taktomguru.com

पोर्तुगाल का इतिहास

पुर्तगाल

यह एक बहुत बड़ा देश नहीं है लेकिन इसमें एक है इतिहास सहस्राब्दी और आश्चर्य से भरा। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां परंपराएं, संस्कृति और परंपराएं कई शताब्दियों पुरानी हैं। गैस्ट्रोनोमी और उसके लोगों के रूप में इसके खूबसूरत परिदृश्य और तट दोनों ही उस पर्यटक के लिए सुखद आश्चर्यचकित हो जाते हैं जो इसे देखता है। एक राष्ट्र जिसकी अलग-अलग अवधि और ऐतिहासिक अवस्थाएं थीं जिनका अध्ययन किया जा रहा है। इसलिए, में CurioSfera.com हम समझाते हैं पुर्तगाल का इतिहास और इसके स्रोत.

पुर्तगाल की उत्पत्ति

अच्छी तरह से पता करने के लिए पुर्तगाल का इतिहास और उत्पत्ति, इससे पहले कि आपको अपना पता चल जाए भौगोलिक स्थान और यह कैसा है. यह समुद्र, महाद्वीपीय और भूमध्य जलवायु के साथ एक क्षेत्र है, पुर्तगाल स्पेन और अटलांटिक महासागर के बीच यूरोप के दक्षिण-पश्चिमी अंत में स्थित है।

लंबाई में 561 किमी और 112 से 218 चौड़ाई में, इसमें अज़ोरेस और मदीरा के द्वीपसमूह शामिल हैं। इसका परिदृश्य उत्तरी से दक्षिण तक, डोरो की हरी भूमि से अल्गारवे के ऊबड़ चट्टानों तक, सफेद समुद्र तटों और छोटे शहरों के साथ बिखरे हुए हैं।

पुर्तगाली इतिहास

पुर्तगाल स्पेन के साथ इबेरियन प्रायद्वीप और एक अच्छा हिस्सा साझा करता है इसका इतिहास. पुराना Lusitania रोमन तब अरब वर्चस्व को जानता था और बारहवीं शताब्दी में, अपने दुश्मन कास्टाइल के अपने डोमेन में शामिल करने के प्रयासों के बावजूद, अपनी राष्ट्रीय पहचान को बहुत जल्दी बना दिया।

पंद्रहवीं शताब्दी से यह एक बन गया महान औपनिवेशिक शक्ति, लेकिन यह इतनी बड़ी परियोजना के लिए एक बहुत छोटा देश था। साम्राज्य ने उन्हें रक्त और आंसुओं की कीमत चुकानी पड़ी, लेकिन उन्होंने सर्वश्रेष्ठ साहित्य और सबसे खूबसूरत कलाओं को भी जीवन दिया।

आज, 1 9 74 में समाप्त तानाशाही के बंधन के बाद, पुर्तगाल यूरोपीय संघ के ढांचे के भीतर एक पूर्ण लोकतंत्र और आजादी में रहता है, जिसने इसे आम अच्छे के लिए अपनी नियति को बांध दिया है।

आप भी पसंद कर सकते हैं मेक्सिको का इतिहास

पुर्तगाल का इतिहास - पुनरुत्थान तक आदिम लोग

पुर्तगाली जातीय प्रकार परिभाषित प्रतीत होता है मेसोलिथिक के अंत के बाद से. तांबे और टिन जमाओं ने एशिया माइनर के लोगों के साथ संपर्क पैदा किए जिन्होंने तट पर कुछ कारखानों की स्थापना की और स्वदेशी लोगों को अपनी खनन तकनीकों का योगदान दिया।

टैगस नदी के उत्तर में, 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से, आदिम आबादी का सामना करना पड़ा सेल्टिक आक्रमण जिन्होंने लौह धातु विज्ञान की शुरुआत की। क्षेत्र के स्वदेशी लोगों के "सेल्टिज्ड" में से बाहर खड़ा था लुसीटियन, जो टैगस नदी और डोरो नदी के बीच की भूमि में रहते थे।

पुर्तगाल का युद्ध

स्वतंत्रता की उनकी भावना ने उन्हें बनाया रोमियों के दुश्मन, वे केवल एक लंबे युद्ध के बाद और उनके नेता विरियाटो (13 9 ईसा पूर्व) की हत्या के बाद उन्हें अधीन कर सकते थे। बाद में लुसियानियंस कई बार गुलाब, लेकिन उनका अंतिम शांति कैसर (61 ए.सी.) के अभियान के साथ खत्म हो गई।

बर्बर लोगों के पहले आक्रमण (एलान, वंडल और स्वैबियन) 40 9 में प्रायद्वीप में हुए थे। रोमन सफल हुए मुकदमा (411-585) Visigoths (585-711) और अरब. मुस्लिमों ने कई सांस्कृतिक योगदान छोड़े।

हम भी सिफारिश करते हैं कोलंबिया का इतिहास

पुर्तगाल के मध्ययुगीन इतिहास

अल्फोन्सो III द ग्रेट (866-911) ने उत्तरी पुर्तगाल के पुनर्निर्माण की शुरुआत की, जो गैलिशियन् मैग्नेट द्वारा बनाई गई, जो राजा के प्रतिनिधियों के रूप में कार्य करता था। दसवीं शताब्दी से भूमि लिमिया के दक्षिण पहले से ही एक काउंटी या जिला प्रशासनिक asturleonés राज्य, गैलिशियन् बड़प्पन है, जो, विशेष रूप से इस सदी के मध्य के बाद से, विभिन्न पृथकतावादी प्रवृत्तियों दिखाया था के परिवारों से जुड़े थे।

ग्यारहवीं शताब्दी के मध्य में अल्फोन्सो VI ने पुर्तगाली क्षेत्र की सरकार को गिनती के शीर्षक के साथ सौंपा बरगंडी के हेनरी अपनी बेटी टेरेसा (10 9 5) से उनकी शादी के लिए। वंशानुगत चरित्र के साथ, एनरिक को पूर्ण स्वामित्व में क्षेत्र प्राप्त हुआ, हालांकि वह कास्टिलियन राजा की सर्वोच्चता और विनाश के अधीन था। यह शुरू हुआ बरगंडी का युग.

