taktomguru.com

घर पर ताजा रोटी कैसे रखें

उस समय जिसमें ताजा खरीदा रोटी

अगले दिन मुश्किल हो गई थी कि उन्हें पीछे छोड़ दिया जाएगा। एक ऐसा भोजन होने के बावजूद जो आमतौर पर टूटने के लिए कई दिन लगते हैं, कोई भी खाना पसंद नहीं करता है हार्ड रोटी या मुलायम. इसके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है रोटी को सही तरीके से कैसे रखें.

कुंजी या रहस्य इसमें शक्ति होती है रोटी के इष्टतम नमी स्तर को बनाए रखें. लेकिन यह कैसे हासिल किया जाता है? रोटी रखने के लिए कई चाल हैं।

इस कारण से, में CurioSfera.com हम आपको चाबियों और सिफारिशों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं ताकि आप कई दिनों तक रोटी खा सकें

रोटी को लंबे समय तक कैसे रखें

संरक्षण पत्र में रोटी लपेटेंइसमें कोई संदेह नहीं है कि ज्यादातर घरों में रोटी एक अनिवार्य भोजन है। यह हमेशा का हिस्सा रहा है हमारा आहार और यह सब्जी मूल के मुख्य edibles में से एक है।

हम इसे अन्य व्यंजनों के साथ आधार के रूप में खाते हैं, कुछ व्यंजनों के साथ या एक घटक के रूप में। इस कारण से, हमें इसकी आवश्यकता है रोटी को ठीक से बचाओ ताकि यह नरम या अत्यधिक कठिन न हो।

यहां कुछ हैं रोटी को संरक्षित करने के लिए सुझाव:

सही रोटी चुनें

ज्यादातर मामलों में, सबसे सस्ता रोटी खरीदना सबसे महंगा विकल्प है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसी रोटी जो ऐसी अच्छी स्थिति में कुछ और गुणवत्ता की रोटी के रूप में नहीं रखी जा रही है।

हम उस रोटी को फेंक देंगे जो जल्दी से कठिन या नरम हो गया है और इसलिए, अधिक रोटी खरीदने के लिए अधिक पैसा खर्च करना।

आपको पता होना चाहिए कि तेल या मक्खन से बने ब्रेड आमतौर पर लंबे समय तक स्पंज और ताजा रखा जाता है।

रोटी ठंडा होने दें

यदि आप घर लेते हैं तो आप ताजा रोटी खरीदते हैं और यह अभी भी गर्म है इसे सहेजने से पहले आपको पूरी तरह से हवा में ठंडा होना चाहिए.

यदि आप इसे इस तरह से नहीं करते हैं और इसे तुरंत बैग में स्टोर करते हैं, तो जो गर्मी निकलती है वह उन्हें अधिक मात्रा में नरम कर देती है और नरम हो जाती है।

रोटी ठीक से परोसें

जब आपको रोटी की सेवा करनी होती है, तो जब आप उन्हें खाते हैं तो स्लाइस को काटना बेहतर होता है। यदि आपने कटा हुआ रोटी डाली है तो इसे सूखा और सख्त करना आसान है।

रोटी का आकार मायने रखता है

प्रारूप में रोटी में पाव रोटी, या अधिक लोकप्रिय कहा जाता है गांव की रोटी, परत अधिक मोटा है और इसके अंदर टुकड़े की रक्षा करता है।

रोटी की परत की कम मोटी सतह, तेज़ी से वे सूख जाएंगी। उदाहरण के लिए यह होता है रोटी की छड़ें. इसके विपरीत, रोटी में सबसे मोटी छाल होने के लिए यह तेजी से नहीं होता है।

रोटी भंडारण

कपड़ा बैग रोटी बचाओरोटी रखने के लिए प्लास्टिक बैग के बारे में भूल जाओ। बचाव कपड़ा बैग कि आपकी दादी का इस्तेमाल, जीवन भर में से एक था। यह रोटी को स्टोर करने के लिए सबसे अच्छी जगह है।




कई दिनों तक रोटी को स्टोर करने की भी सिफारिश की जाती है पेपर बैग या ठेठ वाले की तरह लकड़ी के दराज ब्रेड बक्से.

