taktomguru.com

ज्वालामुखी कैसा है

ज्वालामुखी

वे सबसे खतरनाक और साथ ही प्रकृति की सुंदर घटनाओं में से एक हैं। वे इतनी मात्रा में ऊर्जा जारी करते हैं कि वे उन सभी चीजों को नष्ट करने में सक्षम हैं जो उनके चारों ओर किलोमीटर की दूरी पर मौजूद हैं। के कॉलम धूम्रपान और राख जो अपने क्रेटर के माध्यम से निष्कासित करने में सक्षम हैं ऊंचाई में हजारों मीटर तक पहुंच सकते हैं।

कई हैं ज्वालामुखी के प्रकार, लेकिन वे सभी की एक श्रृंखला है सुविधाओं आम। मुख्य रूप से इसका ऑपरेशन वही है, लेकिन वे विभिन्न स्थानों में कैसे स्थित हो सकते हैं, कैसे स्थलीय ज्वालामुखी या पानी के नीचे ज्वालामुखी.

इस लेख में CurioSfera.com हम समझाएंगे क्या है और एक ज्वालामुखी कैसे काम करता है और उनके मुख्य भागों. सभी आश्चर्यजनक तस्वीरों और वीडियो के साथ ताकि आप बहुत बेहतर सीख सकें। हम शुरू करते हैं?

ज्वालामुखी कैसे काम करता है

तो आप आसानी से समझ सकते हैं ज्वालामुखी का संचालन कैसा है, हम आपको एक उदाहरण के साथ समझाते हैं कि आप अपने घर में देख सकते हैं। एक दबाव कुकर में जो रसोई में उबालता है, भाप दृढ़ता से भीतरी दीवारों के खिलाफ लगाए, और वहाँ एक बार हुआ है कि एक टोंटी, वाल्व के माध्यम से निकाल रहा है, एक ज़ोर की सीटी के साथ पॉट छोड़ने आता है। ज्वालामुखी की घटना यह काफी समान है।

पृथ्वी एक प्रकार का प्रेशर कुकर है, जो बाहर पर ठोस है (जहां हम रहते हैं, जो है पृथ्वी की परत) लेकिन अंदर उबलते हैं। पृथ्वी के केंद्र में निहित चट्टानों में इतना उच्च तापमान होता है कि वे ज्यादातर तरल अवस्था में होते हैं (इस मामले में उन्हें मैग्मा कहा जाता है), और बाकी एक गैसीय राज्य में।

यहां बताया गया है कि यह कैसे होता है, आमतौर पर तीन चरणों में, ज्वालामुखीय गतिविधि:

  1. विस्फोट चरण. गरमागरम द्रव्यमान पृथ्वी की परत की ओर, बाहर की ओर दबाता है। यदि इसमें यह एक कमजोर बिंदु या एक दरार पाता है, तो यह इसे हिंसक रूप से तोड़ देता है और गैसों और विविध सामग्रियों का विस्फोट होता है, जैसे कि मैग्मा ब्लॉक, राख या ठोस टुकड़े, लैपिली. कभी-कभी विस्फोट भूकंपीय झटके, रात की चमक और फव्वारे की सूखने से पहले होता है।
  2. विस्फोटक चरण. पिघला हुआ चट्टानों, मैग्मा या लावा कहा जाता है, वे क्रेस्ट में बने उद्घाटन के माध्यम से बाहर आते हैं। लावा एक पतला, चिपचिपा द्रव्यमान है, उद्दीप्त बस छोड़ देता है (1000 1100 डिग्री के तापमान वाले) - फिर धीरे-धीरे ठंडा और चट्टानों की विशेषता उपस्थिति प्राप्त करने के लिए कठोर हो जाता है।
  3. उत्परिवर्तन चरण. सभी ठोस सामग्रियों को समाप्त कर दिया, भाप और गैस का अंतिम निकास है।

निम्नलिखित वीडियो में आप अपने विस्फोटक चरण में ज्वालामुखी देख सकते हैं:

ज्वालामुखी के हिस्सों




ज्वालामुखी पहाड़ यह गठित होता है क्योंकि ठोस लावा जमा होता है। ज्वालामुखी में वे प्रतिष्ठित हैं तीन मुख्य भागों:

  1. मैग्मैटिक चैंबर: यह पृथ्वी की परत के नीचे है और जहां लावा जमा होता है
  2. फायरप्लेस: जो संवहनी है जिसके माध्यम से लावा और गैस आते हैं
  3. क्रेटर: चिमनी के ऊपरी हिस्से में फनल-आकार का खुलना। यहां आप एक वीडियो देख सकते हैं जहां आप एक उबलते क्रेटर की स्थिति में एक आदमी के रूप में करीब देख सकते हैं।


ज्वालामुखी विभिन्न रूपों को गोद ले के अनुसार लावा का प्रकार यह उत्सर्जित करता है। यदि यह बहुत तरल पदार्थ है, लगभग तरल है, यह इसके चारों ओर फैल जाएगा, और ज्वालामुखीय शंकु कम और चौड़ा होगा। यदि लावा पतला है, तो यह धीरे-धीरे क्रेटर से उतर जाएगा और थोड़ी दूरी पर ठोस होगा। ज्वालामुखी तब खड़ी और ओर दिखेगा।

अंदर ज्वालामुखी कैसा है

ज्वालामुखी की गतिविधि यह अप्रत्याशित है। वे अन्य मध्यम गतिविधि के साथ शांति की अवधि के वैकल्पिक कर सकते हैं, या वे चुप लंबे समय (यहां तक ​​कि सदियों) रह सकती है और उसके बाद विनाशकारी विस्फोट में फट।

ज्वालामुखी द्वारा नष्ट किए गए कई शहर हैं: पोम्पेई और हरक्यूलिनियम प्राचीन रोम में, या हाल ही में, मानागुआ। मार्टिनिक द्वीप पर मोंट पेली के विस्फोट, और प्रशांत में एक छोटे ज्वालामुखीय द्वीप क्राकाटोआ भी भयानक थे।

एक ज्वालामुखी कैसे बनाते हैं

इसे आसान बनाने के लिए, हम आपको निम्न वीडियो दिखाते हैं जहां आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एक ज्वालामुखी कैसे बनाया जाता है:

क्या आप और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा ज्वालामुखी कैसा है यह आपकी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए काम किया है। यदि आप चाहते हैं, तो हमारे पास आपकी श्रेणी में आपके निपटारे में कई और समान वस्तुएं हैं विज्ञान. यदि आप चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए हमारे वेब के खोज इंजन में सीधे अपने प्रश्न या आपको क्या लिख ​​सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
कोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासाकोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासा
विलुप्त होने के खतरे में प्रजातियां क्या हैंविलुप्त होने के खतरे में प्रजातियां क्या हैं
प्राचीन खंडहर क्या हैंप्राचीन खंडहर क्या हैं
Flamenco का गर्भावस्थाFlamenco का गर्भावस्था
मिनीचर बुल टेरियर - शानदार अभिभावकमिनीचर बुल टेरियर - शानदार अभिभावक
आड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा हैआड़ू का पेड़ और उसका फल कैसा है
एक ग्लाइडर या सेलबोट कैसा हैएक ग्लाइडर या सेलबोट कैसा है
क्या बादल हैं और वे कैसे बने हैंक्या बादल हैं और वे कैसे बने हैं
ओएसिस क्या है, यह कैसे बनाया जाता है और इसमें क्या कार्य होता है?ओएसिस क्या है, यह कैसे बनाया जाता है और इसमें क्या कार्य होता है?
» » ज्वालामुखी कैसा है
© 2021 taktomguru.com