एनरिक, अल्फोन्सो हेनरिक्यूज़ के बेटे और उत्तराधिकारी। पुनर्निर्माण कार्य जारी रहा, लिस्बन, एवोरा और बेजा पर कब्जा कर लिया मुस्लिमों को हराया Ourique (1139) में, जिसके बाद वह राजा के खिताब का उपयोग शुरू किया।

इसके बाद से नए संप्रभु प्रकट नहीं हुए, जैसे कि गार्सिया रामिरेज़ दे नवरारा या रामन बेरेंगेर चतुर्थ, सम्राट अल्फोन्सो VII के वासलों में बार्सिलोना की गिनती। पुर्तगाली राजाओं की चिंता तब रिकॉन्क्विस्टा की कंपनी थी।

वर्ष 1220 में एल्वास को लेने से इवोरा में मुसलमानों के साथ पुर्तगाली सीमा को निश्चित रूप से ठीक करने की इजाजत मिली, और अल्फोन्सो III (1248-79) के साथ अल्गारवे पर विजय प्राप्त हुई, पुर्तगाली रिकॉन्क्स्टा को समाप्त करना.

अटलांटिक स्थिति और पुर्तगाल के समुद्री अभिविन्यास, आंतरिक विस्तार की संभावनाओं और अपर्याप्त कृषि अर्थव्यवस्था के कारण, जिसके कारण पुर्तगाली नौसेना और व्यापार के विकास में वृद्धि, और इसके साथ एक तीव्र नगरपालिका जीवन का फूल।

वर्ष 1254 में, पहली बार, सादे राज्य को कॉर्टेस (कॉर्ट्स डी लीरिया) में दर्शाया गया था। पुर्तगाली राजशाही ने शहरों के समर्थन के साथ काम किया। यह राजनीतिक अभिविन्यास तीन बाद के शासनकाल में बनाए रखा गया था: डायोनिसियो द लिबरल (1279-1325), अल्फोन्सो IV (1325-1357) और पेड्रो I (1357-1367)।

वे इस अवधि से तारीखें लिस्बन विश्वविद्यालय की स्थापना (12 9 0), संस्थान व्यापारी बैग, का संगठन समुद्री व्यापार बीमा (देखें बीमा का इतिहास) 12 9 3 में और पहला समुद्री अभियान.

सौ साल का युद्ध और पीटर क्रूर और एनरिक डी Trastámara के बीच केस्टेलियन संघर्ष संघर्ष में भाग लेने, इंग्लैंड और लैंकेस्टर के ड्यूक, जो Montiel की घटनाओं के बाद कैसिल के पीटर मैं के उत्तराधिकार चाहता था के एक सहयोगी के रूप में कार्य पुर्तगाल मजबूर कर दिया।

अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष में पुर्तगाली भागीदारी में एक महत्वपूर्ण समुद्री सैन्य सहायता शामिल थी जो पुर्तगाली नौसेना के निर्माण में तेजी लाने और एक ठोस युद्ध दल की उपस्थिति का पक्ष लेती थी।

बाहरी संघर्ष के बावजूद, पुर्तगाली राजा फर्नांडो मैंने देश की सरकार नहीं छोड़ी और 1375 में कानून को निर्धारित किया दास सेसमारीस, जिसने कृषि को लाभ पहुंचाया और अपनी भूमि के नुकसान के साथ दंडित किया, जिनके पास खेती किए बिना उनका स्वामित्व था।

फर्डिनेंड I की मौत के साथ उत्तराधिकार का एक राजवंश संघर्ष लाया। देश जुआन डे Avis, फर्नांडो मैं, जो भी लोकप्रिय क्षेत्रों के विलय पर गिना के कमीने भाई के पक्ष में कैसिल के जुआन मैं के पक्ष, और लिस्बन के शहरी पूंजीपति वर्ग में उतरा भद्र के बीच विभाजित किया गया था,। अलजुबारोटा (1385) की लड़ाई शहरी बुर्जुआ की जीत और अवीस वंश (जुआन प्रथम, 1385-1433) के सिंहासन का मतलब था।

विस्तार और खोजों का युग (एक्सवी और XVI सदियों)

जुआन डे Avis संसद के समर्थन के साथ खारिज कर दिया और एक नया आदी बड़प्पन बनाने की मांग की, और साथ ही विशाल और समुद्री नीति बढ़ाया: अफ्रीका में हस्तक्षेप शुरू की अपने बेटे हेनरी नेविगेटर, जो विस्तार का उद्घाटन की पहल करने के लिए नेतृत्व सेतु (1415) पर विजय के साथ पुर्तगाली।

डॉन एनरिक के अच्छे आर्थिक साधन थे, और सागर (कैबो सैन विक्सेन्ट) में मॉलोरकैन भूगोलकार और इतालवी नेविगेटर के साथ समुद्री, भौगोलिक और ब्रह्मांडीय अध्ययन का केंद्र स्थापित किया गया था।

Sagres और पुर्तगाली राजनीति का काम वैज्ञानिक जिज्ञासा, कैसेल और सैन्य मुसलमानों के खिलाफ और, विशेष रूप से, द्वारा-वाणिज्यिक पूंजीपति वर्ग पुर्तगाली के आर्थिक विकास के मुस्लिम एकाधिकार और वेनिस इच्छा को तोड़ने के लिए के खिलाफ राजनीतिक हित से प्रेरित थे पूर्वी व्यापार पर और, पंद्रहवीं शताब्दी के मुद्रा संकट के मुकाबले, सूडान से सोने की तलाश करने के लिए और साथ ही दास और मसाले खरीदना चाहते हैं।

बनाना स्यूटा मुस्लिम चोरी से लड़ने के लिए एक अच्छी जगह के कब्जे का मतलब है, जबकि भूमध्य और उत्तरी अफ्रीका के लिए एक प्रवेश द्वार, मोरक्को बिंदु में एक महत्वपूर्ण चैनल पुर्तगाली वाणिज्यिक यातायात और के लिए एक आधार है, जबकि इस देश और अटलांटिक में कास्टिलियन विस्तार को रद्द करें।

