफ एवेन्यू बढ़ाया गया था और इसके किनारों को महान आयामों के वर्गों में रखा गया था।

सामग्री और निर्माण का स्थानांतरण

इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनकी आवश्यकता थी निर्माण सामग्री की भारी मात्रा में. सवाल यह है कि, यह कहां से आया और यह कैसे चला गया? सबसे अधिक संभावना है, सबसे भारी सामग्री, जैसे कि पुमिस पत्थर, कंकड़ और ठोस लावा के ब्लॉक, वे पिरामिड के नीचे से निकाले जाएंगे।

Teotihuacán के सूर्य का पिरामिडवास्तव में, हाल के अध्ययन गुफाओं के जटिल नेटवर्क के आसपास किए गए हैं जो नीचे हैं। Teotihuacán ने यह दिखाने की अनुमति दी है कि कैसे बड़ी संख्या में गुफाओं को तब तक प्राकृतिक उत्पत्ति माना जाता था, वास्तव में क्वार्टर थे जिन्हें बाद में अनुष्ठान के उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता था। सूर्य के पिरामिड के नीचे एक ही ग्रोटो हाथ से खुदाई गई थी।

को निर्माण सामग्री परिवहन, शहर के अधिकारियों ने तेतिहुआकान की बड़ी आबादी का सहारा लिया, जो उस समय के कार्यों में उलझा हुआ था, जो शहर और झील के बीच स्थित क्षेत्रों की खेती को मुक्त कर देता था।

इतना नीचे खींच, यह अनुमान है कि एक वयस्क प्रति वर्ष कार्यों में काम के एक सौ दिनों की एक औसत खर्च है, जो, प्रथम शताब्दी ई करने के लिए एक लाख निवासियों की आबादी के साथ, हजारों की कुल बना प्रति वर्ष काम करने वाले दिनों में, या तो टोकरी के साथ सामग्री लेना या कोई अन्य कार्य करना।

Teotihuacán के सूर्य के पिरामिड बनाने में कितना समय लगे?

उस खाते को ध्यान में रखते हुए लाख घन मीटर के समान दौर की मात्रा, अर्थात, तीस लाख भार टोकरी की क्षमता के बराबर है और प्रत्येक कार्यकर्ता ने खदान से काम करने के लिए पांच यात्राएं की हैं, कुल छह लाख कार्य दिवस या, जो वही है, दस साल की अवधि में छह हजार श्रमिक.

Teotihuacan संस्कृति वास्तुकला के सूर्य के पिरामिड

एक बार पिरामिड की मूल संरचना, परिसर के कुल क्षेत्रफल पर कब्जा कर लिया गया 50,000 एम 2 अध्ययन किया गया था, पहले एडोब और ज्वालामुखीय बजरी के साथ, और उसके बाद आसन्न घाटियों से निकाले गए चूना पत्थर जिप्सम के साथ।

के रूप में पत्थर क्षेत्र में सभी जंगलों को मंजूरी दी गई है, जो क्षेत्र है, जिसका परिणाम आज भी दिखाई दे रहे हैं के पारिस्थितिक संतुलन की एक अपरिवर्तनीय परिवर्तन का मतलब है के इलाज के लिए यह अंतिम चरण, टियोतिहुआकैन के निवासियों पर एक असली नाली था।

अधिकारियों उन्होंने सूर्य के पिरामिड को एक या कई मंदिरों के साथ ताज पहनाया विस्तृत शीर्ष के शीर्ष पर है, और वे जो टियोतिहुआकान वास्तु सुविधा के सबसे विशिष्ट शैली "बल्लेबाज बोर्ड" कहा जाता है के शामिल किए जाने के परिणामस्वरूप स्थित मैं कुटी ऊपर से आग्रह करता हूं मंच, के लिए प्रवेश द्वार, सूर्य के पिरामिड के अनन्य बदल दिया , जिसमें प्लेटफॉर्म जैसी दीवारों की एक श्रृंखला शामिल है जो संरचना के प्रत्येक स्तर पर व्यवस्थित होती है।

सूर्य teotihuacán ड्राइंग के पिरामिड
सूर्य (मेक्सिको) के पिरामिड और चेप्स के पिरामिड (मिस्र) के बीच आकारों की तुलना।

एक बार सूर्य का पिरामिड खत्म हो जाने के बाद, शहर का पूरा अनुष्ठान अब विस्तारित नहीं हुआ है। जल्दी Teotihuacán के स्मारकीय स्थापत्य शैली, प्रभु की आधिकारिक आंकड़ा के आधार पर एक कम मिथ्याभिमानी aupado का मार्ग प्रशस्त किया शायद विला, जो चार या पांच सदियों के लिए कब्जा कर लिया रहने वाले क्षेत्र के निवासियों।

Teotihuacán सूर्य पिरामिड की छवियां

नीचे हम आपको Teotihuacán के सूर्य के पिरामिड की तस्वीरों और छवियों की एक गैलरी प्रदान करते हैं। हमें आशा है कि आप उनका आनंद लेंगे:

सूरज teotihuacán mockup के पिरामिड
सूरज के teotihuacan पिरामिड के खंडहर
जिसका अर्थ है तेतिहुआकान के सूर्य का पिरामिड
Teotihuacan के सूर्य और चंद्रमा का पिरामिड
teotihuacan के सूर्य के पिरामिड की किंवदंती
सूरज teotihuacán पीडीएफ का पिरामिड

Teotihuacán आधिकारिक पृष्ठ के सूरज का पिरामिड

यदि आप भाग्यशाली हैं तो इसे देखने में सक्षम होने के लिए, निम्न लिंक में आप इसका उपयोग कर सकते हैं Teotihuacán सूर्य पिरामिड की आधिकारिक वेबसाइट. आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही साथ देख सकते हैं कीमतों, घंटों का दौरा और खरीदो टिकट, टिकट या टिकट.

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है Teotihuacán के सूर्य का पिरामिड आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। जे

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटेंकुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटें
अपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझावअपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझाव
कुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकारकुत्तों में त्वचा कैंसर के प्रकार
कुत्ते नस्लों | चिहुआहुआकुत्ते नस्लों | चिहुआहुआ
एक दुखद भाग्य bullfights।एक दुखद भाग्य bullfights।
प्राचीन खंडहर क्या हैंप्राचीन खंडहर क्या हैं
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
प्राचीन दुनिया के 7 चमत्कारप्राचीन दुनिया के 7 चमत्कार
पैक के नेता, एक गलत अवधारणा?पैक के नेता, एक गलत अवधारणा?
मिस्र और जानवरों के इसके पंथ।मिस्र और जानवरों के इसके पंथ।
» » Teotihuacán के सूर्य का पिरामिड
© 2021 taktomguru.com