taktomguru.com

कब्ज के लिए घरेलू उपचार

प्रत्येक व्यक्ति, आहार के प्रकार, उनके वजन और उनकी उम्र के आधार पर, आमतौर पर एक निश्चित नियमितता होती है जब उनकी मल को निष्कासित करने की बात आती है, और जिस तरह से वे इसे करते हैं।

आप किसी को कह सकते हैं कब्ज पीड़ित है जब पेट के लिए बाथरूम में जाने की इसकी आदत आवृत्ति कम हो जाती है या इसके बयान को खाली करने में गंभीर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

सौभाग्य से, कई हैं कब्ज के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार. में CurioSfera.com हम आपको सर्वोत्तम व्याख्या करने में मदद करना चाहते हैं।

कब्ज के खिलाफ 10 सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचार

कब्ज से पीड़ित होने वाली पहली चीजों में से एक वाणिज्यिक लक्ष्यों को लेना है। लेकिन यह बहुत अनुशंसित नहीं है क्योंकि आपका शरीर निर्भरता उत्पन्न कर सकता है और अगर इन उत्पादों को नहीं ले रहा है तो उसे खाली नहीं किया जा सकता है।

लेकिन रेचक गुणों के साथ प्राकृतिक उपचार हैं जो वास्तव में प्रभावी हैं। हम उन 10 की खोज करते हैं जो कब्ज का समाधान करने के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं:

शायद आप भी रुचि रखते हैं: बवासीर के लिए प्राकृतिक उपचार.

कब्ज के लिए जैतून का तेल और नींबू का रस

नींबू के रस और जैतून का तेल का संयोजन एक है कब्ज के खिलाफ प्राकृतिक उपाय बहुत प्रभावी इसमें प्राकृतिक रेचक गुण हैं जो आंदोलन और आंतों के पारगमन में सुधार करते हैं। यह आपको भी रूचि दे सकता है जैतून का तेल कैसे बनाया जाता है.

इसके लिए आपको एक कप गर्म पानी में एक उदार चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस मिलाकर मिलाएं। उपवास करते समय आपको इसे सुबह में ले जाना चाहिए।

कब्ज के लिए जैतून का तेल और प्राकृतिक remdio नींबू का रस

मुसब्बर वेरा या मुसब्बर का रस

मुसब्बर वेरा या मुसब्बर में एलोन नामक पदार्थ होता है, जो आंत्र आंदोलनों को निकालने में कठिनाई का इलाज करने में मदद करता है। बिना किसी संदेह के, एक औषधीय पौधे जो हमें कई लाभ देता है।

आप घर पर पौधे लगाकर सीधे रस बना सकते हैं या यदि आप अपनी सुविधा के लिए पसंद करते हैं, तो आप प्राकृतिक मुसब्बर वेरा रस खरीद सकते हैं जो विशिष्ट दुकानों या फार्मेसियों में बेचे जाते हैं। आप एक गिलास एक दिन हो सकता है।

हम आपको सलाह देते हैं: एलर्जी और खाद्य असहिष्णुता के बीच अंतर.

कब्ज के खिलाफ हनी और सेब साइडर सिरका

शहद के साथ ऐप्पल साइडर सिरका एक हल्का घर का बना रेचक है जो स्वाभाविक रूप से कब्ज को खत्म करने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है

इसकी तैयारी बहुत सरल है। बस एक गिलास गर्म पानी में शहद का एक चम्मच पतला करें और सेब साइडर सिरका का एक और चम्मच जोड़ें। आप इसे दिन में 3 बार ले सकते हैं।

कब्ज के खिलाफ शहद और सेब साइडर सिरका

हरी चाय और rooibos चाय

रूईबोस चाय और हरी चाय दोनों हमारे शरीर और हमारे स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट फायदेमंद गुण हैं। यह सबसे अच्छा है कब्ज के लिए infusions.

उनमें से एक यह है कि वे एक अच्छा पाचन और कोलन हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। इससे मल के उन्मूलन की सुविधा मिलती है और इसलिए, समस्या का मुकाबला होता है। आपके पास एक दिन में 2 कप चाय हो सकती है।

शायद आप रुचि रखते हैं: दांत दर्द के लिए प्राकृतिक उपचार.

टमाटर सिरप

पेट जाने के लिए यह प्राकृतिक घर उपाय कुछ और विस्तृत है लेकिन बहुत प्रभावी है। आपको इसे सुबह में नाश्ते में ले जाना चाहिए। इसे तैयार करने के लिए, आपको केवल आधे किलो चीनी और एक किलो पके हुए टमाटर की आवश्यकता होती है।

टमाटर को अच्छी तरह से धोएं और त्वचा को हटा दें। उन्हें छोटे टुकड़ों में काटिये और उन्हें कम गर्मी पर पानी में डालें। चीनी जोड़ें और उबलते 40 मिनट के बाद इसे हटा दें और ठंडा करें।

टमाटर सिरप कब्ज से छुटकारा पाता है

कब्ज की समस्या के लिए Flaxseed




फ्लेक्स बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर होते हैं। ये पोषक तत्व हमारे पाचन तंत्र के सही कामकाज की सुविधा प्रदान करते हैं और हमारे आंतों को नियमित रूप से करने में आसान बनाते हैं।

सोने के लिए जाने और रात भर जाने से पहले एक कप पानी में एक चम्मच फलों के बीज को पेश करना आवश्यक है। उपवास करते समय आपको अगली सुबह लेना चाहिए।

आप पढ़ना पसंद कर सकते हैं: कैंसर घावों या मुंह के घावों का इलाज कैसे करें.