सेतु के कब्जे के साथ अटलांटिक और पश्चिम अफ्रीका के मार्ग के साथ पुर्तगालियों की खोजों का युग शुरू हुआ: जुआन डे एविस और डॉन डुआर्ट के शासनकाल ने विस्तार की शुरुआत की अध्यक्षता की।

अलफोंसो वी (1438-1481) सिंहासन, जबकि अभी भी एक बच्चे, और अपने चाचा शिशु पेड्रो, मोरक्को के एक विरोधी राजनीतिक और पर बड़प्पन द्वारा, सम्राट के अल्पसंख्यक दौरान राज्य के रीजेंसी प्राप्त कर लिए हैं सिकोड़ी चढ़ा। इसके बाद, कुलीनता की पार्टी फिर से जीत गई और अल्फ्रोबेरा (1449) में पेड्रो की मौत हो गई।

इस प्रकरण के निशान अवधि एन अफ्रीका, जहां कुछ तटीय शहरों (Alcazarquivir, टंगेर, Arcila, लाराचे विजय प्राप्त की थी के बड़प्पन की आर्थिक जरूरतों और बार-बार सैन्य अभियान के लिए राष्ट्रीय नीति को जमा करने की विशेषता की शुरुआत )।

जुआन II (1481-95) ने देश की राजनीति में अचानक बदलाव किया, जिससे कुछ शक्तिशाली पुर्तगाली नाइट्स निष्पादित या बंद हो गए। उत्तरी अफ्रीका में सैन्य अभियानों में बाधा डाली गई थी और ओरिएंटल मसालों में व्यापार के लिए यूरोप को भारत से जोड़ने वाले एक समुद्री डाकू को खोजने का प्रयास किया गया था। जॉन II को आश्वस्त किया कि यह मार्ग अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिण में मौजूद था, उसने उस दिशा में पुर्तगाली के अधिकारों को सुरक्षित करने की मांग की थी।

कैनरी द्वीप के कब्जे और गिनी के तट पर वाणिज्यिक एकाधिकार के लिए कैसिल और पुर्तगाल की प्रतिद्वंद्विता पुर्तगाल और कैसिल के शासकों इन प्रतिद्वंद्विता zanjara एक संधि की स्थापना के लिए मजबूर कर दिया।

के साथ Alcaçobas की संधि (1479) पुर्तगाल ने फ़ेज़ साम्राज्य और गिनी, अज़ोरेस की भूमि समेत अफ्रीकी तट पर अधिकार प्राप्त किया। लकड़ी और केप वर्दे के द्वीप। कोलंबियाई खोज ने नई समझ को मजबूर कर दिया। विभिन्न पोप बैल (1493) के माध्यम से यह पोल अज़ोरेस और केप वर्डे द्वीप समूह और Castilla के पश्चिम में एक सौ लीग को मान्यता सभी खोज की है और इस रेखा के पश्चिम में दोपहर रहे थे करने के लिए पोल से एक रेखा खींच पर सहमति व्यक्त की गई थी।

के साथ Tordesillas की संधि (14 9 4) सीम वर्दे द्वीपों के पश्चिम में 370 पश्चिम लीग, पश्चिम की स्थापना की गई, पुर्तगाल के जुआन द्वितीय के राजनयिक कौशल ने इस संशोधन में योगदान दिया।

पुर्तगाल और इसके औपनिवेशिक साम्राज्य

पुर्तगाली विदेशी विस्तार मैनुअल I (14 9 5-1521) के शासनकाल के दौरान जारी रहा: 14 9 8 में वास्को दा गामा केप ऑफ गुड होप पार करने के बाद, मैं कालीकट (भारत) में पहुंचे। फिर गहन समुद्री, वाणिज्यिक और सैन्य गतिविधि की अवधि शुरू हुई जो सोलहवीं शताब्दी के अंत तक चली।

1510 में अल्फोन्सो डी अल्बुकर्क ने गोवा पर विजय प्राप्त की, जो पुर्तगाली प्रशांत और भारतीय क्षेत्रों के बीच समुद्री व्यापार के एक महान शहर में परिवर्तित हो गए। 1515 से होर्मज़ के कब्जे ने फारस की खाड़ी में नेविगेशन और व्यापार के नियंत्रण को सुनिश्चित किया।

एक सदी के अंतरिक्ष में पुर्तगाली शासन एन अफ्रीका, अज़ोरेस के अटलांटिक द्वीपसमूह, मदीरा, केप वर्ड और साओ टोम, गिनी कारखानों और अफ्रीका के पश्चिमी तट और हिंद महासागर में अफ्रीकी शहरों, सोकोट्रा द्वीप, मस्कट की मूल बातें कवर , सीलोन, उत्तर सुमात्रा, मालुकु।

उनके जहाज चीन के समुद्र (मकाओ में बसने) और जापान के समुद्र तक पहुंचे। इस बीच, पेड्रो अलवारेस कैबरल द्वारा आदेशित एक स्क्वाड्रन, जो 1500 में भारत की तरफ बढ़ रहा था, ने ब्राजील की भूमि से संपर्क किया।

भारत के साथ उपनिवेशीकरण और व्यापार जल्द ही राज्य एकाधिकार के रूप में व्यवस्थित किया गया था, इसलिए ताज अच्छी तरह से संसाधन बन गया।

16 वीं शताब्दी के मध्य में ब्राजील का उपनिवेशीकरण शुरू हुआ. चीनी गन्ना पेश की गई थी, एक शताब्दी से अधिक समय तक ब्राजील की अर्थव्यवस्था का आधार, और काले गुलामों को खेती के लिए आयात किया गया था।

इस तरह से पुर्तगाली साम्राज्य के लिए आवश्यक वाणिज्यिक सर्किट का आयोजन किया गया था: सुदूर पूर्व मसालों और ब्राजील चीनी गन्ना से प्राप्त महानगर, उत्पादों को यूरोपीय बाजारों में निर्यात किया गया।

