taktomguru.com

Timid पहली तितली

शर्मीली पहली तितली

यह आकार में मध्यम है और इसके पंखों पर सुंदर रंग हैं। इसका वैज्ञानिक नाम है Melitaea didyma और यह एक कीट है Lepidoptera जो बड़े परिवार से संबंधित है Nymphalidae. हालांकि पुरुषों में आमतौर पर एक ही स्वर होते हैं, मादाओं में रंगों की एक बड़ी विविधता होती है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं शर्मीली लड़की की विशेषताओं, इसका वितरण क्षेत्र, यह क्या खाता है, इसका आवास और प्रजनन।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का शर्मीली पहली तितली यह वह जगह है Melitaea didyma और बड़े परिवार का हिस्सा है Nymphalidae।

शर्मीली लड़की के लक्षण

शर्मीली मेडेन में एक है मध्यम आकार, 30 से 40 मिलीमीटर के पंखों के साथ। लिंगों के बीच मतभेद बहुत उत्साहित हैं, इसलिए, एक मजबूत यौन मंदता (लिंग के बीच शारीरिक अंतर) है। पंखों के निचले भाग का रंग विशेषता है और यह तितली चमकदार रंग है।

शर्मीली पहली तितली कैसे है

नर काले धब्बे के साथ नरम लाल भूरे रंग के भूरे हैं. मादाएं बेहद परिवर्तनीय हैं। कुछ पुरुष के समान होते हैं - अक्सर, उनकी संख्या में कुछ व्यक्ति शामिल होते हैं पीले रंग के धब्बे या अधिक व्यापक अंधेरे धब्बे के साथ। कुछ में, भूरे और काले स्वर के नीचे लाल-भूरा रंग पूरी तरह से गायब हो जाता है। रंग भी इलाके के अनुसार भिन्न होता है और इसी कारण से कई भौगोलिक रूपों का वर्णन किया गया है।

जीनस की 15 यूरोपीय प्रजातियों की पहचान करना आसान नहीं है मेलिटा एफ और मेलिक्टा बिलब। कई मामलों में, पंखों के नीचे से स्पॉट उपयोगी होगा, लेकिन अन्य मामलों में वर्गीकरण का केवल यकीन है कि जिस तरह से प्रजनन अंगों, जो इस शैली तितलियों में काफी जटिल हैं जांच करने के लिए है।

रंग शर्मीली पहली तितली

प्लांटैन की महिला इसमें 33 से 40 मिमी का पंख है। पुरुष विशेष रूप से आकार में मादा से अलग होता है, साथ ही रंग में हल्का होता है। साल में एक या दो पीढ़ियां होती हैं। पहला व्यक्ति मई से जुलाई तक और दूसरा अगस्त से सितंबर तक उड़ता है। कैटरपिलर पिछले प्रजातियों और सर्दियों के समान पौधों पर फ़ीड करता है।

आवास और वितरण




जवाब जहां शर्मीली पहली तितली रहता है, जवाब यह है कि यह पूरे उत्तरी अफ्रीका, दक्षिणी और मध्य यूरोप, और मध्य पूर्व से मध्य एशिया, मंगोलिया और चीन में वितरित किया जाता है।

Melitaea didyma आवास

आपके लिए वास, शर्मीली मैडेन जंगली मैदानों के गर्म, सूखे, घास से ढके हुए क्षेत्रों में बहुत प्रचुर मात्रा में था। इसका वितरण क्षेत्र आमतौर पर ऊंचाई के 500 और 1,500 मीटर के बीच होता है। हालांकि, हाल के दशकों में यह अपने कई आवासों से गायब हो गया है और अब अपेक्षाकृत दुर्लभ प्रजातियां हैं।

प्लांटैन की पहली महिला (मेलिटेया सिन्क्सिया एल।) में एक समान जोनिंग है लेकिन अमूर नदी के लिए आगे उत्तर और पूर्व तक फैली हुई है। यह स्वीडिश आबादी के अनुसार वर्णित किया गया था। यह अधिक नमी-प्रेमी है, झाड़ियों से भरा मीडोज पसंद करता है और शर्मीली मैडेन के रूप में प्रचुर मात्रा में नहीं है, यहां तक ​​कि सही बायोप्टोस में भी पाया जाता है। इसके अलावा, इसका रंग इतना परिवर्तनीय नहीं है। इसे आसानी से अपने हिंड पंखों के नीचे के धब्बे द्वारा पहचाना जाता है।

तितली शर्मीली लड़की क्या खाती है

शर्मीली तितली पहली भोजन

अमेज़ॅन तितलियोंयदि आप पूछते हैं शर्मीली लड़की क्या फ़ीड करती है, जिन पौधों का निर्माण होता है उनमें से वेरोनिका, पौधे, absinthe, linaria और सीधे Slachys हैं।

प्रजनन

कैटरपिलर तितली डरावनी लड़कीके लिए के रूप में कैसे शर्मीली पहली तितली पुनरुत्पादन करता है, मौसम के आधार पर साल में एक या दो पीढ़ियां होती हैं। मक्खन मई से जून तक और फिर जुलाई से अगस्त तक उड़ते हैं। जून में कैटरपिलर बहुत तेजी से विकसित होता है, दूसरी पीढ़ी ओवरविनटर के कैटरपिलर। Pupal चरण लगभग दो सप्ताह तक रहता है।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा शर्मीली पहली तितली. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
पंखों के साथ सपने देखने का क्या मतलब हैपंखों के साथ सपने देखने का क्या मतलब है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
चमकदार उदारताचमकदार उदारता
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
» » Timid पहली तितली
© 2021 taktomguru.com