दलिया प्राकृतिक उपचार

दलिया एक ऐसा भोजन है जिसमें खनिजों, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। लेकिन कब्ज से बचने के लिए हमें सबसे ज्यादा रूचि है कि इसमें उच्च फाइबर सामग्री है।

बेहतर पाचन को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में जई को शामिल करने और स्नान करने के लिए बाथरूम जाने पर कठिनाइयों से बचने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे नाश्ते के लिए सुबह में उपभोग करते हैं, लेकिन यदि आप चाहें, तो आप इसे सलाद, सूप या चिकनी में जोड़ सकते हैं।

कब्ज का इलाज करने के लिए दलिया

केले या केले

केले या केले एक फल है जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए संकेत मिलता है जो बाथरूम में जाने में समस्याएं पीड़ित हैं। यह अच्छी पाचन और आंतों के आंदोलन का पक्ष लेता है।

इस भोजन में फाइबर की एक बड़ी मात्रा है, जिससे मल को और अधिक नियमित रूप से खाली करना आसान हो जाएगा। इस फल का एक टुकड़ा आपके शरीर की आवश्यक मात्रा में फाइबर की दैनिक मात्रा का 11% है।

इसमें ऐसे तत्व भी शामिल हैं जो बड़ी आंतों जैसे कि ओलिगोसाक्राइड्स के कामकाज को सही करने में मदद करते हैं। यह एक अच्छा प्राकृतिक रेचक है।

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पपीता

पपीता एक उत्कृष्ट फल है पुरानी कब्ज में सुधार करने के लिए उपाय. यह एक बहुत स्वस्थ और पूरी तरह से प्राकृतिक भोजन भी है।

इस फल में फाइबर और बहुत प्रभावी एंजाइम होते हैं जब यह निकालने की बात आती है और अच्छी नियमितता होती है। नाश्ते में सुबह में इसे खाने की सलाह दी जाती है।

पपीता उपचार प्राकृतिक कब्ज

Antistress सेब

कब्ज से निपटने के लिए, सेब खाने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री के अलावा, इसमें एक सही आंतों के पारगमन, पेक्टिन की सुविधा के लिए एक मौलिक तत्व होता है।

हाल के अध्ययनों के अनुसार, एक सेब की दैनिक खपत काफी हद तक मल के निष्कासन और नरम होने का पक्ष लेती है।

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अंतिम सलाह

यह कहा जा सकता है कि अगर कोई मल, कठोर या दुर्लभ मल को खाली करने, या बाथरूम में 72 घंटों तक नहीं पहुंचने में समस्या का अनुभव करता है तो कोई कब्ज से पीड़ित होता है।

उनके आहार, वजन, गतिविधि या आयु के आधार पर, हर व्यक्ति के पास पराजित होने पर एक अलग आवृत्ति होती है। लेकिन अगर यह काफी हद तक बदलता है, और तीन दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो यह एक संकेत है कि यह पीड़ित है पाचन विकार.

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक सुझावकितने लोग विश्वास कर सकते हैं इसके बावजूद, यह एक हल्का बीमारी नहीं है। ज्यादातर मामलों में, पराजित करने में कठिनाई एक आसन्न जीवनशैली, गलत आहार या निर्जलीकरण के कारण होती है।

यह एक समस्या है जिसे इसे बनने से रोकने के लिए इलाज किया जाना चाहिए पुरानी कब्ज में। लेकिन यह अधिक गंभीर चिकित्सा समस्याओं का एक लक्षण भी हो सकता है जिसके लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। में CurioSfera.com हम किसी भी उपचार का निर्धारण नहीं कर सकते हैं या किसी निदान का काम नहीं कर सकते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि यदि आप कोई असुविधा महसूस करते हैं या किसी भी लक्षण पेश करते हैं तो आप अपने जीपी पर जाते हैं।

यदि आपको दिलचस्प लगता है और आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कब्ज के लिए घरेलू उपचार, आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं स्वास्थ्य या सीधे अपने अगले प्रश्न में अपने प्रश्न पूछें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्योंकि कुत्ते को हड्डियों को देना बुरा विचार हैक्योंकि कुत्ते को हड्डियों को देना बुरा विचार है
कुत्तों, समाधान में कब्जकुत्तों, समाधान में कब्ज
कब्ज कुत्ते को खिलाओकब्ज कुत्ते को खिलाओ
कुत्तों में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कैसेकुत्तों में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कैसे
बिल्लियों में कब्ज के लक्षणबिल्लियों में कब्ज के लक्षण
अपने पालतू जानवर में कब्जअपने पालतू जानवर में कब्ज
यह जानने के लिए कि क्या आपकी बिल्ली को ठंडा हैयह जानने के लिए कि क्या आपकी बिल्ली को ठंडा है
आंतों की समस्याओं के साथ मैक्स बिल्लियोंआंतों की समस्याओं के साथ मैक्स बिल्लियों
बिल्लियों में ठंडा लक्षणबिल्लियों में ठंडा लक्षण
मेरी बिल्ली झुका नहीं सकता हैमेरी बिल्ली झुका नहीं सकता है
» » कब्ज के लिए घरेलू उपचार
© 2021 taktomguru.com