अंगोला और गिनी ने गुलामों को प्रदान किया, जिन्होंने उन्हें ब्राजील में पेश किया या उन्हें बिक्री के लिए आरक्षित किया, जिससे उन्होंने सुदूर पूर्व के साथ मसालों के व्यापार के लिए जरूरी धन निकाला। पुर्तगाल द्वारा लागू उच्च कीमतों की नीति के कारण जल्द ही यह व्यापार अस्वीकार कर दिया गया, जिसके लिए काला सागर और फारस की खाड़ी के यातायात का पूर्ण नियंत्रण प्रभावी होना आवश्यक था।

1530 से इस्लाम की शक्ति के विकास के कारण इसे हासिल करने के उनके प्रयास विफल रहे। एक एकाधिकार साम्राज्य का निर्माण, एक एकाधिकार के तहत ताज द्वारा शोषित, महानगर में पसंदीदा वर्गों के उदय (महान व्यापारियों, प्रशासन और सेना में नियोजित रईस) से सीधे जुड़े हुए वर्गों का उदय।

न्यायिक जांच जॉन III के शासनकाल में पुर्तगाल में पेश किया गया था, 1531 और 1547 के बीच, और केंद्रीकृत नीति का एक साधन, यहूदी, जिसका वित्तीय शक्ति आर्थिक गतिविधियों में राज्य के हस्तक्षेप करने के लिए बाधाओं डाल के खिलाफ आंशिक रूप से निर्देशित के रूप में काम ।

विचारधारात्मक सेंसरशिप के प्रभारी, जांच ने नए विचारों के प्रसार के लिए बाधा गठित की और वैज्ञानिक आंदोलन में बाधा डाली गई। सोलहवीं शताब्दी के दौरान पूर्वी एकाधिकार को बनाए रखा जा सकता था, जो आर्थिक विस्तार का समय था।

हालांकि, धन के इस पोशिश एक गरीब वास्तविकता छिपाया: छोटे और मध्यम व्यापारिक पूंजीपति वर्ग के महत्व को कम करने, अनुत्पादक व्यवसायों की संख्या, कि श्रमिकों की कमी की वजह से उत्प्रवास खून बह रहा है की वजह से क्षेत्र गिरावट बढ़ रही है।

पुर्तगाल के लिए पुर्तगाल संघ

Alcazarquivir में राजा सेबेस्टियन (1578) की मौत, एक अभियान है कि मोरक्को की विजय की एक योजना का हिस्सा था, उनके चाचा, कार्डिनल वर्ष डॉन एनरिक, Aviz की वंश के अंतिम प्रत्यक्ष पुरुष वंशज को ताज दिया, और उत्तराधिकार का सवाल उठाया।

Avis राजवंश पुर्तगाली और स्पैनिश मुकुट में शामिल होने की आशा में कैथोलिक सम्राट के उत्तराधिकारियों के साथ वंशवादी संबंधों की स्थापना की थी। कार्डिनल डॉन एनरिक (1580), फिलिप द्वितीय (महिला लाइन में मैनुएल मैं के प्रत्यक्ष वंशज) की मृत्यु होने पर ताज के लिए और कुलीनता का समर्थन और अल्बा के ड्यूक की सेना के साथ अपने अधिकारों के लिए दावा एंटोनियो के दावों को नाकाम कर दिया, क्रोटो से पहले (1580)।

दोनों मुकुटों का संघ इसने पुर्तगाली उच्च बुर्जुआ को लाभान्वित किया, जिसमें एक महत्वपूर्ण सेना और बाजार हो सकता था और अमेरिकी चांदी में भाग ले सकता था। हालांकि, स्पेनिश कालोनियों में पुर्तगाली के साथ बढ़ भेदभाव और प्रतिस्पर्धा अन्य व्यापारिक राष्ट्रों से, विशेष रूप से नीदरलैंड, जो मॉलुकस के एकाधिकार कमजोर, होर्मुज (1622) को जब्त कर लिया और (ब्राजील में प्रवेश करना शुरू कर दिया 1624 से), बिना स्पेनिश राज रोक सकता है, वे पुर्तगाली अल्पसंख्यक नेताओं स्पेन के साथ लाभप्रद संघ पर विचार करना बंद कर दिया।




Olivares के लगाव उन्हें तय करना समाप्त कर दिया। 1637 में एवोरा में विद्रोह पहली चेतावनी थी। 1640 में, कैटलोनिया के विद्रोह और फ्रांस के साथ युद्ध का लाभ उठाते हुए, पुर्तगाली कुलीनता ने देश से सेवॉय के रीजेंट मार्गरेट को निष्कासित कर दिया और ब्रैगन राजा (जॉन चतुर्थ) के ड्यूक की घोषणा की।

पुर्तगाल की स्वतंत्रता और ब्राजील के उपनिवेशीकरण

हालांकि पच्चीस वर्षों (1641-1665) के लिए, धन्यवाद ब्रिटेन और फ्रांस, स्पेनिश कमजोरी और देश की एकता के साथ गठबंधन करने के लिए स्पेन के साथ संघर्ष करना पड़ा, पुर्तगाल अपनी स्वतंत्रता, लिस्बन संधि में स्पेन द्वारा मान्यता प्राप्त (1668 बनाए रखने में सफल )।

स्पेनिश हार ने अंग्रेजी द्वारा कास्टिलियन प्रभाव के प्रतिस्थापन के परिणामस्वरूप, जिनके राजनीतिक और आर्थिक कक्षा पुर्तगाल में प्रवेश किया। व्यापारिक सिद्धांतों (1670- 9 0) के अनुसार औद्योगिकीकरण के प्रयास के बाद, वह अंग्रेजी वस्त्र उद्योग का एक ग्राहक बन गया, उसने वाइन (बंदरगाह, लकड़ी) के साथ अपने आयात का भुगतान किया।

Methuen संधि (1703) है, जो इस स्थिति की स्थापना की, शराब मोनोकल्चर के लिए पुर्तगाल की निंदा की और अपनी अर्थव्यवस्था की वसूली को रोका। औपनिवेशिक आदेश में प्रकाश डाला,, वसूली और ब्राजील के बसाना था एक साथ पूर्वी औपनिवेशिक साम्राज्य के लापता होने, जो 1621 से अटलांटिक के व्यापार संबंधों की धुरी के विस्थापन के परिणामस्वरूप पूर्वी कालोनियों घाटे में थी और केवल बरकरार रखा गोवा के साथ दमन, दीव और मकाओ।

