taktomguru.com

कॉस्मेटिक सर्जरी का इतिहास

सौंदर्य, प्लास्टिक या पुनर्निर्माण सर्जरी

यह बहुत आधुनिक आविष्कार नहीं है, यह एक व्यापक है इतिहास. दो हजार साल पहले प्रसिद्ध भारतीय डॉक्टर सुसुता ने मसीह के जन्म से पहले पहली सहस्राब्दी के शुरू में भारत में जाने वाली तकनीकों का उपयोग करके नाक के rhinoplasty और पुनर्निर्माण का सफलतापूर्वक अभ्यास किया। में CurioSfera.com हम समझाते हैं कॉस्मेटिक सर्जरी का इतिहास. क्या आप रुचि रखते हैं?

कॉस्मेटिक सर्जरी की उत्पत्ति

2,000 साल पहले, प्रसिद्ध भारतीय डॉक्टर सुसुता उसने गाल से ऊतक और रोगी की बगल या बगल से न केवल नाक की मरम्मत के लिए, बल्कि मिशापेन या विकृत कानों का पुनर्निर्माण भी किया।

पहला कॉस्मेटिक सर्जन
भारतीय डॉक्टर सुसुता

कई साल बाद, पहले से ही में शास्त्रीय रोम, सेल्सो ने उसका वर्णन किया फिर से दवा की की एक श्रृंखला सर्जिकल परिचालन पहली शताब्दी में बनाया गया जो नाक, खंडित या विभाजित होंठ, बिखरे हुए जबड़े और विकृत कानों को प्रभावित करता था। सेल्सो लिखते हैं: "कुछ भी इतना अजीब बात नहीं है कि अगर यह आसानी से इलाज किया जाता है तो यह एक महान पहलू हासिल नहीं कर सकता"।

तीन सदियों बाद, अलेक्जेंड्रिया के Amyntas उस प्रसिद्ध मिस्र के शहर में किया गया ग्रीक संस्कृति, हस्तक्षेप जो सबसे विकृत नाक में सुधार हुआ। यह स्वाभाविक ही था कि इस शरीर के अंग, सबसे हस्तक्षेप किया जो अधिक ध्यान दिया या दृढ या कॉस्मेटिक उपचार खाते में अपराधियों और दुश्मनों चेहरे के इस हिस्से amputating के प्राचीन कस्टम लेने की जरूरत होती अधिक थे।

कॉस्मेटिक सर्जरी का विकास

में मध्य युग, दसवीं सदी के अरब इतिहासकारों के बारे में बात करते हैं कुछ सर्जन की विशेषज्ञता क्लीफ्ट होंठ बहाल करने की कला में भारतीय। वास्तव में, यह अरब डॉक्टर थे जिन्होंने मध्य युग के मध्य में प्राचीन दुनिया के इस ज्ञान को पश्चिम में प्रसारित किया था, और यह भी संभव है कि उनके वैज्ञानिक और सांस्कृतिक मध्यस्थता के बिना उन ज्ञानों को खो दिया गया हो।

प्लास्टिक सर्जरी की उत्पत्ति
एक नाक पुनर्निर्माण के तरीके पर चिकित्सा मैनुअल

स्पेन ने इस्लामी, यहूदी और ईसाई जैसे संस्कृतियों के संचार में अपनी हालत को देखते हुए तकनीकों और विचारों के इस हस्तांतरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।




पुनर्जागरण दवा 15 वीं शताब्दी में, इटली में सिसिली डॉक्टरों के एक प्रसिद्ध जोड़े थे: ब्रैंका, पिता और पुत्र, नाक और मुंह के पुनर्निर्माण के व्यापार में विशेषज्ञ, हालांकि दुर्भाग्यवश उन्होंने उन तकनीकों को लिखे नहीं जिन्हें उन्होंने उपयोग किया था।

reparative सर्जरी का इतिहासहां उसने अपना जर्मन समकालीन, डॉक्टर किया हेनरिक वॉन Pfolspeundt अपने काम में 1460 के आसपास लिखा और चार सौ साल बाद प्रकाशित नहीं किया। के महत्व के डॉक्टर एंड्रियास वेसालियस या फ्रेंच से Ambroise Paré वे उल्लेख करते हैं XVI शताब्दी में प्लास्टिक सर्जरी तकनीकें, बोल्ड और अच्छी तरह से योजनाबद्ध हस्तक्षेप जो आज भी हमें असाधारण कौशल की प्रतीत होता है।

उस शताब्दी से भी तारीखें हैं पहला सौंदर्य चिकित्सा मैनुअल: कर्टोरम chirurgia प्रति intionem से, Bolognese गैस्पर Taglicaozzi, दो सौ नब्बे-आठ बीस पृष्ठों और चित्र नाक और होंठ फटा रोगी के हाथ "इतालवी रास्ता" ऊतकों के माध्यम से तैयार दूर करने के तरीकों का वर्णन के साथ कलाकृति।

कॉस्मेटिक सर्जरी का आधुनिक इतिहास

कॉस्मेटिक सर्जरी का विकासनिम्नलिखित शताब्दियों में प्लास्टिक की दवा क्षय, डॉ। कार्ल फर्डिनेंड वॉन ग्रैफ के मशहूर मैनुअल के प्रकाशन के साथ जर्मनी में उन्नीसवीं शताब्दी में कुछ ताकत के साथ पुनरुत्थान के लिए तैयार Rhinoplastik।

यह था 180 9 क्षतिग्रस्त पलकें में पुनर्निर्माण करने वाले पहले डॉक्टर. तब से आज तक, संज्ञाहरण में मदद की (देखें संज्ञाहरण का इतिहास), इस क्षेत्र में प्रगति इतनी अधिक और ऐसी प्रकृति रही है कि सर्जिकल मेडिसिन की यह शाखा शायद वह है जिसने सबसे अधिक प्रगति की है।

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

यह है कॉस्मेटिक सर्जरी का इतिहास और से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह लेख उपयोगी और आनंददायक रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य ऐतिहासिक जिज्ञासा और अनोखा डेटा देखना चाहते हैं, हम आपको श्रेणी की श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी, ऑपरेशन के बाद आकार को ठीक करेंकुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी, ऑपरेशन के बाद आकार को ठीक करें
बोस्टन टेरियर में घुटने की सर्जरीबोस्टन टेरियर में घुटने की सर्जरी
एक कुत्ते में आम कूल्हे की चोटेंएक कुत्ते में आम कूल्हे की चोटें
दुनिया में कुत्तोंदुनिया में कुत्तों
आकाश, मामला कुत्ता, यूरोपीय पशु चिकित्सा सर्जरी में रेफरेंस का मामलाआकाश, मामला कुत्ता, यूरोपीय पशु चिकित्सा सर्जरी में रेफरेंस का मामला
कुत्तों में कान काटना - सौंदर्य संबंधी मूर्खता या कार्यात्मक आवश्यकताकुत्तों में कान काटना - सौंदर्य संबंधी मूर्खता या कार्यात्मक आवश्यकता
कॉकर स्पैनियल में आंखों के रोगकॉकर स्पैनियल में आंखों के रोग
पशु चिकित्सा सर्जरी का सहारा लेने से कैसे बचेंपशु चिकित्सा सर्जरी का सहारा लेने से कैसे बचें
संज्ञाहरण का इतिहाससंज्ञाहरण का इतिहास
हैमबर्गर का इतिहासहैमबर्गर का इतिहास
» » कॉस्मेटिक सर्जरी का इतिहास
© 2021 taktomguru.com