यदि आप दूसरा विकल्प चुनते हैं, तो कपड़े को कपड़े या सूती कपड़े में लपेटें।

इन सभी सामग्रियों में आम बात है वे रोटी को सांस लेने की अनुमति देते हैं और आंतरिक आर्द्रता को संरक्षित करने में सक्षम होने के बजाय, यह टुकड़े से क्रस्ट तक गुजरता है।

प्लास्टिक बैग की बिल्कुल सिफारिश नहीं की जाती है। वे मोल्ड को प्रकट करने और रोटी को नरम बनाने में मदद करते हैं।

रोटी टोकरी लकड़ीएक बार जब आप कपड़े के थैले के अंदर रोटी लेंगे, तो इसे शुष्क और ठंडा जगह में रखना सबसे अच्छा है। कमरे के तापमान पर लेकिन सूरज से दूर।

एक और रोटी को संरक्षित करने के लिए चाल और कुरकुरा बनावट को बनाए रखने के लिए बैग में आलू या थोड़ा अजवाइन का एक टुकड़ा पेश करना है।

कपड़ा बैग का उपयोग करके आप पर्यावरण के साथ भी सहयोग करेंगे, क्योंकि आप प्लास्टिक कचरे को काफी हद तक कम करते हैं।

रेफ्रिजरेटर का प्रयोग न करें

रोटी रखने के लिए रेफ्रिजरेटर, रेफ्रिजरेटर या रेफ्रिजरेटर का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। कमरे के तापमान पर रखना बेहतर है, क्योंकि यह उपकरण रोटी से नमी को अवशोषित करता है।

चेतावनी! के मामले में ब्रेड मोल्ड, हां, यह सलाह दी जाती है कि इसे मूल प्लास्टिक की चादर के अंदर रेफ्रिजरेटर में रखें, क्योंकि यह नमी को बनाए रखने में मदद करता है।

रोटी फ्रीज करें

फ्रीज रोटी संरक्षणयह इसके संरक्षण के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला विकल्प है। रोटी फ्रीज करें बचे हुए एक अच्छा विकल्प है, यह पहले से ही एक उत्पाद है जो ठंड को बहुत अच्छी तरह सहन करता है।

हमेशा एल्यूमीनियम पन्नी में या प्लास्टिक के थैले में भोजन पेश करें जिसे आपको हर्मेटिक रूप से बंद करना होगा। आप इसे कटा हुआ या पूरा जमा कर सकते हैं। आपकी जरूरतों के मुताबिक।

चाल: यदि आप विभिन्न तिथियों पर रोटी जमा करते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप तारीख में या सीधे बैग में तारीख लिखें। इस तरह आप सबसे पुरानी जमे हुए रोटी का उपभोग कर सकते हैं।

के समय में रोटी defrosting, हवा पर ऐसा करना बेहतर है। आपको माइक्रोवेव का उपयोग करने से बचना चाहिए। हालांकि, अगर आप इसे जल्दी करने के लिए जल्दी में हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन रोटी को लपेटकर रसोई कागज और फिर इसे दो मिनट तक बैठने दें।

खराब रोटी की ताजगी को पुनः प्राप्त करें

अगर किसी कारण से आप इन चालों में से कुछ को लागू करने में सक्षम नहीं हैं, और रोटी बहुत कठिन या बहुत नरम रही है, तो अभी भी इसे खाने में सक्षम होने के दो विकल्प हैं:

  1. रोटी को लगभग 60-70 डिग्री सेल्सियस पर कुछ मिनट सेंकना, पहले पानी के साथ परत को गीला कर दिया।
  2. इसे स्लाइस में काटिये और इसे टोस्ट करें। आपको समृद्ध बिस्कुट मिलेगा।


में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि हमने आपकी मदद की है। अगर आपको यह लेख पसंद आया घर पर ताजा रोटी कैसे रखें, हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं भोजन अधिक समान लेख पढ़ने के लिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थकुत्ते के दांतों की देखभाल करने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थ
कुत्तों के लिए सैल्मन पाईकुत्तों के लिए सैल्मन पाई
कुत्ते के लिए व्यंजनोंकुत्ते के लिए व्यंजनों
अपने कुत्तों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए उपवास करने के लिए निंदा कीअपने कुत्तों के साथ दुर्व्यवहार करने के लिए उपवास करने के लिए निंदा की
खानाखाना
मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहासमनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास
तोते क्या खाता हैतोते क्या खाता है
एक rottweiler के आहारएक rottweiler के आहार
क्या मेरा कुत्ता रोटी खा सकता है या क्या उसके लिए बुरा है?क्या मेरा कुत्ता रोटी खा सकता है या क्या उसके लिए बुरा है?
कुत्तों को हमारे आहार के लिए आम भोजन क्या दिया जा सकता है?कुत्तों को हमारे आहार के लिए आम भोजन क्या दिया जा सकता है?
» » घर पर ताजा रोटी कैसे रखें
© 2021 taktomguru.com