ब्राजील के साथ वाणिज्यिक संबंध, मध्य-शताब्दी से विकसित पेर्नंबुको और पुर्तगाली-डच युद्ध के डच कब्जे से बाधित। एंटीलियन चीनी की प्रतिस्पर्धा के कारण संकट की अवधि के बाद, सोने की खोज (16 9 6) और हीरे (1720) उपनिवेशवाद के लिए एक प्रोत्साहन था और व्यापार संतुलन को संतुलित करने की अनुमति थी। 18 वीं शताब्दी के मध्य में सोने का उत्पादन बढ़ गया।

इस सोने, हीरे, चीनी और तंबाकू के लिए धन्यवाद, ब्राजील रियो डी ला प्लाटा से चमड़े और चांदी को खरीदने में सक्षम था, जो लिस्बन बाजार में काफी मांग करता था, और दासों के आयात को तेज करता था। ताज को सभी उत्पादन का पांचवां हिस्सा मिला, लेकिन यह धन, जैसा कि पहले से ही पारंपरिक था, लगभग पूरी तरह से अदालत से जुड़े समूहों को लाभान्वित करता था। जुआन वी (1706-50) के शासनकाल के दौरान अधिकांश ब्राजील के सोने का उपयोग गेहूं, विनिर्माण और लक्जरी सामानों के आयात के लिए किया जाता था।

हालांकि, कॉलोनी और महानगर के बीच वाणिज्यिक विनिमय ने बुर्जुआ के गठन का पक्ष लिया जिसमें प्रबुद्ध आत्मा पकड़ी गई थी। इस भावना के पास यूसुफ I (1750-77) के मंत्री, पोंबल के मार्क्विस की सरकार के दौरान खुद को प्रकट करने का अवसर था।

Pombal सुधारों की एक जोरदार कार्यक्रम चलाया: वह प्रतिबंध लगा दिया न्यायिक जांच सरकार अनुमति (1751) के बिना ऑटो का जश्न मनाने - जीसस निष्कासित साजिश के आरोप में (1759) - आधुनिक तरीकों शिक्षण में पेश एकाधिकार समाप्त हो गया अभिजात वर्ग द्वारा सार्वजनिक पद, और आर्थिक विकास में प्रोत्साहित किया राज्य के हस्तक्षेप।

इस अर्थ में विनिर्माण और वाणिज्यिक कंपनियों की नींव के निर्माण का उल्लेख करना उचित है। जोसे की मृत्यु मैं सुधारवादी कार्यक्रम के साथ समाप्त हुई। पोंबल को सरकार से हटा दिया गया था और जेसुइट्स लौटने की इजाजत दी गई थी, हालांकि यह विदेशी व्यापारियों द्वारा पेश क्रांतिकारी विचारों के प्रसार को रोक नहीं सका।

अदालत में उत्पादित अलार्म स्पेन के साथ एक क्षणिक गठबंधन का कारण था, जब फ्रांस का पालन किया गया तो टूट गया। फिलहाल पुर्तगाल, ग्रेट ब्रिटेन के साथ अपनी दोस्ती के कारण, स्पेनिश और फ्रेंच सेनाओं का सामना करना पड़ा।

1801 में ओलिवेन्ज़ा को गोदॉय के सैनिकों को दिया गया 1807 में नेपोलियन सैनिकों ने जूनोट के आदेश के तहत लिस्बन में प्रवेश किया, जबकि शाही परिवार ने ब्राजील में शरण मांगी। यदि प्रबुद्ध अल्पसंख्यक द्वारा व्यवसाय अच्छी तरह से प्राप्त हुआ था, तो 2 मई का स्पेनिश उदाहरण सामान्य विद्रोह (मई-जून 1808) के रूप में पुर्तगाल में फैल गया था।

वेलेस्ले के नेतृत्व में एक Luso-ब्रिटिश सेना Junot Cintra में हथियार डाल देना करने के लिए मजबूर और कामयाब रहे, Torres Vedras की किलेबंदी में मोर्चाबंदी, Soult और Massena (1810-1811) की सेनाओं से इनकार और फ्रेंच कब्जे को खत्म करने। इस बीच में ब्रिटेन में एक व्यापार समझौते लाभप्रद लागू करने के लिए 1810 में पुर्तगाल को सहायता का इस्तेमाल किया था।

पुर्तगाली इतिहास 1 9वीं शताब्दी

फ्रांसीसी के निष्कासन के बाद, राजाओं ने ब्राजील (जुआन छठी, 1816-1826) में रहना जारी रखा, जो कि जनरल जनरल बेर्सफ़ोर्ड के रूप में छोड़ रहे थे, जो उदार विचारों के प्रसार को रोक नहीं सके।

दरअसल, ब्राजील में सम्राटों, जो पुर्तगाली एकाधिकार समाप्त हो गया की स्थापना में निहित, फ्रांसीसी क्रांति, विदेशी कब्जे और बाद में ब्रिटिश हस्तक्षेपवाद वाणिज्यिक स्वतंत्रता के खिलाफ प्रतिक्रिया की वैचारिक प्रभाव उदार क्रांति के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण किया।

इस पोर्टो, यूरोपीय प्रभावों के लिए खुला में 1820 में शुरू हुआ, एक क्रांतिकारी सैनिक शासकों कि ब्रिटिश बंदरगाह बेदख़ल के गठन के साथ, राजा की वापसी की मांग की और संविधान सभा के लिए कहा जाता है चुनाव, राजा पुर्तगाल में लौटे और संविधान को स्वीकार कर लिया 1822, जिसने एक संवैधानिक सरकार के साथ पूर्ण राजशाही को बदल दिया।

ब्राजील रीजेंट राजकुमार पेड्रो, जो वापस पुर्तगाल का आदेश दिया गया के रूप में बने रहे, एक संघर्ष है कि ब्राजील के एक ही पेड्रो मैं और पुर्तगाल के चतुर्थ (7 सितंबर 1822) द्वारा की घोषणा की अंतिम जुदाई के साथ समाप्त हुआ, जिसके परिणामस्वरूप

1822 में अनुमोदित प्रणाली अल्पकालिक थी। 1823 में जुआन छठी के पुत्र इन्फैंट डॉन मिगुएल ने खुद को एक सैन्य सरकार का प्रभारी बना दिया और राजा को कांग्रेस को भंग करने और संविधान को निलंबित करने के लिए मजबूर कर दिया।

जॉन छठी (1826) शिशु मिगुएल के बीच उत्तराधिकार की एक संघर्ष, absolutists द्वारा समर्थित है, और ब्राजील के पेड्रो के निधन, उदारवादी, जो अपनी बेटी मारिया पर पुर्तगाल के मुकुट त्याग द्वारा समर्थित के साथ, जबकि जन्म लिया कि उन्होंने पुर्तगाल को एक नया संवैधानिक पाठ (1826) भेजा जो शाही अधिकार के साथ लोकप्रिय संप्रभुता के सिद्धांतों को सुलझाने की मांग करता था।

मिगुएल निरंकुश (1828) से राजा घोषित किया गया है, लेकिन पीटर, उनके बेटे पेड्रो द्वितीय (1831) पर ब्राजील के शाही ताज बच करने के लिए मजबूर है, वह पुर्तगाल, जहां वह मिगुएल (1834) को पराजित किया और उसकी बेटी मारिया द्वितीय बहाल करने के लिए रवाना हुए (1826 53)।

tithing, धार्मिक आदेशों के विघटन, चर्च की संपत्ति जब्त कर और उनके शासनकाल के दौरान विद्रोही बड़प्पन कानूनों बुर्जुआ क्रांति 1820 में शुरू हो गया पूरा करने के दमन अनुमोदित किया गया।

तब से सत्ता संघर्ष 1822 के संविधान, जो उदारवाद के वामपंथी लाया है, और नरमपंथियों के समर्थकों, उदारवादी भी है, लेकिन विरोधी क्रांतिकारियों, 1826 संतुलन के बीच की संवैधानिक चार्टर के समर्थकों के बीच विकसित दोनों पक्षों 1851 तक स्थापित नहीं किया गया था, सैन्य उत्थान के रूप में जाना आंदोलन की जीत है, जिसमें मार्शल Saldanha कहा साथ।

उच्च वित्त, एक विनाशकारी प्रशासन और 1890 के ब्रिटिश चेतावनी की स्वीकृति अंगोला और मोजाम्बिक क्षेत्र के बीच सैनिकों पुर्तगाली की वापसी पर साथ उन्नीसवीं सदी के अंत संबंधों ताज में, वे राजशाही बदनाम और विकास में मदद की एक रिपब्लिकन वर्तमान के।

18 9 1 में गणतंत्र स्थापित करने का प्रयास दमन किया गया था। 1 9 08 में राजा (कार्लोस प्रथम) और ताज राजकुमार की हत्या कर दी गई थी। 1 9 10 में, एक सैन्य विद्रोह का लाभ उठाते हुए, जिसने सिंहासन से मैनुअल द्वितीय को निष्कासित कर दिया, रिपब्लिकन ने सत्ता जब्त की।

ओलिविरा सालाजार के पहले पुर्तगाली गणराज्य और तानाशाही

उन्होंने कहा कि गणतंत्र की घोषणा की, एक संविधान सभा कि 1911 के संविधान इसमें चर्च और राज्य के विभाजन का मसौदा तैयार किया है, है ना हड़ताल करने और धर्मनिरपेक्ष और अनिवार्य शिक्षा स्थापित किया गया था चुनाव के लिए रवाना हुए।

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान युवा गणराज्य सहयोगियों के साथ हस्तक्षेप करता था। संकट की अवधि के बाद वहां और 1926 में एक सैन्य तख्तापलट कि गणतंत्र जनरल कारमोना (1928), जो 1932 में 1928 से प्रधानमंत्री ए डे ओलिविएरा सलाज़ार, वित्त मंत्री नियुक्त के अध्यक्ष पद के लिए नेतृत्व जीता।

1 9 33 में सालाजार को एक संविधान द्वारा अनुमोदित एक जनमत संग्रह था जिसने कॉर्पोरेट और सत्तावादी प्रकार का शासन स्थापित किया था। बाहर पर सालाजार ने स्पेनिश गृहयुद्ध की शुरुआत के बाद फ्रैंको का समर्थन किया और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान तटस्थता बरकरार रखी, हालांकि उन्होंने ग्रेट ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका को अनुमति दी। Azores में सैन्य अड्डों को स्थापित करें।

बाद की अवधि में और 1 9 46 और 1 9 47 के बीच सालाजारवाद में विपक्ष में तीन सैन्य विद्रोह दबाने लगे। 1 9 42 और 1 9 4 9 में फिर से चुने गए कारमोना की मृत्यु 1 9 51 में हुई और उन्हें क्रेवीरो लोप्स द्वारा प्रतिस्थापित किया गया, जो 1 9 58 में एमेरिको टॉमस द्वारा सफल हुए।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, पुर्तगाल ने उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के ढांचे के भीतर खुद को गठबंधन किया और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपना सहयोग दिया। (1 9 63 में अज़ोरेस में आधारों का असाइनमेंट)।

1961 में भारत गोवा, दमन और दीव के पुर्तगाली कब्ज़ा किया था, और अंगोला, जो जल्द ही मोजाम्बिक और गिनी में फैल में राष्ट्रवादी विद्रोह शुरू कर दिया। कालोनियों में इस संघर्ष के लगातार वृद्धि शामिल उच्च आर्थिक लागत से शासन की नींव को कम आंका और क्योंकि यह कोई व्यवहार्य सैन्य समाधान के साथ एक संघर्ष में सेना का मनोबल कमजोर हो, जबकि घरेलू विपक्ष वृद्धि हुई है, कठोर दमन के बावजूद ।

सेरेब्रल थ्रोम्बोसिस के हमले से पीड़ित होने के बाद, सालाजार को मार्सेलो कैटानो (सितंबर 1 9 68) द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, जिन्होंने शासन को अपनी संरचनाओं को बदलने के बिना एक और उदार मुखौटा देने के लिए प्रेरित किया था। थॉमस ए के फिर से चुनाव (1972) है, जो शासन दक्षिणपंथी क्षेत्रों के लिए एक जीत का प्रतिनिधित्व करने के बाद घरेलू विपक्ष और औपनिवेशिक स्थिति की गिरावट और पुर्तगाल की अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा बढ़ी।

सितंबर 1 9 73 में विद्रोहियों ने एकतरफा रूप से गिनी बिसाऊ की आजादी की घोषणा की, जिसने संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) से तत्काल समर्थन प्राप्त किया।

तानाशाही और decolonization का अंत

अक्टूबर 1 9 73 के विधायी चुनावों ने सबसे अधिक मध्यम विपक्षी प्रशंसापत्र के साथ कुछ भी हल नहीं किया। पुर्तगाल के प्रकाशन और या भविष्य, जनरल एंटोनियो Spinola (फरवरी 1974), औपनिवेशिक युद्धों सेना की निरंतरता के लिए विरोध एक उदार विंग के अस्तित्व की पुष्टि।

सुझाव Spinola की सरकार द्वारा अस्वीकृति औपनिवेशिक युद्धों को समाप्त करने के लिए एक सैन्य विद्रोह का नेतृत्व किया, कि तानाशाही अभी भी (मार्च 1974) पर हावी हो सकता है, लेकिन 25 अप्रैल एक सैन्य तख्तापलट, के आंदोलन के युवा अधिकारियों द्वारा आयोजित सशस्त्र बलों (एमएफए) ने कैटानो और टॉमस के शासन को समाप्त कर दिया, जिन्हें निर्वासित किया गया था।

वह मुक्ति एक सैनिक जुंटा, जनरल Spinola, नियुक्त अध्यक्ष, जो लोगों और मई 1974 के लोकतांत्रिक स्वतंत्रता के लिए लौट आए एक नागरिक सरकार, पाल्मा कार्लोस शक्ति के नेतृत्व में का मार्ग प्रशस्त किया की अध्यक्षता में ले लिया।

इस सरकार ने कालोनियों में विभिन्न राष्ट्रवादी आंदोलनों के साथ बातचीत शुरू हुई, उपनिवेशवाद की प्रक्रिया दिसंबर 1975 में पूरा होने की कगार पर था खोलने बोर्ड पर पहले कलह पाल्मा कार्लोस (जुलाई 1974), के इस्तीफे कर्नल वास्को गोन्साल्वेस द्वारा प्रतिस्थापित करने के लिए नेतृत्व , जिसने सशस्त्र बलों (एमएफए) के आंदोलन द्वारा नियंत्रित सामाजिककरण की प्रक्रिया शुरू की।

सही (28 सितंबर 1974) पर एक कथित साजिश की विफलता Spinola के इस्तीफे, जो गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में जनरल फ्रांसिस्को कोस्टा गोम्स प्रतिस्थापित करने के लिए नेतृत्व किया, और बाईं तरफ मजबूत बनाया।

(पार्टी महान सड़क आंदोलन के बीच, और बिजली (11 मार्च 1975) हासिल करने के लिए अपने प्रयासों के तहत Spinola की विफलता के बाद वामपंथी सैन्य क्रांति की परिषद मुख्य राजनीतिक दल के अनुसार परम शक्ति ग्रहण बनाया समाजवादी, कम्युनिस्ट पार्टी PSP-, पीसीपी-लोकतांत्रिक पार्टी, सोशल डेमोक्रेटिक केंद्र PPD- सीडीएस), और) nationalizations के एक कट्टरपंथी नीति (बैंकिंग, बीमा और ग्रामीण lincas की ज़ब्त अपनाया है, एक समाजवादी शासन को बढ़ावा देने के इरादे से।

संविधान सभा (25 अप्रैल) के आम चुनावों में, हालांकि, मध्यम दलों, पीएसपी और पीपीडी ने विजय प्राप्त की। पीसीपी के समर्थन के साथ वास्को गोन्काल्व्स ने समाचार पत्र रिपब्लिका, और कैथोलिक चर्च (एपिस्कोपेट रेडियो रेनास्केंका के रेडियो स्टेशन में संघर्ष) के बंद होने के लिए पीएस का सामना किया।

PSP और पीडीपी की सरकार की वापसी, एक गंभीर संकट खोला मैं पीसीपी की भूमिका के लिए नाटो पर अलार्म विस्फोट से उड़ा दिया और, कण और नरमपंथियों के बीच एमएफए विभाजित उत्तरार्द्ध, जो वास्को गोंकाल्वेस के इस्तीफे के लिए मजबूर करने का लाभ के साथ, बदल दिया एडमिरल पिन्हीयरो डी Azevedo (29 अगस्त) है, जो एक राष्ट्रीय एकता सरकार मध्यम पंक्ति का सैन्य प्रभुत्व, ई मेलो Antunes के नेतृत्व में गठित द्वारा।

बाएं (25 नवंबर) के एक असफल बलवाई प्रयास के बाद, कर्नल ए Ramalho Eanes सैन्य तहत उदारवादियों से बाधित, स्थिति सरकार के पक्ष में स्थिर हो।

दूसरा पुर्तगाली गणराज्य

दूसरा गणराज्य (2 अप्रैल 1976), जो 25 PSP और पीपीडी पर फिर से लगाया गया अप्रैल के विधायी चुनावों में एक अर्द्ध राष्ट्रपति और समाजवादी शासन स्थापित के संविधान प्रख्यापित (बाद में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी, PSD में परिवर्तित कर दिया), और जून के बाद राष्ट्रपति पद के Ramalho Eanes सामान्य, जो नई सरकार के समाजवादी मारियो सोरेस गठन है, जो गंभीर आर्थिक स्थिति से निपटने के लिए एक तपस्या कार्यक्रम लागू कमीशन जीता।

समाजवादी सरकार विधानसभा (8 दिसंबर 1977) में उखाड़ फेंका गया था, लेकिन सोरेस सीडीएस (फरवरी 1978) के साथ एक और गठबंधन बनाया, बजटीय कठोरता के लिए नए उपायों को मंजूरी दे दी है, वह ढाल अवमूल्यन और एफएमएल से ऋण प्राप्त किया।

लेकिन जब सीडीएस गठबंधन से वापस ले लिया गया, तो राष्ट्रपति एन्स ने सोरेस (27 जुलाई) को खारिज कर दिया। जल्दी आम चुनाव में "राष्ट्रपति पहल" के कई सरकारों (दिसंबर 2, 1979) के बाद वह, केंद्र-सही की जनतांत्रिक गठबंधन (PSD, सीडीएस और पीपीएम, लोकप्रिय राजतंत्रवादी पार्टी) और Francisco Sá Carneiro, PSD जीता एक सरकारी नेतृत्व गठबंधन का

5 अक्टूबर 1 9 80 के नए चुनावों में, सा कार्नेरो ने स्पष्ट जीत हासिल की और अपनी मध्यम नीति जारी रखने और संविधान के सुधार को बढ़ावा देने के अपने इरादे की घोषणा की। लेकिन जल्द ही विमान दुर्घटना (4 दिसंबर, 1 9 80) में उनकी मृत्यु हो गई, और उन्हें सरकार जोसे पी पिंटो बाल्सेमाओ के प्रमुख के रूप में बदल दिया।

राष्ट्रपति चुनाव में (7 दिसंबर, 1 9 80) आर। एन्स ने व्यापक जीत हासिल की। दिसम्बर 1 9 82 में बलसेमाओ ने इस्तीफा दे दिया, और कार्लोस अल्बर्टो मोटा पिंटो चुनाव तक सरकार बनाने का प्रभारी था। एक पीएसपी-PSD समझौते के माध्यम से, संसद ने संविधान (जुलाई 1 9 82) के एक सुधार को मंजूरी दी जो गणराज्य के राष्ट्रपति की शक्तियों को कम कर दिया और क्रांति परिषद को समाप्त कर दिया।

1 9 83 के शुरुआती चुनावों में, पीएसपी मुख्य राजनीतिक ताकत बन गया, और एम। सोरेस की अध्यक्षता में जून 1 9 83 में एक गठबंधन सरकार (पीएसपी-PSD) का गठन हुआ। इन दोनों बलों के बीच सहयोग विरोधाभासी था और जून 1 9 85 में तोड़ दिया गया।

जल्दी आम चुनाव (अक्टूबर) में PSD जीता और Cavaco सिल्वा प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था लेकिन 1986 में सब छोड़ दिया के समर्थन के साथ राष्ट्रपति पद के मारियो सोरेस जीता।

यूरोपीय संघ में पुर्तगाल की प्रविष्टि

यूरोपीय समुदाय में प्रवेश (1 जनवरी, 1 9 86) ने राज्य के समाजवादी प्रमुख और एक अधिकारवादी सरकार के बीच आर्थिक संरचनाओं और सहवास के अनुकूलन की प्रक्रिया खोली।

संसद के निंदा की गति के लिए अल्पमत सरकार के पतन (अप्रैल 1987) एम सोरेस नई जल्दी चुनाव (जुलाई 1987) है, जो पहली बार के लिए में एक पार्टी, PSD, पूर्ण बहुमत जीता कॉल करने के लिए मजबूर कर दिया। PSD, जो कि 1995 तक सत्ता में बने है के जनादेश के तहत, संविधान (1989) संशोधन किया गया था, आर्थिक कठोरता की एक नीति बना रहा और यूरोपीय मौद्रिक प्रणाली में प्रवेश करने का फैसला किया।

1995 के बाद से पी एस (समाजवादी) विधायी चुनावों (ए Guterres) और राष्ट्रपति (जे सैमपैयो) में विजय और अकेले को नियंत्रित कर सकता है। समाजवादी कैबिनेट यूनियनों और नियोक्ताओं के साथ सामाजिक संवाद की एक योजना की कल्पना की, न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि हुई और workweek कम है, लेकिन दिसंबर 2001 में नगर निगम के चुनावों में सोशल डेमोक्रेट एसपीडी को उनकी असफलता एक आंतरिक संकट कि Guterres पेश करने के लिए नेतृत्व शुरू हो रहा इस्तीफा, और शुरुआती चुनावों के लिए कॉल।

तब से, पुर्तगाल PSD और लोकप्रिय पार्टी द्वारा गठित गठबंधन कैबिनेट को नियंत्रित करता है। पुर्तगाल यूरोपीय मौद्रिक संघ की शुरू से ही हिस्सा केवल एक मुद्रा (1999) की स्थापना की ले ली, यूरो, जो 2002 में बल में प्रवेश दिसंबर 1999 में, पुर्तगाल चीन के लिए मकाओ की कॉलोनी, पिछले और सबसे पुराने कब्जे लौटे एशिया में यूरोपीय।

क्या आप देश के इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का शीर्षक है पुर्तगाल का इतिहास और इसकी उत्पत्ति यह उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और विशिष्ट डेटा देखना चाहते हैं, तो आप इस श्रेणी की यात्रा कर सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्पेन में कुत्तों के लिए अधिक समुद्र तटों के लिए हस्ताक्षर संग्रहस्पेन में कुत्तों के लिए अधिक समुद्र तटों के लिए हस्ताक्षर संग्रह
Pyrenees के माउंटेन कुत्ताPyrenees के माउंटेन कुत्ता
पनामा का इतिहासपनामा का इतिहास
हम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या हैहम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या है
विश्व बिल्ली का बच्चा दुनिया प्रदर्शनीविश्व बिल्ली का बच्चा दुनिया प्रदर्शनी
Espadrille का इतिहासEspadrille का इतिहास
लिंक्स पर जानकारीलिंक्स पर जानकारी
स्पेनिश पानी कुत्ता: इतिहास और उत्पत्तिस्पेनिश पानी कुत्ता: इतिहास और उत्पत्ति
Agapornis डी अफ्रीका, इतिहास और उद्भवAgapornis डी अफ्रीका, इतिहास और उद्भव
ऑस्टुरियस। एक्सएक्सवी अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और xxxvi राष्ट्रीय कुत्ता शोऑस्टुरियस। एक्सएक्सवी अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और xxxvi राष्ट्रीय कुत्ता शो
» » पोर्तुगाल का इतिहास
© 2021 taktomguru.com